बिना किसी स्पलीन के कुत्ते की देखभाल करें

बिना किसी स्पलीन के कुत्ते की देखभाल करें

प्लीहा एक अंग है जो रक्त के जलाशय, अपशिष्ट पदार्थों को फ़िल्टर करने और सबसे विविध रोगजनकों के खिलाफ जीव की रक्षा के रूप में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन, कभी-कभी, प्लीहा सूजन हो सकती है, जिसे नाम से जाना जाता है तिल्ली का बढ़ना . यह सूजन इस अंग की विलुप्त होने की प्रक्रिया को अनुक्रमित कर सकती है, जिसे स्प्लेनेक्टोमी कहा जाता है। ExpertoAnimal के इस लेख में हम समझाएंगे एक कुत्ते के बिना एक कुत्ते के लिए क्या परवाह है.

आप भी रुचि ले सकते हैं: मेरे कुत्ते में एक सूजन स्पलीन है
सूची

स्प्लेनोमेगाली और स्प्लेनेक्टोमी

के रूप में परिचय में ऊपर कहा गया है, अलग-अलग कारण, एक बढ़े हुए प्लीहा (तिल्ली का बढ़ना) को जन्म दे सकता है एक अंग है कि पेट के पास स्थित है और समाप्त हो या की सेवा होने के लिए शरीर की रक्षा और पदार्थों को छानने के लिए जिम्मेदार है लाल रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट्स के रिजर्व के। इसके बढ़ने की व्याख्या करने वाले कारकों में से निम्नलिखित हैं:

  • ट्यूमर, सौम्य और घातक दोनों।
  • उच्च ऊंचाई, किक्स या टकराव से गिरने जैसी मजबूत चोटें।
  • संक्रामक, चयापचय या autoimmune रोग, जैसे हेपेटाइटिस।
  • स्प्लेनिक टोरसन, एक ऐसी घटना जो पैथोलॉजी के भीतर होती है टोरसन / पेट फैलाव .

कभी-कभी, सबसे अच्छा समाधान पशु चिकित्सा मानदंडों के अनुसार, प्लीहा को हटाने का होता है। स्प्लेनेक्टोमी के रूप में जाना जाने वाला यह हस्तक्षेप कुल या आंशिक हो सकता है, इस पर निर्भर करता है कि क्या संपूर्ण स्पलीन हटा दिया गया है या केवल प्रभावित हिस्सा और इसके परिधि। स्पलीन के बिना, अन्य अंग अपने कार्यों को मानेंगे और, हालांकि यह सच है कि यह एक विवेकपूर्ण viscera है, इसकी कमी के परिणाम भी हैं। इसलिए, अब हम एक कुत्ते के बिना कुत्ते की देखभाल देखेंगे।

स्प्लेनोमेगाली और स्प्लेनेक्टोमी

पूर्व और बाद के ऑपरेटर

यदि स्प्लेनेक्टोमी को तत्काल नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन इसे प्रोग्राम करना संभव है (उदाहरण के लिए, ट्यूमर के मामलों में), यह सलाह दी जाती है कि कुत्ते जितना संभव हो उतना मजबूत हो, मुख्य रूप से बीमारियों से बचने के लिए। हम अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करेंगे deworming और revaccinate की संभावना है . किसी भी मामले में, जानवर को ऑपरेटिंग रूम में प्रवेश करने से पहले स्थिर किया जाना चाहिए, जब तक कि यह स्थिरीकरण स्पलीन को हटाने पर निर्भर न हो, उदाहरण के लिए, यदि यह profusely खून बह रहा है। इसके अलावा, ए एंटीबायोटिक उपचार संक्रमण से बचने के उद्देश्य से। सर्जरी में जोखिम शामिल हैं जैसे कि:

  • संज्ञाहरण के डेरिवेटिव, जो सामान्य होना चाहिए।
  • आंतरिक, आंतरिक और घाव के घाव दोनों में संक्रमण।
  • आसन्न अंगों के नुकसान, कभी-कभी अंगों के पास अंग निकासी के दौरान घायल हो सकते हैं।
  • खून बह रहा है, जैसे रक्तस्राव सर्जरी के दौरान या उसके बाद हो सकता है, और सर्जरी के बाद पक्षियों की उपस्थिति हो सकती है। इन थक्के, जिन्हें "थ्रोम्बी" भी कहा जाता है, उनके पास जमा किए जाने वाले स्थान के आधार पर कम या ज्यादा गंभीर परिणाम होंगे।
  • दवा प्रतिक्रियाएं, अगर हमारा कुत्ता प्रशासित किसी भी दवा के लिए एलर्जी है।
  • दिल लय की अनियमितताएं।



