एक कुत्ते में Wasp या मधुमक्खी डंक: क्या करना है

कुत्ते में wasp डंक

जब एक कीट हमारे कुत्ते के पास उड़ जाती है, तो उसके शिकारी वृत्ति ने उसे काटने के लिए बुलाया। मक्खी के साथ बहुत मजाकिया क्या हो सकता है अगर यह एक मधुमक्खी या एक घास है तो कुछ और गंभीर हो सकता है। गुब्बोग में हम आपको समझाते हैं अगर मधुमक्खी या एक कुत्ता आपके कुत्ते को डांटता है तो क्या करना है।

गर्मी के महीनों के दौरान मधुमक्खियों और घासों की उपस्थिति बहुत आम है। हम ग्रामीण इलाकों में पैदल चलने, छत पर खाने के दौरान या कभी-कभी भ्रमित होकर हमारे घर में प्रवेश करते समय उनके साथ पथ पार कर सकते हैं। हालांकि इंसान बहुत अच्छी तरह से जानते हैं एक मधुमक्खी या wasp स्टिंग खतरे में डाल सकते हैं , हमारे कुत्ते बस उनके पास एक कीट उड़ते देखते हैं और उनकी वृत्ति उन्हें शिकार करने की कोशिश करने के लिए धक्का देती है। पहली नज़र में वे वही देख सकते हैं, लेकिन  वास और मधुमक्खियों दो बहुत अलग कीड़े हैं दोनों अपने जीवन चक्र और इसके व्यवहार के लिए। मधुमक्खियों फूलों से पराग इकट्ठा करने के लिए ज़िम्मेदार होते हैं और खुद को बचाने के लिए खतरे में पड़ने पर ही डंक करते हैं। वास शिकारियों और इसलिए अधिक आक्रामक हैं। वे मांसाहारी हैं, यही कारण है कि जब हम बाहर खाते हैं, खासकर मांस खाते हैं तो वे भोजन के लिए आकर्षित होते हैं। जब चुराया जाता है, मधुमक्खी अपने डंक खो देते हैं और मर जाते हैं। इस कारण से वे केवल तभी डंक करते हैं जब वे मौत के खतरे में हैं। दूसरी ओर, यह wasps के साथ नहीं होता है जो किसी भी कारण से डंक कर सकते हैं। दोनों का जहर संभावित रूप से खतरनाक है , खासकर यदि कोई एलर्जी है या यदि उसे एक ही समय में कई काटने मिलते हैं। घास या मधुमक्खी डंक के मामले में, स्थिति की गंभीरता उस विशिष्ट स्थान से चिह्नित की जाएगी जहां हमारे कुत्ते को ठोकर खाया गया है।

मधुमक्खी स्टिंग wasp

एक wasp (दाएं) और एक मधुमक्खी (बाईं ओर) के बीच मतभेद।
फोटो: सैलिनास उपचार

स्टिंग से बचने की उम्मीद है

जैसा कह रहा है, इलाज से रोकने के लिए बेहतर है। अगर हम उस क्षण को देख रहे हैं जिसमें हमारा कुत्ता कीट का शिकार करना चाहता है, तो हम काटने से रोकने और हमें कई समस्याओं को बचाने की कोशिश कर सकते हैं।

पहली बात यह है कि हम कर सकते हैं  जब भी हम उन तत्वों को हटा सकते हैं जो wasps और मधुमक्खियों को आकर्षित करते हैं। अगर हम बाहर खा रहे हैं तो हम फिल्म के साथ या ग्लास या प्लास्टिक की घंटी के साथ भोजन को कवर करेंगे। सबसे अधिक वसा आकर्षण प्रोटीन और चीनी हैं। इसी तरह, यह बेहतर है हमारे कुत्ते के गले को मत छोड़ो , और जब आप खाना खा रहे हैं तब से जागरूक रहें क्योंकि कुत्ते के भोजन की गंध बहुत सारे घाटों को आकर्षित करती है। इसके विपरीत, इन कीड़ों को परेशान करने वाली गंध धूप की है। बगीचे में खाने या बारबेक्यू मांस तैयार करते समय कुछ धूप की छड़ें जलाना उन्हें दूर रखने में मदद कर सकता है।




हम भी कर सकते हैं हमारे कुत्ते के व्यवहार पर कार्य करें , जब आप देखते हैं कि आप कीट के लिए जाने की कोशिश करने जा रहे हैं तो आप एक और बिंदु पर अपना ध्यान बुला रहे हैं। उदाहरण के लिए, कुत्ते को कुछ गतिविधि या खेल से विचलित करना जिससे वह किसी और चीज पर अपना मन ठीक कर सके। किसी भी मामले में सबसे अच्छा है कुत्ते को कीट की उपस्थिति को अनदेखा करने के लिए मिलता है . सकारात्मक में कुत्ते शिक्षा तकनीकें वे बहुत मदद कर सकते हैं, हमारे कुत्ते को पुरस्कृत करते हैं जब यह दृष्टिकोण से दूर हो जाता है, तो यह पूछने पर उसे दंडित करने के बजाय कहा जाता है। हम इसका उपयोग कर सकते हैं "जानकारीपूर्ण नहीं"।  कुत्ते की शिक्षा में यह धीरे-धीरे एक गैर-स्पष्ट रूप से गाया जाता है, लगभग गाया जाता है और हम कुत्ते को वैकल्पिक गतिविधि प्रदान करेंगे।

