अगर कुत्ते की गुदा ग्रंथियां सूजन हो जाती हैं तो क्या करें?

अगर कुत्ते की गुदा ग्रंथियां सूजन हो जाती हैं तो क्या करें?

कुत्तों के गुदा ग्रंथियां कुत्तों के गुदा के अंदर स्थित दो बैग होते हैं, प्रत्येक तरफ एक, और एक बहुत तेज़ तेल तरल होता है। इसका मुख्य कार्य पशु के गुदा को लुब्रिकेट करना है जब वे मलबे के लिए जा रहे हैं, जिससे मल के निष्कासन की सुविधा मिलती है।

इसके अलावा, वे एक दूसरे के साथ संवाद करने के लिए सेवा करते हैं। Iquest- क्या आप देखते हैं कि जब कुत्तों को मिलते हैं तो कुत्ते अपने बटों को कैसे गंध करते हैं? प्रत्येक जानवर की अपनी गंध होती है और गुदा ग्रंथियां इस बारे में जानकारी प्रदान करती हैं कि क्या कुत्ता डरता है, खेलने के लिए उत्सुक है, दोस्ताना है, इत्यादि।

हालांकि, कई मामलों में ये ग्रंथियां ठीक से खाली नहीं होतीं और सूजन हो जाती हैं, अंत में पुस की फोड़े बनती हैं। इन मामलों में कुत्ते को असुविधा दिखाई देगी और हमें जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक को ले जाना चाहिए।

ExpertoAnimal के इस लेख में हम समझाएंगे अगर कुत्ते की गुदा ग्रंथियां सूजन हो जाती हैं तो क्या करना है इसलिए आप जानते हैं कि आपके बालों वाले साथी के साथ आप कैसे कार्य करते हैं।

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों के गुदा ग्रंथियां - आपको जो कुछ पता होना चाहिए
सूची

गुदा ग्रंथियों की सूजन के कारण

आपके कुत्ते के गुदा ग्रंथियों की सूजन का मुख्य कारण यह है कि वे सामान्य रूप से खाली नहीं होते हैं. ऐसा तब हो सकता है जब पशु वृद्ध हो या जब कुत्ता गर्भवती हो जाए।

भोजन बदलें, पर्याप्त फाइबर या पोषक तत्व या आंतों की बीमारी नहीं देते हैं पशु मल में एक बदलाव, दस्त की तरह, वे गुदा ग्रंथियों को ठीक से खाली नहीं कर सकते हैं।

जब तरल को निष्कासित नहीं किया जाता है, यह गुदा sacs में जमा होता है। इन मामलों में, पशु या पशुचिकित्सक के मालिक को उन्हें मैन्युअल रूप से खाली करना होगा। यदि आप जानना चाहते हैं कि इसे सही तरीके से कैसे किया जाए तो आप इसे कुत्तों के गुदा ग्रंथियों पर लेख में पढ़ सकते हैं।




हालांकि, कई मामलों में खालीपन किसी भी तरह से नहीं किया जाता है, तरल जमा होता है, शुद्ध हो जाता है और एक संक्रमण होता है।

गुदा ग्रंथियों की सूजन के कारण

गुदा ग्रंथियों में संक्रमण के लक्षण

जब ग्रंथियां संक्रमित हो जाती हैं तो वे नग्न आंखों के लिए दृश्यमान होती हैं और आप जानवर के दृष्टिकोण में बदलावों को देखेंगे। यह महत्वपूर्ण है कि आप लक्षणों को पहचानें कि क्या करना है यदि आपके कुत्ते की गुदा ग्रंथियां सूजन हो जाती हैं।

  • आपके कुत्ते के गुदा में एक फोड़ा दिखाई देगा।
  • कुत्ता नियमित रूप से परिधीय क्षेत्र चाटना होगा।
  • दर्द के कारण, आपको लगातार असुविधा दिखाई देगी जो आपको आराम करने नहीं देगी, आपको सोने में भी परेशानी हो सकती है।
  • यह नीचे फर्श पर नीचे खींच जाएगा।
  • अगर सूजन का समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो ग्रंथियां अपने आप पर फट सकती हैं, जिससे जानवरों के स्वास्थ्य में अधिक संक्रमण और समस्याएं आती हैं।
गुदा ग्रंथियों में संक्रमण के लक्षण

अगर मेरे कुत्ते ने गुदा ग्रंथियों को सूजन कर दी है तो कैसे कार्य करें?

बहुत से लोग नहीं जानते कि कुत्ते की ग्रंथियां सूजन हो जाती हैं और उनके लिए ठीक होने के लिए प्रतीक्षा करें। हालांकि, अगर आपके मित्र की गुदा कोशिकाएं सूजन हो जाती हैं तो आपको चाहिए पशु चिकित्सक के पास तुरंत जाओ इससे पहले कि वे संक्रमित हो जाएं या फट जाए। पशुचिकित्सक बोरे को सुरक्षित रूप से खाली कर देगा और यदि आपको संक्रमण का कोई संकेत मिलेगा तो एंटीबायोटिक्स और एंटी-इंफ्लैमेटरीज निर्धारित करेंगे।

ऐसे कुत्तों हैं जिनके गुदा कोशिकाएं बार-बार सूजन हो जाती हैं और इससे बचने और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए पशु चिकित्सक अनुशंसा करेंगे निश्चित रूप से उन्हें सर्जरी के साथ हटा दें.

अगर मेरे कुत्ते ने गुदा ग्रंथियों को सूजन कर दी है तो कैसे कार्य करें?

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं अगर कुत्ते की गुदा ग्रंथियां सूजन हो जाती हैं तो क्या करें? , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
सूजन गुदा क्षेत्र के साथ टेरियरसूजन गुदा क्षेत्र के साथ टेरियर
कुत्तों में मूत्र पथ की शर्तेंकुत्तों में मूत्र पथ की शर्तें
कुत्तों के गुदा sacs में समस्याएंकुत्तों के गुदा sacs में समस्याएं
कुत्ते की पाचन तंत्रकुत्ते की पाचन तंत्र
कुत्ते के शरीर की गंधकुत्ते के शरीर की गंध
मेरा कुत्ता जमीन पर गुदा ड्रैग करता है - कारण और व्यावहारिक समाधानमेरा कुत्ता जमीन पर गुदा ड्रैग करता है - कारण और व्यावहारिक समाधान
एक बिल्ली को उसके गुदा से सफेद कीड़े मिलते हैं और fleas हैएक बिल्ली को उसके गुदा से सफेद कीड़े मिलते हैं और fleas है
बिल्लियों में गुदा ग्रंथियों को कैसे खाली करें?बिल्लियों में गुदा ग्रंथियों को कैसे खाली करें?
बिल्लियों में पेरियानल फिस्टुला - उपचार और देखभालबिल्लियों में पेरियानल फिस्टुला - उपचार और देखभाल
पेरिआनल ग्रंथियां क्या हैं?पेरिआनल ग्रंथियां क्या हैं?
» » अगर कुत्ते की गुदा ग्रंथियां सूजन हो जाती हैं तो क्या करें?
© 2022 TonMobis.com