बिल्लियों में मोतियाबिंद - लक्षण और उपचार

बिल्लियों में मोतियाबिंद - लक्षण और उपचार

मोतियाबिंद बिल्लियों में लगातार आंख की समस्या होती है, खासकर जब वे उम्र देते हैं। एक मोतियाबिंद एक रोगविज्ञान है जिसमें परिवर्तन और लेंस या इंट्राओकुलर लेंस की पारदर्शिता का नुकसान होता है जो दृष्टि को मुश्किल बनाता है।

हालांकि कुछ बिल्लियों के संकेत नहीं दिखते हैं दृष्टि कम हो गई, विशेष रूप से यदि केवल एक आंख प्रभावित होती है, तो अधिकांश उन्नत मामलों में, बिल्लियों में दृष्टि की कमी होती है जो अंधापन का कारण बन सकती है। कभी-कभी मोतियाबिंद परेशान और दर्दनाक हो सकता है।

आप अपनी बिल्ली में मोतियाबिंद को पहचानने में सक्षम होने के लिए हम पशु विशेषज्ञ के इस लेख में व्याख्या करेंगे बिल्लियों में मोतियाबिंद के लक्षण और उपचार.

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में मोतियाबिंद - उपचार

बिल्लियों में मोतियाबिंद के लक्षण

अगर हमारी बिल्ली मोतियाबिंद से पीड़ित है, तो मुख्य लक्षण जो हम देख रहे हैं वह बिल्ली के छात्र को देखते समय नीली भूरे रंग की जगह है। यह एक अपारदर्शी जगह यह समय के साथ आकार में छोटा या वृद्धि जारी रख सकता है। कभी-कभी मोतियाबिंद तेजी से विकसित होते हैं और पूरे छात्र को कवर करते हैं, यह देखना आम है दृष्टि का नुकसान लेंस की अस्पष्टता के परिणामस्वरूप।

दृष्टि विकार चर हो सकता है, और जिन लक्षणों का आप निरीक्षण कर सकते हैं वे हैं:

  • असामान्य रूप से उच्च कदम
  • असामान्य चलना
  • चलने के समय असुरक्षा
  • परिचित वस्तुओं के साथ यात्रा
  • दूरी का गलत अनुमान लगाएं
  • परिवार के सदस्यों को पहचान नहीं है
  • उसकी आंखें असामान्य रूप से गीली हैं
  • अपनी आंखों में रंग का परिवर्तन
  • छात्र के आकार या आकार में बदलें

मोतियाबिंद केवल एक आंख या दोनों में विकसित हो सकते हैं। कई मोतियाबिंद जन्मजात हैं: वे बिल्ली के जन्म से मौजूद हैं।

एक निर्वहन के रूप में एक नाक का निर्वहन जो बादल या साफ़ हो सकता है प्रकट हो सकता है। असल में यह स्राव आंख से आता है, यह तब होता है जब मोतियाबिंद का कारण संक्रमण होता है, जब मोतियाबिंद एक अंतर्निहित संक्रमण के कारण होते हैं।

Aamefe.otg की छवि

बिल्लियों में मोतियाबिंद के लक्षण

बिल्लियों में मोतियाबिंद का उपचार

एक प्रारंभिक निदान प्राथमिक कारणों का इलाज करने और पिल्ले या वयस्क बिल्लियों में मोतियाबिंद की प्रगति को रोकने के लिए निर्णायक है:

  • बिल्ली पिल्लों को प्रभावित करने वाले मोतियाबिंद स्वचालित रूप से सुधार कर सकते हैं और उपचार की आवश्यकता नहीं हो सकती है।
  • वयस्कों में मोतियाबिंद जो थोड़ी अस्पष्टता पेश करते हैं और जो बिल्ली के दृष्टिकोण को परिवर्तित नहीं करते हैं, उन्हें उपचार की आवश्यकता नहीं होती है।

फिर भी, उन मामलों में कुछ विरोधी भड़काऊ आंखों की बूंदें हमारी बिल्ली के आराम को बढ़ा सकती हैं। पौष्टिक कमियों के कारण मोतियाबिंद भी हैं, इन मोतियाबिंदों के विकास और बिगड़ने से संतुलित भोजन और खाद्य पूरक द्वारा रोक दिया जा सकता है।




