10 पिल्ले को खराब करने से बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए




अपने पिल्ला को खराब करने से बचने के लिए आपको 10 चीजें करना चाहिए



आमतौर पर ऐसा होता है कि जब एक पालतू घर में पहली बार आता है, तो यह स्वचालित रूप से परिवार का उपहार बन जाता है। क्या, कुत्ते होने में पहले सप्ताह निर्णायक बन जाते हैं, आप एक बिस्तर, भोजन, अपना हार और यहां तक ​​कि सड़कों का चयन करते हैं जहां आप चलेंगे। इसके अलावा, उन्हें लगातार प्यार दिया जाता है और वे उन चीज़ों से संरक्षित होते हैं जो उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं। लेकिन, नवजात शिशु होने के इस सबूत के बीच, कई बार उनके विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक भूल गया है: उन्हें शिक्षित करने के लिए। और यह है कि जब वह छोटा होता है, वह सबकुछ करता है, जैसे कि घर के अंदर पेशाब करना या उसके जूते तोड़ना, एक कृपा माना जाता है। लेकिन थोड़ी देर के बाद, ये पहले व्यवहार हैं जो डांटते हैं। हालांकि, इस चार पैर वाले दोस्त को खराब ब्रैट बनने से रोकने के लिए, आपको बस कुछ चरणों का पालन करना होगा।

"जब हमने पहली बार अपनी कुतिया खरीदी, तो वह सुपर बेकार थी। आगंतुकों के आने पर भी उन्होंने जो भी पाया वह सब कुछ तोड़ दिया और बुरी तरह व्यवहार किया, एक बार जब वह एक दोस्त को थोड़ा सा करता था। इसलिए यह इस तरह जारी नहीं है, हम कंडीशनिंग पद्धति से शुरू करते हैं, जो पुरस्कार प्रदान करता है जब यह उस क्रिया को निष्पादित करता है जो हम इंगित करते हैं। एंड्रेस रेनकोरट कहते हैं, "अब वह बहुत अच्छा व्यवहार करता है।"

इसे प्रशिक्षित करें: जब तक वे बैठना नहीं सीखते हैं, तब तक आप उन्हें अपना होमवर्क करते समय सिखा सकते हैं। यह उनके जीवन का सबसे परिभाषित चरण है, जो जीवन के अपने पहले वर्ष को समाप्त कर सकता है। इसलिए, आपको पहले प्रयास के बाद लगातार और निराशा नहीं होना चाहिए।

नियम स्थापित करें: यह बहुत महत्वपूर्ण है कि जानवर जानता है कि यह क्या कर सकता है और यह क्या नहीं कर सकता है। यह पिल्ला की गलती नहीं है अगर घर पर छह महीने के बाद वह महसूस करता है कि शौचालय से पानी पीना बुरा है।

स्थिति का नियंत्रण बनाए रखें: जब पालतू कुछ हद तक विद्रोही हो जाता है और इसे अनदेखा नहीं करना चाहता है, तो इसे स्वाद के लिए नहीं दिया जाना चाहिए। उसे पता होना चाहिए कि कौन प्रभारी है, इसका मतलब यह नहीं है कि वह उसे मारने जा रहा है क्योंकि उसने कुछ गलत किया है। आपको एक अच्छे तरीके से पढ़ाना है, जैसे कि जब आप कुछ सही करते हैं तो पुरस्कार देना, उनमें से एक उन्हें कुत्ते बिस्कुट दे सकता है।

अपनी जगह को परिभाषित करें: उसे पता होना चाहिए कि वह घर में कहां हो सकता है और वह क्या नहीं कर सकता। अगर मालिक इसे बिस्तरों पर पसंद नहीं करता है, तो आपको इसे बाहर ले जाना होगा और एक विशिष्ट शब्द कहना होगा ताकि आपको पता चले कि इसे नहीं किया जाना चाहिए।

उसी पंक्ति का पालन करें: जब आपका कुत्ता खराब होता है तो अपनी दूरी रखें। यदि आप विश्राम करते हैं और आपको गुस्सा होना चाहिए, तो आप पांच मिनट के लिए स्नेह नहीं चला सकते हैं। जानवर के लिए दंड केवल कुछ भी बेकार नहीं है।

