कुत्तों में conjunctivitis के लिए गृह उपचार

कुत्तों में conjunctivitis के लिए गृह उपचार

कैमोमाइल, कैलेंडुला या फेनेल जैसे घरेलू उपचार वास्तव में प्रभावी होते हैं कैनाइन conjunctivitis का इलाज करें बशर्ते वे उचित रूप से लागू हों। बेशक, conjunctivitis के पहले लक्षण से पहले पशुचिकित्सा जाना चाहिए, क्योंकि इस कारण के कारण कुछ कारण गंभीर हैं। एक बार निदान किया जाता है और उपचार निर्धारित किया जाता है, उपचार प्रक्रिया को तेज करने के लिए प्राकृतिक उपचार का उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा, अगर किसी भी कारण से आप इस समय विशेषज्ञ के पास नहीं जा सकते हैं, तो आप आवेदन कर सकते हैं कुत्तों में conjunctivitis के लिए गृह उपचार कि हम AnimalExpert में पशु चिकित्सा यात्रा तक प्राथमिक चिकित्सा के रूप में साझा करते हैं, iexcl- पढ़ना जारी रखें!

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में कोंजक्टिवेटाइटिस - कारण और लक्षण
सूची

कैनाइन conjunctivitis के कारण और लक्षण

कुत्तों में conjunctivitis के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार के बारे में बात करने से पहले, यह सत्यापित करने के लिए मूलभूत है कि पशु वास्तव में इस ocular समस्या से पीड़ित है। इस प्रकार, मुख्य लक्षण कैनाइन conjunctivitis के वे निम्नलिखित हैं:

  • Lacrimation।
  • आंख खोलने में कठिनाई।
  • ओकुलर स्राव
  • लाली।
  • प्रकाश के लिए अस्वीकृति।
  • आंख खरोंच।

अब, iquest- संयुग्मशोथ का कारण क्या होता है ? इस स्थिति को पलक के अंदर स्थित श्लेष्म झिल्ली की सूजन के रूप में परिभाषित किया गया है और आंखों के पूर्ववर्ती क्षेत्र तक फैला हुआ है। यह सूजन कई कारकों द्वारा उत्पादित किया जा सकता है, जो स्वयं में एक समस्या के रूप में, या कुछ बीमारी के लक्षण के रूप में संयोजन के रूप में conjunctivitis का गठन किया जा सकता है। इस तरह, conjunctivitis द्वारा विकसित कर सकते हैं विदेशी निकाय आंखों में, आंखों की सूखापन से, आघात से, ए द्वारा एलर्जी प्रतिक्रिया , एक संक्रमण के लिए, आंखों को बनाने वाले कुछ हिस्सों में विकृति के लिए इत्यादि। इन मामलों में, संयुग्मशोथ के विशिष्ट लक्षण आमतौर पर मनाए जाते हैं और कोई भी नहीं। जब इसका कारण बनता है तो दूसरा होता है, और हम एक का सामना कर रहे हैं वायरल, जीवाणु या फंगल conjunctivits , आम तौर पर, बीमार जानवर आमतौर पर अंतर्निहित कारण से संबंधित अन्य संकेत दिखाता है। इसलिए यह संभव है कि प्रभावित जानवर, इस तरह के एक प्रकार का रंग के रूप में वायरल प्रकृति, की एक विकृति का परिणाम के रूप नेत्रश्लेष्मलाशोथ से पता चलता जुकाम या अन्य रोग रास्ते के द्वारा अवसरवादी बैक्टीरिया है कि गढ़ को कम करने, उनका शोषण करने हेपेटाइटिस, की उपस्थिति से उच्च श्वसन

कैनाइन conjunctivitis के कारण और लक्षण

मेरे कुत्ते को संयुग्मशोथ है, मैं क्या करूँ?

