कुत्तों और उनके लक्षणों में 5 सबसे घातक बीमारियां

कुत्तों और उनके लक्षणों में 5 सबसे घातक बीमारियां
स्रोत: dogaholic.com

ऐसी कई स्थितियां हैं जो सभी कुत्ते देखभाल करने वालों को जानना चाहिए क्योंकि हमारे जानवरों की जीवन प्रत्याशा काफी हद तक निर्भर करती है कि हम कितनी जल्दी बीमारी का निदान करते हैं और उपचार शुरू करते हैं। इसी कारण से, ExpertoAnimal के इस आलेख में हम आपको दिखाएंगे कि कौन हैं कुत्तों और उनके लक्षणों में पांच सबसे घातक बीमारियां.

इस सूची में हम विकार शामिल हैं जो होते हैं नैदानिक ​​अभ्यास में सापेक्ष आवृत्ति और यह जीवन खतरनाक हो सकता है। हम उच्च मृत्यु दर के अन्य रोगों को छोड़कर कम आवृत्ति छोड़ देते हैं। यदि आप कुत्ते के साथ रहते हैं, तो यह आलेख आपको रूचि देता है।

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों और उनके लक्षणों में आम बीमारियां
सूची

1. Parvovirus

Parvovirus एक है बहुत संक्रामक वायरल रोग और तीव्र प्रस्तुति, इसलिए कुत्तों में पांच सबसे घातक बीमारियों के इस वर्गीकरण में शामिल है। वायरस जो इसका कारण बनता है, उन कोशिकाओं के साथ विशेष संबंध होता है जो लगातार प्रजनन में होते हैं, जैसे कि पाचन तंत्र की मस्तिष्क, जो यह हमला करता है, एक नैदानिक ​​चित्र का उत्पादन करता है जिसमें निम्नलिखित लक्षण शामिल होते हैं:

  • उल्टी .
  • बुखार, हालांकि सभी मामलों में नहीं।
  • एनोरेक्सिया , वह है, कुत्ता खाने से रोकता है।
  • प्रक्षेपण दस्त जो मौजूद हो सकता है श्लेष्म और / या रक्त .
  • निर्जलीकरण।
  • अवसाद।
  • पेट दर्द

दूषित मल के संपर्क से संक्रम होता है। बीमार कुत्ता सप्ताह के लिए वायरस को खत्म कर सकता है और यह केवल ब्लीच से निष्क्रिय है। इसके अलावा, वायरस पैरों, बालों, जूते, आदि में ले जाया जा सकता है। हालांकि यह सभी उम्र के कुत्तों को प्रभावित करता है, यह और भी है पिल्ले में आम है जीवन के 6 से 12 सप्ताह तक।

एक तेजी से पहचान परीक्षण का उपयोग कर पशु चिकित्सा क्लिनिक में Parvovirus का निदान किया गया है, हालांकि झूठी नकारात्मक हो सकती है। उपचार कुत्ते के तरल पदार्थ और अंतःशिरा दवाओं को प्रशासित करने के लिए अस्पताल में भर्ती करता है जो तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स के नुकसान को प्रतिस्थापित करता है, साथ ही उल्टी और दस्त को नियंत्रित करता है। इसके अलावा, ब्रॉड-स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक दवाओं को द्वितीयक जीवाणु संक्रमण के इलाज के लिए जोड़ा जाता है जो कुत्ते की कमजोरी का लाभ उठाएंगे। जैसा कि हम देख सकते हैं, वे समर्थन उपायों हैं क्योंकि Parvovirus के खिलाफ कोई विशिष्ट उपचार नहीं है।

उत्तरजीविता निर्भर करेगा तनाव की विषाक्तता, कुत्ते की उम्र और प्रतिरक्षा स्थिति या गति जिसके साथ पशु चिकित्सा उपचार शुरू किया जाता है। अगर हमारे पास परवोवीरस वाला कुत्ता है तो हमें ब्लीच के साथ घर और बर्तनों कीटाणुरहित करना चाहिए। सावधानी के तौर पर, पिल्ले को टीकाकरण करना महत्वपूर्ण है, और जब तक वे टीकाकरण कार्यक्रम पूरा नहीं करते हैं, हमें उन कुत्तों के संपर्क से बचना चाहिए जिनके बारे में हम immunological स्थिति नहीं जानते हैं।

