विरोधी छाल कॉलर अच्छा है?

विरोधी छाल कॉलर अच्छा है?

कुत्तों के लिए विरोधी छाल कॉलर एक प्रसिद्ध और प्रयुक्त उपकरण है। हालांकि, यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है यह कैसे काम करता है , यानी, इस उपकरण का तंत्र इसके संभावित दुष्प्रभावों को समझने के लिए है।

ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में, हम इन सभी विषयों की समीक्षा अलग-अलग चिंता पर विशेष ध्यान दे रहे हैं, इनमें से एक कारण जिसमें इस इलेक्ट्रिक कॉलर का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है।

अंत में हम राय का एक हिस्सा देंगे और हम एक बार और सभी के लिए हल करेंगे यदि यह कुत्तों के लिए कॉलर एंटिलैड्रिड अच्छा है या नहीं.

आप भी रुचि ले सकते हैं: चोक हार अच्छा है?
सूची

एंटीराड्रिड कॉलर कैसे काम करता है

एंटी-छाल कॉलर प्रशिक्षण में "सहायता उपकरण" होना है। असल में यह एक पूरी तरह से सामान्य हार है जिसमें एक छोटा सा बॉक्स शामिल होता है विद्युत उत्तेजना उत्सर्जित करता है और / या श्रवण संकेतों के साथ ही कंपन।

विद्युत आवेग की तीव्रता विशेष रूप से उत्पाद के आधार पर भिन्न होती है लेकिन सभी मामलों में कुत्ते की भौंकने से इसकी तीव्रता बढ़ जाती है। यह जानवर को "परेशान" करने का नाटक करता है उसे असहज महसूस करते हैं इस व्यवहार को रोकने के लिए।

इन कॉलर की औसत शक्ति पर स्थित है 6 वोल्ट हालांकि यह विशेष रूप से उत्पाद पर निर्भर करेगा। यदि आप इसे खरीदने के लिए दृढ़ हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप इस व्यक्ति को YouTube पर पहले इस तरह से आजमाएं: मनुष्य एंटी-बार्किंग कॉलर का परीक्षण करता है के लिए समझें कि आपका कुत्ता कैसा महसूस करेगा अगर आप इसे डाल देते हैं

इस प्रक्रिया के पीछे विचार कुत्ते को एक ही समय में दंडित करना है और इस तरह, भौंकने को खत्म कर दें। यह मत भूलना कि दंड नए अनुचित व्यवहार को जन्म दे सकता है। इस प्रकार, एंटिलैड्रिड कॉलर छाल को खत्म करने में "मदद" कर सकते हैं लेकिन कुत्ते में आक्रामकता या अत्यधिक कठोरता उत्पन्न कर सकते हैं, यहां तक ​​कि सबमिशन द्वारा पेशाब के साथ भी। यही कारण है कि वे सबसे उपयुक्त कुत्ते प्रशिक्षण उपकरण नहीं हैं।

एंटिलैड कॉलर के साथ एक और समस्या यह है कि उन्हें पास के कुत्तों को भौंकने से सक्रिय किया जा सकता है। इसलिए, घर पर एक से अधिक कुत्ते होने पर वे काम नहीं करते हैं। और उस स्थिति में, प्रभावित कुत्ता जटिल व्यवहार समस्याओं को विकसित कर सकता है, क्योंकि दंड किसी भी व्यवहार पर आकस्मिक नहीं होते हैं।

इसके अलावा, यहां तक ​​कि उन मामलों में जहां एंटिलाड्रिड कॉलर काम करते हैं, भौंकने के कारणों को समाप्त नहीं किया जाएगा। इसलिए, यह बहुत संभावना है नए अनुचित व्यवहार प्रकट होते हैं जो कुत्ते की भौंकने की जगह लेता है। यह विशेष रूप से सच है जब इन हारों का उपयोग उन कुत्तों की नस्लों में किया जाता है जिन्हें विभिन्न परिस्थितियों में छाल लगाने के लिए पैदा किया गया है, जैसे कि आश्रय।

