कैसे पता चलेगा कि एक कुत्ता अंधा है?

कैसे पता चलेगा कि एक कुत्ता अंधा है?

Iquest- क्या आपने कभी सोचा है कुत्ते क्यों अंधे जाते हैं ? पुराने या बुजुर्ग कुत्तों में अंधापन की बात करना आम बात है, हालांकि, पिल्ले या युवा कुत्तों में अचानक दृष्टि के नुकसान को स्वीकार करना हमेशा आसान नहीं होता है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हमारे विपरीत, मनुष्यों, कुत्तों में दृष्टि की भावना उतनी महत्वपूर्ण नहीं है जितनी गंध या स्पर्श हो सकती है। Iquest- क्या आप जानते थे?

ExpertoAnimal से इस आलेख में हम बात करेंगे कैसे पता चले कि एक कुत्ता अंधा है , कुत्तों में अचानक अंधापन के कारण, अधिक आम कुत्तों में अंधापन के लक्षण और बहुत कुछ। एक यात्रा करने के लिए मत भूलना पशु चिकित्सा नेत्र विज्ञान में विशेषज्ञ व्यक्तिगत और गुणवत्ता सलाह प्राप्त करने के लिए।

आप में भी रुचि हो सकती है: अंधेरे कुत्तों की देखभाल
सूची

Uveitis - आंख की सूजन

कुत्ते में अंधापन पैदा करने के कई कारण हैं। कभी-कभी हम कुत्तों में अपेक्षाकृत सामान्य संकेत की बात करते हैं जो वृद्धावस्था तक पहुंचते हैं, हालांकि, यह भी हो सकता है एक गंभीर गंभीर माध्यमिक बीमारी का लक्षण , जो उपस्थिति के मामले में, गुर्दे में विफलता जैसे अंधापन से परे चला जाता है पुरानी गुर्दे की बीमारी , जो चयापचय में कमी का कारण बनता है। इस मामले में, अंधापन एक अनिवार्य परिणाम होगा।

क्योंकि कुत्तों में अंधापन के कारण बहुत परिवर्तनीय हो सकते हैं, आदर्श है एक पर्याप्त पशु चिकित्सा मूल्यांकन प्रदर्शन करते हैं . याद रखें कि कुछ एसटीआई जैसे एहरलिचियोसिस, बेबेसिओसिस, टोक्सोप्लाज्मोसिस, लेप्टोस्पायरोसिस, लीशमैनियासिस और कई अन्य अंधापन का कारण बन सकते हैं।

Iquest- क्यों मेरे कुत्ते को नीली आंख मिलती है?

आंखें जिम्मेदार हैं, छवि को कैप्चर करने और इसे मस्तिष्क में प्रेषित करने, प्रकाश के मार्ग को नियंत्रित करने के साथ-साथ अन्य कार्यों के अलावा। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि थोड़ा सा परिवर्तन आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है, कभी-कभी, स्थायी रूप से, जानवर को अंधेरा छोड़ देता है।

जब कुत्ता नीली आंख दिखाता है, तो हम अंधेरे के बारे में बात नहीं कर रहे हैं, हालांकि, अगर इसका इलाज करने के लिए कुछ भी नहीं किया जाता है, तो अंत में अंधापन दिखाई दे सकता है। नीला रंग, साथ ही साथ कोई अन्य रंग परिवर्तन, आंख परत की सूजन इंगित करता है (शारीरिक रूप से हम संवहनी ट्यूनिक के बारे में बात करते हैं) और यही वह समय है जब हम कुत्तों में यूवेइटिस के बारे में बात करते हैं।

यूवीइटिस के कारण हो सकता है जीवाणु संक्रमण , वायरल संक्रमण, आघात या आंसू उत्पादन की कमी, जिससे कॉर्निया की सूखापन और आंख की सूजन हो जाती है। यह आमतौर पर केवल एक आंख को प्रभावित करता है और यदि इसका समय पर इलाज किया जाता है यह अंधापन का कारण नहीं है या जानवरों को अनुक्रमों के साथ छोड़ दें। एक सफल उपचार शुरू करने के लिए पशु चिकित्सा यात्रा की आवश्यकता है।

