हमारे कुत्तों की आक्रामकता को कैसे हल करें।

हमारे कुत्तों की आक्रामकता को कैसे हल करें।
सीसी छवि: यू.एस. जोश प्लूगर द्वारा वायु सेना फोटो। कबूतर द्वारा पोस्टवर्क

कुत्तों दिखा आक्रामकता, अब -एक, व्यवहार कुत्तों में कोई उद्देश्य है करने के लिए लगता है कि domesticados- एक बार बहुत आवश्यक था कुत्तों प्रयोजनों के लिए उन्हें सेवा की, शिकार उनके क्षेत्र और झुंड के अन्य सदस्यों, आदि की रक्षा के लिए लोगों के प्रति आधुनिक कुत्ते आक्रामकता के लिए यह अभी भी एक वास्तविक या कथित धमकी के परिणाम अक्सर बदतर है, और है, क्योंकि मानव और कुत्तों को स्वाभाविक रूप से एक ही भाषा बोलते नहीं है।

आप स्पष्ट रूप से एक कुत्ते को बता सकते हैं, "हाय! चलो दोस्त बनें। " लेकिन वह समझ सकता है, "मैं खतरनाक हूं और मैं आप पर हावी होना चाहता हूं"। एक कुत्ते के पास आने वाले व्यक्ति के मूल उदाहरण के रूप में, वह अपनी आंखों को देखता है और अपने सिर को स्ट्रोक करता है, क्योंकि कुत्ते के लिए इन कार्यों में से प्रत्येक का मतलब टकराव होता है और वह तदनुसार प्रतिक्रिया दे सकता है। यह दूसरी तरफ भी हो सकता है, एक कुत्ते को लगता है कि वह स्पष्ट संदेश भेज रहा है कि वह चाहता है कि वह आपको पीछे हट जाए। लेकिन अगर आप उनके संदेशों को समझ नहीं सकते हैं तो इसका कोई मतलब नहीं होगा।

आक्रामकता का कारण आता है चिंता और डर ऐसा कुछ जो हमारे पालतू जानवर से परिचित नहीं है। यह केवल प्रकट होता है और वह इसे खतरे के रूप में व्याख्या करता है। इन पालतू परिस्थितियों के साथ आपके पालतू जानवरों के आनुवंशिकी का थोड़ा सा संबंध नहीं हो सकता है, क्योंकि स्वाभाविक रूप से कुछ नस्लों दूसरों की तुलना में अधिक चिंतित हैं। दूसरी ओर, की कमी समाजीकरण यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। अपने पालतू जानवरों को कई प्रकार के लोगों, जानवरों, स्थानों, ध्वनियों के साथ, दूसरों के बीच में मदद कर सकते हैं। यदि आपके पास पालतू जानवर है तो यह कब था पशुशावक वह कई परिस्थितियों और नए लोगों के लिए उपयोग किया जाता है, जब वह वयस्क होता है तो वह चीजों को शांत रूप से लेने की अधिक संभावना रखता है।

दुर्व्यवहार एक और कारक है, एक कुत्ते जिसे मानव द्वारा दुर्व्यवहार किया गया है, उसे अन्य लोगों पर भरोसा करने में कठिनाई होगी। शारीरिक रूप से और मौखिक रूप से कुत्ते को दंडित करना केवल तनाव और चिंता के साथ समस्या को बढ़ाएगा, यह स्पष्ट प्रतीत होता है लेकिन इसका उल्लेख करने में कभी दर्द नहीं होता है। समस्या से निपटने के लिए, यदि आपके पालतू आक्रामक व्यवहार दिखाते हैं, तो आपको जल्द से जल्द इस मामले पर कार्रवाई करनी चाहिए। समस्या को नजरअंदाज करना इससे बदतर हो जाएगा। दोस्तों, रिश्तेदारों या अजनबियों के साथ एक छोटा सा दुर्घटना लंबे समय से खराब संबंध में बदल सकती है।




कुछ हिस्सों में desensitization के रूप में जाना जाने वाली प्रक्रिया, आक्रामकता का इलाज करने के लिए सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली विधि है। यह अलग-अलग और अलग-अलग घटकों में आपके कुत्ते के आक्रामकता को ट्रिगर करने के बारे में है। एक समय में एक छोटा कदम। उत्तेजना को ट्रिगर करने के साथ आपको सकारात्मक सुदृढ़ीकरण, जैसे स्नेह या पुरस्कार के साथ अवश्य होना चाहिए, और इस प्रकार धीरे-धीरे दोनों के बीच सुखद संबंध स्थापित करना चाहिए। इसे प्राप्त करने में सफलतापूर्वक बहुत समय और धैर्य लगता है। इस बीच, अपने कुत्ते के पर्यावरण में हेरफेर करने की कोशिश करें और उस बिंदु से पहले इसे मजबूर न करें जिसे वह बर्दाश्त कर सकता है। अगर किसी कारण से आप बच्चों के आस-पास नहीं हो सकते हैं, तो आप उनके साथ देखभाल करते समय देखभाल और ध्यान से उनका इलाज कर सकते हैं, या बस उनसे बचें। बच्चे डर से कार्य कर सकते हैं या अपने पालतू जानवर के करीब आने और अपने सुरक्षा क्षेत्र को स्थानांतरित करने का प्रयास कर सकते हैं।

याद रखें कि कई वयस्क भी डरते हैं या सिर्फ कुत्तों को पसंद नहीं करते हैं, आपके कुत्ते को डर या क्रोध महसूस हो सकता है और इससे उन्हें बहुत असहज महसूस हो जाएगा। अपनी प्रक्रिया में चरण-दर-चरण जाने का प्रयास करें, जो कारण के आधार पर लंबा हो सकता है। एक आक्रामक पिल्ला को टॉमिंग करना एक टाइटैनिक कार्य जैसा प्रतीत हो सकता है, लेकिन प्यार और धैर्य के साथ आपको निश्चित रूप से अल्पकालिक परिणाम मिलेंगे। यदि आपको लगता है कि स्थिति आप से अधिक है, तो अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें, या यदि आपके पास नैतिकताविद के साथ संभावना है।

सीसी छवि: गोपाल 1035

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अगर मैं अपने कुत्ते को कच्चा मांस देता हूं, तो क्या यह आक्रामक हो जाएगा?अगर मैं अपने कुत्ते को कच्चा मांस देता हूं, तो क्या यह आक्रामक हो जाएगा?
वीडियो: rottweiler पर बच्चे कूदता हैवीडियो: rottweiler पर बच्चे कूदता है
आक्रामक कुत्तों और आक्रामकता के प्रकारआक्रामक कुत्तों और आक्रामकता के प्रकार
डर के साथ आक्रामक कुत्तोंडर के साथ आक्रामक कुत्तों
रक्षा द्वारा आक्रामक कुत्तोंरक्षा द्वारा आक्रामक कुत्तों
शिकारी आक्रामक कुत्तोंशिकारी आक्रामक कुत्तों
प्रमुख आक्रामक कुत्तोंप्रमुख आक्रामक कुत्तों
क्षेत्रीय आक्रामक कुत्तोंक्षेत्रीय आक्रामक कुत्तों
पुनर्निर्देशित आक्रामकता के साथ कुत्तोंपुनर्निर्देशित आक्रामकता के साथ कुत्तों
सुरक्षा के लिए आक्रामक कुत्तोंसुरक्षा के लिए आक्रामक कुत्तों
» » हमारे कुत्तों की आक्रामकता को कैसे हल करें।
© 2022 TonMobis.com