भारत के पवित्र जानवर

भारत के पवित्र जानवर

दुनिया के ऐसे देश हैं जहां समाज के पौराणिक प्रतीकों और उनकी परंपराओं के बिंदु पर कई जानवरों की पूजा की जाती है। भारत में, आध्यात्मिकता से भरा एक स्थान, कुछ जानवर बहुत हैं सम्मानित और मूल्यवान क्योंकि उन्हें माना जाता है देवताओं के पुनर्जन्म हिंदू विश्वव्यापी का।

सहस्राब्दी परंपरा के अनुसार, उन्हें मारने के लिए मना किया जाता है क्योंकि उनमें से कुछ पूर्वजों की आत्मा की ऊर्जा हो सकती है। भारत और दुनिया भर में वर्तमान हिंदू संस्कृति इन विचारों के साथ विशेष रूप से एशियाई देश के ग्रामीण इलाकों में लगाव को बनाए रखती है। भारत के कुछ सबसे प्यारे देवताओं में जानवरों के गुण होते हैं या व्यावहारिक रूप से पशु होते हैं।

दर्जनों हैं भारत में पवित्र जानवर , लेकिन सबसे लोकप्रिय निम्नलिखित हैं: हाथी, बंदर, गाय, कोबरा और बाघ। यदि आप उनमें से प्रत्येक का इतिहास जानना चाहते हैं तो ExpertoAnimal के इस आलेख को पढ़ना जारी रखें।

आप में रुचि भी हो सकती है: घोड़ों के लिए भारतीय ड्रेसेज तकनीकें
सूची

गणेश, पवित्र हाथी

हाथी सबसे लोकप्रिय जानवरों में से एक है एशिया का दो सिद्धांत हैं जो आपकी सफलता के बारे में बात करते हैं। सबसे अच्छा ज्ञात है कि हाथी से आता है भगवान गणेश , एक मानव शरीर के साथ भगवान और एक हाथी के सिर।

किंवदंती है कि भगवान शिव लड़ाई के कारणों के लिए उनके घर छोड़ने के लिए, उसकी पत्नी Pavarti उसके बेटे की मां बनने वाली, साल शिव वापस करने के बाद और उसकी पत्नी को देखने के लिए जाना छोड़ दिया है, एक आदमी कमरे की रखवाली जहां पार्वती ले लिया मिला था स्नान, दोनों खुद को पहचानने के बिना गणेश के सिरदर्द के साथ समाप्त हुई लड़ाई में प्रवेश किया। पार्वती, पीड़ित अपने पति को स्वीकार किया कि आदमी अपने बेटे और उसे पुनर्जीवित करने की एक हताश प्रयास में शिव था, वह गणेश करने के लिए एक सिर की तलाश में चला गया और पहले प्राणी वह का सामना करना पड़ा एक हाथी था।

उस क्षण से, गणेश भगवान बन गए हैं बाधाओं और विपत्तियों के साथ तोड़ो , शुभकामनाएं और भाग्य का प्रतीक।

गणेश, पवित्र हाथी

बंदर भगवान हनुमान

साथ ही बंदरों वे पूरे भारत में स्वतंत्र रूप से नृत्य करते हैं , यह भी है हनुमान , उनका पौराणिक संस्करण। ऐसा माना जाता है कि ये सभी जानवर इस भगवान के जीवन में हैं।

हनुमान न केवल भारत में बल्कि एशियाई क्षेत्र के लगभग हर कोने में भी पूजा की जाती है। यह प्रतिनिधित्व करता ताकत, ज्ञान और सभी वफादारी से ऊपर क्योंकि वह देवताओं और पुरुषों दोनों का शाश्वत सहयोगी है। ऐसा कहा जाता है कि इसमें एक अलौकिक और असीमित बल है जो एक बार सूरज में कूदकर फल के साथ भ्रमित हो रहा था।

बंदर भगवान हनुमान

पवित्र गाय




गाय में से एक है पवित्र जानवर भारत में क्योंकि इसे माना जाता है देवताओं का उपहार . इस कारण से हिंदू इसे गोमांस खाने का पाप मानते हैं और उनकी हत्या पूरी तरह से अस्वीकार कर दी जाती है। वे खुद हिंदुओं से भी ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। आप भारत की सड़कों पर चुपचाप फैलाने या आराम करने वाली गायों को देख सकते हैं।