Uveitis - आंख की सूजन
स्रोत: urgenciesoftalmologicasveterinariasmadrid.wordpress.com

मोतियाबिंद - लेंस की आंशिक या कुल अस्पष्टता

कुछ नस्लें हैं, जैसे कि गोल्डन रेट्रिवर, स्केनौज़र, यॉर्कशायर टेरियर या अंग्रेजी कॉकर स्पैनियल, जो मोतियाबिंद विकसित करने की अधिक संभावना है। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह रोगविज्ञान सभी कुत्तों को भी प्रभावित कर सकता है, जिनमें मेस्टिज़ोस और बिल्लियों जैसे अन्य जानवर भी शामिल हैं।

Iquest- मेरे कुत्ते की सफेद आंखें क्यों होती हैं?

जब हम देखते हैं कि बिल्ली की आंखें सफेद हो रही हैं, तो इसका मतलब है कि हम कुत्ते में मोतियाबिंद की उपस्थिति में हो सकते हैं। मोतियाबिंद अचानक प्रकट नहीं होते हैं, लेकिन प्रगतिशील रूप से विकसित होते हैं, इसलिए हम कुत्ते की आंखों का निरीक्षण करेंगे वे धीरे-धीरे सफेद हो जाते हैं.

यह पता लगाना हमेशा आसान नहीं होता है, क्योंकि शुरुआत में ही हम प्रकाश के संपर्क में आने पर अस्पष्टता की परत का निरीक्षण करेंगे, हालांकि, जब यह आगे बढ़ता है, तो हम यह पता लगाने में सक्षम होंगे कि यह मोटा हो रहा है। जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है, आंख पूरी तरह से सफेद हो जाती है और यह तब होता है जब कुत्ता अंधे हो जाता है।

यूवेइटिस के साथ, यह बीमारी केवल एक आंख को प्रभावित कर सकती है, या दोनों में देखी जा सकती है। लोकप्रिय धारणा के विपरीत, मोतियाबिंद जानवरों में दर्द नहीं पैदा करते हैं, लेकिन वे एक उपद्रव हो सकते हैं। इसके अलावा, विभिन्न प्रकार के मोतियाबिंद हैं, इसलिए आपको एक अच्छा पशु चिकित्सा मूल्यांकन करना चाहिए जो हमें बताता है कि क्या यह मोतियाबिंद है अपरिवर्तनीय या नहीं.




कैटाटा का विकास कुछ रोगों से संबंधित हो सकता है, जैसे कुशिंग रोग, मधुमेह मेलिटस या उच्च रक्तचाप। मानव उपयोग के लिए दवाओं या आंखों की बूंदों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि इससे समस्या बढ़ सकती है।

मोतियाबिंद - लेंस की आंशिक या कुल अस्पष्टता

क्या होता है जब एक पिल्ला पैदा हुआ अंधा?

कभी-कभी पिल्ले वे अंधे पैदा हो सकते हैं एक विकृति के कारण, लेकिन यह उन कोशिकाओं के कारण भी हो सकता है जो आंखों में छवियों को पकड़ते हैं। इस मामले में पिल्ला किसी भी स्पष्ट लक्षण नहीं पेश करता है, जिसके कारण मालिकों को ध्यान नहीं दिया जाता है, क्योंकि एक पिल्ला पर्यावरण के अनुकूल बेहतर होता है, गंध और सुनवाई की इंद्रियों के कारण धन्यवाद, जो बहुत अधिक विकसित होता है।

कई कारण हैं, जैसे ऋणात्मक जन्मकुंडली स्थितियों, प्रसव में कठिनाई, कुपोषण या मां द्वारा पीड़ित रोग। वंशानुगत बीमारियां मधुमेह की तरह भी एक कारण हो सकता है।

कुत्तों में अंधापन के लक्षण

लेकिन Iquest- हम कैसे पता कर सकते हैं कि एक पिल्ला अंधा है? Iquest- और एक वयस्क कुत्ता? iquest- हम कैसे जान सकते हैं कि एक कुत्ता अंधे जा रहा है? नीचे हम कुत्ते में अंधापन के कुछ लक्षण दिखाएंगे जो कुत्ते के बारे में जानने के लिए आपको मार्गदर्शन कर सकते हैं एक या दोनों आंखों की दृष्टि खोना.