1. Parvovirus
स्रोत: bobmckee.com

2. Moquillo

डिस्टेंपर या कुत्ते की परेशानी एक और डरावनी बीमारी है अत्यधिक संक्रामक और एक वायरस द्वारा उत्पादित . यह किसी भी कुत्ते को प्रभावित कर सकता है, यही कारण है कि टीकाकरण महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस बीमारी के लिए एक टीका है। यह इनहेलेशन द्वारा फैलता है और पिल्ले में 6 से 12 सप्ताह के बीच अधिक बार होता है। वायरस मस्तिष्क कोशिकाओं, त्वचा, conjunctiva और श्वसन पथ और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के श्लेष्म झिल्ली पर हमला करता है। इस कारण से, लक्षण लक्षण बहुत विविध हो सकता है। कुछ नैदानिक ​​संकेत हैं:

  • बुखार .
  • एनोरेक्सिया, कुत्ता खाने से रोकता है।
  • उदासीनता।
  • आंखों और नाक में पानी का निर्वहन जो कुछ दिनों में मोटी, चिपचिपा और पीला हो जाता है।
  • सूखी खांसी
  • उल्टी और दस्त जो निर्जलीकरण का कारण बन सकता है।
  • एन्सेफलाइटिस जो होता है hypersalivation (कुत्ता डोलिंग कर रहा है), सिर हिलाने, चबाने वाली गतिविधियों या मिर्गी के समान हमले . तथाकथित "distemper myoclonus" विशेषता है, जो एक विकार है जिसमें उपस्थिति शामिल है लयबद्ध संकुचन शरीर के किसी भी हिस्से में मांसपेशी समूहों का, हालांकि सबसे आम यह है कि वे सिर को प्रभावित करते हैं। यह आराम या नींद के दौरान दिखाई देने लगता है लेकिन दिन और रात दोनों होता है। यह दर्द का कारण बनता है .
  • वायरस का एक और तनाव कारण हो सकता है नाक में सख्त होना और पैड पर कॉलस गठन।

परेशानी का इलाज, इसकी गंभीरता को देखते हुए, इसलिए कुत्तों में पांच सबसे घातक बीमारियों की इस सूची में शामिल होने के लिए अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता होगी। पार्वोवायरस की तरह, अवसरवादी बैक्टीरियल संक्रमण को रोकने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं के माध्यम से, निर्जलीकरण के खिलाफ अंतःशिरा तरल चिकित्सा और दस्त, उल्टी या दौरे को नियंत्रित करने के लिए दवा के समर्थन के अलावा समर्थन से कोई अन्य उपचार नहीं है। तुरंत इलाज शुरू करने के लिए पशुचिकित्सा जाना आवश्यक है।

उत्तरजीविता निर्भर करेगा तनाव, उम्र और टीकाकरण की स्थिति जैसे विषाणुओं के कारक।

2. Moquillo
स्रोत: megamascota.hiperarticulos.com

3. पेट का टोरसन या फैलाव

टोरसन या फैलाव एक है पशु चिकित्सा आपातकाल जो हमारे कुत्ते के जीवन को समाप्त कर सकता है। यह जो उच्च मृत्यु दर प्रस्तुत करता है, वह हमें कुत्तों में पांच सबसे घातक बीमारियों की इस सूची में शामिल करता है। Parvovirus और distemper के रूप में, उपचार को तुरंत स्थापित करना वास्तव में महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह उन कारकों में से एक है जो अस्तित्व की संभावनाओं को बढ़ाने में योगदान देंगे।

इस विकार में पेट गैस और तरल की उपस्थिति से घिरा हुआ है और इसके अनुदैर्ध्य अक्ष पर घूमता है। यह स्थिति, जिसमें पेट व्यावहारिक रूप से बंद कर दिया जाता है, हवा से बचने से रोकता है और संचित द्रव और रक्त परिसंचरण में हस्तक्षेप भी करता है। यद्यपि यह विकार किसी भी कुत्ते के लिए हो सकता है, बड़ी नस्लें अधिक संभावना है।

जिन लक्षणों पर हमें ध्यान देना चाहिए उनमें से निम्नलिखित हैं:

  • बेचैनी और आंदोलन , कुत्ता अस्वस्थ रूप से चलता है।
  • राल निकालना .
  • रोग , परिणाम के बिना उल्टी करने के प्रयासों के साथ।
  • पेट का ध्यान .
  • सबसे गंभीर परिस्थितियों में, कुत्ते में पीले मसूड़ों, तेजी से सांस लेने, कमजोरी या त्वरित हृदय गति हो सकती है।



पशुचिकित्सा एक्स-रे के साथ निदान की पुष्टि कर सकता है। टोरसियन सर्जरी के मामलों में संकेत दिया जाता है, लेकिन पहले कुत्ते को तरल पदार्थ और अंतःशिरा दवा के साथ स्थिर किया जाना चाहिए। इस बीमारी को रोकने के लिए हम कुत्ते के भोजन को एक दिन में कई सर्विंग्स में विभाजित कर सकते हैं, उसे एक बार में बड़ी मात्रा में पीने या खाने से रोक सकते हैं और पूरे पेट पर व्यायाम से बच सकते हैं।

उत्तरजीविता निर्भर करेगा जिस गति से हम पशुचिकित्सा में जाते हैं।

3. पेट का टोरसन या फैलाव
स्रोत: petworldmag.com

4. हेमोलिटिक एनीमिया

यह समझने के लिए कि कुत्तों में एनीमिया क्या है, विशेष रूप से हेमोलिटिक एनीमिया , हमें हेमोलाइसिस की प्रक्रिया, लाल रक्त कोशिकाओं का टूटना पता होना चाहिए जो पित्त और हीमोग्लोबिन बनाने का विघटन करते हैं। शरीर में जमा इन पदार्थों में जौनिस (आंखों और श्लेष्म झिल्ली के पीले रंग) और हीमोग्लोबिनुरिया (नारंगी भूरा मूत्र) का कारण बनता है।

कुत्ता कमजोर, पीला होगा और स्पलीन, यकृत और बढ़ाया लिम्फ नोड्स हो सकता है। विभिन्न बीमारियां इस एनीमिया का कारण बन सकती हैं, जैसे लुपस, लीशमैनिया, लेप्टोस्पायरोसिस, एरिलिचिया या लड़कियां। यह उच्च मृत्यु दर पैदा करता है, इसलिए कुत्तों में पांच सबसे घातक बीमारियों की इस सूची में शामिल होना।

हम ले लेंगे babesiosis विकारों के इस पूरे समूह का एक उदाहरण के रूप में। Babesiosis एक प्रोटोज़ोन के कारण एक बीमारी है जो लाल रक्त कोशिकाओं को नष्ट कर देता है जिससे हेमोलिटिक एनीमिया होता है। बेबेसिया एक संक्रमित टिक के काटने के माध्यम से कुत्ते तक पहुंचता है, इसलिए पूरे वर्ष हमारे कुत्ते को डूबने का महत्व है। इसे टिकों की उपस्थिति के बिना सीधे अनुबंधित भी किया जा सकता है। ट्रिगर किए गए लक्षण निम्न हैं:

  • बुखार .
  • पीले रंग की आंखें और श्लेष्म झिल्ली , बीलिर्यूबिन में वृद्धि के कारण, पीलिया के कारण।
  • मूत्र नारंगी लाल रक्त कोशिकाओं के टूटने के परिणामस्वरूप।
  • Vomits।
  • रक्त परीक्षण हेमोलिटिक एनीमिया का पता लगाएगा।

एक माइक्रोस्कोप के तहत परजीवी का निरीक्षण करना संभव है। उपचार तुरंत शुरू होना चाहिए और परजीवी को खत्म करने और एनीमिया को नियंत्रित करने के लिए जाना चाहिए। सबसे गंभीर मामलों में, रक्त संक्रमण की आवश्यकता हो सकती है।

उत्तरजीविता निर्भर करेगा कुत्ते की प्रतिरक्षा स्थिति, लक्षणों का पता लगाने और गति जिसके साथ हम पशुचिकित्सा में जाते हैं।

