खोज और बचाव कुत्तों

खोज और बचाव कुत्तों

जीपीएस के सभी तकनीकी और वैज्ञानिक प्रगति के बावजूद, उपग्रहों और रोबोटों द्वारा दी गई छवियों, खोज और बचाव कुत्तों वे अभी भी सिंथेटिक एपर्चर रडार (एसएआर) उपकरण के सर्वोत्तम उपकरणों में से एक हैं।

लोगों को खोजने और बचाने के लिए प्रशिक्षित कुत्तों को इस क्षेत्र में एक पेशेवर द्वारा प्रदान किया जाना चाहिए, क्योंकि यह एक जटिल प्रक्रिया है। इसी तरह, काम की कोई भी विशेषता नहीं है, लेकिन इन कुत्तों को जीवित या मृत व्यक्तियों, प्राकृतिक आपदाओं या केवल शवों के बाद सामान्य रूप से जीवन के लक्षणों की खोज के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है। विशेषज्ञ पशु के इस लेख में पढ़ना और खोजना जारी रखें खोज और बचाव कुत्तों की विशेषताओं , साथ ही साथ इसकी सभी विशेषताओं।

आप में भी रुचि हो सकती है: जल बचाव कुत्तों: चार पैर वाले नायकों
सूची

काम या खेल?

जबकि एक खोए हुए व्यक्ति, या आपदा के पीड़ित, किसी को आने और उसे बचाने के लिए इंतजार कर रहे एक अंतहीन दुःस्वप्न का सामना करते हैं, खोज और बचाव कुत्तों तक पहुंचने तक लगातार काम करते हैं। हालांकि ऐसा लगता है कि उनके लिए यह तनाव से भरा स्थिति का अनुमान लगाता है, सच यह है कि उनके लिए यह सिर्फ एक खेल है . वे ऐसे कुत्ते होते हैं जो खेल के बारे में सोचते हैं और उन पुरस्कारों को ढूंढने के लिए जीते हैं जब वे उस व्यक्ति से मिलते हैं जो खो गया था।

खेल के साथ इस जुनून के लिए धन्यवाद, गंध की एक उच्च भावना, असाधारण सुनवाई, कठोर प्रशिक्षण और एक अनुभवी गाइड, खोज और बचाव कुत्तों हर साल सैकड़ों लोगों के जीवन को बचाने के लिए। लेकिन सब कुछ खुशी नहीं है। यद्यपि इन कुत्ते विशेषज्ञों को खेलों और पुरस्कारों के साथ प्रशिक्षित किया जाता है, लेकिन उनका काम इतना कठिन हो सकता है कि वे अक्सर उस महान कार्य के दौरान होने वाली भारी शारीरिक तनाव और क्षति के कारण समय से "सेवानिवृत्त" हो जाते हैं।

दुर्घटनाग्रस्त परिस्थितियों में, जैसे 11 सितंबर, 2001 को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, दोनों कुत्ते और उनके गाइड में हुआ था वे भावनात्मक समस्याओं का सामना करने के लिए आते हैं लोगों को जिंदा खोजने की असंभवता के लिए। इतनी मौत और विनाश को खोजने के बाद, कुत्तों को न केवल वादा किए गए इनाम की कमी होती है, बल्कि उन्हें अपने गाइड और बचाव दल के अन्य सदस्यों के दर्द, निराशा और उदासी महसूस होती है। अन्य परिस्थितियों में, हालांकि, जीवित लोगों को खोजने में सफलता शामिल नहीं है, लेकिन जो लोग मर चुके हैं। इन मामलों में, तथाकथित शव कुत्तों का उपयोग किया जाता है, जिन्हें मानव अवशेषों को खोजने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। हालांकि इन कुत्तों परिवार यह जरूरत है कि करने के लिए अपने माता या पिता को एक बेटा वापस नहीं ला सकता है, अपने काम के अपराधों हल कर सकते हैं और जो दुर्भाग्य एक आपदा में नाश किया था करने के लिए एक सभ्य दफन देने के लिए।

काम जारी रखने के लिए पुरस्कृत होने के अलावा जैसे कि यह एक खेल था, खोज और बचाव कुत्तों उन्हें अपने गाइड के सभी प्यार प्राप्त करना चाहिए और उनके "कामकाजी घंटों" के बाहर एक पूर्ण और खुशहाल जीवन जीने के लिए सभी आवश्यक देखभाल करनी चाहिए।

काम या खेल?

