क्या पालतू जानवर सपने देखते हैं?

क्या पालतू जानवर सपने देखते हैं?

क्या आपने देखा है कि जब आपके छोटे बाल सोते हैं, छाल, उगते हैं, रोते हैं, इशारा करते हैं या अपने पेटीस और उसकी छोटी आंखें चलाते हैं? ऐसा इसलिए है क्योंकि वह सपना देख रहा है, और आपको आश्चर्य होगा कि उसके पास क्या सपने हैं?

यह पता चला है कि कुत्तों और बिल्लियों के साथ-साथ मनुष्यों के पास सपने देखने की क्षमता है। वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि कुत्ते, नींद के दौरान, मनुष्यों के समान मस्तिष्क तरंगें होती हैं। इसके द्वारा वे विद्युत गतिविधि के समान चरणों में जाते हैं क्योंकि वे आरईएम चरण तक पहुंचते हैं। यह चरण है जहां सपनों को प्रस्तुत किया जाता है।

पिल्ले क्या सपने देखते हैं?

पिल्लों के लिए, इसलिए वे अपना अधिकांश समय अपने मालिकों के साथ बिताते हैं और ये उनके जीवन में सबसे महत्वपूर्ण हैं, वे हमेशा उनका सपना देखते हैं। इसकी गंध के साथ, उसका चेहरा और खुशी यह उन्हें लंबे समय के बाद घर आने पर देता है। मनुष्यों की तरह, वे दिन में किए गए गतिविधियों को याद करते हैं या वे अपने दैनिक जीवन में क्या करते हैं। उदाहरण के लिए: चलना, दौड़ना, अपने पसंदीदा खिलौना काटने, कुछ पीछा करना या अपना पसंदीदा पकवान खाना। सब कुछ सामाजिककरण का परिणाम है और वे दिन-प्रतिदिन क्या रहते हैं। हम यह सुनिश्चित नहीं कर सकते कि जब वे छाल करते हैं तो उन्हें दुःस्वप्न हो रहा है, क्योंकि वे आसानी से सपने देख सकते हैं कि वे एक खरगोश का पीछा कर रहे हैं या उस दिन के कुछ याद कर रहे हैं जिसने उन्हें छाल बना दिया है।

पिल्ले वयस्कों की तुलना में बहुत अधिक सपने देखते हैं, इसलिए उन्हें लगातार नई जानकारी मिल रही है। इसलिए उनके लिए सोना महत्वपूर्ण है क्योंकि इस जानकारी को संसाधित करना आवश्यक है।

अपने peludito की अच्छी नींद के लिए सिफारिशें



यह सलाह दी जाती है कि वे अच्छी जगह तैयार करें जहां वे सोते हैं। यह बहुत आरामदायक होना चाहिए, उनके लिए एक सुखद और सुरक्षित वातावरण होना चाहिए। आपको उन्हें आराम देना चाहिए, क्योंकि इंसानों की तरह, नींद अपनी ऊर्जा को रिचार्ज करने और अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आंदोलनों को और अधिक गहन और मजबूत, उनके सपने में और अधिक कार्रवाई होती है, यही कारण है कि जब वे आगे बढ़ रहे हों या शोर बनाते हैं तो उन्हें जागृत न करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि वे बहुत डरे हुए हो सकते हैं।

बिल्लियों में सपना

दूसरी तरफ बिल्लियों बहुत नींद आ रही हैं। आपका सपना बदलता रहता है, यह लगातार प्रकाश से गहरे (आरईएम) चरण में गुजरता है जिसमें आप पूरी तरह से आराम करते हैं और यह वह जगह है जहां आप सपनों का अनुभव करते हैं। जब आप उस चरण में प्रवेश करते हैं तो आप देख सकते हैं क्योंकि वे एक छोटी सी कूद को दबाते हैं या हिट करते हैं। बिल्लियों के लिए सोना सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उनके मस्तिष्क को विकसित करने में मदद करता है और उस ज्ञान को समझने और बनाए रखने की उनकी क्षमता को भी बढ़ाता है। अगर वे अचानक जागते हैं तो वे भ्रमित और भ्रमित हो जाएंगे, इसलिए उन्हें उठाने की सलाह नहीं दी जाती है। एक और सवाल हम खुद से पूछते हैं: बिल्ली के बच्चे क्या सपने देखते हैं? कुत्तों के विपरीत, वे सपने देखते हैं कि वे चूहों को पकड़ते हैं या वे एक स्वादिष्ट पकवान खा रहे हैं, जिसकी अपेक्षा की जा सकती है।

Villota
कानू डिजिटल एरिया प्रैक्टिशनर

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते सपने देखते हैं?कुत्ते सपने देखते हैं?
कुत्ते कितने सोते हैं?कुत्ते कितने सोते हैं?
बिस्तर में हमारे कुत्ते के साथ सोते हुए हमें दर्द होता हैबिस्तर में हमारे कुत्ते के साथ सोते हुए हमें दर्द होता है
कुत्ते को कितना सोना चाहिएकुत्ते को कितना सोना चाहिए
कुत्ते की नींद की जरूरत हैकुत्ते की नींद की जरूरत है
कुत्तों का सपनाकुत्तों का सपना
क्या कुत्ते भी सपने देखते हैं?क्या कुत्ते भी सपने देखते हैं?
कुत्ते को कितने घंटे सोना चाहिए? उत्तरकुत्ते को कितने घंटे सोना चाहिए? उत्तर
कुत्ते का सपनाकुत्ते का सपना
पिल्ला में नींद का महत्वपिल्ला में नींद का महत्व
» » क्या पालतू जानवर सपने देखते हैं?
© 2022 TonMobis.com