पिट बैल टेरियर की कहानी

पिट बैल टेरियर की कहानी

अमेरिकी पिट बैल टेरियर वर्तमान में संभावित रूप से खतरनाक कुत्ते के रूप में या इसकी वफादार प्रकृति के कारण इसकी प्रतिष्ठा के कारण सबसे लोकप्रिय कुत्तों में से एक है, और खराब प्रेस इसे अक्सर अपने उत्कृष्ट गुणों को ओवरहाड करता है।

इस नकारात्मक प्रेस और उनके आस-पास की कई शहरी मिथकों के बावजूद, इन कुत्तों ने कब्जा कर लिया, कब्जा कर लिया और दुनिया के हजारों लोगों के दिल और कल्पनाओं को लुभाने के लिए जारी रहेगा।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम आपको समझाते हैं पिट बैल टेरियर की कहानी ताकि आप एक अलग परिप्रेक्ष्य से इस अद्भुत दौड़ की विशेषताओं और चरित्र को जान सकें।

आप में भी रुचि हो सकती है: एक नानी कुत्ते के रूप में पिट बैल टेरियर

रोमियों और ब्रिटेन के बीच गड्ढे बैल

"आतंक से भरा, रोमन सैनिक ने तीन क्रूर देखा pugnace उन्होंने उस पर जोर दिया। पहले ने अपनी दाहिनी भुजा को नष्ट कर दिया, जिसके साथ उसने तलवार पकड़ ली, उसे पूरी तरह से असहाय छोड़ दिया। कुछ अन्य कुछ मिनट बाद अपनी पीड़ा खत्म करने के प्रभारी थे। एक बार अपना काम पूरा करने के बाद, उन तीन राक्षसों ने एक और शिकार का चयन किया और दया के बिना हमला किया "।

हालांकि काल्पनिक, पिछला अनुच्छेद नाटक करता है कि 43 वर्ष में क्या हो सकता था, जब शक्तिशाली रोमन सेना को कराकाटस के ब्रेटन सैनिकों का सामना करना पड़ा। ब्रेटन के शस्त्रागार में से पगनेस ब्रिटानिया, भयभीत थे युद्ध के कुत्ते जो दुश्मन सेनाओं की पहली लड़ाई लाइनों को निषिद्ध करने के लिए इस्तेमाल किया गया था।

यहां तक ​​कि जब ब्रेटन के पास प्राचीन लेकिन प्रभावी "जैविक हथियार" थे, रोमन विजयी थे। रोमन सम्राट क्लॉडियस, इन कुत्तों से इतना प्रभावित था कि उन्होंने घृणास्पद में इस्तेमाल होने के लिए रोम में से कई को भेजने का फैसला किया दिखाता है कि क्षेत्र में पेश किए गए थे और इस तरह की एक शानदार राजधानी के coliseums।

रोम के मूल निवासी और कुत्तों के बीच का क्रॉस उस कुत्ते के प्रकार को जन्म देगा जो बाद में यूरोप में बैल से निपटने के लिए उपयोग किया जाता था। इन कुत्तों ने बुलडॉग नामक अंग्रेजी को जन्म दिया जो वर्तमान अमेरिकी पिट बैल टेरियर का पूर्वज माना जाता है।

Thorecanecorso.com की छवियां:

रोमियों और ब्रिटेन के बीच गड्ढे बैल

पूर्व में कुत्ते उन्हें दौड़ में वर्गीकृत नहीं किया गया था , जैसा आज होता है। उन दिनों में उन्हें प्रकारों में वर्गीकृत किया गया था, ताकि एक ही प्रकार में बहुत अलग कुत्तों को वर्गीकृत किया जा सके। प्राचीन इंग्लैंड के बुलडॉग बड़े और शक्तिशाली कुत्ते थे जिनके पास वर्तमान बुलडॉग की समानता नहीं थी। इसके बजाए, ऐसा लगता है कि बुलडॉग प्रकार के पुराने कुत्ते आधुनिक पिट बैल के समान थे, हालांकि बड़े थे।

Mascotarios.org की छवि:

प्राचीन यूरोप का पिट बैल

10 वीं और 17 वीं शताब्दी के बीच इंग्लैंड और अन्य यूरोपीय देशों में लड़ो कुत्ते एक फड थे। ये मुठभेड़ उस आवश्यकता से उभरी जिसकी समय के सबसे बुरे बैल को नियंत्रित करने के लिए बूचर्स थे और इसलिए, कुत्ते बैल के साथ लड़े।

प्राचीन यूरोप के कसाई अपने कुत्ते "बुलफाइटर्स" पर इतना गर्व महसूस करते थे उन्होंने प्रतियोगिताओं का आयोजन किया यह दिखाने के लिए कि सबसे बहादुर और सबसे लचीला कुत्तों कौन था। इंसानों की अमानवीय प्रकृति, विरोधाभास के लायक, इन कौशल को जल्दी से लोकप्रिय "खेल" बन गई।

