मेरे कुत्ते में एक सूजन स्पलीन है

मेरे कुत्ते में एक सूजन स्पलीन है

प्लीहा एक अंग है जो अनजान हो जाता है लेकिन इसमें महत्वपूर्ण कार्य होते हैं। यही कारण है कि, किसी भी विकार जो इसे प्रभावित करता है, हमारे कुत्ते के जीवन के लिए महत्वपूर्ण परिणाम होगा। कई अलग-अलग कारणों से प्लीहा सूजन हो सकती है। ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम क्या समझाएंगे हमारे कुत्ते के लिए एक सूजन स्पलीन होने के मुख्य कारण . हम उनको पहचानने के मुख्य कारणों की समीक्षा करेंगे और उन्हें जानेंगे कि उनका इलाज कैसे किया जाए। हमेशा के रूप में, हमारे भरोसेमंद पशुचिकित्सक इस समस्या का मूल्यांकन और इलाज करने के प्रभारी होंगे।

आप भी रुचि ले सकते हैं: मेरी बिल्ली में सूजन और लाल गुदा है
सूची

प्लीहा क्या है और इसके लिए क्या है?

प्लीहा एक अंग है कि पेट में फंस गया है और महत्वपूर्ण कार्यों को निष्पादित करता है, जिनमें से निम्नलिखित में खड़ा है:

  • यह रक्त, लाल रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट्स के जलाशय के रूप में कार्य करता है। इसका तात्पर्य यह है कि जब आवश्यक हो तो आप उन्हें शरीर में छोड़ सकते हैं।
  • यह अपशिष्ट को खत्म करने, रक्त फ़िल्टर के रूप में कार्य करता है।
  • यह प्रतिरक्षा प्रणाली में एक महत्वपूर्ण भूमिका है।

बढ़ी हुई स्पलीन अधिक रक्त बनाए रखेगी , जो इसके संचालन में बाधा डालता है और आकार में वृद्धि जारी रखेगा। इस प्रकार, एक दुष्चक्र स्थापित किया जाता है, जितना अधिक बढ़ता है, उतना अधिक कोशिकाएं बरकरार रहेंगी, और इसलिए, जितना अधिक सूजन हो जाएगी। यह चक्र रक्त विश्लेषण में पता लगाने योग्य भिन्नता पैदा करता है। एक कुत्ते में सूजन स्पिलीन विभिन्न कारणों से हो सकता है, जैसा कि हम अगले देखेंगे। सबसे गंभीर मामलों में इसे हटाने के लिए आवश्यक होगा, क्योंकि इसके बिना जीना संभव है।

प्लीहा क्या है और इसके लिए क्या है?

कुत्तों में प्लीहा सूजन के लक्षण

विभिन्न संक्रमणों के परिणामस्वरूप हमारे कुत्ते में सूजन हो सकती है। इस सूजन के नाम से जाना जाता है तिल्ली का बढ़ना और यह अनजान हो सकता है, क्योंकि कई मौकों पर यह असम्बद्ध है। संकेत प्रस्तुत करने में, सबसे आम होगा:

  • पेट की सूजन विस्तारित स्पलीन के कारण।
  • पेट दर्द
  • बड़ी मात्रा में खाने के दौरान या इसके विपरीत, एनोरेक्सिया भी पतलापन।
  • उल्टी या दस्त जैसे पाचन विकार।

विशिष्ट लक्षण यह सूजन के पीछे कारण पर निर्भर करेगा, जैसा कि हम निम्नलिखित खंडों में देखेंगे। आम तौर पर, किसी भी रोगविज्ञान जो प्लीहा (यकृत, पेट, आदि) के आस-पास के अंगों को प्रभावित करता है, वह इसके अंगों और उन अंगों के विकारों के लक्षण पैदा करेगा। निदान के लिए एक अल्ट्रासाउंड और एक्स-रे का उपयोग किया जा सकता है। रक्त परीक्षण मूल्यवान जानकारी भी प्रदान करेगा।

