वेंटिंग कुत्तों

वेंटिंग कुत्तों

कुछ मामलों में, खोज कुत्ते वे भी के रूप में जाना जाता है कुत्तों को घुमाओ . ये वे लोग हैं जो हिमस्खलन या भूस्खलन से पीड़ित पीड़ितों को ढूंढने में मदद करते हैं, लोग डूबते हैं, अपराध दृश्यों में साक्ष्य इत्यादि। कुत्तों को ट्रैक करने के विपरीत, घुमावदार कुत्ते एक निशान का पालन नहीं करते हैं, लेकिन आसपास के इलाकों में मानव गंध की तलाश करते हैं, इसलिए जब आप पीड़ितों को ढूंढना चाहते हैं तो उन्हें सबसे अच्छा विकल्प होता है जिसे आपदा के क्षेत्र में कहीं भी दफनाया जा सकता है।

चूंकि वे एक निशान का पालन नहीं करते हैं, वेंटिंग कुत्ते जमीन पर फंसे अपनी नाक से नहीं खोजते हैं। इसके बजाय, वे अपनी नाक उठाते हैं और हवा को सूँघते हैं। इस तरह वे लोगों द्वारा उत्सर्जित गंध को पकड़ने में कामयाब होते हैं।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम वेंटियो कुत्तों के बारे में जानने के लिए आवश्यक सब कुछ बताएंगे:

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों को खोजें और बचाव करें

कुत्ते कैसे काम करते हैं?

इन कुत्तों की तरह वे एक विशिष्ट गंध का पालन नहीं करते हैं , वे क्षेत्र में मौजूद व्यक्ति की गंध का पालन करके झूठे अलार्म दे सकते हैं लेकिन पीड़ित नहीं है। इससे बचने के लिए, क्षेत्र आम तौर पर ग्रिड में विभाजित होता है (हालांकि यह स्थिति पर निर्भर करता है) और प्रत्येक टीम एक ग्रिड पर काम करती है। प्रत्येक टीम कुत्ते और इसकी गाइड और कभी-कभी सहायक से बना है।

वेंट के कुत्तों को काम करना शुरू करना होगा उसके खिलाफ हवा के साथ , चूंकि अन्यथा वे पीड़ितों की गंध को समझने में असमर्थ होंगे। जब अपेक्षाकृत बड़े क्षेत्रों में देखने की बात आती है, तो कुत्तों को हवा के लंबवत मार्ग का पालन करना शुरू होता है। इससे किसी भी गंध का पता लगाने की संभावना बढ़ जाती है, भले ही यह बहुत केंद्रित न हो।




फिर, जब उन्हें गंध की उपस्थिति का पता चला, तो वे स्रोत का पता लगाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

बेशक, काम करने का तरीका बचाव कुत्तों और उनके गाइडों की स्थिति पर बहुत निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, कुत्तों के लिए शहरी क्षेत्रों में हवा की दिशा के लिए लंबवत यात्रा करना असंभव हो सकता है। आमतौर पर भूस्खलन में क्या होता है कि कुत्तों और गाइड सीधे सतह पर काम करते हैं, गंध का पता लगाने के लिए हवा का लाभ उठाते हैं।

ऐसा माना जाता है कि वेंट के कुत्ते पीड़ितों की गंध की एकाग्रता के बाद पता लगाते हैं। गंध पीड़ितों से दूर स्थानों में कम केंद्रित होगी, और पीड़ित के आसपास के क्षेत्र में केंद्रित होगा। इस तरह, बचाव कुत्तों को गंध के शंकु का पालन करना होगा, पीड़ित की रिमोटनेस में अधिक व्यापक और कम केंद्रित और पीड़ित की आसपास की जगहों में अधिक स्थानीय और केंद्रित।

कुत्ते कैसे काम करते हैं?

वेंटियो के कुत्तों की विशेषताएँ

वेंट कुत्तों को उनकी विशेषताओं के अनुसार विभिन्न श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है। इन कुत्तों की मुख्य विशेषताएं हैं:

  • कुत्तों कुत्तों . वे हैं जो मानव अवशेषों का पता लगाते हैं। वे दुर्घटनाओं या प्राकृतिक आपदाओं में मृत लोगों का पता लगाने के लिए सेवा करते हैं।
  • एक्वाटिक खोज कुत्तों . वे मस्तिष्क कुत्तों भी हैं, क्योंकि वे मानव अवशेषों की तलाश करते हैं और जीवित नहीं रहते हैं। हालांकि, वे पिछले लोगों से भिन्न होते हैं कि उन्हें पानी से ऊपर उठने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, आमतौर पर नाव से।
  • शहरी आपदाओं के कुत्तों . वे कुत्ते हैं जो ढहने के निर्माण में फंस गए लोगों का पता लगाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। लाश कुत्तों के विपरीत, आपदा कुत्ते जीवित लोगों की तलाश करते हैं। हालांकि, जब लोगों को अब जीवित होने की उम्मीद नहीं है, तो कैडर कुत्तों को अक्सर उन लोगों को खोजने के लिए उपयोग किया जाता है जो आपदा से बच नहीं सकते थे।
  • हिमस्खलन कुत्तों . उसका नाम यह सब कहता है। वे कुत्ते हैं जो हिमस्खलन द्वारा दफन किए गए लोगों की तलाश में रहते हैं। वे जीवित लोगों की तलाश करने के लिए ट्रेन करते हैं, न कि लाश।
  • साक्ष्य कुत्ते . वे अपराध के दृश्यों में मानव साक्ष्य खोजने के लिए प्रशिक्षित कुत्तों हैं।
वेंटियो के कुत्तों की विशेषताएँ

शायद आप रुचि हो सकती है ...

  • एक doghouse चुनने के लिए युक्तियाँ
  • iquest- कुत्तों घास क्यों खाते हैं?
  • iquest- भालू के हमले से कैसे बचें?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं वेंटिंग कुत्तों , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते प्रशिक्षण: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नकुत्ते प्रशिक्षण: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
कुत्तों के लिए घर का बना मफिनकुत्तों के लिए घर का बना मफिन
खोज और बचाव कुत्तोंखोज और बचाव कुत्तों
ट्रैक करने के लिए अपने कुत्ते को कैसे सिखाओट्रैक करने के लिए अपने कुत्ते को कैसे सिखाओ
मंत्रमुग्ध: कुत्ते की गंध की शक्तिमंत्रमुग्ध: कुत्ते की गंध की शक्ति
क्या आप कुत्ते का नाम बदल सकते हैं?क्या आप कुत्ते का नाम बदल सकते हैं?
एक कुत्ते को अभी भी बैठने के लिए सिखाओएक कुत्ते को अभी भी बैठने के लिए सिखाओ
कुत्तों की सुपर गंधकुत्तों की सुपर गंध
कुत्तों के साथ जल बचावकुत्तों के साथ जल बचाव
अपराध दृश्य पर कुत्तोंअपराध दृश्य पर कुत्तों
» » वेंटिंग कुत्तों
© 2022 TonMobis.com