Cuadrupelos.com की छवि:

प्राचीन यूरोप का पिट बैल

उस समय के मुकाबले कुत्तों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले बुलडॉग का नाम उन कुत्तों को बैल को नियंत्रित करने और उनके साथ लड़ने के लिए दिया गया था। वर्तमान में, कुछ नस्लें नाम (अंग्रेजी बुलडॉग, फ्रेंच बुलडॉग) को बरकरार रखती हैं, जबकि अन्य केवल वे "बैल" रखते हैं अमेरिकी पिट बुल टेरियर की तरह।

उन्नीसवीं शताब्दी में पिट बैल

चूंकि इस तरह के खूनी घटनाओं के लोग अधिक "मजेदार" मांग रहे थे, आयोजकों ने कुत्तों के लिए अन्य विरोधियों को शामिल करने का फैसला किया। फिर, वे झगड़े करना शुरू कर दिया कुत्तों और भालू . घोड़ों या बंदरों जैसे कुत्तों और अन्य जानवरों के बीच झगड़े भी थे, लेकिन बैल और भालू इस प्रकार के प्रदर्शन के मुख्य नायक थे।

कई सालों बाद, 1835 में, ब्रिटिश संसद ने एक कानून बनाया जिसने अवैध कुत्ते से लड़ना शुरू कर दिया। हालांकि, लोग अभी भी रक्त प्रवाह देखना चाहते थे, इसलिए उन्होंने प्रतियोगिताओं को व्यवस्थित करना शुरू किया जिसमें एक कुत्ते को जारी किया गया था गड्ढा जिसमें कई चूहों थे.

इस नए "खेल" में कहा जाता है चूहा चारा, विजेता कुत्ता वह था जिसने कम समय में अधिक चूहों को मारा। इस मामले में अधिक चुस्त और कम शक्तिशाली कुत्तों की आवश्यकता थी, कुत्तों का इस्तेमाल टेरियर प्रकार के थे। ऐसा कहने के लिए, वे कुत्तों को मैदान में मुर्गी के गले में प्रवेश करने और उन्हें मारने में सक्षम होने के लिए उठाए गए थे। यद्यपि ये शो अवैध थे, लेकिन कुत्तों और बैलों के बीच झगड़े से छिपाना आसान था।

शायद क्योंकि "बैल" कुत्तों के गर्व मालिक अपने कुत्तों को दिखाना चाहते थे, या सिर्फ इसलिए कि लोग अधिक हिंसा चाहते थे, उन्होंने भी काम करना शुरू कर दिया कुत्तों के बीच झगड़े . इस मामले में, वर्तमान कुत्ते के झगड़े के साथ क्या होता है, दो कुत्ते एक गड्ढे के अंदर लड़े गए थे। विजेता वह था जिसने दूसरे को मार डाला।

जबकि यह अन्य "खेल" भी अवैध था, छिपाने में बहुत आसान था, क्योंकि कुत्तों का कब्जा अवैध नहीं था।

कुछ लोग मानते हैं कि वर्तमान पिटबुल उस समय के बुलडॉग और टेरियर प्रकार के कुत्तों के बीच पार से दिखाई देता है। यद्यपि यह पुष्टि नहीं की गई है, यह संभावना है कि इन पारियों को अधिक चुस्त लेकिन समान रूप से प्रतिस्पर्धी कुत्ते प्राप्त करने के लिए बनाया गया था। किसी भी मामले में, यह पिट बैल में "टेरियर" शब्द की व्याख्या करेगा, एक नस्ल जिसमें ऐसी कोई विशेषताओं नहीं है जो इसे सोचती है कि इसका उपयोग छोटे जानवरों को संकीर्ण बोरो में शिकार करने के लिए किया जाता था।

यह भी स्पष्ट नहीं है कि वर्तमान पिट बैल के नाम पर गड्ढा कहाँ से आता है। अंग्रेजी शब्द "गड्ढे" का मतलब गड्ढे या गड्ढे का मतलब है, इसलिए कुछ तर्क देते हैं कि यह उन गड्ढे से आता है जिनमें कुत्तों ने चूहों को तरल किया। अन्य लोग तर्क देते हैं कि यह उन गड्ढे से आता है जिनमें कुत्ते एक दूसरे के खिलाफ लड़े।

उन्नीसवीं शताब्दी में पिट बैल

खलनायक से हीरो तक

समय बीतने के साथ मानव जानवरों ने हमारे मानव पक्ष की तुलना में हमारे मानव पक्ष का पालन करना शुरू किया (iquest- या शायद यह दूसरी तरफ था?) और dogfights तेजी से विरोध किया गया था।