रोग जो कुत्तों में प्लीहा की सूजन का कारण बनते हैं

और वह है संक्रामक रोग हेपेटाइटिस की तरह, चयापचय या autoimmune , ट्यूमर प्रक्रियाओं के अलावा, जैसा कि हम किसी अन्य खंड में देखेंगे, वे हमारे कुत्ते को सूजन वाले स्पलीन के कारण होने की संभावना है। जब संक्रमण का कारण होता है, तो हम बुखार या एनोरेक्सिया जैसे नैदानिक ​​लक्षण पा सकते हैं। इन मामलों में, प्राथमिक विकार के लिए एंटीबायोटिक और विशिष्ट उपचार निर्धारित किया जाएगा, और विकास मनाया जाएगा। किसी भी मामले में, यह हमेशा पशुचिकित्सा होगा जो स्पलीन की स्थिति का आकलन करता है और निर्णय लेता है कि क्या इसे निकालना आवश्यक है या नहीं, दोनों विकल्पों द्वारा प्रस्तुत जोखिम / लाभ के आधार पर। स्प्लेनेक्टोमी नामक इस उत्तेजना को अंतिम खंड में समझाया जाएगा।

स्प्लेनिक टोरसन

कभी-कभी, विशेष रूप से बड़े कुत्तों और गहरी छाती में जो तीव्र अभ्यास करते हैं, फिर बड़ी मात्रा में पानी या भोजन में प्रवेश करते हैं पेट का टोरसन / फैलाव . इस प्रक्रिया में, पेट अपने आप को फैलाता है और घूमता है, अपने प्रवेश द्वार को घुमाता है और कुत्ते को उल्टी या गैसों को खत्म करने से रोकता है। यह एक पशु चिकित्सा आपातकालीन स्थिति है, क्योंकि प्लीहा पेट में फंस गई है, यह सामान्य है कि, इन मामलों में, इसके संचालन से समझौता किया गया और इसके आकार में वृद्धि हुई। यह एक ऐसी स्थिति है जो कुत्ते के जीवन को खतरे में डाल देती है और जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक द्वारा इसका मूल्यांकन किया जाना चाहिए। वह वह होगा जो उचित उपचार निर्धारित करता है। जैसा कि हम देखते हैं, कुत्ते के पास पैथोलॉजी के परिणामस्वरूप सूजन हो जाती है, हालांकि इसकी उत्पत्ति किसी अन्य अंग में होती है, यह सीधे इसे करती है।

स्प्लेनिक टोरसन

घायलपन




एक मजबूत झटका, जैसे कि काफी ऊंचाई से गिरने से उत्पन्न, एक किक या हिट हमारे कुत्ते के सूजन स्पलीन के लिए जिम्मेदार हो सकती है। इन मामलों में, ए प्लीहा जो प्लीहा के अंदर निहित है , पेट में बड़ी मात्रा में रक्त तोड़ने और मुक्त करने के जोखिम के साथ, पशु चिकित्सा हस्तक्षेप की तत्काल आवश्यकता के साथ, हमारे कुत्ते में एक महत्वपूर्ण आपात स्थिति पैदा कर रहा है। अन्य मामलों में झटका इतनी क्रूर है कि स्पलीन सीधे टूट जाती है। इन बड़े पैमाने पर रक्तचाप प्रकट होते हैं श्लेष्म पैल्लर (हम सफ़ेद मसूड़ों को देख सकते हैं), ठंड, कमजोरी या उत्तेजित श्वास। तत्काल पशु चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होती है, जिसमें रक्त संक्रमण शामिल हो सकता है।

