कुत्ते के भोजन के बारे में सब कुछ

कुत्तों और मीट और बचे हुए पदार्थों के लिए तैयार विभिन्न खाद्य पदार्थों के बारे में बात करने से पहले, कुत्ते के भोजन की कुछ समस्याओं का उल्लेख करना उचित है।

कुत्ते के खाद्य कार्यक्रम को न केवल उच्च ऊर्जा वाले खाद्य पदार्थों का उपयोग करके अपने जीवों को आवश्यक पौष्टिक सिद्धांतों में पेश करने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा कुत्ते को एक व्यक्ति के रूप में माना जाना चाहिए। और इसे ठीक से खिलाने के लिए, आपको इसकी आयु, जाति, आकार, बाल प्रकार, गतिविधि और जलवायु को ध्यान में रखना होगा।

ऐसे कई कुत्ते के मालिक हैं जो इन जानवरों को खिलाने में सोचते हैं कि वे मानव पौष्टिक आवश्यकताओं और उनके स्वाद के अनुसार हैं। पाठक की आहार आवश्यकताओं और उनकी पसंद और नापसंदों के पास कुत्ते के आहार से कोई लेना देना नहीं है। आपको ये सब भूलना होगा। दूसरी तरफ, किसी को कुत्ते के स्वाद को संतुष्ट करने के इच्छुक अन्य चरम पर अत्यधिक दुबला नहीं होना चाहिए। आपका राशन स्वादिष्ट होना चाहिए, लेकिन विदेशी नहीं होना चाहिए।

और दैनिक आहार, जैसे कि विटामिन और खनिजों के पूरक की अतिरिक्तता के बारे में क्या कहना है?

यदि कुत्ते को संतुलित भोजन दिया जाता है, तो ये पूरक आवश्यक नहीं हैं। इस नियम के कुछ अपवाद हैं: reciГ © n पैदा हुआ पिल्लों शेष huГ © rfanos, वो साले preГ ± ADAS और lactaciГіn, और जब डॉक्टर के पर्चे COMPLEMENTS- Г © sas की स्थिति है कि आहार में जोड़ा जाना चाहिए रहे हैं विटामिन और खनिज की खुराक। प्रकृति ने कुत्ते को प्राकृतिक खाद्य पदार्थों से अपने आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए बनाया। इसलिए, जब तक चयापचय के कुछ विकार नहीं होते हैं, तो विटामिन और खनिज की खुराक के साथ आहार को अधिभारित करना आवश्यक नहीं है। पिल्ले जो इन आहार "उच्च energГa" प्राप्त पीड़ित पोषण संबंधी विकार विटामिन और खनिज में एक आहार कम प्राप्त करने के रूप पीड़ित हो सकता है हो सकता है।

विभिन्न कुत्ते के भोजन

पिल्ला सामान्य रूप से बढ़ेगा जब इसे वाणिज्यिक कुत्ते के भोजन या वाणिज्यिक भोजन और मांस या बचे हुए पदार्थों का संयोजन मिलता है। हालांकि, अगर पाठक कुत्ते के खाद्य निर्माताओं द्वारा प्रकाशित ब्रोशर पढ़ता है, तो आप देखेंगे कि, उनके अनुसार, तैयार खाद्य पदार्थों जैसा कुछ भी नहीं है। अच्छी गुणवत्ता के कुछ वाणिज्यिक खाद्य पदार्थ हैं, जो जानवरों को सभी आवश्यक पोषक तत्वों को देने के लिए मजबूत होते हैं। उनमें से लगभग सभी स्वादिष्ट हैं और ताल के लिए आकर्षक हैं।

लेकिन निर्माताओं, बड़े पैमाने पर प्रचार के माध्यम से अपने उत्पादों की सिफारिश करके, कुत्ते के भोजन के मौलिक सिद्धांत को भूल जाते हैं: कि कुत्ता एक व्यक्ति है और आपको इसे अपनी जरूरतों के हिसाब से खिलाना है।