चूंकि कुत्ते में संयुग्मशोथ का कारण बनने वाले कुछ कारण गंभीर हैं, सबसे पहले हमें क्या करना चाहिए पशु चिकित्सक के पास जाओ . अगर हमारे पास नेत्र विज्ञान में विशेषज्ञता रखने वाले पशुचिकित्सा तक पहुंच है, तो बेहतर, क्योंकि आप समस्या का अधिक आसानी से पता लगा सकते हैं। एक बार वहां, विशेषज्ञ conjunctivitis के प्रकार का विश्लेषण करेगा और यह निर्धारित करेगा कि यह एक लक्षण है या नहीं। गंभीर रोगविज्ञान के उत्पाद होने के मामले में, प्रश्न में बीमारी का उपचार शुरू किया जाएगा और यह आवश्यक है कि यह आवश्यक है कि यह वायरल या बैक्टीरिया के आधार पर ओकुलर सूजन का मुकाबला करने के लिए आवश्यक दवाओं को लागू किया जाएगा। आम तौर पर, वे आमतौर पर उपयोग किया जाता है एंटीबायोटिक और / या विरोधी भड़काऊ आंखों की बूंदें या मलम।

यदि conjunctivitis एलर्जी है, ए विरोधी एलर्जी की आंखें गिरती हैं . और विदेशी निकायों, सदमा, आदि की घुसपैठ का परिणाम है, पशुचिकित्सा खारा के उपयोग के क्षेत्र को साफ करने की सलाह देते हैं और ड्रॉप या भड़काऊ घटकों के साथ कुत्तों में नेत्रश्लेष्मलाशोथ चला जाता सकता है। प्रभावित आँख एक घाव है, यह के रूप में विशेषज्ञ द्वारा निर्देशित इलाज करने के लिए आवश्यक है। पशु चिकित्सा उपचार के पूरक के रूप में, आप नीचे सूचीबद्ध किसी भी घरेलू उपचार का उपयोग कर सकते हैं।

फिजियोलॉजिकल सीरम

हालांकि यह सच है कि शारीरिक खारा घर उपचार नहीं है, यह पहला कदम है कि पशुचिकित्सा संकेत देगा कि हमें कार्य करना होगा। यह एक पूरी तरह से सुरक्षित उत्पाद है आंख क्षेत्र साफ करें कुत्ते के जब यह एक समस्या का सामना करता है जैसे कि संयुग्मशोथ द्वारा उत्पादित शुष्क legañas की उपस्थिति। हम इसे किसी भी फार्मेसी में प्राप्त कर सकते हैं और इसे दिन में कई बार लागू कर सकते हैं। कुंजली के साथ कुत्ते की आंखों को साफ करने के लिए हमें केवल एक बाँझ गौज लेना चाहिए, इसे सीरम से गीला करना चाहिए और प्रभावित आंख को बहुत सावधानी से मालिश करना चाहिए। यदि कुत्ते दोनों आंखों में संयुग्मशोथ है, तो प्रत्येक आंख के लिए एक धुंध का उपयोग करना आवश्यक होगा, क्योंकि अगर दोनों आंखों के लिए इसका उपयोग किया जाता है तो स्थिति खराब हो सकती है।

कुत्तों में conjunctivitis के लिए कैमोमाइल

कुत्तों में conjunctivitis इलाज के लिए सबसे लोकप्रिय उपचार में से एक कैमोमाइल का जलसेक है। यह औषधीय चांदी शक्तिशाली है विरोधी भड़काऊ, एंटीसेप्टिक और सुखदायक गुण , आंखों के दबाव को बहाल करने की क्षमता रखने के अलावा। इसलिए, यह एक घरेलू उपचार है इसलिए इस तरह की स्थितियों से निपटने के लिए कई विशेषज्ञों द्वारा उपयोग और अनुशंसा की जाती है। बेशक, इसे सावधानी से और सही तरीके से लागू करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि जब अनुचित रूप से उपयोग किया जाता है तो यह इसे हल करने के बजाय प्रभावित आंख की स्थिति को जटिल कर सकता है।

इस घर के उपाय का उपयोग करने के लिए यह एक प्राकृतिक-प्राकृतिक कैमोमाइल चाय तैयार करने, तनाव को गर्म करने, गर्म करने, एक बाँझ धुंध को गीला करने और इसके साथ आंख को साफ करने के लिए सबसे अच्छा है। यह महत्वपूर्ण है कि तैयारी किण्वन न दें, क्योंकि यदि यह बीमार आंखों के लिए अनुशंसित बैक्टीरिया की संस्कृति बन जाएगा।