कोट पर वांछित या मधुमक्खी डंक

अगर कीट हमारे कुत्ते को फर में काटती है और इसमें एलर्जी नहीं होती है, तो यह पीड़ित हो सकती है मामूली सूजन उस क्षेत्र का जो आपको खरोंच में ले जाएगा। सबसे पहले हमें करना चाहिए स्टिंग को बहुत सावधानी से हटा दें। फिर हम इस क्षेत्र को साबुन और पानी से साफ कर देंगे ताकि यह संक्रमित न हो। हमें शांत रहना चाहिए और इस संदेश को हमारे कुत्ते को भेजना चाहिए। हम यह सुनिश्चित करने के लिए कि चीजें खराब नहीं होती हैं, हम काटने के कुछ घंटों का निरीक्षण करेंगे। लेकिन अगर हमारा कुत्ता इन कीड़ों के काटने के लिए एलर्जी नहीं है, तो यह केवल क्षेत्र की थोड़ी सूजन का सामना करेगा और हमें चिंता नहीं करनी चाहिए। ऐसा ही निगरानी महत्वपूर्ण है क्योंकि एलर्जी जीवन के किसी भी समय प्रकट हो सकती है और एक प्रतिक्रिया बनाते हैं जब कुछ पिछले काटने में कुछ भी नहीं हुआ था। एलर्जी प्रतिक्रिया के मामले में चीजें बहुत जल्दी हो सकती हैं और एक एनाफिलेक्टिक सदमे तक पहुंच सकती हैं जो कुत्ते की मौत का कारण बनती है। आपको समय खोने के बिना पशु चिकित्सक के पास जाना है।

मुंह के अंदर या मुंह के अंदर चेहरे, गर्दन पर मधुमक्खी डंक या मधुमक्खी डंक

यहां तक ​​कि अगर कुत्ते में एलर्जी नहीं होती है, तो पशु चिकित्सक के पास जाना महत्वपूर्ण है ताकि वह अपनी स्थिति का आकलन कर सके और स्थिति खराब हो सकती है। यदि काटने से होने वाली सूजन वायु मार्ग (मुंह, गले, नाक) के क्षेत्र में होती है सूजन वायुमार्ग को बंद कर सकती है और कुत्ता डूब सकता है . इन क्षेत्रों में घास या मधुमक्खी डंक के मामले में, आपको जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए।

बाद के घंटों में कुत्ते के व्यवहार का निरीक्षण करें

यद्यपि कुत्ता अच्छी तरह से प्रतीत होता है, लेकिन काटने के बाद कई घंटे के लिए अपने व्यवहार का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है। अगर हम देखते हैं कि अचानक बुरा महसूस करना शुरू हो जाता है, तो चक्कर आती है या अगर सूजन स्थिर नहीं होती है और अधिक से अधिक हो जाती है तो हमें तत्काल पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए। हमारे पास एक होगा बहुत छोटे आकार के कुत्तों के साथ विशेष देखभाल जिसका चयापचय जहर की मात्रा को संसाधित नहीं कर सकता है जो कि घास या मधुमक्खी ने इंजेक्शन दिया है।

क्योंकि हर मिनट आपातकाल के मामले में, आपको जानना रूचि हो सकती है अपने कुत्ते को प्राथमिक चिकित्सा तकनीकों का प्रदर्शन कैसे करें .

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एलर्जी मधुमक्खी पालन? मधुमक्खियों के सूट से सावधान रहेंएलर्जी मधुमक्खी पालन? मधुमक्खियों के सूट से सावधान रहें
मधुमक्खी पालन क्या है?मधुमक्खी पालन क्या है?
मधुमक्खियों के लिए सामग्रीमधुमक्खियों के लिए सामग्री
मधुमक्खियों के लिए पराग महत्वपूर्ण हैमधुमक्खियों के लिए पराग महत्वपूर्ण है
मधुमक्खी इकट्ठा करने का काममधुमक्खी इकट्ठा करने का काम
मधुमक्खी से छुटकारा पाने के लिए कैसेमधुमक्खी से छुटकारा पाने के लिए कैसे
मधुमक्खी स्टिंग के लिए उपायमधुमक्खी स्टिंग के लिए उपाय
एक मधुमक्खी स्टिंग का इलाज कैसे करेंएक मधुमक्खी स्टिंग का इलाज कैसे करें
मधुमक्खीमधुमक्खी
मधुमक्खियों का इतिहासमधुमक्खियों का इतिहास
» » एक कुत्ते में Wasp या मधुमक्खी डंक: क्या करना है
© 2022 TonMobis.com