घर का बना कुत्ता खाना के बारे में हर विवरण जानें

घर का बना कुत्ता खाद्य पदार्थों के बारे में हर विवरण जानें
कुत्तों के लिए घर का खाना खाने के बारे में आपको आश्चर्य होगा, लेकिन आपको यह भी बहुत सावधान रहना चाहिए कि वे क्या नहीं खा सकते हैं क्योंकि यह बहुत खतरनाक हो सकता है। अगले लेख में हम आपको कुत्तों के लिए कुछ घर का बना भोजन दिखाएंगे जो आप प्रदान कर सकते हैं और अन्य जिन्हें आप किसी भी जहरीले या पाचन समस्या का ख्याल रखने के लिए टालना चाहिए और कुत्ते के भोजन की दिनचर्या बदलने के लिए समय-समय पर उसे खुश कर सकते हैं।

यह एक बहुत अच्छा सवाल है, क्योंकि इस सवाल में सब कुछ मान्य नहीं है। मनुष्यों के लिए सामान्य रूप से, फल बेहद स्वस्थ होता है, और वे हमेशा हमें अपने आहार में अधिक शामिल करने का आग्रह करते हैं। इसके अलावा, ऐसे प्रकार हैं "एक सेब एक दिन आपको स्वस्थ और डॉक्टर से दूर रखता है। यह केवल हमारे लिए सच है, लेकिन कुत्ते के लिए यह आम तौर पर फल के साथ दो कारणों से काम नहीं करता है:

1. कुत्तों में संयम में फल और सब्जियां
एक तरफ फल में बहुत सारी चीनी होती है और इससे कुत्ते इसे संयम में ले जाते हैं। कैनिन को इतने सारे फल या सब्जियां खाने की ज़रूरत नहीं है, यह केवल अपने आहार में पूरक होना चाहिए। इसके अलावा केवल एक ही फल न दें, यह सलाह दी जाती है कि आपकी पहुंच (सेब, ब्रोकोली, गाजर, सलाद, आदि) के भीतर विभिन्न सब्जियों के बीच थोड़ा भिन्न हो।

नोट: यह पर्याप्त है कि हमारे पालतू जानवरों का आहार 15% फल और सब्जियां हो।

सब्जियों के अलावा, अन्य खाद्य पदार्थ भी हैं जो कुत्ते खा सकते हैं, जैसे कि मांस, अंडे, यकृत, रोटी, जई आदि।

2. कुत्तों के लिए जहरीले फल और सब्जियां हैं
सब्जियों के भीतर, कुत्ते किसी भी प्रकार के फल और सब्ज़ियां नहीं खा सकते हैं जो मनुष्यों को लेते हैं, भले ही वे उन्हें पसंद करते हैं। यद्यपि सही मात्रा में निगमित कुछ फल और सब्जियां कुत्तों के लिए अच्छी होती हैं, अन्य नहीं होते हैं और वे उल्टी, दस्त और यहां तक ​​कि उन्हें गंभीर तरीके से नशे में डाल सकते हैं।

कुत्तों के लिए घर का बना खाना

घर पर भोजन विषाक्तता के लक्षण क्या हैं?

कुत्तों आमतौर पर फर्श पर जो कुछ भी देखते हैं उसे खाते हैं और यह जानना बेहद मुश्किल है कि उन्होंने जहरीले भोजन खाए हैं या नहीं। यदि आप देखते हैं कि आपने कुछ हानिकारक किया है, तो इसे तुरंत पशु चिकित्सक के पास ले जाएं। घर के भोजन से कुत्ते में नशा की पहचान करने के कुछ लक्षण हैं: कमजोरी, उल्टी, असंगठित आंदोलन, अवसाद, कंपकंपी और अनियंत्रित मूत्र की आवृत्ति।

इसके अलावा, आपको निम्नलिखित खाद्य पदार्थों से भी सावधान रहना चाहिए: कॉफी, चाय, शराब, डेयरी उत्पाद, मिठाई, चॉकलेट, कच्ची हड्डियों, तेज हड्डियों, कच्ची मछली और मांस, नमक, शर्करा पेय।

कुत्तों के लिए घर का बना भोजन: सब्जियां जो कुत्तों को खा सकती हैं

सब्जियां और सब्जियां कुत्तों के लिए एक अच्छा घर का बना भोजन हो सकती हैं। न केवल वे विटामिन और खनिजों में समृद्ध हैं, लेकिन वे वसा और कैलोरी में बहुत कम हैं, उनमें फाइबर होते हैं जो आपके पालतू जानवर के आहार के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं। लेकिन, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि भाग छोटे और नियंत्रित होना चाहिए, पशु चिकित्सक से परामर्श करना हमेशा बेहतर होता है ताकि वह आपको कुत्ते को खिलाने के लिए सलाह देगा।

कुत्ते दोनों कच्चे और उबले हुए सब्जियां खा सकते हैं। वे कच्ची सब्जियों का आनंद लेते हैं लेकिन समस्या यह है कि उनकी पाचन तंत्र मनुष्यों की तुलना में बहुत कम है, इस कारण से यह पोषक तत्वों का पूर्ण लाभ नहीं लेता है। सब्जियों को प्यूरी के रूप में उपलब्ध कराने और खाना पकाने के समय कभी नमक का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। कुछ सब्जियां और सब्जियां जो आपका कुत्ता खा सकती हैं:




• शतावरी: ये विटामिन ए, के, बी 1, बी 2, सी, ई, लौह और फाइबर के उत्कृष्ट स्रोत हैं। शताब्दी के अंत में आपको रेशेदार हिस्से को बहुत अच्छी तरह से हटा देना चाहिए और इसे पूरी तरह से धोना चाहिए। उन्हें एक मिनट के लिए ग्रिल या ग्रिल पर थोड़ा जैतून का तेल तैयार करें।

• आलू: आलू विटामिन सी, बी 6, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर का एक बहुत अच्छा स्रोत हैं। आपको उन्हें अच्छी तरह से धोना चाहिए और उन्हें छोटे टुकड़ों में काटना चाहिए। किसी भी तरह से आलू छील मत करो, बस थोड़ा जैतून का तेल जोड़ें और इसे ट्रे पर ओवन में डाल दें। तब तक प्रतीक्षा करें जब तक वे पसंद न करें।

• गाजर: गाजर में विटामिन ए, के, सी पोटेशियम और फाइबर होता है। वे आमतौर पर आपके पालतू जानवर के कोट को बेहतर बनाने के लिए बहुत अच्छे होते हैं। गाजर को अच्छी तरह से साफ करें और सभी किनारों को हटा दें। इसे टुकड़ों में काटिये और इसे लगभग 10 मिनट तक उबालें, फिर आप एक प्यूरी बना सकते हैं और इसे अपने कुत्ते के भोजन से जोड़ सकते हैं।

• ककड़ी: यह विटामिन के बहुत अच्छा स्रोत है। धो और छील बहुत अच्छी तरह से। इसे आधे में काटिये और सभी बीज हटा दें। फिर छोटे टुकड़ों को काट लें और उन्हें लगभग 5 मिनट तक उबालें। आप इसे अपने पसंदीदा भोजन के साथ दे सकते हैं।

• ब्रोकोली: ब्रोकोली सबसे पोषक तत्व युक्त समृद्ध सब्जियों में से एक है जिसे एक कुत्ता खा सकता है। स्थिर लाल रक्त कोशिका के स्तर को बनाए रखता है, अधिक वजन को रोकता है और कैंसर को रोकने में बहुत अच्छा होता है। हालांकि, इसे मध्यम भागों में दिया जाना चाहिए क्योंकि यह थायराइड के कार्यों को कम कर सकता है। छोटे फूलों को काटें, अच्छी तरह से धोएं और फिर लगभग 8 मिनट तक उबाल लें जब तक वे कुरकुरे और अच्छी तरह से हरे न हों।

आपको लहसुन और प्याज से बहुत सावधान रहना चाहिए, क्योंकि यह कुत्ते के लाल रक्त कोशिकाओं को एनीमिया और उल्टी के कारण नष्ट कर देता है।

फल जो कुत्ते खा सकते हैं

फल में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर होते हैं जो कुत्ते के आहार के लिए बहुत अच्छे लाभ प्रदान करते हैं। कुत्ते खाने वाले कुछ फल हैं:

• तरबूज: तरबूज बहुत ताज़ा है और कुत्तों को हाइड्रेट करता है। यह बेहतर है कि आप फल देने से पहले सभी बीज हटा दें।

• ऐप्पल और नाशपाती: कई विटामिन होने के अलावा ये फल कुत्ते के दांतों को साफ करने में भी मदद करते हैं। अपने कुत्ते को बीज खाने से रोकें क्योंकि यह जहरीला है।

• ऑरेंज: संतरे जहरीले नहीं होते हैं और आमतौर पर कुत्तों के लिए बहुत स्वस्थ होते हैं, लेकिन उन्हें छोटी मात्रा में निगलना चाहिए क्योंकि प्राकृतिक चीनी मोटापे का कारण बन सकती है। बेशक, बीज को हटाने के लिए याद रखें।

• पीच और बेर: हालांकि ये फल कुत्तों के लिए बहुत सुरक्षित हैं, आपको बीज से बहुत सावधान रहना चाहिए क्योंकि वे जहरीले भी हैं।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि, आपको अंगूर, एवोकैडो, किशमिश और पागल के साथ बहुत सावधान रहना चाहिए, क्योंकि ये हमारे पालतू जानवरों के लिए काफी जहरीले हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में कैंसरकुत्तों में कैंसर
कुत्ते के बाल के लिए अच्छा खानाकुत्ते के बाल के लिए अच्छा खाना
कुत्तों के लिए जहर और जहरीले खाद्य पदार्थकुत्तों के लिए जहर और जहरीले खाद्य पदार्थ
आपका कुत्ता कितना खाना चाहिए?आपका कुत्ता कितना खाना चाहिए?
कुत्तों के लिए जहरीले भोजनकुत्तों के लिए जहरीले भोजन
कुत्ते को कितनी बार खाना चाहिए? उत्तरकुत्ते को कितनी बार खाना चाहिए? उत्तर
क्या होता है अगर मेरा कुत्ता खाना नहीं चाहताक्या होता है अगर मेरा कुत्ता खाना नहीं चाहता
क्या कुत्ते और बिल्लियों को तंग आती है?क्या कुत्ते और बिल्लियों को तंग आती है?
कुत्तों और बिल्लियों लोग नहीं हैंकुत्तों और बिल्लियों लोग नहीं हैं
कुत्तों और बिल्लियों में खाद्य असहिष्णुताकुत्तों और बिल्लियों में खाद्य असहिष्णुता
» » घर का बना कुत्ता खाना के बारे में हर विवरण जानें
© 2022 TonMobis.com