कुत्तों में 5 आम आंख विकार

170808_ProblemasOculares_blog

हमारे पिल्लों के लिए आई स्वास्थ्य बहुत महत्वपूर्ण है। हालांकि कुछ दूसरों की तुलना में अधिक गंभीर हैं, लेकिन उन्हें रोकने और उनका इलाज करने के लिए जागरूक होना महत्वपूर्ण है। यद्यपि बहुत सारे हैं, हम कुत्तों में 5 सबसे आम आंख विकार प्रस्तुत करते हैं।

1. कॉर्नियल अल्सर

कॉर्निया के अल्सर अनिवार्य रूप से कॉर्निया में खरोंच या क्षरण होते हैं। आम तौर पर वे चोट के कारण होते हैं लेकिन कई कारणों से हो सकते हैं। जैसे ही लक्षण मनाए जाते हैं, कॉर्नियल अल्सर का इलाज किया जाना चाहिए। आंख को आंशिक रूप से बंद करना, चेहरे को रगड़ना, और आँसू के अतिरिक्त उत्पादन संकेत हैं कि आपके कुत्ते की आंखों में कुछ गड़बड़ है और अल्सर कारण हो सकता है।

आप-कर-अगर-मेरी-डॉग-है-नेत्रश्लेष्मलाशोथ

2. Conjunctivitis

शारीरिक जलन, खरोंच, धूल और एलर्जी कुत्तों में संयुग्मशोथ के कुछ आम कारण हैं। उपचार आमतौर पर आसान होता है और अगर किसी भी लक्षण जैसे लालिमा और असुविधा के बारे में उल्लेख किया जाता है तो पशु चिकित्सा ध्यान मांगा जाना चाहिए।

3. सूखी आँखें

सूखी आंख की बीमारी को केराटोकोनजेक्टिवेटाइटिस सिकाका भी कहा जाता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें लसीमल ग्रंथियां सामान्य से कम आँसू पैदा करती हैं या कुछ मामलों में बिल्कुल नहीं होती है। इस बीमारी वाले कुत्तों में आम तौर पर उनकी आंखों में मोटा और पीला निर्वहन होता है। उसकी आंखें लाल हो जाती हैं और कॉर्निया ब्राउन रंग में संक्रमण करता है।




मोतियाबिंद-कुत्तों

4. मोतियाबिंद

मोतियाबिंद कुत्ते की आंखों के लेंस को प्रभावित करते हैं, जिससे उनकी दृष्टि बिगड़ती है और यहां तक ​​कि पूरी अंधापन भी हो सकती है। मोतियाबिंद आमतौर पर कुत्तों में अनुवांशिक होते हैं, हालांकि मधुमेह जैसी कुछ स्थितियां विकार में योगदान दे सकती हैं। मोतियाबिंद को शल्य चिकित्सा में सही किया जा सकता है, हालांकि यह एक महंगी प्रक्रिया है और हमेशा पशु चिकित्सकों द्वारा इसकी सिफारिश नहीं की जाती है।

5. ग्लूकोमा

आंखों में तरल पदार्थ और जल निकासी व्यवस्था होती है जो उन्हें खोपड़ी के अंदर सही दबाव में रखने में मदद करती है। जब यह बाधित होता है, तो आंख के अंदर दबाव बढ़ता है। ग्लूकोमा दर्दनाक है और लक्षणों में लाली, बढ़ी हुई आंख, फैला हुआ विद्यार्थियां, एक दृश्यमान तीसरी पलक, आंसू और कॉर्नियल क्लाउडनेस का उत्पादन बढ़ता है। Glaucoma अंधापन में परिणाम होगा, तो जल्दी निदान बहुत फायदेमंद है।

याद रखें, अपने पिल्ला का निदान न करें। यदि आप अपने कुत्ते में कुछ अजीब या असामान्य देखते हैं, तो हमेशा आपकी समस्या का निर्धारण करने और इसे हल करने में मदद करने के लिए इसे पशुचिकित्सा के साथ ले जाने की सलाह दी जाती है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में त्वचा की स्थितिकुत्तों में त्वचा की स्थिति
क्या चीनी कुत्तों को अंधा बनाती है?क्या चीनी कुत्तों को अंधा बनाती है?
एक कुत्ते में conjunctivitis का इलाज कैसे करेंएक कुत्ते में conjunctivitis का इलाज कैसे करें
पिल्ला कुत्तों में लेगास - कारणपिल्ला कुत्तों में लेगास - कारण
कुत्तों में एपिफोरा सिंड्रोमकुत्तों में एपिफोरा सिंड्रोम
कुत्तों में प्रवेश - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में प्रवेश - कारण, लक्षण और उपचार
कुत्तों में प्रवेशकुत्तों में प्रवेश
कुत्तों में कॉंजक्टिवेटाइटिस - कारण और लक्षणकुत्तों में कॉंजक्टिवेटाइटिस - कारण और लक्षण
कुत्तों में Conjunctivitisकुत्तों में Conjunctivitis
बिल्लियों में प्रवेश - कारण और उपचारबिल्लियों में प्रवेश - कारण और उपचार
» » कुत्तों में 5 आम आंख विकार
© 2022 TonMobis.com