कुत्तों में मोतियाबिंद - उपचार

कुत्तों में मोतियाबिंद - उपचार

वहाँ हैं आंख की समस्याएं कैनड्स में बहुत विविधतापूर्ण। लेकिन शायद उन लोगों में से एक जो हमारे ध्यान को सबसे ज्यादा मोतियाबिंद कर सकते हैं, क्योंकि हम देखेंगे कि कुत्ते की आंख एक नीली स्वर के साथ सफ़ल हो जाती है और कुत्ते, दृष्टि खोने पर, कुछ असुरक्षा पीड़ित होती है। इसके अलावा, मोतियाबिंद कुत्तों में अंधापन का सबसे आम कारण हैं।

यदि आप सोचते हैं या जानते हैं कि आपके कुत्ते के मोतियाबिंद हैं, तो निराश न हों, क्योंकि उन्हें सुधारने के कई तरीके हैं और उन्हें खत्म करने के लिए सर्जरी भी है। हम आपको ExpertoAnimal द्वारा इस नए लेख को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आपको इसके बारे में जानकारी मिल जाएगी कुत्तों और उनके उपचार में मोतियाबिंद.

आप भी रुचि ले सकते हैं: बिल्लियों में मोतियाबिंद - लक्षण और उपचार
सूची

मोतियाबिंद क्या हैं?

एक मोतियाबिंद को एक के रूप में परिभाषित किया जा सकता है लेंस का अपवाद , जो एक छोटी संरचना है जिसे हम आंखों में पाते हैं और यह एक इंट्राओकुलर लेंस के रूप में कार्य करता है। इन अवसरों को लेंस ऊतक में एक ब्रेक के कारण गठित किया जाता है, उनके तंतुओं को गलत तरीके से गठबंधन किया जाता है और यह अस्पष्टता का कारण बनता है। हम कुत्ते की आंखों का पालन करेंगे इसमें धब्बे या एक बड़ा सफेद और नीला स्थान है। इसके अलावा, हम देखेंगे कि कुत्ता प्रकाश के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाता है, यह मोतियाबिंद पेश करने से पहले आंखों में उसे परेशान करता है।

कुत्तों में मोतियाबिंद के कारण, यानी, आंखों के लेंस के तंतुओं के टूटने के कारण, विभिन्न प्रकृति का हो सकते हैं। जब मोतियाबिंद द्वितीयक हो जाते हैं, किसी अन्य समस्या से उत्पादित होते हैं, तो हम पाते हैं कि वे आघात, सूजन के कारण हो सकते हैं, जिनका पर्याप्त इलाज नहीं किया गया है, या मधुमेह जैसी प्रणालीगत बीमारियां हैं। लेकिन, यह पता चला है कि ज्यादातर समय, मोतियाबिंद वंशानुगत हैं, युवा कुत्तों में दिख रहे हैं, बुजुर्गों या बुजुर्गों में नहीं, जैसा कि हम सोच सकते हैं। बुजुर्ग कुत्तों में हम अक्सर जो देखते हैं उसे क्रिस्टलीय परमाणु स्क्लेरोसिस कहा जाता है। अपनी उम्र बढ़ जाती है के रूप में, कुत्तों उन्हें लेंस, जो स्वाभाविक है कठोर होगा, लेकिन यह आंखों के एक भूरा स्वर फॉल्स की याद ताजा देता है, लेकिन, बजाय, उन्हें उनकी दृष्टि में प्रभावित नहीं करता है वे करते हैं के रूप में गिरता है

यह महत्वपूर्ण है कि हम सोचते हैं कि दृष्टि कैनड्स में मुख्य अर्थ नहीं है, यह अन्य जानवरों के रूप में विकसित नहीं है। कुत्तों सुनवाई और गंध की तरह और अधिक अन्य इंद्रियों का उपयोग करें, ताकि वे दृष्टि खो रहे हैं के रूप में आप तुरंत नहीं दिखाने के लिए और हमें पता है कि प्रक्रिया मोतियाबिंद शुरू हो गया है खर्च कर सकते हैं। सामान्य रूप से, मोतियाबिंद का गठन धीमा है, यह छोटे सफ़ेद धब्बे से शुरू होता है जब तक यह प्रगति न हो और आंखों का आकार बन जाए जो कुत्ते में अंधापन पैदा कर लेता है।

