दो पूंछ के साथ कुत्ते से ज्यादा खुश

ऋक्ष

हमने सभी को कुत्ते को अपनी पूंछ को आगे बढ़ने के साथ देखा है, साइड से साइड या सर्कल में और हम आमतौर पर इसे खुशी के संकेत के रूप में समझते हैं। लेकिन हाल ही में विज्ञान ने कुत्तों के मूड और उनके पूंछ के साथ किए जाने वाले विभिन्न आंदोलनों के बीच घनिष्ठ संबंध पाया है।

पिछली जांच से पता चला था कि खुश कुत्तों ने अपनी पूंछ को दाहिनी तरफ घुमाया (जानवर के दृष्टिकोण से), जबकि सबसे घबराहट में एक आंदोलन होता है जो बाईं ओर अधिक होता है। और वर्तमान जीवविज्ञान पत्रिका में प्रकाशित एक नया अध्ययन बताता है कि कुत्ते अपने जोड़ों में आंदोलन के इन सूक्ष्म मतभेदों का पता लगा सकते हैं और तदनुसार जवाब दे सकते हैं .
"यह मनुष्यों में अच्छी तरह से जाना जाता है कि मस्तिष्क के बाएं और दाएं गोलार्द्ध उत्तेजना के प्रति अलग प्रतिक्रिया देते हैं जो सकारात्मक या नकारात्मक भावनाओं का आह्वान करते हैं।" Georgio Vallortigara, इटली के टेंटो विश्वविद्यालय में न्यूरोसायटिस्ट।
शोधकर्ता कहते हैं, "यहां हम इसे अन्य प्रजातियों में देखने की कोशिश करते हैं" और बताते हैं कि मनुष्यों की तरह, कुत्तों में मस्तिष्क का सही हिस्सा शरीर के बाएं हिस्से की गतिविधियों के लिए ज़िम्मेदार है और इसके विपरीत। दो गोलार्द्धों में भावनाओं में अलग-अलग भूमिकाएं होती हैं।

यह जांचने के लिए कि कैसे कुत्तों ने अपने साथियों की पूंछ की गतिविधियों पर प्रतिक्रिया की, उन्होंने अन्य कुत्तों के वीडियो देखने के दौरान उन्हें देखा। वैज्ञानिकों ने जानवरों की हृदय गति को माप लिया और उनके व्यवहार का विश्लेषण किया।
उन्होंने किसी भी भ्रम को खत्म करने के लिए उन्हें कुत्ते की फिल्में, प्राकृतिकवादी संस्करण या सिर्फ एक सिल्हूट दिखाया, और पूंछ के आंदोलन को बाएं से दाएं या अधिक में पेश करने के लिए बदल दिया।
जब जानवरों ने देखा कि एक कुत्ता अपनी पूंछ को दाईं ओर ले गया (पूंछ के कुत्ते के मालिक के दृष्टिकोण से), वे आराम से बने रहे।
लेकिन जब उन्होंने एक पूंछ देखी जो मुख्य रूप से बाईं ओर चली गई, तो उन्होंने चिंता दिखाई और उनकी हृदय गति में वृद्धि की।
Vallortigara, न्यूरोसायटिस्ट का मानना ​​नहीं है कि कुत्ते जानबूझकर इन आंदोलनों के माध्यम से एक दूसरे के साथ संवाद कर रहे थे। दूसरी तरफ, वह सोचता है कि कुत्तों ने अनुभव से सीखा है, उन्हें किस आंदोलन के बारे में चिंता करनी चाहिए।
"अगर उनके पास अन्य कुत्तों के साथ कई मुठभेड़ हैं, और अक्सर एक तरफ पूंछ आंदोलन दोस्ताना व्यवहार से जुड़ा होता है और दूसरी तरफ कम अनुकूल व्यवहार पैदा करता है, तो वे उस अनुभव के आधार पर प्रतिक्रिया देते हैं।"

इस अध्ययन के लिए जिम्मेदार लोग मानते हैं कि उनके परिणाम उन लोगों को प्रदान कर सकते हैं जो कुत्ते, पशु चिकित्सकों और प्रशिक्षकों के साथ अपने घर साझा करते हैं, उनके कुत्तों की भावनाओं की बेहतर समझ।




जॉन ब्रैडशॉ, यूनाइटेड किंगडम में ब्रिस्टल विश्वविद्यालय में कुत्ते के व्यवहार में विशेषज्ञ कहते हैं कि यह पहला काम नहीं है जो जांच करता है कि कुत्तों के लिए बाएं और दाएं महत्वपूर्ण हैं या नहीं।

कुछ समय पहले, लिंकन विश्वविद्यालय के एक दल ने देखा कि कुत्तों को एक आक्रामक जानवर से पहले और दाईं ओर दाईं ओर अपने सिर को बाएं मुड़ते हैं।
लेकिन कनाडा में विक्टोरिया विश्वविद्यालय के अन्य शोध से पता चला है कि कुत्तों को रोबोटिक नमूने से संपर्क करने की अधिक संभावना थी जब इतालवी पूंछ के विपरीत, चिंता दिखाने के बजाए इसकी पूंछ बाएं से अधिक बाएं हो गई थी ।
ब्रैडशॉ के मुताबिक, ये मतभेद इस तथ्य के कारण हो सकते हैं कि अलग-अलग अध्ययनों में इस्तेमाल किए जाने वाले कुत्ते फिल्मों या रोबोटों में जानवरों को अपने साथियों के रूप में नहीं पहचानते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि इससे यह देखने में मदद मिलेगी कि वे वास्तविक कुत्तों को कैसे प्रतिक्रिया देते हैं।

"इस बात का काफी सबूत है कि कई स्तनधारियों ने विभिन्न उद्देश्यों के लिए मस्तिष्क के दोनों तरफ उपयोग किया है, लेकिन विवरण अभी तक नहीं पहुंचे हैं, और कुत्तों को कोई अपवाद नहीं है।"

आपका कुत्ता, आपकी पूंछ कैसे फैलती है और आपको क्या लगता है कि यह व्यक्त करता है?

स्रोत:
bbc.co.uk

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों की पूंछ क्या है?कुत्तों की पूंछ क्या है?
कुत्ते का दिमाग उसके मालिक को देखता है जब यह काम करता है।कुत्ते का दिमाग उसके मालिक को देखता है जब यह काम करता है।
कुत्ते मुस्कुरा सकते हैं? उत्तरकुत्ते मुस्कुरा सकते हैं? उत्तर
कुत्तों के साथ संवाद करें: यह कैसे किया जाता है?कुत्तों के साथ संवाद करें: यह कैसे किया जाता है?
कुत्ते की पूंछ की गति क्या है?कुत्ते की पूंछ की गति क्या है?
एक अध्ययन से पता चलता है कि कुत्ते हमारे बारे में क्या सोचते हैंएक अध्ययन से पता चलता है कि कुत्ते हमारे बारे में क्या सोचते हैं
क्या कुत्ते मनुष्यों को समझते हैं?क्या कुत्ते मनुष्यों को समझते हैं?
कुत्ते मानव भावनाओं को महसूस करते हैं?कुत्ते मानव भावनाओं को महसूस करते हैं?
कुत्ते की पूंछ का आंदोलन, अर्थ और महत्वकुत्ते की पूंछ का आंदोलन, अर्थ और महत्व
अपने कुत्ते की पूंछ: खोजने के लिए एक भाषाअपने कुत्ते की पूंछ: खोजने के लिए एक भाषा
» » दो पूंछ के साथ कुत्ते से ज्यादा खुश
© 2022 TonMobis.com