कुत्तों में पल्मोनरी स्टेनोसिस - लक्षण और उपचार

कुत्तों में पल्मोनरी स्टेनोसिस - लक्षण और उपचार

कुत्तों में पल्मोनरी स्टेनोसिस आमतौर पर असम्बद्ध होता है और जो लोग नैदानिक ​​संकेत दिखाते हैं, वे उम्र के पहले वर्ष के बाद ऐसा करते हैं। पेटेंट डक्टस धमनी के बाद, फुफ्फुसीय स्टेनोसिस कुत्ते में दूसरा सबसे लगातार जन्मजात कार्डियोवैस्कुलर विकृति है।

एक होने के नाते जन्मजात रोगविज्ञान , यह जन्म के समय प्रकट होता है और अन्य रोगों जैसे इंटरवेंट्रिकुलर दोषों से जुड़ा जा सकता है। दिल की शारीरिक रचना के बारे में थोड़ा और जानने के लिए विशेषज्ञ पशु से इस लेख को पढ़ना जारी रखें कुत्तों में फुफ्फुसीय स्टेनोसिस , उनके लक्षण और उपचार.

आप में भी रुचि हो सकती है: एक पालतू जानवर के रूप में गिलहरी
सूची

दिल और फुफ्फुसीय स्टेनोसिस

दिल एक खोखला अंग है जो चार गुहाओं द्वारा बनाया जाता है: दाएं आलिंद, बाएं आलिंद, दाएं वेंट्रिकल और बाएं वेंट्रिकल। बदले में, इन कक्षों को वाल्व के माध्यम से एक दूसरे के साथ और रक्त वाहिकाओं के साथ संवाद किया जाता है।

तब हमारे पास है बाएं दिल , जो ऑक्सीजन युक्त रक्त एक संकुचन के माध्यम से बाएं वेंट्रिकल में बाएं आलिंद के माध्यम से प्रवेश के लिए जिम्मेदार है, सामान्य परिसंचरण पूरे शरीर में रक्त पंप करने के लिए जाना।

और दूसरी तरफ हमारे पास है सही दिल , जो शरीर के बाकी हिस्सों से खून को इकट्ठा करने के लिए जिम्मेदार होता है ताकि इसे फेफड़ों तक ले जाया जा सके जहां इसे शुद्ध किया जाएगा।

दाएं वेंट्रिकल फुफ्फुसीय धमनी के माध्यम से फुफ्फुसीय परिसंचरण में रक्त निकाल देता है। यह रक्त प्रवाह तथाकथित फुफ्फुसीय वाल्व द्वारा नियंत्रित होता है।

पल्मोनरी स्टेनोसिस में ए होते हैं दाएं वेंट्रिकल के बहिर्वाह पथ की संकुचन . यह संकुचन वाल्वुलर स्तर (कुत्ते में सबसे लगातार भिन्नता), उपनिवेश या सुपरवावलवुलर पर शारीरिक रूप से स्थित हो सकता है, हालांकि, तीनों मामलों में नैदानिक ​​परिणाम समान हैं।

पल्मोनरी स्टेनोसिस दोनों लिंगों को प्रभावित करता है, मुख्य रूप से पुरुष और दौड़ ऐसे बीगल, बॉक्सर, अंग्रेजी बुलडॉग, फ्रेंच बुलडॉग या श्नौज़र अन्य लोगों के अलावा, एक निश्चित प्रवृत्ति है।

दिल और फुफ्फुसीय स्टेनोसिस

कुत्तों में फुफ्फुसीय स्टेनोसिस के लक्षण

युवा और आराम करने वाले जानवर हो सकते हैं स्पर्शोन्मुख और गंभीर मामलों में सिंकोप्स हो सकते हैं (चेतना और शरीर की मुद्रा में कमी)।

वाल्व के संकुचन के कारण, यह एक उच्च सिस्टोलिक (संकुचन) तो सही वेंट्रिकल दिया जाता है और फिर फैलने पहले दीवारों संकेंद्रित रूप क्षतिपूर्ति करने के लिए hipertrofiaran।




कार्डियक आउटपुट डायस्टोलिक वॉल्यूम में कमी के कारण गिर सकता है और उत्पन्न किया जा सकता है अतालता . यदि कोई संबंधित ट्रिकसपिड डिस्प्लेसिया है, तो पेट में तरल पदार्थ का संचय, सही संक्रामक अपर्याप्तता हो सकती है। आप प्रमुख जॉगुलर पल्स भी देख सकते हैं।