खोज और बचाव कुत्तों की विशेषताएं

हालांकि खोज और बचाव के लिए कोई भी दौड़ नहीं है, न ही इस गतिविधि के लिए कोई कुत्ता उपयोगी है। बेशक, सभी कुत्तों में गंध और सुनवाई की बहुत विकसित इंद्रियां होती हैं, लेकिन कुत्ते के लिए एक अच्छा बचाव करने वाला होना चाहिए कुछ आवश्यकताओं को पूरा करें अतिरिक्त।

  • सबसे पहले, खोज और बचाव कुत्ता यह पर्याप्त चुस्त और लचीला होना चाहिए वह जो काम करता है उसमें निहित कठिनाइयों को सहन करने के लिए। इस कारण से, पेकीनीज़, माल्टीज़, चिहुआहुआस और अन्य छोटे कुत्ते आमतौर पर इन नस्लों में उपयोग नहीं करते हैं, जो बड़ी नस्लें पसंद करते हैं।
  • दूसरी तरफ, कुत्ते इतने बड़े नहीं होने चाहिए कि उनका आकार बचाव कार्यों को और भी मुश्किल बना देता है। एक बहुत बड़ा कुत्ता एक बड़ी कठिनाई का प्रतिनिधित्व कर सकता है जब इसे रैपल में उतरना आवश्यक होता है या जब इसे हेलीकॉप्टरों और छोटी नावों में स्थानांतरित किया जाना चाहिए। इस कारण से, सैन बर्नार्डो या ग्रेट डेन जैसी विशाल दौड़ का उपयोग नहीं किया जाता है। हालांकि, इस नियम का अपवाद तब होता है जब कुत्तों को कुछ जीवन बचाने वाले कुत्तों के साथ लोगों को पकड़ने या खींचने के लिए बहुत अधिक बल की आवश्यकता होती है। उन मामलों में, न्यूफाउंडलैंड जैसी बड़ी नस्लों का उपयोग किया जाता है, जो तैरने के लिए पर्याप्त मजबूत होते हैं जबकि मनुष्य को दोहन के लिए मजबूर किया जाता है।
  • खोज और बचाव कुत्तों उन्हें सबसे प्रतिकूल परिस्थितियों में भी लंबी खोजों को पूरा करने के लिए असाधारण प्रेरणा मिलनी चाहिए। यही कारण है कि वे उन कुत्तों को पसंद करते हैं जिनके पास बहुत विकसित शिकार ड्राइव है और वे अपना इनाम पाने के लिए पीड़ित को ढूंढने से परेशान हैं।
  • अंतिम लेकिन कम से कम नहीं, हर खोज और बचाव कुत्ते को लोगों और अन्य जानवरों के साथ पूरी तरह से सामाजिककरण किया जाना चाहिए। आपको तनावपूर्ण परिस्थितियों में भी उपयोग करना होगा, जैसे आसपास के कई लोगों की उपस्थिति, विस्फोट, चिल्लाना आदि। संक्षेप में, किसी कुत्ते को खोज और बचाव के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है बशर्ते कि वह उपरोक्त आवश्यकताओं को पूरा करता है और उसे उच्च स्तरीय प्रशिक्षण प्राप्त हुआ है।
खोज और बचाव कुत्तों की विशेषताएं

खोज और बचाव कुत्तों की विशेषताएँ

वर्तमान में, उन कार्यों के आधार पर, खोज और बचाव कुत्तों को विभिन्न समूहों में वर्गीकृत किया जा सकता है, जिनमें वे विशेषज्ञ हैं। दो मुख्य समूह ट्रैकिंग कुत्तों और घुमावदार कुत्तों से मेल खाते हैं।

ट्रैकिंग कुत्तों




जैसा कि नाम से पता चलता है, ट्रैकिंग कुत्तों को बिंदु ए से बिंदु बी तक किसी व्यक्ति के निशान का पालन करें। इन कुत्तों को एक शुरुआती बिंदु और उस व्यक्ति के कुछ अनियंत्रित परिधान की आवश्यकता है जिसे वे ढूंढने जा रहे हैं। उनका उपयोग खोए लोगों को खोजने के लिए किया जाता है, हालांकि वे भी fugitives खोजने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, बाद के मामले में वे आमतौर पर पुलिस कुत्ते होते हैं और एसएआर टीम कुत्ते नहीं होते हैं।

ट्रैकिंग कुत्ते दो मुख्य क्षेत्रों में जंगली क्षेत्रों और शहरी क्षेत्रों में अपना काम विकसित करते हैं। ऐसा करने के लिए, जंगली भूमि पर काम करना बहुत आसान और तेज़ है, क्योंकि वे जो गंध चाहते हैं, वे लंबे समय तक बनाए जाते हैं। शहरी क्षेत्रों में, दूसरी तरफ, अधिक व्यस्त होने के कारण, गंध गायब हो जाते हैं या कमजोर हो जाते हैं।