इसे एक अच्छे तरीके से दंडित करें: किसी जानवर के इलाज के तरीके में बहुत सावधान रहना चाहिए। गलत काम करने के लिए उसे अपमानित करने के लिए शारीरिक सजा के माध्यम से किसी भी माध्यम से नहीं होना चाहिए। अगर आपको उसे दंडित करना है, तो आप एक समाचार पत्र के साथ फर्श पर हिट कर सकते हैं ताकि वह डर जाए लेकिन उसे कभी छूएगा। हमें यह भी मानना ​​चाहिए कि यह केवल विशिष्ट समय पर ही किया जाता है, हमेशा नहीं। यदि नहीं, तो पिल्ला डरने को खत्म कर देगा।

सुसंगत रहें: आपको जो भी पहले ही सिखाया गया है उसके नियमों को कभी भी नहीं बदलना चाहिए क्योंकि इससे केवल जानवर में अविश्वास या विचलन उत्पन्न होगा। अगर कुछ बुरा है तो यह हमेशा बुरा होना चाहिए।

सहमति नहीं देना: हालांकि आप उन्हें समय-समय पर उपहार दे सकते हैं, खासकर जब वे अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं, तो इसे आदत न बनाएं। चूंकि, यह उपहार की तुलना में अधिक आवश्यकता बन जाएगा।

उसे चलने के लिए बाहर निकालें: वह अन्य कुत्तों को देखता है और वह चार दीवारों में से आता है जहां वह हमेशा उसे तनाव देने के लिए उपयोगी होता है और वह आक्रामक नहीं बनता है।

सभी के लिए नियम: पूरे परिवार को उन चीजों पर सहमत होना चाहिए जिन्हें सिखाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपको केवल अपना खाना खाने के लिए सिखाया नहीं जाता है और घर पर तैयार नहीं किया जाता है, तो यह एक भाई या बेटे के विपरीत नहीं करेगा। यह केवल असंगतता पैदा करता है।

अच्छी तरह से व्यवहार करने के लिए आप अपने चार पैर वाले छोटे दोस्त को सिखा सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि हमेशा इसे स्नेह से करें और शारीरिक शोषण न करें। याद रखें कि वे बहुत भावनात्मक प्राणियों हैं और उन्हें मारने से उन्हें बहुत प्रभावित होता है। इसलिए, इसे प्यार करो, इसे अच्छी तरह से इलाज करें और इसका बहुत ख्याल रखें।

और आप, अपने पालतू जानवर को खराब करने के लिए आप क्या करते हैं?

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक पिल्ला के जीवन में चरणोंएक पिल्ला के जीवन में चरणों
मैं खिलौना नहीं हूँ, मैं एक कुत्ता हूंमैं खिलौना नहीं हूँ, मैं एक कुत्ता हूं
चालाक कुत्तों: उन्हें शिक्षित करने के लिए कैसे?चालाक कुत्तों: उन्हें शिक्षित करने के लिए कैसे?
कुत्ते को खराब करने की समस्याएंकुत्ते को खराब करने की समस्याएं
पहली कुतिया के वितरण के लिए सलाहपहली कुतिया के वितरण के लिए सलाह
क्या बिल्ली को नवजात शिशु के करीब लाने के लिए अच्छा है?क्या बिल्ली को नवजात शिशु के करीब लाने के लिए अच्छा है?
मेरा पिल्ला नायक है: थोड़ा स्पार्क, सरोगेट मांमेरा पिल्ला नायक है: थोड़ा स्पार्क, सरोगेट मां
नवजात पिल्ले, 5 युक्तियों की देखभाल कैसे करेंनवजात पिल्ले, 5 युक्तियों की देखभाल कैसे करें
नवजात शिशु की देखभाल और फ़ीड कैसे करेंनवजात शिशु की देखभाल और फ़ीड कैसे करें
पिल्ले के लिए विशेष देखभालपिल्ले के लिए विशेष देखभाल
» » 10 पिल्ले को खराब करने से बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए
© 2022 TonMobis.com