कुत्तों में conjunctivitis के लिए कैमोमाइल

कुत्ते conjunctivitis के लिए घरेलू उपचार: थाइम

थाइम ओकुलर प्रेम के इलाज के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले औषधीय पौधों में से एक है। उनके विरोधी भड़काऊ और कीटाणुनाशक गुण यह एलर्जी और संक्रामक दोनों, कैनाइन conjunctivitis का इलाज करने के लिए एक उत्कृष्ट उपाय बनाते हैं। इस उपचार का उपयोग करने के लिए, प्राकृतिक थाइम का एक जलसेक तैयार किया जाना चाहिए, अवशेषों को हटाने और गर्म होने दें। कैमोमाइल के जलसेक के साथ, बैक्टीरिया के प्रसार को रोकने के लिए इसे किण्वन देने की अनुशंसा नहीं की जाती है। एक बार ठंडा होने पर, जलसेक में एक बाँझ गौज गीला हो जाता है और प्रभावित आंख कोमल मालिश द्वारा साफ किया जाता है।

कुत्तों में संयुग्मशोथ के लिए घरेलू उपचार होने के नाते पूरी तरह से प्राकृतिक, कुछ भी नहीं होता है अगर यह आंख के अंदर थोड़ा सा प्रवेश करता है। बेशक, हमें ध्यान देना चाहिए ताकि प्रवेश की मात्रा बहुत ज्यादा न हो, केवल समस्या का इलाज करने के लिए आवश्यक हो।

कुत्तों में conjunctivitis का इलाज करने के लिए कैलेंडुला




के कारण विरोधी भड़काऊ, जीवाणुरोधी, सुखदायक, एंटीसेप्टिक और उपचार गुण कैलेंडुला का, यह औषधीय पौधे कुत्तों में जीवाणु संयुग्मशोथ के इलाज के लिए एकदम सही है, साथ ही शुष्कता, विदेशी निकायों या झटका के कारण संयोजन के संयोजन के लिए भी सही है। दूसरी तरफ, एक स्कार्फिंग होने से संभावित चोटों के उपचार का भी पक्ष होगा जो मौजूद हो सकते हैं। इतना तो, यह कुत्तों में सभी प्रकार के घावों को ठीक करने के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक का प्रतिनिधित्व करता है।

कुत्ते conjunctivitis के लिए इस घर के उपचार को लागू करने के लिए, आपको बस प्राकृतिक कैलेंडुला, तनाव, और इसे व्यवस्थित करने के लिए एक जलसेक तैयार करना चाहिए। एक बार गर्म होने पर, बाँझ के धुंध को गीला करने और प्रभावित आंख को साफ करने की सिफारिश की जाती है। दोनों आंखों में सूजन होने के मामले में, याद रखें कि प्रति आंखों में एक गौज का उपयोग किया जाना चाहिए।

कुत्तों में conjunctivitis के लिए गृह उपचार: oregano

कुछ गुण अयस्कों का सबसे उत्कृष्ट बकाया है विरोधी भड़काऊ, जीवाणुरोधी और एंटीफंगल , इसलिए यह जीवाणु संयुग्मशोथ, एलर्जी और कवक के कारण प्राकृतिक उपचार है। इसी तरह, यह विदेशी निकायों के कारण संयुग्मशोथ की सूजन और जलन को कम करने की अनुमति देता है, उदाहरण के लिए।

इस उपाय का उपयोग करने के अर्क प्राकृतिक अजवायन की पत्ती, तनाव तैयार करना चाहिए, शांत थोड़ा बाँझ जाली नम और इसके साथ प्रभावित आँख की मालिश करते हैं।

कुत्ते conjunctivitis के लिए गृह उपचार: सौंफ़

आंखों की समस्याओं और समस्याओं का मुकाबला करने के लिए फेनेल सबसे उत्कृष्ट प्राकृतिक उपचारों में से एक है विरोधी भड़काऊ और जीवाणुरोधी गुण . न केवल सूजन को कम करें, बल्कि जीवाणु संयुग्मशोथ के मामले में लाली और बैक्टीरिया से भी लड़ें।

सौंफ़ बीज, तनाव का एक चम्मच, शांत करने के लिए अनुमति के साथ एक आसव तैयार, बाँझ जाली नहाता है और कुत्ते नेत्रश्लेष्मलाशोथ के इलाज के लिए उपाय लागू होते हैं।