कुत्तों के लिए सूखे और डिब्बाबंद भोजन के उत्पादन के लिए इसकी निर्माण के लिए बड़ी संख्या में जांच और बड़ी विशेषज्ञता की आवश्यकता है। वे आवश्यक पोषक तत्वों का एक किफायती और उपयोग करने योग्य स्रोत हैं। जब कुत्ते के राशन के हिस्से के रूप में उपयोग किया जाता है, मांस और बचे हुए पदार्थों के संयोजन में, तैयार खाद्य पदार्थ स्वस्थ जानवरों का उत्पादन करने में योगदान देते हैं। कोई भी कुत्ते के प्राकृतिक आहार से 25% मांस और 75% सूखे भोजन या कुकीज़ से युक्त राशन देकर वसा जोड़ सकता है।

बाजार पर अच्छी गुणवत्ता वाले सूखे और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों की एक निश्चित संख्या है। (लगभग तीन हजार निर्माता सूखे और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों के एक या अधिक ब्रांड बनाते हैं।) यह याद रखना आवश्यक है कि सूखे खाद्य पदार्थ भंडारण के साथ खराब हो जाएं, खासकर जब आप उनकी वसा और विटामिन सामग्री को देखते हैं। टेस्ट से पता चला है कि पुराने और पुराने सूखे भोजन का उपभोग करने वाले जानवर अपने बालों पर डाल दिए जाते हैं, गिराए जाते हैं, और सामान्य रूप से, शक्ति में कमी होती है। यदि आप एक कुत्ते को खिलाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको बड़ी मात्रा में शुष्क भोजन खरीदने की ज़रूरत नहीं है। पैकेज या छोटे बक्से खरीदना जरूरी है।

कुत्तों के लिए तैयार भोजन

वर्तमान में, तीन प्रकार के प्रीपे खाद्य पदार्थ बेचे जाते हैं कुत्तों के लिए राडोस:

  • डिब्बाबंद भोजन: जो मांस या मांस (या दोनों) और अनाज (मक्का, जई, सोयाबीन, गेहूं, जौ, आदि), विटामिन, खनिजों और वसा के उप-उत्पादों का मिश्रण है। आम तौर पर, उनमें उच्च नमी की मात्रा होती है, जैसे कि 72% (मांस के उत्पादों में नमी पाई जाती है और जिसमें इसे जोड़ा जाता है), और ठोस पदार्थों में गरीब, जैसे कि 28%।

डिब्बाबंद कुत्ते के भोजन वसा में कम होते हैं (लेकिन शुष्क खाद्य पदार्थों के रूप में गरीब नहीं)। आप भोजन को सीधे वसा से जोड़ सकते हैं, अतिरिक्त वसा के साथ, या सॉस और बचे हुए, अधिमानतः गोमांस, पका हुआ सूअर का मांस या भेड़ के बच्चे के साथ मिश्रित कर सकते हैं।

  • कुत्ते बिस्कुट: वे असंबद्ध गेहूं का आटा और अन्य अनाज, और पानी या स्कीम दूध का मिश्रण हैं। कुत्ते बिस्कुट ओवन में तैयार होते हैं। वे हू-मेडैड (10%) में गरीब हैं और ठोस (9 0%) में समृद्ध हैं। इसकी वसा सामग्री बहुत कम है।

कुकीज़ को तीन आकारों में खरीदा जा सकता है: पूरी कुकीज़, छोटी पूंछ (cubes) और crumbled कुकीज़ में कुकीज़। ये दो आखिरी लोग अच्छे राशन होते हैं जब वे मांस, सॉस या बचे हुए पदार्थों के साथ मिश्रित होते हैं। अगर उन्हें मौलिक राशन के रूप में दिया जाता है, तो आपको वसा जोड़ना होगा। पूरे कुकीज़ स्नैक्स के रूप में दी जा सकती है।