यद्यपि कुत्तों के बीच गुप्त लड़ाई अभी भी चल रही थी, 1884 में अमेरिकी केनेल क्लब के निर्माण ने अमेरिका में कुत्तों के उपयोग में एक कट्टरपंथी परिवर्तन किया। वे न केवल काम करने वाले जानवर थे, वे प्रदर्शनी कुत्ते भी थे।

उस समय पिट बैल की बुरी छवि को देखते हुए, अमेरिकी केनेल क्लब ने उन्हें पंजीकरण करने से इंकार कर दिया , चूंकि इसके संस्थापक उस संस्था से डॉगफिट्स से संबंधित नहीं होना चाहते थे। इस अस्वीकार के जवाब में, यूनाइटेड केनेल क्लब बनाया गया था, एक संस्थान जो कि अमेरिकी केनेल क्लब द्वारा कैनिन नस्लों को पंजीकृत नहीं किया गया था।

यूनाइटेड केनेल क्लब लोगो में पिट बैल की छवि थी।

नामांकित कुत्तों की संख्या में वृद्धि करने के लिए मजबूर, 1 9 63 में अमेरिकी केनेल क्लब ने स्वीकृत नस्लों के बीच गड्ढे बैल को शामिल किया। हालांकि, अवैध गतिविधियों के साथ दौड़ के संबंधों से बचने के लिए, यह अमेरिकी स्टैफोर्डशायर टेरियर के रूप में पंजीकृत था, जो अंग्रेजी प्रांत के संदर्भ में माना जाता था जो दौड़ को जन्म देता था।

नतीजा यह था कि कई कुत्तों को दो बार पंजीकृत किया गया था, जैसे कि एक संस्था में अमेरिकी स्टैफोर्डशायर टेरियर और दूसरे में अमेरिकी पिट बैल टेरियर।

समय के साथ, और क्योंकि नस्ल dogfighting से संबंधित होना जारी रखा, अमेरिकी केनेल क्लब Pitbulls पंजीकरण बंद कर दिया और वर्तमान में दौड़ को पहचान नहीं है . हालांकि, यूनाइटेड केनेल क्लब और अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ डॉग ब्रेडर (एडीबीए) जैसे अन्य संगठन नस्ल को पहचानते हैं और इसके लिए एक मानक बनाए रखते हैं।

हालांकि अमेरिकी केनेल क्लब द्वारा अनदेखा किया गया, आधुनिक पिट बैल को संयुक्त राज्य सेना द्वारा मान्यता प्राप्त थी और सेना के दौरान सैनिकों की सेवा करने के लिए भर्ती पहला विश्व युद्ध.

केवल इस मामले में पिट बैल हत्यारा नहीं था जिसने काटने के बल से दुश्मनों को मार डाला था। यह प्रतीक था अमेरिकी देशभक्ति और वह कुत्ता जिसने युद्ध में अपने साथियों के जीवन को बचाया। किसी भी अन्य सैनिक से पहले दुश्मन सैनिकों का पता लगाना, संदेश भेजना और उनके आंकड़े समर्थक अमेरिकी प्रचार में देखे जा सकते थे।

स्टब्बी, 102 वें इन्फैंट्री डिवीजन का पिट बैल युद्ध के दौरान इतना मूल्यवान था कि संयुक्त राज्य सेना ने उन्हें कई पदक दिए और उन्हें सर्जेंट का दर्जा दिया। फिल्म में बुरे लोग अपने पूर्वजों के हजारों साल बाद, पिट बैल बन गया था एक नायक.

पिट बैल की अचानक प्रसिद्धि ने अमेरिकियों को इस असाधारण दौड़ से प्यार में डाल दिया। इसके लिए धन्यवाद, विभिन्न युगों के कई प्रसिद्ध लोगों में पिटबुल थे: मार्क ट्वेन, थिओडोर रूजवेल्ट, लौरा इंगल्स वाइल्डर, थॉमस एडिसन, फ्रेड एस्टायर इत्यादि।

पिट बैल की छवि का उपयोग आरसीए जैसी महत्वपूर्ण कंपनियों के ब्रांडों को बढ़ावा देने के लिए भी किया जाता था और यहां तक ​​कि नानी कुत्ते के रूप में पिट बैल का उपयोग लोकप्रिय था।

हालांकि, सभी समय का सबसे प्रसिद्ध पिट बैल पेटी था। इस कुत्ते ने "लिटिल रास्कल्स" (लिटिल रास्कल्स) नामक एक अमेरिकी परिवार कार्यक्रम में अभिनय किया और अपने समय में पेटी लस्सी के रूप में प्रसिद्ध था। पेटी की छवि कभी दुश्मन सैनिकों पर dogfights या हमलों से जुड़ी नहीं थी। इसके बजाय, यह अपने छोटे मानव मालिकों के लिए एक वफादार पालतू जानवर से जुड़ा हुआ था, जिनकी antics उन्हें हजारों समस्याओं में मिला।