कुत्ते conjunctivitis के लिए गृह उपचार: सौंफ़

कैनाइन conjunctivitis के लिए ठंडा और गर्म संपीड़न

ठंड और गर्मी का संयोजन संयुग्मशोथ के कारण आंख की जलन और सूजन और लाली दोनों से लड़ने में मदद करता है। इसलिए, इस शर्त के इलाज के लिए लागू किया जा सकता है कि एक और घरेलू उपचार ठंडा और गर्म संपीड़न का आवेदन है। ऐसा करने के लिए, उन्हें वैकल्पिक होना चाहिए और प्रभावित आंखों पर कार्य करना चाहिए पांच मिनट के लिए . यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि प्रत्येक आंख के लिए अलग-अलग संपीड़न का उपयोग करना महत्वपूर्ण है यदि दोनों को संयुग्मशोथ से प्रभावित होते हैं।

घरेलू उपचार के साथ कुत्तों में conjunctivitis के इलाज के लिए सिफारिशें

  • एक लीटर पानी और चुने हुए पौधे के एक या दो चम्मच गर्म करके infusions तैयार करें, और नहीं। आप इस अनुपात को बनाए रखकर राशि को भी कम कर सकते हैं।
  • 12 घंटे से अधिक समय तक तैयार जलसेक को न रखें, प्रत्येक उपयोग के लिए एक नया तैयार करने के लिए सबसे अधिक सलाह दी जा रही है।
  • दो से लेकर कैनाइन conjunctivitis के लिए घरेलू उपचार लागू करें दिन में तीन बार .
  • आप उपचार को वैकल्पिक कर सकते हैं, जब तक कि वे 100% प्राकृतिक हों।
  • Infusions किण्वन तक पहुंचने मत देना।
  • नेत्रश्लेष्मलाशोथ उपचार बिगड़ जाती है, तो पशु उनमें से किसी से एलर्जी हो सकती है या वे ठीक से आवेदन नहीं कर रहे हैं, ताकि आप इसे का उपयोग कर बंद कर देना चाहिए।
  • यदि दो सप्ताह के बाद संयुग्मशोथ जारी रहता है, तो पशुचिकित्सा पर जाएं, क्योंकि यह ओकुलर स्नेह आमतौर पर इस समय से अधिक नहीं रहता है।
  • पशु चिकित्सक द्वारा लगाए गए उपचार को प्रतिस्थापित करने के लिए घरेलू उपचार का कभी भी उपयोग न करें, वे एक पूरक होना चाहिए उपचार को बढ़ावा देने के लिए।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में conjunctivitis के लिए गृह उपचार , हम आपको होममेड रेमेडीज के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

ग्रन्थसूची
  • कुत्ते और बिल्ली के नैदानिक ​​नेत्र विज्ञान के एटलस. संपादकीय सेवा। Zaragoza।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में conjunctivitis के लिए उपचार जानना चाहते हैंकुत्तों में conjunctivitis के लिए उपचार जानना चाहते हैं
Conjunctivitis के साथ कुत्ता, सुने और नहीं देखता हैConjunctivitis के साथ कुत्ता, सुने और नहीं देखता है
एक कुत्ते में conjunctivitis का इलाज कैसे करेंएक कुत्ते में conjunctivitis का इलाज कैसे करें
क्या मैं अपने कुत्ते की आंखों को कैमोमाइल से साफ कर सकता हूं?क्या मैं अपने कुत्ते की आंखों को कैमोमाइल से साफ कर सकता हूं?
कुत्तों में Conjunctivitisकुत्तों में Conjunctivitis
Conjunctivitis कुत्ते के लिए गृह उपचारConjunctivitis कुत्ते के लिए गृह उपचार
एक कुत्ते में एक स्टाई का इलाज कैसे करेंएक कुत्ते में एक स्टाई का इलाज कैसे करें
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को संयुग्मशोथ है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को संयुग्मशोथ है या नहीं
कुत्तों में कॉंजक्टिवेटाइटिस - कारण और लक्षणकुत्तों में कॉंजक्टिवेटाइटिस - कारण और लक्षण
कुत्तों में Conjunctivitisकुत्तों में Conjunctivitis
» » कुत्तों में conjunctivitis के लिए गृह उपचार
© 2022 TonMobis.com