कुत्तों में फुफ्फुसीय स्टेनोसिस का निदान

क्योंकि यह एक रोगविज्ञान है जो कभी-कभी असम्बद्ध हो सकता है, पशुचिकित्सा कर सकते हैं किसी भी नियमित यात्राओं के दौरान इस बीमारी का पता लगाएं कर सकते हैं किए जाने वाले परीक्षण हैं:

  • कार्डियक एस्कल्टेशन के दौरान, दाएं क्रैनियल थोरैक्स को विकिरण वाले बाएं बेस में एक मजबूत निकास murmur सुना जा सकता है।
  • इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम सामान्य हो सकता है या दाएं वेंट्रिकल के विस्तार का एक पैटर्न हो सकता है। वेंट्रिकुलर और सुपर्रावेन्ट्रिकुलर एरिथमिया भी देखे जा सकते हैं।
  • छाती रेडियोग्राफ पर एक सामान्य कार्डियक सिल्हूट या दायां वेंट्रिकुलर कार्डियोमेगाली देखा जा सकता है।
  • निश्चित निदान एक इकोकार्डियोग्राफिक अध्ययन के साथ-साथ इसके वर्गीकरण और गंभीरता के साथ होता है।
  • इसे अन्य रोगों से अलग किया जाना चाहिए जैसे कि फुफ्फुसीय हाइपोप्लासिया, सबआर्टिक स्टेनोसिस, फॉलोट का टेट्रालॉजी इत्यादि।
कुत्तों में फुफ्फुसीय स्टेनोसिस का निदान

कुत्तों में फुफ्फुसीय स्टेनोसिस का उपचार और रोकथाम

जब यह आता है लक्षण का कारण कार्डियक आउटपुट जलोदर (मूत्रल), अतालता (विरोधी अतालता) थे (pimobendan) सुधार हुआ है, दिल और रक्त चाप (ऐस inhibitors) का भार मात्रा कम हो जाता है, आदि

इसके विपरीत, अगर यह एक है आहार कारण कुत्ते के आहार में नमक का उपयोग प्रतिबंधित किया जाएगा और ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ एक पूरक की आवश्यकता होगी।

यह मौलिक भी होगा तीव्र शारीरिक व्यायाम प्रतिबंधित करें.

कुत्ते को भी एक की आवश्यकता हो सकती है शल्य चिकित्सा उपचार . वाल्वुलोटोमी, गुब्बारा कैथेटर फैलाव, पेरीकार्डियल पैच, वेंट्रिकुलोआर्टरियल डक्ट इम्प्लांटेशन या बिना इत्यादि जैसी विभिन्न तकनीकें हैं।

यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें उच्च मृत्यु दर है जिसके लिए पशुचिकित्सा द्वारा कठोर निगरानी की आवश्यकता होती है, इसलिए हम पेशेवरों के संकेतों का सख्ती से पालन करने की सलाह देते हैं। इसके अलावा, इस रोग को ले जाने वाले कुत्तों को उनके आनुवांशिक प्रकृति के कारण प्रजनन जानवरों के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

संदर्भ

  • छोटे जानवरों में कार्डियोवैस्कुलर स्थितियां। बेलेरियन, गिलर्मो सी
  • घरेलू जानवरों में जन्मजात विकृतियां। जोक्विन कैमन Urgel।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में पल्मोनरी स्टेनोसिस - लक्षण और उपचार , हम आपको कार्डियोवैस्कुलर रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
सही दाएं वेंट्रिकल और फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप के साथ कुत्तासही दाएं वेंट्रिकल और फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप के साथ कुत्ता
मेरे कुत्ते के बाएं गले के ऊपर थोकमेरे कुत्ते के बाएं गले के ऊपर थोक
कुत्तों में दिल की विफलता - लक्षण और उपचारकुत्तों में दिल की विफलता - लक्षण और उपचार
कुत्तों में हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी - लक्षण और उपचारकुत्तों में हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में दिल की विफलता - कारण, लक्षण और उपचारबिल्लियों में दिल की विफलता - कारण, लक्षण और उपचार
मुक्केबाज कुत्तों में सबसे आम बीमारियांमुक्केबाज कुत्तों में सबसे आम बीमारियां
अंग्रेजी बैल टेरियर की सबसे आम बीमारियांअंग्रेजी बैल टेरियर की सबसे आम बीमारियां
जन्मजात rottweiler रोगोंजन्मजात rottweiler रोगों
कैसे अपने कुत्ते को खुद को चालू करने के लिए सिखाओकैसे अपने कुत्ते को खुद को चालू करने के लिए सिखाओ
बोस 151 स्पीकर को बोस सिस्टम से कैसे कनेक्ट करेंबोस 151 स्पीकर को बोस सिस्टम से कैसे कनेक्ट करें
» » कुत्तों में पल्मोनरी स्टेनोसिस - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com