4. हेमोलिटिक एनीमिया

5. कैंसर

कैंसर एक असामान्य सेल अतिप्रवाह है जो अंततः आसपास के ऊतक पर हमला करता है और अनियंत्रित रूप से बढ़ता जा रहा है। जब पहले स्थान से कैंसर की कोशिकाएं शरीर के दूसरे हिस्से में जाती हैं तो हम पहले होते हैं रूप-परिवर्तन . यदि किसी अंग पर आक्रमण किया जाता है, तो ये घातक कोशिकाएं उस कार्य को पूरा करने में सक्षम नहीं होंगी जो सामान्य कोशिकाएं चल रही हैं।

कुत्ते जीवन प्रत्याशा कैंसर के साथ निर्भर करेगा कई कारकों, जैसे कैंसर की विषाणु, कुत्ते की उम्र या प्रभावित होने वाले अंग। निदान स्थापित करना और इसलिए, प्रारंभिक उपचार करना आवश्यक है। जब भी संभव हो ट्यूमर और आसपास के ऊतक को हटाने की सिफारिश की जाती है। कुत्तों में अधिकांश कैंसर एक साधारण शारीरिक परीक्षा के माध्यम से पाए जाएंगे, यही कारण है कि हमारे संदर्भ पशु चिकित्सा क्लिनिक में हर 12 या 6 महीने की समीक्षा निर्धारित करना बहुत महत्वपूर्ण है, साथ ही परामर्श करने के लिए कि क्या हम किसी का पता लगाते हैं बल्ज, सूजन अंग या असामान्यता हमारे साथी में

कैंसर जो प्लीहा या यकृत जैसे आंतरिक अंगों को प्रभावित करता है, लक्षणों को पेश करने में समय लग सकता है और यह होगा unspecific वजन घटाने, उल्टी, दस्त या कब्ज जैसे लक्षणों के साथ। कैंसर अधिक मध्यम आयु वर्ग और जेरियाट्रिक कुत्तों को प्रभावित करता है। जैसे-जैसे हमारे कुत्ते लंबे समय तक जीवित रहते हैं क्योंकि वे जीवन की बेहतर गुणवत्ता का आनंद लेते हैं, ऐसा लगता है कि उनमें कैंसर की घटनाएं बढ़ जाती हैं। इस कारण से और कुछ प्रकार के कैंसर की उच्च मृत्यु दर के कारण, हम कुत्तों में पांच सबसे घातक बीमारियों की सूची में इस स्थिति को शामिल करते हैं, खासकर में अधिक उन्नत उम्र .

5. कैंसर

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों और उनके लक्षणों में 5 सबसे घातक बीमारियां , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

संदर्भ
  1. फ्लेमिंग जेएम, क्रीवी केई, प्रोमिस्लो डी।:1 9 84 से 2004 तक उत्तरी अमेरिकी कुत्तों में मृत्यु दर: उम्र, आकार, और नस्ल से संबंधित मौतों की जांच"जे वीट इंटरनेशनल मेड 2011 मार्च -25 (2): 187-98
  2. एलेनी सी, शॉल एफ, Scaramozzino पी।: "रोम प्रांत (इटली) में कुत्तों में मौत के कारण"वीट इटाल, 2014 जून 30-50 (2): 137-43, डोई: 10.12834 / VetIt.13.07.01।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में परेशानियों के लक्षणकुत्तों में परेशानियों के लक्षण
कुत्ते के साथ कुत्ते की देखभाल करेंकुत्ते के साथ कुत्ते की देखभाल करें
कुत्तों में अग्नाशयशोथ - कारण और उपचारकुत्तों में अग्नाशयशोथ - कारण और उपचार
कुत्तों में फ्लू - लक्षण और उपचारकुत्तों में फ्लू - लक्षण और उपचार
कुत्तों के लिए टीकों के दुष्प्रभावकुत्तों के लिए टीकों के दुष्प्रभाव
कुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचारकुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचार
कुत्तों में गैस्ट्र्रिटिसकुत्तों में गैस्ट्र्रिटिस
Parvovirus के साथ एक कुत्ता कितना समय है?Parvovirus के साथ एक कुत्ता कितना समय है?
कुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरणकुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरण
बिल्लियों में गैस्ट्रोएंटेरिटिसबिल्लियों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस
» » कुत्तों और उनके लक्षणों में 5 सबसे घातक बीमारियां
© 2022 TonMobis.com