कुत्ते को कितने घंटे सोना चाहिए? उत्तर




क्या आपने कभी देखा है कि आपका कुत्ता बहुत सोता है? या जब आप इसे देखते हैं, ऐसा लगता है कि यह हमेशा सो रहा है? खैर मुझे आपको यह बताना होगा कि कुत्ते मनुष्यों से अधिक सोते हैं, और दिन से आवृत्ति तक, हमारे द्वारा एक बहुत ही अलग तरीके से सोते हैं। तो चलो देखते हैं और हमारे कुत्ते साथी से इस उत्सुक तथ्य को जानते हैं।

कुत्ते कितने समय तक सोते हैं?

संक्षिप्त जवाब है "यह निर्भर करता है". मनुष्यों के विपरीत, जो आमतौर पर 12 घंटे या उससे अधिक समय तक जागते हैं, फिर रात में 8 या अधिक घंटे तक सोते हैं, कुत्तों के पास ऐसा नियमित पैटर्न नहीं होता है। आमतौर पर कुत्ते दिन के दौरान छोटी झपकी की श्रृंखला लेते हैं। वे खुद को खिलाने, व्यायाम करने, अजनबियों से डरने, और फिर एक और झपकी लेने के लिए उठेंगे।

गंभीर शोध का अनुमान है कि कुत्ते नींद में सोने के अपने समय का केवल 10% खर्च करते हैं MOR, सक्रिय नींद का मंच, जहां सपने होते हैं। तुलना करने के लिए, मनुष्य आरईएम नींद में अपने विश्राम समय के 20 से 25% खर्च करते हैं। अंतर क्यों? कुत्ते छोटे हिस्सों में सोते हैं, इसलिए वे उस चरण तक पहुंचने की संभावना कम हैं। क्योंकि उनके पास गहरी नींद की अधिक मात्रा नहीं है इंसानों के रूप में, कुत्तों को पर्याप्त आराम पाने के लिए वैश्विक नींद के अधिक घंटों की आवश्यकता हो सकती है।

दिन भर और रात की नींद में होने वाली नलियां जोड़ना, एक स्वस्थ कुत्ता आमतौर पर दिन में 12 से 18 घंटे सोता है.
मात्रा "सामान्य" एक कुत्ते के लिए सोना बहुत परिवर्तनीय है, लेकिन कुछ कारक भविष्यवाणी करते हैं कि एक कुत्ता उस सीमा के ऊपरी या निचले सिरे पर होगा या नहीं। इन कारकों में शामिल हैं:

उम्र
पिल्ले वयस्कों से ज्यादा सोते हैं। उनके ऊर्जा शुल्क कम होते हैं, इसलिए वे कूदते रहते हैं, थक जाते हैं और फिर रिचार्ज करने के लिए सो जाते हैं।


बूढ़े युग में कुत्ते लंबे समय तक सोते हैं। जैसे-जैसे वे बड़े हो जाते हैं, उन्हें अपने छोटे सालों में आसानी से करने के लिए उपयोग की जाने वाली चीजों को करने के लिए और अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है। पिल्लों की तरह, उन्हें अपनी बैटरी को अधिक बार रिचार्ज करने की आवश्यकता होती है।

गतिविधि का प्रकार
सक्रिय कुत्तों निष्क्रिय निष्क्रिय कुत्तों से कम सोते हैं। इसका एक हिस्सा यह है कि वे आनुवंशिक रूप से अधिक ऊर्जा प्राप्त करते हैं। काम करने वाले कुत्तों, जैसे खोज और बचाव कुत्तों, दिन में कई घंटे काम करते हैं और आराम के कुछ घंटों की आवश्यकता होती है।

जबकि कम सक्रिय कुत्तों, जैसे कि साथी पालतू जानवर और कुत्तों जो दिन के दौरान घर पर अकेले हैं, बोरियत और मानसिक और शारीरिक उत्तेजना की कमी के कारण अधिक सोते हैं।

आहार का प्रकार
निम्न गुणवत्ता वाले आहार कुत्ते को दो तरीकों से धीमा करते हैं। सबसे पहले, वे कुत्ते को ऊर्जा के लिए पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान नहीं करते हैं, जिससे कुत्ते को सुस्त बना दिया जाता है। दूसरा, निम्न गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थों में fillers होते हैं और सामग्री को पचाना मुश्किल होता है। इस बारे में सोचें कि आप एक महान भोजन के बाद कैसा महसूस करते हैं, आप जो चाहते हैं वह नींद है, क्योंकि आपका शरीर अपनी पाचन तंत्र में अपनी ऊर्जा को हटा रहा है।

आकार
सेंट बर्नार्ड और न्यूफाउंडलैंड जैसे कई बड़े नस्ल कुत्ते, छोटे कुत्तों से अधिक समय तक सोते हैं, कभी-कभी दिन में 18 घंटे तक। यही कारण है कि नस्लों अपार्टमेंट के लिए उत्कृष्ट कुत्ते हैं। उनका ऊर्जा स्तर काफी कम है, और जब तक वे दैनिक व्यायाम करते हैं, तब तक वे छोटी जगहों में अनुकूलित होते हैं।


अपने कुत्ते के लिए कितनी नींद सामान्य है इसका विचार रखना एक अच्छा विचार है। इस तरह, आपको अपनी नींद की आदतों में अचानक बदलाव दिखाई देगा, आपको यह भी पता चलेगा कि कुछ हो रहा है। नींद की आदतों में बदलाव आहार में बदलाव, अधिक अभ्यास की आवश्यकता, जीवन चक्र में बदलाव, या आंतरिक रूप से कुछ गलत हो सकता है। यदि आप अचानक परिवर्तन देखते हैं, तो ध्यान दें कि पहले से वर्णित लोगों का कारक परिवर्तन कर सकता है और यदि आवश्यक हो तो अपने पशुचिकित्सक को बुला सकता है।

फिर सवाल के अंतिम जवाब के रूप में कुत्ते कितने सोते हैं? हम जवाब दे सकते हैं कि "यह बहुत भिन्न होता है, लेकिन सामान्य बात दिन में 12 से 18 घंटे के बीच होती है, और छोटी अवधि में होती है"। यह आपके कुत्ते के आकार, ऊर्जा स्तर और उम्र के आधार पर अलग-अलग होगा।

अगर इस जवाब ने आपकी मदद की है, तो उन लोगों के साथ साझा करने में संकोच न करें जिनके पास समान संदेह है, या कुत्तों को पसंद करने वाले लोगों के साथ।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते सपने देखते हैं?कुत्ते सपने देखते हैं?
कुत्ते कितने सोते हैं?कुत्ते कितने सोते हैं?
बिस्तर में हमारे कुत्ते के साथ सोते हुए हमें दर्द होता हैबिस्तर में हमारे कुत्ते के साथ सोते हुए हमें दर्द होता है
दिन के दौरान कुत्ते कितने घंटे सो सकता है?दिन के दौरान कुत्ते कितने घंटे सो सकता है?
कुत्ते को कितना सोना चाहिएकुत्ते को कितना सोना चाहिए
कुत्ते की नींद की जरूरत हैकुत्ते की नींद की जरूरत है
कुत्ते कितने सोते हैंकुत्ते कितने सोते हैं
कुत्तों का सपनाकुत्तों का सपना
क्या कुत्ते भी सपने देखते हैं?क्या कुत्ते भी सपने देखते हैं?
एक कुत्ता एक दिन कितने घंटे सोता है?एक कुत्ता एक दिन कितने घंटे सोता है?
» » कुत्ते को कितने घंटे सोना चाहिए? उत्तर
© 2022 TonMobis.com