कॉलर और पट्टा पहनने के लिए अपने कुत्ते को सिखाने के लिए टिप्स

कॉलर और पट्टा पहनने के लिए अपने कुत्ते को सिखाने के लिए टिप्स

जबकि आपके कुत्ते ने उपयोग करना सीखा नहीं है हार और पट्टा , ये उपकरण केवल उसके लिए असहज और सीमित चीजें ही होंगे। एक बार जब आपका कुत्ता उनका उपयोग करना सीखता है, तो कॉलर और पट्टा उसके लिए सुरक्षा उपाय बन जाएंगे। वे कभी भी सजा उपकरण नहीं होंगे और आपको उनका उपयोग गलत व्यवहार करने के लिए "सही" करने के लिए नहीं करना चाहिए।

ExpertoAnimal के इस लेख में हम आपको कुछ बताने जा रहे हैं अपने कुत्ते को कॉलर और पट्टा पहनने के लिए सिखाए जाने के सुझाव , लेकिन सबसे ऊपर, ध्यान रखें कि उन्हें कभी भी सजा का साधन नहीं होना चाहिए। कुत्तों के लिए विभिन्न प्रकार के हार और पट्टियाँ हैं, जो आपके पालतू जानवरों के प्रकार पर निर्भर करती हैं, लेकिन एक बार जब आप सभी जानते हैं, तो आप चुन सकते हैं कि कौन सा आपको और आपके कुत्ते को बेहतर बनाता है।

आप भी रुचि ले सकते हैं: एक बिल्ली को पट्टा पर सवारी करने के लिए कैसे सिखाया जाए?

उसे हार पहनने के लिए सिखाओ

सबसे पहले अपने कुत्ते को चलो हार देखें और गंध करें (एक सामान्य कॉलर, एक प्रशिक्षण कॉलर नहीं)। फिर, उस पर हार डालें और थोड़ी देर के लिए इसे विचलित करें: इसके साथ खेलें, इसे कुछ खाना दें, इत्यादि। इसे दिन में लगभग पांच से 10 मिनट तक करें और अंत में हार हटा दें। लगभग दो या तीन दिन बाद, आपके कुत्ते को कॉलर पहनने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

कुत्ते कॉलर पहनने के लिए बहुत जल्दी सीखते हैं, इसलिए आपको इसमें अधिक समय नहीं लेना चाहिए। हालांकि, कुछ कुत्तों को बहुत डर लगता है जब वे अपनी गर्दन पर कुछ डालते हैं। यदि आपका कुत्ता इस तरह प्रतिक्रिया करता है, तो इसका उपयोग करने के लिए थोड़ा और समय लें और सुनिश्चित करें कि जब आप कॉलर डालते हैं तो आप शांत होते हैं।

ध्यान रखें कि हार यह बहुत ढीला या बहुत उचित नहीं होना चाहिए . सही बात यह है कि कॉलर और आपके कुत्ते की गर्दन के बीच की जगह आपके लिए उंगली पार करने के लिए पर्याप्त है। हालांकि, यह बहुत व्यापक नहीं होना चाहिए। अगर कॉलर बहुत ढीला है, तो यह कहीं भी घबरा सकता है। या आपका कुत्ता इसे आसानी से बाहर ले जा पाएगा। हालांकि, अगर कॉलर बहुत तंग है, तो आपके कुत्ते को असुविधा होगी और सांस लेने और निगलने में कठिनाई होगी।

उसे हार पहनने के लिए सिखाओ

एक बेल्ट पहनने के लिए आपको सिखाओ




अधिकांश कुत्तों को पट्टा का उपयोग करने के लिए जल्दी से सीखते हैं। हालांकि, कुछ डरते हैं जब उन्हें "उस अजीब बात" से रोक दिया जाता है जो उनके मालिक के पास होता है। जब वे पैदल चलते हैं तो वे पट्टा काटने में लगे होते हैं।

