बर्नीज़ मवेशी कुत्ते के बारे में जानकारी

बर्नीज़ माउंटेन डॉग इसे भी कहा जाता है बर्नर Sennenhund, यह नस्ल स्विस पर्वत कुत्तों के नाम से जाना जाने वाली चार नस्लों में से एक है।

बर्नर यह स्विट्ज़रलैंड में एक प्राचीन जाति है। इसके पूर्वजों को 2,000 साल पहले रोमन सैनिकों द्वारा इस क्षेत्र में लाया गया था और इसके इतिहास में यह एक संपूर्ण उद्देश्य वाला कुत्ता रहा है।

बर्नीज़ माउंटेन डॉग के लक्षण

यह एक यह एक बड़ी दौड़ है, पुरुष 63 सेमी से 68 सेमी तक पहुंच सकते हैं और 40 किलो से 54 किलो वजन के बीच वजन कर सकते हैं। दूसरी ओर मादाएं थोड़ी छोटी हैं। इन कुत्तों को न केवल मजबूती और शक्ति का प्रभाव देना चाहिए, बल्कि कड़ी मेहनत की छाप भी देना चाहिए। कोट का कोट मध्यम लंबाई, सीधे या थोड़ा लहरदार है।

कुत्ता तांबे या जंग के छल्ले और चेहरे, छाती, चार पैरों और पूंछ के नीचे सफेद धब्बे के साथ काला है। उनकी अभिव्यक्ति सतर्क और अच्छे चरित्र की है। कान कुत्ते की अभिव्यक्ति के साथ झुकते हैं और आगे बढ़ते हैं।

बर्नर की देखभाल और रखरखाव

बर्नर के कोट की देखभाल करना मुश्किल नहीं है, लेकिन इसमें समय लगता है। इसे सप्ताह में दो बार ब्रश किया जाना चाहिए, चूंकि बालों को साफ और रेशमी रखना जरूरी है, लेकिन आमतौर पर वसंत और शरद ऋतु में पिघलने के मौसम के दौरान, ब्रशिंग को रोजाना बनाए रखा जाना चाहिए।

यद्यपि बर्नर को प्राकृतिक कोट के साथ कुत्ते के शो में प्रदर्शित किया जाता है, लेकिन कई मालिक अपने कुत्ते को साफ और पेश करने में मदद करने के लिए अपने पैरों और कानों पर लंबे बाल ट्रिम करना पसंद करते हैं।

कृषि कार्य कुत्तों के रूप में, बर्नर्स को दैनिक व्यायाम की ज़रूरत है. हालांकि, इस नस्ल को उन गतिविधियों के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है जिनमें गति शामिल है, लेकिन उन गतिविधियों के लिए बहुत अच्छे हैं जिनमें उनकी ताकत का उपयोग शामिल है।

एक बॉल गेम के बाद एक लंबी सैर आपको खुश रखेगी। इस शक्तिशाली दौड़ के लिए अन्य बाहरी गतिविधियों की भी सिफारिश की जाती है।

यद्यपि बर्नर अजनबियों के साथ थोड़ी सावधानी बरत सकते हैं, लेकिन वे अतिसंवेदनशील या सतर्क होने के लिए पैदा नहीं हुए थे। पूरी तरह से, वे भी टेम्पर्ड, सम्मानजनक और दयालु हैं। इसलिए, पिल्ला चरण के दौरान सामाजिककरण इस नस्ल के अद्भुत स्वभाव का सबसे अधिक उपयोग कर सकता है।

इन कुत्तों का प्रशिक्षण और शिक्षा कम उम्र में शुरू होनी चाहिए। प्रशिक्षण प्रत्यक्ष और मजेदार होना चाहिए। काम के लिए उठाया गया, एक उबाऊ बर्नर परेशानी में मिलेगा। हालांकि, एक बर्नर जो एक कार खींचना सीखता है, एक चिकित्सा कुत्ते के रूप में काम करता है, या उसके पास काम करने का काम है, वह खुद से संतुष्ट होगा।


बर्नर के लिए टिप्स

बर्नेर्स वे बच्चों के साथ अद्भुत हैंएस, वे आमतौर पर बहुत धीरज और सहनशील होते हैं। लेकिन किसी छोटे बच्चे और बर्नी माउंटेन कुत्ते से जुड़ी किसी भी गतिविधि की निगरानी की जानी चाहिए, क्योंकि इन कुत्तों को अक्सर अपनी ताकत नहीं पता है।

बर्नर आमतौर पर बहुत सहिष्णु होते हैं अन्य पालतू जानवरों के साथ। ये कुत्तों पूरी तरह से पारिवारिक उन्मुख हैं और अलग होना पसंद नहीं करते हैं, इसलिए सलाह दी जाती है कि उन्हें अकेले घर में न छोड़ें, बहुत कम उन्हें आंगनों में अकेला छोड़ दें।

सबसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्याएं हिप डिस्प्लेसिया, कोहनी डिस्प्लेसिया, वॉन विलेब्रैंड रोग (एक कोगुलेशन डिसऑर्डर), आंख विकार और कैंसर हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
जर्मन शेफर्ड कुत्ते नस्लजर्मन शेफर्ड कुत्ते नस्ल
स्पेनिश ग्रेहाउंड कुत्ते नस्लस्पेनिश ग्रेहाउंड कुत्ते नस्ल
सेंट बर्नार्ड कुत्ता: उत्पत्ति, विशेषताओं और चरित्रसेंट बर्नार्ड कुत्ता: उत्पत्ति, विशेषताओं और चरित्र
दाढ़ी वाले कोल्ली कुत्तों या दाढ़ी वाली कोल्ली की नस्लदाढ़ी वाले कोल्ली कुत्तों या दाढ़ी वाली कोल्ली की नस्ल
अफगान कुत्ते नस्लों और अकिता इनूअफगान कुत्ते नस्लों और अकिता इनू
कुत्तों की नस्ल grifg_कुत्तों की नस्ल grifg_
बेल्जियम चरवाहा, एक में चारबेल्जियम चरवाहा, एक में चार
बर्नीज़ पर्वत कुत्ते में शरीर की त्वचा पूरी तरह से लाल होती हैबर्नीज़ पर्वत कुत्ते में शरीर की त्वचा पूरी तरह से लाल होती है
चीनी कुत्ता फूचीनी कुत्ता फू
Entlebuch का कुत्ताEntlebuch का कुत्ता
» » बर्नीज़ मवेशी कुत्ते के बारे में जानकारी
© 2022 TonMobis.com