  • कुत्तों के लिए आटा: यह तीन वर्ष आटा युक्त अनाज और मांस उपोत्पाद (आमतौर पर मांस भोजन या रक्त भोजन) रूपों में उपलब्ध है - homogenised आटा, युक्त अनाज, मांस उत्पादों, विटामिन, खनिज और वसा (आटा हैं , मिश्रित पकाया जाता है और निर्जलित), और उपन्यास खाद्य पदार्थों का आटा और सॉस, जो एक निर्जलित सॉस आटा, जो बेहतर स्वाद देने के लिए जोड़ा जाता है साथ homogenised कर रहे हैं। तीन रूप नमी में गरीब हैं, ठोस पदार्थों में अमीर और वसा में गरीब हैं।

कुत्ते के भोजन की विटामिन सामग्री खराब हो सकती है।

अन्य प्रकार के भोजन

  • मीट, सब्जियां और बचे हुए



हालांकि यह सच है कि कुत्ता एक मौलिक रूप से मांसाहारी जानवर है, इसे केवल मांस के साथ भोजन करना आर्थिक दृष्टि से या पौष्टिक दृष्टिकोण से सुविधाजनक नहीं है। मांस आज महंगा है, और संतुलित आहार बनाना संभव नहीं है जिसमें केवल मांस शामिल है।

तो, संतुलित आहार पाने के लिए जंगली कुत्ते कैसे करते हैं? बस, अपने पीड़ितों के कई हिस्सों को खा रहे हैं। जब कोयोट या भेड़िया एक खरगोश या एक पक्षी, proteГnas- के लिए खाया corazГіn mГєsculos, फेफड़े और पेट के vitamins- सामग्री के लिए अन्य Гіrganos और आंतों कार्बोहाइड्रेट के लिए के मांस की मौत हो गई है (जो वे पक्षी या जानवर द्वारा खपत सब्जी सामग्री के रूप में मौजूद हैं) और खनिजों को प्राप्त करने के लिए हड्डियों। लेकिन, मांस का चयन करने के बावजूद, जंगली कुत्ते को घरेलू कुत्ते के रूप में भी खिलाया नहीं जाता है। पहला व्यक्ति केवल शिकार करता है जब वह शिकार को पकड़ सकता है - इसका अस्तित्व भोज या उत्सव का होता है।

मवेशी, गुर्दे, दिल और मवेशियों, भेड़ के बच्चे और सूअर की मांसपेशियां प्रोटीन और विटामिन के उत्कृष्ट स्रोत हैं। मस्तिष्क, आंतों, प्लीहा जैसे मवेशियों, भेड़ और सूअरों के ग्रंथि अंग भी पौष्टिक होते हैं। आपको ट्रिचिनोसिस के खतरे, मांसपेशियों और आंतों में कीड़े का उपद्रव के कारण सूअर का खाना बनाना है। मछली और चिकन भी अच्छे भोजन हैं।

मछली पर कांटे को हटाने और इसे पकाए जाने के लिए जरूरी है, खासतौर पर ट्राउट और सैल्मन। मात्रा और विटामिन मूल्य देने के लिए आप सब्जियां, विशेष रूप से हरी और पीले रंग की किस्में जोड़ सकते हैं। जब कुक किया जाता है तो कुत्ता उन्हें अधिक आसानी से पचता है। गोभी, सेम, मटर या अन्य फलियां न देने का प्रयास करें।
पके हुए, सूखे या कच्चे फल (आड़ू, सेब, नाशपाती, प्लम या खुबानी) राशन में जोड़ा जा सकता है, या उन्हें अकेला दिया जा सकता है। साइट्रस फल जरूरी नहीं हैं, और कुत्ता शायद ही कभी उन्हें पसंद करता है।

  • अंडे

इसमें कोई संदेह नहीं है कि अंडे मनुष्यों के लिए बहुत ही पौष्टिक भोजन हैं। लेकिन वे कुत्ते के आहार में आवश्यक नहीं हैं। असल में, अंडे पाचन विकारों का कारण हो सकता है। कुत्तों को आसानी से कच्चे अंडे, विशेष रूप से स्पष्ट लोगों को पचाना नहीं है। कच्चे अंडे में एक पदार्थ होता है जो ट्राप्सिन की क्रिया का विरोध करता है, जो पैनक्रियाज़ का एंजाइम होता है। अंडों के गोरे में एविडिन नामक एक पदार्थ भी होता है, जो बायोटीन का विरोध करता है, विटामिन का नाम।