अपने कुत्ते को पट्टा का उपयोग करने के लिए सिखाने के लिए, सबसे पहले उसे स्नीफ करने दें और इसे कुछ मिनटों के लिए देखें। तो इसे रखो, लेकिन इसे पकड़ो मत . जब आप अपने कुत्ते को एक गेम के साथ विचलित करते हैं तो पट्टा को ढीला होने दें (सावधान रहें कि पट्टा पर यात्रा न करें)। इसका अभ्यास करें दैनिक 10 मिनट , लगभग दो दिनों के लिए। फिर, प्रक्रिया को दोहराएं लेकिन अपने कुत्ते के साथ खेलते समय पट्टा पकड़ो। जब आपका कुत्ता पट्टा के अंत तक पहुंच जाता है और इसे रोक दिया जाता है, तो इस तथ्य को अनदेखा करें और इसके साथ खेलना जारी रखें। सुनिश्चित करें कि आप अपने कुत्ते के पट्टा की पहुंच से खिलौनों को फेंक नहीं देते हैं। विचार यह नहीं है कि एक खिलौना का पालन करने की कोशिश करते समय आपका कुत्ता हिंसक रूप से बंद हो जाता है। विचार, धीरे-धीरे बंद होना है जब, बोरियत या किसी अन्य कारण से, आप पट्टा के अंत तक चलते हैं। यदि आपका कुत्ता पट्टा को अनदेखा करता है और जब वह आपके साथ खेलता है तो उसे नहीं छोड़ता है, इसे थोड़ी देर तक छोड़ दें और खेलना बंद करें। जब आप ऊब जाते हैं या देखना चाहते हैं कि कहीं और क्या होता है, तो आपको पट्टा से रोक दिया जाएगा।

लंबे समय तक इस अभ्यास का अभ्यास न करें। प्रति दिन लगभग पांच से 10 मिनट, दो या तीन दिनों के लिए, पर्याप्त होना चाहिए। बेशक, यदि आपका कुत्ता पट्टा पर डरता है, तो थोड़ा और समय लें (और कम व्यायाम करें)। यदि आपके कुत्ते में पहले से ही सभी टीके हैं, तो आप उसे कॉलर और पट्टा के साथ चलने के लिए बाहर ले जा सकते हैं। जब तक आपको कोई भय न हो, तब तक जब भी आप पट्टा देखते हैं तो आपको अविश्वसनीय रूप से प्रसन्नता होगी।

ध्यान रखें कि आपको केवल एक सामान्य पट्टा का उपयोग करना चाहिए, अधिकतम 2 मीटर , इस अभ्यास के लिए। एक बहुत लंबा पट्टा आपके कुत्ते को चलाने के लिए अनुमति देगा और पट्टा के अंत तक पहुंचने से पहले बहुत तेज गति तक पहुंच जाएगा। इससे आपकी गर्दन पर बहुत मजबूत प्रभाव पड़ेगा, इसलिए इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है।

एक बेल्ट पहनने के लिए आपको सिखाओ

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कॉलर और पट्टा पहनने के लिए अपने कुत्ते को सिखाने के लिए टिप्स , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते कॉलर के तुलनात्मक अध्ययनकुत्ते कॉलर के तुलनात्मक अध्ययन
मेरे कुत्ते के लिए सबसे अच्छा हार कैसे चुनेंमेरे कुत्ते के लिए सबसे अच्छा हार कैसे चुनें
कुत्ते कॉलर के प्रकार: सर्वश्रेष्ठ कॉलर का चयन कैसे करेंकुत्ते कॉलर के प्रकार: सर्वश्रेष्ठ कॉलर का चयन कैसे करें
9 अपने कुत्ते को बिना छेड़छाड़ के आपके साथ चलने के लिए सिखाए जाने के फायदे9 अपने कुत्ते को बिना छेड़छाड़ के आपके साथ चलने के लिए सिखाए जाने के फायदे
आपके कुत्ते की सैरआपके कुत्ते की सैर
कुत्ते को पट्टा पर चलने के लिए कैसे सिखाया जाएकुत्ते को पट्टा पर चलने के लिए कैसे सिखाया जाए
अपने कुत्ते के साथ सही ढंग से चलने के लिए 6 युक्तियाँअपने कुत्ते के साथ सही ढंग से चलने के लिए 6 युक्तियाँ
मेरे कुत्ते को पट्टा पर खींचने के लिए कैसे सिखाया जाएमेरे कुत्ते को पट्टा पर खींचने के लिए कैसे सिखाया जाए
कुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाया जाएकुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाया जाए
अपने कुत्ते को पट्टा पर खींचने के लिए सिखाओअपने कुत्ते को पट्टा पर खींचने के लिए सिखाओ
» » कॉलर और पट्टा पहनने के लिए अपने कुत्ते को सिखाने के लिए टिप्स
© 2022 TonMobis.com