एक अंधेरे कुत्ते के लक्षण वे हैं:

  • वह लगातार अपनी आंखों को दबाता है और झपकी देता है।
  • हम धुंधली आँखों, सूजन या रंग के परिवर्तनों के साथ देखते हैं।
  • यह लगातार लापरवाही और purulent निर्वहन भी दिखा सकते हैं।
  • यह समय-समय पर या लगातार, फर्नीचर और वस्तुओं के साथ टकराता है।
  • उन कूदों से बचें जिन्हें आप आसानी से पहले करते थे।
  • बाहर जाने और उन वातावरणों की खोज करने से बचें जिनका आप उपयोग नहीं कर रहे हैं।

अगर हम कुत्ते की आंखों में इनमें से किसी भी बदलाव को देखते हैं तो हमें एक पशुचिकित्सा से परामर्श लेना चाहिए, अधिमानतः एक नेत्र विज्ञान में विशेषज्ञता पशुचिकित्सा , पर्याप्त निदान करने के लिए।

कुत्तों में अंधापन का उपचार

निदान प्राप्त करने के बाद, हम जान लेंगे कि हमारे कुत्ते की अंधापन इलाज योग्य है या नहीं, क्योंकि यह अंधापन की डिग्री पर निर्भर करेगा और इस कारण को इस स्थिति का कारण बनता है संभव उपचार . मनुष्यों के साथ, मोतियाबिंद, उदाहरण के लिए, विकास के चरण के आधार पर इलाज किया जा सकता है जिसमें वे हैं।

यह भी हो सकता है कि यह रोग अपरिवर्तनीय है, इस मामले में हमें यह पता होना चाहिए कि अगर हम उस पर काम करते हैं तो कुत्ता जीवन की अच्छी गुणवत्ता का आनंद ले सकता है। यद्यपि आपकी पहली स्थिति में अनुकूल होने में आपकी मदद करने के लिए पहले मुश्किल हो सकती है, अंततः हम पूरी तरह से सामान्य दिनचर्या जारी रख सकते हैं।

विशेषज्ञ एंटिमल में खोजें एक अंधेरे कुत्ते की देखभाल क्या है।

कुत्तों में अंधापन का उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कैसे पता चलेगा कि एक कुत्ता अंधा है? , हम अनुशंसा करते हैं कि आप नेत्र समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या चीनी कुत्तों को अंधा बनाती है?क्या चीनी कुत्तों को अंधा बनाती है?
कुत्तों में प्रगतिशील रेटिना एट्रोफीकुत्तों में प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी
क्या कुत्ते रंग में देखते हैं?क्या कुत्ते रंग में देखते हैं?
अंधेरे कुत्तों की देखभालअंधेरे कुत्तों की देखभाल
कुत्तों में ग्लूकोमा: कारण और उपचारकुत्तों में ग्लूकोमा: कारण और उपचार
कुत्तों में उच्च रक्तचाप - लक्षण और उपचारकुत्तों में उच्च रक्तचाप - लक्षण और उपचार
बुजुर्ग कुत्तों के लिए विटामिनबुजुर्ग कुत्तों के लिए विटामिन
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता अंधा हैकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता अंधा है
कुत्तों में 5 आम आंख विकारकुत्तों में 5 आम आंख विकार
कुत्तों में प्रवेश - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में प्रवेश - कारण, लक्षण और उपचार
» » कैसे पता चलेगा कि एक कुत्ता अंधा है?
© 2022 TonMobis.com