घायलपन
स्रोत: alimentacioncanina.com

कैंसर, कुत्तों में सूजन स्पलीन का एक और कारण

ट्यूमर की उपस्थिति के कारण हमारे कुत्ते में सूजन हो सकती है। ये सौम्य या घातक हो सकता है, इसलिए पहली बात यह है कि बीए का नमूना लें z या ट्यूमर के एक साइटोलॉजिकल अध्ययन के लिए, जो हमें एक इलाज स्थापित करने की अनुमति देगा, साथ ही साथ हमारे कुत्ते की जीवन प्रत्याशा पर एक पूर्वानुमान होगा। यदि आप ट्यूमर या पूरे स्पलीन को हटाने का निर्णय लेते हैं, तो आपको पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि कोई मेटास्टेसिस नहीं है, यानी कैंसर ने अन्य अंगों में ट्यूमर नहीं पैदा किए हैं। यदि हां, तो हस्तक्षेप की सलाह नहीं दी जाती है।

इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए, अल्ट्रासाउंड, रेडियोग्राफी और रक्त परीक्षण जैसे नैदानिक ​​परीक्षणों का उपयोग किया जाता है। प्लीहा में यकृत में फैलाने के लिए ट्यूमर के लिए असामान्य नहीं है। कभी-कभी, हटाने के बाद, यह आवश्यक है एक इलाज अनुसूची कीमोथेरपी . हमारे कुत्ते की जीवन प्रत्याशा पर निर्भर करेगा, मूल रूप से, ट्यूमर सौम्य या घातक है या नहीं। इसके अलावा, ट्यूमर जितना बड़ा होगा, उतना अधिक लक्षण इसका कारण बनेंगे। ट्यूमर का एक टूटना रक्तस्राव का कारण बनता है जैसा कि आघात पर खंड में वर्णित है।

स्प्लेनेक्टोमी

Splenectomy के होते हैं प्लीहा के कुल या आंशिक, विलुप्त होने . यह, जिन मामलों में रखने में शरीर से इसे हटाने के लिए और अधिक हानिकारक है के लिए आरक्षित है, क्योंकि हालांकि यह संभव है एक तिल्ली के बिना जीना, इसके अभाव क्षति कुत्ते के लिए, इस तरह के उन्हें बीमारी और / या कम प्रतिरोध का अधिक आसानी के रूप में का कारण बनता है । इसलिए, इन कुत्तों की टीकों को बिना किसी स्पिलीन के टीकों को रखने की सिफारिश की जाती है। हमने देखा है, हमारे कुत्ते सूजे हुए प्लीहा एक छोटी सी मुद्दा नहीं है और एक त्वरित और पूरी तरह से पशु चिकित्सा मूल्यांकन की आवश्यकता है है।

यदि पशुचिकित्सा अंततः निर्णय लेता है कि इस अंग को हटाने का सबसे अच्छा विकल्प है, तो हमारे लेख को "बिना किसी स्पलीन के कुत्ते की देखभाल" पर देखें।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरे कुत्ते में एक सूजन स्पलीन है , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
आंतरिक बवासीर: आपके लिए महत्वपूर्ण जानकारीआंतरिक बवासीर: आपके लिए महत्वपूर्ण जानकारी
कल से मेरे कुत्ते का सूजन चेहरा हैकल से मेरे कुत्ते का सूजन चेहरा है
कुत्ते की कार्डियोवैस्कुलर प्रणालीकुत्ते की कार्डियोवैस्कुलर प्रणाली
बिना किसी स्पलीन के कुत्ते की देखभाल करेंबिना किसी स्पलीन के कुत्ते की देखभाल करें
कुत्तों को एनीमिया हो सकता हैकुत्तों को एनीमिया हो सकता है
अगर कुत्ते की गुदा ग्रंथियां सूजन हो जाती हैं तो क्या करें?अगर कुत्ते की गुदा ग्रंथियां सूजन हो जाती हैं तो क्या करें?
कुत्तों में अग्नाशयशोथ - कारण और उपचारकुत्तों में अग्नाशयशोथ - कारण और उपचार
कुत्तों के मल में रक्तकुत्तों के मल में रक्त
अपने कुत्ते की त्वचा में गले और अपूर्णताएंअपने कुत्ते की त्वचा में गले और अपूर्णताएं
कुत्तों में पीलिया के कारणकुत्तों में पीलिया के कारण
» » मेरे कुत्ते में एक सूजन स्पलीन है
© 2022 TonMobis.com