किसी अन्य सर्जरी में, आपको करना होगा कुत्ते को अंक शुरू करने से रोकें या स्टेपल, या तो इसे देख रहे हैं, या एक डाल एलिजाबेथ कॉलर . इसी तरह, हमें अनुशंसित उपचार का पालन करना चाहिए, जिसमें आमतौर पर एंटीबायोटिक होते हैं, जैसा कि हमने कहा है, संक्रमण को रोकने के लिए, और एनाल्जेसिक ताकि जानवर को दर्द महसूस न हो, खासकर पहले दिन। सर्जरी के लगभग एक हफ्ते बाद, पशुचिकित्सा घाव से सिलाई या स्टेपल हटा देगा और जांच करेगा कि सब ठीक है। बेशक, अगर हम किसी भी चिंताजनक लक्षण जैसे दर्द, घाव या suppuration में खराब गंध देखते हैं, तो हमें तुरंत क्लिनिक में जाना चाहिए।

अगर हम बिना किसी स्पिलीन के कुत्ते के लिए प्रभावी ढंग से देखभाल करना चाहते हैं, तो हमें इन जोखिमों को ध्यान में रखना चाहिए जिनके लिए हमारे साथी का खुलासा किया जाएगा, जिनमें से संक्रमण पाने के लिए अधिक predisposition . अगले खंड में हम जितनी देर तक संभव हो हमारे कुत्ते के जीवन की गुणवत्ता को बनाए रखने के उद्देश्य से सिफारिशों की एक श्रृंखला देखेंगे।

पूर्व और बाद के ऑपरेटर

एक स्पलीन के बिना कुत्ते की देखभाल करने के लिए सिफारिशें

सबसे पहले, हमें पता होना चाहिए कि हमारे कुत्ते, हालांकि बिना किसी स्पलीन के, एक सामान्य जीवन जीने में सक्षम हो जाएगा , कुछ सावधानी के साथ। बिना किसी स्पिन के कुत्ते के उपचार के लिए, हम निम्नलिखित सिफारिशों को हाइलाइट करते हैं जो मूल रूप से जीवन की गुणवत्ता को प्राप्त करने के उद्देश्य से हैं, क्योंकि यह एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली का आधार होगा:

  • पहली बात यह है कि हमारे कुत्ते को ए शांत और सुरक्षित वातावरण .
  • एक और महत्वपूर्ण मुद्दा एक है गुणवत्ता भोजन , हमारे पशुचिकित्सा की सिफारिश के बाद एक उच्च सीमा।
  • अनुबंध बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए सावधानीपूर्वक टीकाकरण और ड्यूमरिंग कैलेंडर का पालन करें।
  • पिछले बिंदु के बाद, यह सुविधाजनक है बीमार कुत्तों के संपर्क से बचें और अजनबी जिनके बारे में हम उनकी स्वास्थ्य स्थिति, टीकाकरण और विचलन को अनदेखा करते हैं।
  • किसी भी प्रारंभिक विकार का पता लगाने और उसका इलाज करने से पहले, खराब होने से पहले परीक्षण और अल्ट्रासाउंड समेत एक पूर्ण समीक्षा करें।
  • और, हालांकि ये सभी उपाय हमारे कुत्ते के जीवन की गुणवत्ता को बनाए रखने में मदद करने जा रहे हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली पर तनाव से बचने के लिए, कभी-कभी इसे लिखना आवश्यक हो सकता है रक्षा के रक्षात्मक उत्पादों . इस मामले में हम अपने पशुचिकित्सा की सिफारिशों का पालन करेंगे।
  • अंत में, आप एक संतुलित आहार को पूरा करने के लिए विटामिन का उपयोग करने की आवश्यकता का आकलन कर सकते हैं। हमेशा के रूप में, हमारे पशुचिकित्सा की सलाह के बाद।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिना किसी स्पलीन के कुत्ते की देखभाल करें , हमारा सुझाव है कि आप हमारी अनुभाग अतिरिक्त देखभाल में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे कुत्ते ने सूजन पैर हैंमेरे कुत्ते ने सूजन पैर हैं
क्या कम प्लेटलेट वाले कुत्ते कीमोथेरेपी का इलाज किया जा सकता है?क्या कम प्लेटलेट वाले कुत्ते कीमोथेरेपी का इलाज किया जा सकता है?
कुत्ते की कार्डियोवैस्कुलर प्रणालीकुत्ते की कार्डियोवैस्कुलर प्रणाली
कुत्ते में हर्निया, सिस्ट, फोड़े और ट्यूमरकुत्ते में हर्निया, सिस्ट, फोड़े और ट्यूमर
जर्मन चरवाहे में स्पलीन का विस्तारजर्मन चरवाहे में स्पलीन का विस्तार
दाएं पंजा में ट्यूमर के साथ रोट्टवेयरदाएं पंजा में ट्यूमर के साथ रोट्टवेयर
कुत्तों के मल में रक्तकुत्तों के मल में रक्त
मेरे कुत्ते में एक सूजन स्पलीन हैमेरे कुत्ते में एक सूजन स्पलीन है
मेरी बिल्ली में एक सूजन और लाल गुदा हैमेरी बिल्ली में एक सूजन और लाल गुदा है
सक्रिय मनुका शहद की चिकित्सा शक्तियों की खोज करेंसक्रिय मनुका शहद की चिकित्सा शक्तियों की खोज करें
» » बिना किसी स्पलीन के कुत्ते की देखभाल करें
© 2022 TonMobis.com