आजकल, उन्हें खत्म करने के लिए उपचार सर्जरी है। लेकिन गैर शल्य चिकित्सा उपचार भी हैं, हालांकि वे निश्चित रूप से उनका इलाज नहीं करते हैं, उन्हें सुधारने में मदद कर सकते हैं। बाद में इस लेख में सर्जरी और वैकल्पिक उपचार दोनों पर चर्चा की जाएगी।

मोतियाबिंद क्या हैं?

क्या कुत्ते उन्हें पीड़ित कर सकते हैं?

जब मोतियाबिंद अन्य प्रमुख समस्याओं से द्वितीयक के रूप में उत्पादित होते हैं जैसे क्षेत्र, मधुमेह, आदि में चोटों के साथ दुर्घटनाएं कुत्तों में किसी भी उम्र में हो सकती हैं। के मामले में आनुवंशिक मोतियाबिंद जन्म के क्षण से हो सकते हैं, जिसे जन्मजात मोतियाबिंद के रूप में जाना जाता है और लगभग 5 या 7 साल तक, इसलिए इन्हें किशोर मोतियाबिंद के रूप में जाना जाता है। उत्तरार्द्ध सबसे अधिक बार हैं।

कुत्ते की उम्र को छोड़कर, यह पता चला है अधिक प्रवण दौड़ हैं आंखों में इस समस्या को पीड़ित करने के लिए दूसरों की तुलना में। मुख्य रूप से आनुवंशिक मामलों में, इस ओकुलर स्नेह को पेश करने की अधिक क्षमता वाले कुछ दौड़ निम्न हैं:

  • कॉकर स्पैनियल
  • poodle
  • श्नौज़र
  • सीधे बालों वाले फॉक्स टेरियर
  • फॉक्स तार बालों वाले टेरियर
  • बिचॉन फ्रिस
  • साइबेरियाई हुस्की
  • स्वर्ण प्रवासी
  • लैब्राडोर कुत्ता
  • peke
  • शिह tzu
  • ल्हासा एस्पो
  • पुरानी अंग्रेज़ी चरवाहा या bobtail
क्या कुत्ते उन्हें पीड़ित कर सकते हैं?

कुत्तों में मोतियाबिंद का संचालन

हाल के वर्षों में पशु चिकित्सा नेत्र विज्ञान विकसित हुआ है और वास्तव में मोतियाबिंद सर्जरी का क्षेत्र उन पहलुओं में से एक है जिसने सबसे अधिक सुधार किया है। यह शल्य चिकित्सा मोतियाबिंद को खत्म करने के लिए उपयोग किया जाने वाला एकमात्र उपचार है। यह के बारे में है लेंस निष्कर्षण, तो मोतियाबिंद संचालित होने के बाद, इसे फिर से विकसित नहीं किया जा सकता है। उस स्थान पर जो पहले लेंस पर कब्जा कर लिया था, एक इंट्राओकुलर लेंस रखा गया है। हस्तक्षेप अल्ट्रासाउंड तकनीक के साथ किया जाता है। यह सर्जरी हमारे कुत्ते की समस्या को हल करने का सबसे अच्छा विकल्प है सफल मामलों के 90-95%. कुत्ते को एक उच्च स्तर की दृष्टि लौटा दी जाती है, लेकिन मोतियाबिंद की उपस्थिति से पहले यह कभी भी पूर्ण दृष्टि नहीं होगी, हालांकि यह याद रखना चाहिए कि कुत्तों की दृष्टि इसकी मुख्य इंद्रियों में से एक नहीं है। इसलिए हम अपने वफादार दोस्त को जीवन की गुणवत्ता को ठीक करने और पूरी तरह सामान्य जीवन जीने के लिए वापस लौट सकते हैं।