इस जानवर की पूजा 2000 से अधिक वर्षों से अधिक है और इसके साथ क्या करना है बहुतायत, प्रजनन और मातृत्व . गाय भगवान कृष्णा के विशेष दूत पृथ्वी पर अपने बच्चों को खिलाने और उनके साथ संबंध स्थापित करने के लिए थीं।

पवित्र गाय

शिव का कोबरा

यह एक जहरीले सांप इसे पवित्र माना जाता है क्योंकि यह दो श्रेष्ठ और विरोधाभासी ताकतों के भगवान देवता शिव से निकटता से संबंधित है: सृजन और विनाश। धार्मिक कहानियां बताती हैं कि कोबरा जानवर था कि यह शिक्षक हमेशा उसकी गर्दन के चारों ओर पहना था, उसे अपने दुश्मनों से बचा रहा है और सभी बुराई के।

एक और किंवदंती के अनुसार (उनमें से एक जिसे मैं सबसे ज्यादा पसंद करता हूं) कोबरा निर्माता भगवान ब्रह्मा के आंसु से पैदा हुआ था जब उन्हें एहसास हुआ कि वह स्वयं ब्रह्मांड नहीं बना सकता था।

शिव का कोबरा

शक्तिशाली बाघ

बाघ एक प्राणी है जो हमेशा बहुत रहस्यमय और रहस्यमय प्रतीत होता है, इसकी धारियों में एक विशेष जादू रहता है। इस जानवर हमेशा से भारत में बहुत लोकप्रिय हो गया है, दो बुनियादी पहलुओं से पवित्र माना जाता है: पहला, क्योंकि हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, बाघ जानवर है कि देवता माँ दुर्गा सवार उनकी लड़ाई लड़ने के लिए, किसी भी बल पर विजय का प्रतिनिधित्व था नकारात्मक और दूसरा, क्योंकि यह है इस देश का राष्ट्रीय प्रतीक.

बाघों को मनुष्य, भूमि और पशु साम्राज्य के बीच का लिंक माना जाता है। इस लिंक ने भारत में कई लोगों को भूमि के साथ बेहतर संबंध स्थापित करने में मदद की है जहां वे रहते हैं।

शक्तिशाली बाघ

शायद आप रुचि हो सकती है ...

  • सबसे शक्तिशाली पौराणिक जानवरों
  • प्रागैतिहासिक समुद्री जानवरों
  • Instagram में अपने प्रसिद्ध कुत्ते को कैसे बनाएँ

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं भारत के पवित्र जानवर , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एशिया में 11 सबसे खतरनाक जानवरएशिया में 11 सबसे खतरनाक जानवर
यूलिन: चीन में कुत्ते मांस त्यौहारयूलिन: चीन में कुत्ते मांस त्यौहार
क्या बिल्लियों श्रेष्ठ प्राणियों हैं?क्या बिल्लियों श्रेष्ठ प्राणियों हैं?
पशु पवित्र माना जाता हैपशु पवित्र माना जाता है
दिल्ली में दंत चिकित्सा के लिए जाने वाले पर्यटक डॉक्टरदिल्ली में दंत चिकित्सा के लिए जाने वाले पर्यटक डॉक्टर
गिनी सूअर पतला भारत कैसे हैंगिनी सूअर पतला भारत कैसे हैं
एक गिनी सुअर कैसे चुनेंएक गिनी सुअर कैसे चुनें
सबसे शक्तिशाली पौराणिक जानवरोंसबसे शक्तिशाली पौराणिक जानवरों
एक हाथी कितने साल जीवित रहता है?एक हाथी कितने साल जीवित रहता है?
भारत में चिकित्सकीय प्रत्यारोपण: खोए दांतों के लिए सबसे अच्छा दांत समाधानभारत में चिकित्सकीय प्रत्यारोपण: खोए दांतों के लिए सबसे अच्छा दांत समाधान
» » भारत के पवित्र जानवर
© 2022 TonMobis.com