एंटीराड्रिड कॉलर कैसे काम करता है

प्रभावशीलता बनाम साइड इफेक्ट्स

इस उत्पाद की प्रभावशीलता किसी भी तरह साबित नहीं हुई है। इसकी प्रभावशीलता का कोई सबूत नहीं है और इसी कारण से इंटरनेट पर नकारात्मक राय ढूंढना मुश्किल नहीं होगा, आप उन्हें स्वयं पा सकते हैं।

ऐसा होता है कि कई लोग इस उपकरण का उपयोग दंड की विधि के रूप में करते हैं, कुछ बहुत नकारात्मक है कुत्ते को यह समझने में मदद नहीं करता कि क्या हो रहा है और ये डाउनलोड क्यों होते हैं। इसके अलावा, इस तत्व के साथ अकेले हमारे कुत्ते को छोड़ना असुरक्षित और अनुचित है।

हार सकारात्मक प्रभाव से अधिक नकारात्मक है . उनमें से हम कुछ बहुत आम हाइलाइट कर सकते हैं:

  • चिंता
  • तनाव
  • बेचैनी
  • आक्रामकता
  • घबराहट
  • अज्ञेयत्व

कुत्तों जो पहले से ही चिंता या गंभीर तनाव से पीड़ित हैं, एंटिलैड्रिडोस हार का उपयोग करके बहुत अधिक परेशान होंगे, बेशक यह अनुशंसित नहीं है।

इनमें से कई व्यवहारिक समस्याएं वास्तव में गंभीर हैं और अगर हम एक पेशेवर के पास जाते हैं तो इससे बचा जा सकता है अविश्वसनीय उपकरणों के साथ हमारे कुत्ते का इलाज करने की कोशिश करने के बजाय।

प्रभावशीलता बनाम साइड इफेक्ट्स

अपने कुत्ते को भौंकने से बचाने के लिए आपको क्या करना चाहिए

कि एक कुत्ता छाल पूरी तरह से समझने योग्य और आदत है: यह है संचार का उसका तरीका.

मगर यह भी एक समस्या हो सकती है उसके लिए गंभीर अगर वह ऐसा करना बंद नहीं करता है, तो चिंता और तनाव जल्द ही दिखाई देगा। शुरू करने के लिए हम अनुशंसा करते हैं कि आप हमारे दो लेखों पर जाएं:

  • मेरे कुत्ते को भौंकने से कैसे रोकें: चलने और दैनिक गतिविधि के दौरान केंद्रित
  • कुत्तों में पृथक्करण की चिंता: जब वह घर और छाल पर अकेला होता है।



ये सभी समस्याएं वे इलाज योग्य हैं और हल किया जा सकता है मदद और उपयुक्त दिशानिर्देश जो पेशेवर हमें प्रदान कर सकते हैं। निस्संदेह, कुत्ते के शिक्षक के लिए एक चिकित्सक के पास जाना इस समस्या से प्रभावी ढंग से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है और पूरी तरह से अव्यवस्थित उपकरण के कारण उत्पन्न होने वाली अधिक गंभीर और जटिल समस्याओं से बचने का सबसे अच्छा तरीका है।

विशेषज्ञ राय

मैं आपके साथ एथोग्रप, एलेना गार्सिया की एक लड़की द्वारा बार्सिलोना में नैतिकताविदों की एक उत्कृष्ट टीम से संबंधित एक कहानी के साथ साझा करना चाहता हूं:

"मैं एक परिवार के साथ मुलाकात की, विशेष रूप से पिता और बेटे के साथ, जिनके पास जर्मन चरवाहा था। युवा लड़का बेताब था क्योंकि जब वह घर छोड़ गया तो उसका कुत्ता भौंकने से नहीं रोका, लेकिन एक पेशेवर के पास जाने के बजाय कॉलर एंटीराड्रिडोस शक्तिशाली प्रभाव खरीदने का फैसला किया। पिता ने उसे चेतावनी दी कि वह ऐसा न करें। उन्होंने नेट पर मिलने वाली सभी संभावित युक्तियों और चालों का प्रयास किया था, लेकिन कुछ भी काम नहीं किया, उन्होंने इसे खरीदने का फैसला किया।