3milliondogs.com से स्टब्बी की छवि:

खलनायक से हीरो तक

नायक से खलनायक तक

पिछले दशकों में पिट बैल द्वारा प्राप्त अच्छी प्रेस के बावजूद, वर्तमान में इसे एक हत्यारा कुत्ते के रूप में जनता द्वारा देखा जाता है।

घृणित रूप से गुप्त dogfights मौजूद है . इसके अलावा, 1 9 80 के दशक से शुरू होने पर, पिट बैल गिरोह के सदस्यों और अपराधियों के बीच लोकप्रियता प्राप्त कर रहा था, जिन्होंने न केवल बिजली के प्रतीक के रूप में पिट बैल का इस्तेमाल किया बल्कि अपराध भी किया।

इस कारण से, नस्ल जल्दी था बदबूदार और सूचीबद्ध खतरनाक के रूप में। चूंकि इस नस्ल की बुरी प्रेस में वृद्धि हुई, मीडिया द्वारा कई कुत्ते के हमलों का वर्णन पिट बैल हमलों के रूप में किया गया था, भले ही कोई गड्ढे बैल शामिल न हों।

समाज के दबाव से, मीडिया से प्रभावित, कई राज्यों और देशों ने पिट बैल के कब्जे पर प्रतिबंध लगा दिया है। दुर्भाग्यवश, यह केवल कैनाइन आक्रामकता की समस्या को गहरा कर देता है, क्योंकि यह गैर जिम्मेदार मालिकों को मंजूरी नहीं देता है, बल्कि एक दौड़ है कि, सही लोगों की देखरेख में, मनुष्यों के साथ बहुत दोस्ताना हो सकता है।

यह सच है कि मीडिया अक्सर कहानियों को गूंजता है जिसमें एक पिट बैल (या कोई कुत्ता जिसे वे पिटबुल कहते हैं) हमले करते हैं, लेकिन हर दिन समाज की सेवा करने वाले पिट बैल की कहानियों को अनदेखा करते हैं।

Iquest-Pit बैल जो समाज की सेवा करते हैं? हां, कई पिट बैल हैं जो हर दिन हमें विशेष जरूरतों वाले लोगों की सहायता करने, चिकित्सा कुत्तों के रूप में काम करने, हवाई अड्डों में दवाओं का पता लगाने, आपदाओं में लोगों को बचाने और हजारों लोगों के जीवन को अपने गुणों के साथ चमकाने में मदद करते हैं। अद्भुत पालतू जानवर.

इस दौड़ के लिए भविष्य क्या है? कोई नहीं जानता। शायद 50 या 100 वर्षों में पिट बैल फिर से नायक होगा। शायद खराब प्रतिष्ठा के कारण दौड़ गायब हो जाती है। केवल एक चीज यह है कि यह पूरी दुनिया में हजारों या शायद लाखों लोगों की कल्पना और दिल का हिस्सा नहीं रहेगा। Iquest- और आप, आप क्या सोचते हैं?

नायक से खलनायक तक

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं पिट बैल टेरियर की कहानी , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
यॉर्कशायर टेरियर ने पके हुए चिकन की हड्डी खाई है और उल्टी हो गई हैयॉर्कशायर टेरियर ने पके हुए चिकन की हड्डी खाई है और उल्टी हो गई है
जैक रसेल टेरियर कुत्ते नस्लजैक रसेल टेरियर कुत्ते नस्ल
एक नानी कुत्ते के रूप में पिट बैल टेरियरएक नानी कुत्ते के रूप में पिट बैल टेरियर
कुत्ते नस्लों को `खतरनाक` माना जाता हैकुत्ते नस्लों को `खतरनाक` माना जाता है
यॉर्कशायर टेरियर, एक बड़ा छोटायॉर्कशायर टेरियर, एक बड़ा छोटा
मेरे कुत्ते ने चूहा मारा है, क्या यह सामान्य है?मेरे कुत्ते ने चूहा मारा है, क्या यह सामान्य है?
अमेरिकन पिट बुल टेरियरअमेरिकन पिट बुल टेरियर
छोटी सीमा टेरियर शिकारीछोटी सीमा टेरियर शिकारी
अन्य कुत्तों के साथ अमेरिकी स्टाफफोर्ड की सह-अस्तित्वअन्य कुत्तों के साथ अमेरिकी स्टाफफोर्ड की सह-अस्तित्व
टेरियर कुत्ते नस्लोंटेरियर कुत्ते नस्लों
» » पिट बैल टेरियर की कहानी
© 2022 TonMobis.com