कच्चे या पके हुए अंडे कुछ कुत्तों में पेट फूलना पैदा कर सकते हैं। बॉक्सर्स, बोस्टन टेरियर और बुलडॉग में अन्य नस्लों की तुलना में अधिक पेट फूलना प्रतीत होता है। अगर उन्हें अंडे दिए जाते हैं तो यह स्थिति बढ़ जाती है।

चूंकि अंडे "कुत्ते के बाल के लिए अच्छा" होने के कारण, इस विश्वास में कोई सच्चाई नहीं है। इन जानवरों के बाल के लिए सबसे अच्छा पशु वसा है।

  • हड्डियों

इस बारे में भी बहुत चर्चा है कि कुत्ते को हड्डियों को दिया जाना चाहिए या नहीं। कुछ कहते हैं कि हड्डियों का कोई पोषण मूल्य नहीं होता है, अन्य लोग दावा करते हैं कि वे दांत पहनते हैं और जानवर के पेट और आंतों को पेंच कर सकते हैं। हमारे लिए, हम तर्क देते हैं कि सब कुछ कुत्ते को दी गई हड्डियों पर निर्भर करता है।

इसे समय-समय पर हड्डी की जरूरत होती है, भले ही यह खुश रहें। अगर पाठक कुत्ते को देखता है जब यह बड़ी हड्डी को पीसता है, तो यह देखेगा कि उसकी आंखों में उत्साह चमकता है, जिससे इसे यहां से रोल किया जाता है। वह शांति में है, उसे आश्वस्त करता है, उसे खुशी देता है और यहां तक ​​कि अगर गलती से, उसे स्वादिष्ट मसाले के साथ प्रदान करता है।

हमें कबूल करना चाहिए कि कुछ हड्डियां दांत, मुंह, पेट या आंतों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। पसलियों, मछली और कुक्कुट की हड्डियों के तेज सिरे होते हैं, भंगुर होते हैं और श्लेष्म झिल्ली या वीसरा छिद्रित कर सकते हैं। कुत्ते को हड्डी से इनकार करना जरूरी नहीं है, लेकिन सामान्य ज्ञान का उपयोग करना आवश्यक है। मछली और कुक्कुट की पसलियों, और जानवरों के लिए फेहर और तिब्बिया रखने के लिए बेहतर है।

इसे हटाने के लिए सबसे अच्छा है जब इसे उस बिंदु पर gnawed किया गया है जहां यह नुकसान हो सकता है। पिल्लों और पुराने कुत्तों को बड़ी हड्डियां न देने का प्रयास करें, क्योंकि वे अपने दांत पहन सकते हैं या उन्हें तोड़ सकते हैं।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
तोते के लिए अपर्याप्त आहारतोते के लिए अपर्याप्त आहार
तोते के लिए पारंपरिक मकईतोते के लिए पारंपरिक मकई
जब चिहुआहुआ के लिए पूरक की आवश्यकता होती हैजब चिहुआहुआ के लिए पूरक की आवश्यकता होती है
पिल्ले खिलानेपिल्ले खिलाने
एक गुणवत्ता फ़ीडएक गुणवत्ता फ़ीड
कुत्ते पोषण: आवश्यक पोषक तत्वकुत्ते पोषण: आवश्यक पोषक तत्व
एक फ़ीड की palatability क्या हैएक फ़ीड की palatability क्या है
एक बुलडॉग कुत्ते को खिलाने के लिए युक्तियाँएक बुलडॉग कुत्ते को खिलाने के लिए युक्तियाँ
बीमार कुत्ते को खिलाानाबीमार कुत्ते को खिलााना
6 अपने कुत्ते के लिए बहुत पौष्टिक सब्जियां6 अपने कुत्ते के लिए बहुत पौष्टिक सब्जियां
» » कुत्ते के भोजन के बारे में सब कुछ
© 2022 TonMobis.com