हार के पहले उपयोग के साथ समस्या जल्दी से खराब हो गई। दोनों चुपचाप चले गए और जर्मन शेफर्ड ने एक और कुत्ता ढूंढने के लिए छाल डाली। पहले बिजली के झटके को प्राप्त करने पर कुत्ता बस पागल हो गया और वह पिता जो युवा व्यक्ति और कुत्ते के बगल में स्थित था।

iQuest-क्यों? कुत्ते को यह समझ में नहीं आया कि शारीरिक दर्द कहाँ से आया था और उसने सोचा था कि पिता (जिसके साथ वह कम संबंध था) उसकी असुविधा के लिए जिम्मेदार था। उपचार लंबे और बहुत जटिल था, सामान्य तरीके से एक भौंकने वाले कुत्ते के इलाज के लिए यह बहुत अधिक होता।"

यह असली कहानी हो सकती है या नहीं भी हो सकती है, यह मशीन, कुत्ते और उसके साथ हमारे रिश्ते की शक्ति पर निर्भर करेगी। हमें इस बारे में बहुत स्पष्ट होना चाहिए कि यह बेहतर है अन्य तरीकों का प्रयोग करें सकारात्मक मजबूती कैसे है।

विशेषज्ञ राय

भौंकने से बचने के लिए अन्य तरीकों की सिफारिश नहीं की जाती है

भौंकने को खत्म करने के लिए दंड

कई अनुभवहीन मालिकों और कोच भौंकने को खत्म करने के लिए शारीरिक सजा का सहारा लेते हैं। अफसोस की बात है, वे लोग समझ में नहीं आते कि दंड हो सकते हैं अप्रत्याशित परिणाम . लंबी अवधि में इन दंड का परिणाम कुत्ते में नए समस्याग्रस्त व्यवहार का विकास है। इसके अलावा, भौतिक दंड लगभग कभी भी भौंकने को खत्म करने के लिए अच्छे नतीजे नहीं देता है।

अक्सर, मालिक को अपने कुत्ते को दंडित करने के लिए उपयोग किया जाता है, और कुत्ते को दंडित किया जाता है, और अपने कुत्ते के जीवन को हर बार जब वह छालता है उसे दंडित करता है, छाल को खत्म किए बिना . दूसरी तरफ, ऐसे ट्रेनर हैं जो चिल्लाने की सलाह देते हैं, दरवाजा मारते हैं, कुत्ते के पास कुछ जोर से फेंकते हैं या कुत्ते की छाल हर बार जोर से शोर करते हैं। यह एक और प्रकार की सजा है जिसका आमतौर पर कुत्तों पर बहुत नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है (बहुत संवेदनशील कुत्तों को छोड़कर), लेकिन इसमें बहुत ही उत्साहजनक नतीजे नहीं हैं।

चिल्लाते हुए या शोर बनाने के दौरान जब कुत्ते की छाल उस समय छाल को काटने में मदद कर सकती है (हालांकि सभी मामलों में नहीं), लेकिन लंबी अवधि में भौंकने को खत्म नहीं करती है। यदि आप एक कोच को जानते हैं जो इस रणनीति का पालन करता है तो आप देखेंगे कि कुत्तों को भौंकने के बिना हर दिन वह वही काम करता है। उन कोचों को इसका एहसास नहीं होता है, लेकिन ऐसा करने में वे सिर्फ नियमित रूप से पालन करते हैं, वे व्यवहार को संशोधित नहीं करते हैं।