खराब दृष्टि वाले बिल्लियों के लिए, प्रभावित लेंस का सर्जिकल शोधन यह एकमात्र उपचार है जो पूरी तरह से प्रभावी है। फिर इसे एक कृत्रिम क्रिस्टलीय लेंस द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है, यदि एक कृत्रिम लेंस प्रत्यारोपित नहीं होता है तो बिल्ली केवल दूर और बहुत बुरी तरह से देख पाएगी।

प्रजनन सबसे अच्छा होता है जब शल्य चिकित्सा मोतियाबिंद के विकास के दौरान सर्जरी की जाती है, और पशुचिकित्सा यह सुनिश्चित करेगा कि बिल्ली इसे संचालित करने से पहले स्वस्थ है।

यह शल्य चिकित्सा नेत्र विज्ञान और इसके विशिष्ट विशेषज्ञों द्वारा किया जाना चाहिए उच्च लागत यह कई मालिकों को यह तय करने का कारण बनता है कि यह आवश्यक नहीं है क्योंकि उनकी बिल्लियों को उनके पर्यावरण के अनुकूल होने में भी उनके पर्यावरण के अनुकूल होने में सक्षम हैं। दरअसल हमारे बिल्ली के बच्चे अपने नाक का उपयोग अपनी अधिकांश गतिविधियों के लिए करते हैं, और मूल रूप से उनके पास बहुत अच्छा विचार नहीं होता है। फिर भी, उनकी सुरक्षा और कल्याण के लिए, आंशिक या दृष्टि के कुल नुकसान वाले बिल्लियों को घर के अंदर रखा जाना चाहिए।

अगर कोई मालिक अपने मोतियाबिंद के लिए अपनी बिल्ली को संचालित नहीं करने का फैसला करता है तो उसे मोतियाबिंद की प्रगति की निगरानी करने के लिए पशुचिकित्सा द्वारा लगातार निगरानी सुनिश्चित करनी चाहिए।

जब दृष्टि खो जाती है, तो किसी बिंदु पर, बिल्ली को दर्द हो सकता है, और फिर सबसे अच्छी बात यह है कि अनावश्यक दर्द से बचने के लिए सभी चारों ओर हमारे मित्र से प्रभावित आंख को शल्य चिकित्सा से हटा दें।

बिल्लियों में मोतियाबिंद का उपचार

शायद आप पशु विशेषज्ञों को जानने में रुचि भी ले सकते हैं कि बिल्ली की आंखों को साफ करने, बिल्ली के ठंड के लिए घरेलू उपचार या मेरी बिल्ली के पंजे क्यों।

iexcl- अगर आपके पास अन्य उपयोगकर्ताओं के लिए सलाह या सिफारिशें हैं तो टिप्पणी करना न भूलें मोतियाबिंद के साथ बिल्ली !

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में मोतियाबिंद - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मोतियाबिंद कुत्तों के लिए बादलों की आंखों के लिए 4 स्पष्ट चालेंमोतियाबिंद कुत्तों के लिए बादलों की आंखों के लिए 4 स्पष्ट चालें
चिहुआहुआ क्षतिग्रस्त आंख प्रकार मोतियाबिंद के साथचिहुआहुआ क्षतिग्रस्त आंख प्रकार मोतियाबिंद के साथ
मेरी चो चो कुतिया नहीं देख सकता हैमेरी चो चो कुतिया नहीं देख सकता है
कुत्तों में प्रगतिशील रेटिना एट्रोफीकुत्तों में प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के मोतियाबिंद हैंकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के मोतियाबिंद हैं
कैसे पता चलेगा कि एक कुत्ता अंधा है?कैसे पता चलेगा कि एक कुत्ता अंधा है?
कुत्तों में 5 आम आंख विकारकुत्तों में 5 आम आंख विकार
कुत्तों की आंखों में मोतियाबिंद का इलाज कैसे करेंकुत्तों की आंखों में मोतियाबिंद का इलाज कैसे करें
कुत्तों में मोतियाबिंद - उपचारकुत्तों में मोतियाबिंद - उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली अंधा हैकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली अंधा है
» » बिल्लियों में मोतियाबिंद - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com