अपराध दृश्य पर कुत्तों





क्या आपने हमेशा सोचा था कि आपके कुत्ते की एक उत्कृष्ट गंध थी? क्या आप पहली बार आश्चर्यचकित हुए थे जब आप अपने घर से दो ब्लॉक थे जब आप भौंकने लगे ...? फोरेंसिक विज्ञान विशेषज्ञों ने पाया कि यह असाधारण क्षमता अपराध स्थितियों को हल करने में उपयोगी हो सकती है।

जैसे ही प्रत्येक व्यक्ति के लिए फिंगरप्रिंट अद्वितीय होते हैं, इसलिए इंसानों में सुगंध होती है। यही कारण है कि, साठ के दशक से, ओडोरोलॉजी नामक एक फोरेंसिक अनुशासन विकसित किया गया है।

फोरेंसिक गंध विज्ञान में, विशेषज्ञों के साथ कुत्तों के साथ होते हैं, क्योंकि उनके पास मानव की तुलना में लाखों गुना अधिक घर्षण क्षमता होती है। केवल एक गंध के अणु के साथ कुत्ते अपनी पूरी गंधक प्रणाली शुरू कर सकते हैं और यहां तक ​​कि उस गंध की उत्पत्ति भी प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह, अपराध दृश्य पर जांच इस विधि के साथ पूरक हो सकती है।

ऐसा करने के लिए, गंधों को पहचानने और उनके व्यवहार को अनुकूलित करने के लिए कुत्तों को विशिष्ट केंद्रों में प्रशिक्षित किया जाता है।

लोगों की गंध उन उत्पादों से बना है जो त्वचा, फैटी एसिड, एमिनो एसिड, पसीना और दूसरों में किण्वन करते हैं। इसके अलावा, खाद्य पदार्थ, कॉस्मेटिक और औषधीय उत्पाद हैं जो हमारी विशेष सुगंध बनाते हैं।

क्यूबा (इस विकसित तकनीक वाला एक देश) में, विशेषज्ञ कुत्ते एक साधारण प्रक्रिया करते हैं: संदिग्ध की सुगंधित निशान खोजें।

इसके लिए, वे उन वस्तुओं और स्थानों की पहचान करते हैं जिन्हें उन्होंने छुआ और जिसमें अपराधी था। संदिग्ध होने के मामले में, अपराध दृश्य में प्राप्त ट्रेस की तुलना उस व्यक्ति के साथ की जाती है। अगर गंध मिलती है, तो यह स्पष्ट प्रमाण है कि संदिग्ध दृश्य में था।

इस प्रणाली का उपयोग केवल दुनिया के कुछ देशों में किया जाता है। अर्जेंटीना में, यह पशु चिकित्सक मारियो रोसिलो द्वारा परिपूर्ण किया गया था, जो रिओ नीग्रो के सुरक्षा और न्यायमूर्ति के सचिवालय के आधार पर, विदामा में पुलिस कैनिन क्षेत्र के समन्वयक के रूप में स्थित है। सबसे मान्यता प्राप्त नमूना जर्मन चरवाहे के साथ एक क्रॉस "कॉर्बाटा" है।

हमारे देश में, फोरेंसिक ओडोरोलॉजी का प्रयोग कोर्रिएंट्स और रीओ नेग्रो के प्रांतों में किया जाता है। हमें आशा है कि इस अद्भुत वैज्ञानिक विधि की और खबरें होंगी कि हमारे प्रिय कुत्तों, अपराधों को हल करने में योगदान दे सकते हैं।

सूत्रों का कहना है:
https://voraus.com
https://traslapistaforense.blogspot.com.ar

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते आहार में आवश्यक फैटी एसिडकुत्ते आहार में आवश्यक फैटी एसिड
प्रोटीन के बारे में सब कुछप्रोटीन के बारे में सब कुछ
प्रोटीन के लिए क्या हैं?प्रोटीन के लिए क्या हैं?
कुत्तों, क्या वे शाकाहारियों हो सकते हैं?कुत्तों, क्या वे शाकाहारियों हो सकते हैं?
कुत्तों की दृष्टि कैसी हैकुत्तों की दृष्टि कैसी है
क्या कुत्ते कैंसर का पता लगा सकते हैं?क्या कुत्ते कैंसर का पता लगा सकते हैं?
सामन, कुत्तों के लिए एक उच्च गुणवत्ता वाले घटकसामन, कुत्तों के लिए एक उच्च गुणवत्ता वाले घटक
एक अध्ययन से पता चलता है कि कुत्ते हमारे बारे में क्या सोचते हैंएक अध्ययन से पता चलता है कि कुत्ते हमारे बारे में क्या सोचते हैं
कुत्ते की गंध की भावनाकुत्ते की गंध की भावना
10 कुत्तों के बारे में दिलचस्प तथ्य10 कुत्तों के बारे में दिलचस्प तथ्य
» » अपराध दृश्य पर कुत्तों
© 2022 TonMobis.com