मुखर तारों का संचालन

यह एक है सर्जिकल प्रक्रिया जिसमें कुत्ते के मुखर तारों से ऊतक के हिस्से को हटाने का होता है। जब कुत्ता ऑपरेशन से ठीक हो जाता है तो यह अभी भी छाल हो सकता है, लेकिन इसकी मात्रा बहुत छोटी है क्योंकि इसमें ध्वनिक कंपन बनाने के लिए कम ऊतक है। सामान्य संज्ञाहरण के साथ किसी भी ऑपरेशन से जुड़े जोखिम हैं: वसूली अवधि के दौरान संज्ञाहरण, रक्तस्राव, संक्रमण और दर्द के प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं।

यद्यपि यह ऑपरेशन आम तौर पर भौंकने की मात्रा को कम करता है, कुछ मामलों में निशान ऊतक एक बड़े द्रव्यमान और कुत्ते का निर्माण करता है छाल जोर से या पेश कर सकते हैं लारनेक्स में समस्याएं . उन मामलों में, फिर से काम करना आवश्यक है।

इस ऑपरेशन के रक्षकों ने अपने पक्ष में तर्क दिया कि कुत्ते सर्जरी के बाद मनोवैज्ञानिक समस्याएं नहीं पेश करते हैं। हालांकि, भले ही यह सच हो, ऑपरेशन भौंकने के कारणों को खत्म नहीं करता है और इसका नकारात्मक दीर्घकालिक परिणाम हो सकते हैं।

यह एक भौंकने वाली नस्ल के कुत्ते को अपनाने के लिए बेतुका और गैर जिम्मेदार है, यह जानकर कि कुत्ते को विचलित किए बिना उस मामले को संभालने की क्षमता या परिस्थितियां नहीं हैं।

निष्कर्ष: क्या एंटीराड्रिड कॉलर अच्छा है?

विरोधी छाल कॉलर है पूरी तरह से अव्यवस्थित . हमें याद रखना चाहिए कि कुत्ते अधिकारों के साथ जीवित प्राणी हैं, जैसे कि यदि आवश्यक हो तो आप अपने बच्चे को डॉक्टर के पास ले जाएंगे, जब भी अवसर की आवश्यकता हो, आपको अपने कुत्ते को पशुचिकित्सक या शिक्षक को ले जाना चाहिए। समय व्यतीत करना या अनुभव के बिना अभिनय करना बहुत खराब हो सकता है। हमेशा याद रखें कि यह है क्षमा से बेहतर सुरक्षित.

निष्कर्ष: क्या एंटीराड्रिड कॉलर अच्छा है?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं विरोधी छाल कॉलर अच्छा है? , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते प्रशिक्षण: कॉलरकुत्ते प्रशिक्षण: कॉलर
कुत्ते कॉलर के तुलनात्मक अध्ययनकुत्ते कॉलर के तुलनात्मक अध्ययन
कौन सा बेहतर, दोहन या कुत्ता कॉलर है?कौन सा बेहतर, दोहन या कुत्ता कॉलर है?
कॉलर और पट्टा पहनने के लिए अपने कुत्ते को सिखाने के लिए टिप्सकॉलर और पट्टा पहनने के लिए अपने कुत्ते को सिखाने के लिए टिप्स
शिकार कुत्तों के लिए जीपीएस लोकेटरशिकार कुत्तों के लिए जीपीएस लोकेटर
कुत्ते कॉलर के प्रकार: सर्वश्रेष्ठ कॉलर का चयन कैसे करेंकुत्ते कॉलर के प्रकार: सर्वश्रेष्ठ कॉलर का चयन कैसे करें
आपके कुत्ते की सैरआपके कुत्ते की सैर
अपने कुत्ते के साथ सही ढंग से चलने के लिए 6 युक्तियाँअपने कुत्ते के साथ सही ढंग से चलने के लिए 6 युक्तियाँ
कुत्तों के लिए कॉलर लोकेटर, भयभीत कुत्तों में एक बहुत उपयोगी उपकरणकुत्तों के लिए कॉलर लोकेटर, भयभीत कुत्तों में एक बहुत उपयोगी उपकरण
चोक हार अच्छा है?चोक हार अच्छा है?
» » विरोधी छाल कॉलर अच्छा है?
© 2022 TonMobis.com