हालांकि अधिकांश नस्लों इस काम के लिए मान्य हो सकती हैं, एफसीआई के समूह 6 में वर्गीकृत कुत्तों को ट्रैक करना पसंद है, साथ ही उन नस्लों के मिश्रित कुत्तों को भी पसंद किया जाता है।

वेंटिंग कुत्तों

वेंट के कुत्तों वे हैं जो किसी विशेष व्यक्ति के पालन किए बिना हवा में मानव गंध की तलाश करते हैं। ये कुत्ते भूस्खलन से पीड़ित लोगों को ढूंढने में विशेषज्ञ हैं, अवशेषों द्वारा दफन किए गए लोग, डूबने वाले लोगों की लाश, अपराधों के दृश्यों में मानव सबूत इत्यादि।

चूंकि ये कुत्ते एक निश्चित गंध का पालन नहीं करते हैं, इसलिए खोज और बचाव कुत्तों की टीम जमीन को अलग करने के लिए ग्रिड में विभाजित करती हैं और प्रत्येक कुत्ते में एक ग्रिड शामिल होता है। आम तौर पर, टीमों को आमतौर पर एक गाइड और कुत्ते द्वारा गठित किया जाता है, इसलिए इस अलगाव विधि द्वारा त्रुटि की संभावना व्यावहारिक रूप से शून्य है। खोज को सुविधाजनक बनाने के लिए अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने के अलावा, वेंट कुत्तों को हवा के खिलाफ ट्रैकिंग शुरू करने की आवश्यकता है। एक बार गंध का पता चला है, वे इस पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हैं जब तक वे स्रोत नहीं पा सकते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

खोज के प्रकार के आधार पर कि वेंटिंग के कुत्ते को करना चाहिए, उन्हें एक या दूसरी श्रेणी में वर्गीकृत किया जाता है:

  • लाश खोज कुत्तों . दुर्घटनाओं, प्राकृतिक आपदाओं आदि के बाद वे आमतौर पर मृत व्यक्तियों या मानव अवशेषों की उपस्थिति का पता लगाते हैं।
  • पानी में कुत्तों को खोजें . इस मामले में वे जीवन के बिना लोगों को जलीय पर्यावरण में भी ट्रैक करते हैं। आम तौर पर, वे नावों में उठाए गए अपने काम को विकसित करते हैं।
  • हिमस्खलन खोज कुत्तों . हिमस्खलन के बाद, इस प्रकार की खोजों में विशिष्ट वेंट के कुत्ते बर्फ के नीचे दफन किए गए लोगों को ट्रैक करते हैं।
  • शहरी आपदाओं में कुत्तों की खोज करें . वे रहने वाले लोगों को ट्रैक करते हैं जो एक शहरी इलाके में एक आपदा के बाद फंस गए थे, जैसे भूस्खलन।
  • साक्ष्य कुत्ते . इन खोजों में विशिष्ट वेंटिंग कुत्तों को मानव निशान का पता लगाने और अपराधों को हल करने में मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।
खोज और बचाव कुत्तों की विशेषताएँ

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं खोज और बचाव कुत्तों , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
न्यूफाउंडलैंड कुत्ते नस्लन्यूफाउंडलैंड कुत्ते नस्ल
वेंटिंग कुत्तोंवेंटिंग कुत्तों
रक्षा द्वारा आक्रामक कुत्तोंरक्षा द्वारा आक्रामक कुत्तों
बचाव कहानियां: मैंने अपने कुत्ते को गुप्त खेत से बचायाबचाव कहानियां: मैंने अपने कुत्ते को गुप्त खेत से बचाया
कुत्तों की सुपर गंधकुत्तों की सुपर गंध
कुत्तों के साथ जल बचावकुत्तों के साथ जल बचाव
क्या कुत्ते मौत की भविष्यवाणी करते हैं?क्या कुत्ते मौत की भविष्यवाणी करते हैं?
जल बचाव कुत्तों: चार पैर वाले नायकोंजल बचाव कुत्तों: चार पैर वाले नायकों
सबसे अच्छा पुलिस कुत्ता नस्लोंसबसे अच्छा पुलिस कुत्ता नस्लों
काम करने वाले कुत्ते, छाया में नायकोंकाम करने वाले कुत्ते, छाया में नायकों
» » खोज और बचाव कुत्तों
© 2022 TonMobis.com