यह शल्य चिकित्सा प्रक्रिया प्रत्येक आंख के लिए लगभग एक घंटे तक चलती है। हालांकि, सिद्धांत रूप में, कुत्ते के अस्पताल में जरूरी नहीं है, यह महत्वपूर्ण है कि पहले पोस्टरेटिव संशोधन अगली सुबह किया जाए। पहले सप्ताह ऑपरेशन के बाद, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हमारा प्यारा दोस्त करता है एक बहुत ही शांत जीवन. आप एक अलिज़बेटन कॉलर रखना चाहिए कम से कम पहले दो या तीन सप्ताह के दौरान, हम छाती दोहन और कोई कॉलर के साथ यह चलना होगा, बहुत ज्यादा व्यायाम नहीं मॉनिटर, यह खड़ा करना होगा, हम उसे स्नान नहीं कर सकते हैं और हम यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अन्य जानवरों नहीं है हाल ही में संचालित आंखों में संभावित समस्याओं से बचने के लिए चेहरे के करीब आओ।




सर्जरी के बाद आपको यह सुनिश्चित करने के लिए आवधिक चेकअप जारी रखना चाहिए कि कुत्ते की आंखों की पूरी वसूली को रोकने में कोई जटिलता न हो। यह महत्वपूर्ण है सभी पोस्टरेटिव उपचार का पालन करें, निश्चित रूप से वसूली में समय पर अनियमितताओं का पता लगाने और उन्हें हल करने के लिए पशुचिकित्सा द्वारा अनुशंसित एंटीबायोटिक और विरोधी भड़काऊ आंखों की बूंदें शामिल होती हैं और यात्राओं पर जाती हैं। फिर भी, वास्तव में, अधिकांश संचालित कुत्तों को नोटिस करना शुरू हो जाएगा कुछ दिनों के भीतर दृष्टि में सुधार हस्तक्षेप के बाद और किसी भी दर्द के साथ एक वसूली के साथ।

हमें यह ध्यान में रखना चाहिए सभी कुत्तों को संचालित नहीं हैं मोतियाबिंद का। रोगी के स्वास्थ्य की जांच के लिए एक सामान्य जांच-पड़ताल और विश्लेषण किया जाना चाहिए, जैसा कि किसी अन्य हस्तक्षेप में सामान्य संज्ञाहरण की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, पशुचिकित्सा के लिए आंखों की पूरी परीक्षा आवश्यक होगी और यह जांचें कि क्या वे संचालित किए जा सकते हैं या नहीं। इलेक्ट्रोटेरिनोग्राम और ओकुलर अल्ट्रासाउंड जैसे कुछ विशिष्ट परीक्षण करने के लिए भी आवश्यक होगा।

यद्यपि यह कुछ हद तक लंबी प्रक्रिया की तरह प्रतीत हो सकता है, यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि अगर हमारे कुत्ते मोतियाबिंद से प्रभावित हो तो एक ऑपरेटिव उम्मीदवार बन जाता है, सर्जिकल हस्तक्षेप किया जाता है। इस तरह हम आपको बहुत कुछ दे देंगे जीवन की गुणवत्ता और हम मोतियाबिंद को विकसित होने से रोक देंगे माध्यमिक समस्याओं के लिए, जो एक साधारण स्थायी सूजन से हो सकता है, जो स्पष्ट रूप से प्रभावित आंखों के नुकसान के लिए कुत्ते के लिए बहुत परेशान और दर्दनाक है।

कुत्तों में मोतियाबिंद का संचालन

सर्जरी के लिए वैकल्पिक उपचार

हालांकि हम पहले ही इसे स्पष्ट कर चुके हैं मोतियाबिंद हटाने के लिए एकमात्र प्रभावी उपचार सर्जरी है, हमें इस पर वैकल्पिक उपचारों पर भी चर्चा करनी चाहिए, हमेशा यह याद रखना चाहिए कि उनमें से कोई निश्चित रूप से मोतियाबिंद का इलाज नहीं करता है। इसलिए, हस्तक्षेप हमेशा अनुशंसा की जाती है। लेकिन अगर यह पता चला है कि हमारा प्यारा साथी एक ऑपरेटिव उम्मीदवार नहीं है, तो इन उपचारों और सुझावों से उन्हें राहत मिलेगी और मोतियाबिंद प्रक्रिया को धीमा करने में मदद मिलेगी। इन गैर-शल्य चिकित्सा उपचारों के साथ हम ग्लूकोमा, संक्रमण के जोखिम, रेटिना के पृथक्करण, अन्य स्थितियों से बच सकते हैं।

उदाहरण के लिए, सबसे मान्यता प्राप्त गैर शल्य चिकित्सा उपचारों में से एक उपचार है 2% एंटीऑक्सिडेंट की कार्नोसाइन बूंदें, उन्हें एक पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए और कम से कम 8 सप्ताह के लिए आवेदन किया जाना चाहिए, इस प्रकार मोतियाबिंद में काफी सुधार हुआ है जो अभी भी अपरिपक्व हैं।

अन्य उपचार जोड़ने पर आधारित हैं विटामिन ए, सी और ई मोतियाबिंद की प्रगति में देरी करने के लिए कुत्ते के भोजन के लिए, क्योंकि इन विटामिनों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह भी महत्वपूर्ण है प्राकृतिक अवयवों के साथ संतुलित आहार और, इसके अलावा, हमारे साथी सूर्य के नीचे गुजरने के घंटों को कम करने के लिए। कुछ सब्जियों कि हमारे कुत्ते का आहार में जोड़ा जाना चाहिए मोतियाबिंद की प्रगति को धीमा करने के लिए गाजर, गोभी, ब्रोकोली, ब्लूबेरी निकालने और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों में शामिल हैं। इसके अलावा, पाउडर गेहूं के अंकुरित भी सिफारिश की जाती है, और मेथिलसल्फोनीलेमेथेन आहार पूरक का उपयोग करना अच्छा होता है।

अंत में, हम भी इस तरह के burdock, मेंहदी और meadowsweet के रूप में जड़ी बूटियों का प्रयोग कर सकते हैं और यह भी सैलंडन चाय और eufrasia अत्यधिक हमारे कुत्ते की आँखों धोने मोतियाबिंद की प्रगति को धीमा करने के लिए सिफारिश की है।

सर्जरी के लिए वैकल्पिक उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में मोतियाबिंद - उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप नेत्र समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
चिहुआहुआ क्षतिग्रस्त आंख प्रकार मोतियाबिंद के साथचिहुआहुआ क्षतिग्रस्त आंख प्रकार मोतियाबिंद के साथ
कुत्तों में प्रगतिशील रेटिना एट्रोफीकुत्तों में प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के मोतियाबिंद हैंकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के मोतियाबिंद हैं
कैसे पता चलेगा कि एक कुत्ता अंधा है?कैसे पता चलेगा कि एक कुत्ता अंधा है?
कुत्तों में 5 आम आंख विकारकुत्तों में 5 आम आंख विकार
कुत्तों की आंखों में मोतियाबिंद का इलाज कैसे करेंकुत्तों की आंखों में मोतियाबिंद का इलाज कैसे करें
बिल्लियों में मोतियाबिंद - लक्षण और उपचारबिल्लियों में मोतियाबिंद - लक्षण और उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली मोतियाबिंद हैकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली मोतियाबिंद है
बिल्लियों में ग्लूकोमा के लक्षणबिल्लियों में ग्लूकोमा के लक्षण
फ्रांसीसी बुलडॉग में छूने पर आंखों के अल्सर और दर्द होते हैंफ्रांसीसी बुलडॉग में छूने पर आंखों के अल्सर और दर्द होते हैं
» » कुत्तों में मोतियाबिंद - उपचार
© 2022 TonMobis.com