तिहाड़, नेपाल का त्यौहार जो कुत्तों और अन्य जानवरों का सम्मान करता है

अल तिहार, नेपाल में एक त्यौहार जो कुत्तों और अन्य जानवरों का सम्मान करता है

तिहाड़ नेपाल में और असम, सिक्किम और पश्चिम बंगाल जैसे भारत के कुछ राज्यों में आयोजित एक त्यौहार है। दिवाली है एक आधिकारिक और बहुत महत्वपूर्ण पार्टी हिंदू देशों में प्रकाश की जीत के बाद से, सभी बुराइयों का ज्ञान और ज्ञान मनाया जाता है। त्यौहार नेपाल के चंद्र कैलेंडर, नेपाल सम्बत के वर्ष के अंत का प्रतीक है।

तिंती, जिसे स्वंती भी कहा जाता है, शरद ऋतु त्यौहार है, हालांकि सही तिथि वर्ष के हिसाब से बदलती है। यह आम तौर पर लगभग पांच दिनों तक रहता है और विशेषज्ञों के लिए हम इस विषय के बारे में अधिक बात करना चाहते हैं क्योंकि जानवरों को आशीर्वाद दिया जाता है।

सभी को पढ़ना और खोजना जारी रखें तिहाड़, नेपाल में एक त्यौहार जो कुत्ते और अन्य जानवरों का सम्मान करता है.

आप में भी रुचि हो सकती है: यूलिन: चीन में कुत्ते का मांस त्यौहार
सूची

तिहाड़ क्या है और क्या मनाया जाता है?

तिहाड़ और दिवाली दोनों को " रोशनी का त्यौहार और छोटे दीपक या लालटेन द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है दीये आतिशबाज़ी के अलावा, उन्हें घरों के अंदर और बाहर रखा जाता है।

दिवाली एक है प्रार्थना समय और आध्यात्मिक नवीनीकरण , जिसमें लोग अपने घरों और परिवारों को जश्न मनाने, प्रार्थना करने और एक दूसरे को उपहार देने के लिए इकट्ठा होते हैं। हालांकि, सबसे ठोस अनुष्ठान धर्म पर निर्भर करते हैं। रोशनी ज्ञान के विटोरिया का प्रतिनिधित्व करती हैं और इंद्रधनुष और निराशा पर आशा करती हैं, और इसलिए, बुराई पर भलाई की जीत।

नेपाल में, तिहाड़ ब्रांड चंद्र कैलेंडर का अंत राष्ट्रीय, इसलिए नवीनीकरण विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। नवीनीकरण की यह भावना जीवन के कई पहलुओं, जैसे स्वास्थ्य, व्यापार या धन में लागू होती है। हालांकि, अधिकांश लोग अप्रैल में वैसाखी त्यौहार के साथ नए साल का जश्न मनाते हैं, जैसा पंजाब में किया जाता है।

तिहाड़ क्या है और क्या मनाया जाता है?

तिहाड़ या स्वंती के पांच दिनों की घटनाएं




तिहाड़ नेपाल में एक त्यौहार है जो पांच दिनों तक रहता है। उनमें से प्रत्येक में अलग-अलग अनुष्ठान और उत्सव महसूस किए जाते हैं। विवरण यहां दिए गए हैं:

  • पहला दिन: काग तिहाड़ देवताओं के दूतों के रूप में कौवे मनाएं।
  • दिन दो: कुकर तिहार कुत्तों की वफादारी मनाएं।
  • दिन तीन: गाई तिहाड़ गायों का जश्न मनाएं और सम्मान करें। यह वर्ष का अंतिम दिन भी है, और लोग प्रार्थना करते हैं लक्ष्मी, धन की देवी, प्रकाश लैंप और परिवार और समुदायों का दौरा करते हैं।
  • दिन चार: गोरू तिहाड़ बैल मनाता है और सम्मान करता है, और माहा पूजा पूरे शरीर की देखभाल के साथ नए साल का जश्न मनाता है।
  • दिन पांच: भाई टिक भाइयों और बहनों के बीच प्यार मनाते हैं, प्रार्थना करते हैं, माला और अन्य उपहारों की पेशकश करते हैं।

तिहाड़ के दौरान, यह एक परंपरा है कि लोग अपने पड़ोसियों की यात्रा करते हैं, जैसे मौसमी गाने गाते हैं और नृत्य करते हैं Bhailo (लड़कियों के लिए) और देसी रे (बच्चों के लिए)। वे दान के लिए धन और उपहार भी आशीर्वाद और पेशकश करते हैं।

तिहाड़ या स्वंती के पांच दिनों की घटनाएं

वे तिहाड़ में जानवरों का सम्मान कैसे करते हैं?

जैसा कि हमने समझाया है, तिहाड़ नेपाल में एक त्यौहार है जो कुत्तों, कौवे, गायों और बैलों का सम्मान करता है, साथ ही मनुष्यों के साथ उनके संबंधों का सम्मान करता है। बेहतर ढंग से समझने के लिए कि इस परंपरा में उन्हें सम्मानित और मनाया जाता है, हम उनके द्वारा किए गए कार्यों की व्याख्या करते हैं:

  • कौवे ( काग तिहाड़ ) वे देवताओं के दूत होने जाते हैं जो दर्द और मृत्यु लाते हैं। उनके पक्ष में और उनके साथ बुरी घटनाओं से बचने के लिए, लोग उन्हें मीठा व्यवहार देते हैं और उन्हें सुबह में लेने के लिए कौवे की छत पर छोड़ देते हैं।
  • कुत्तों ( कुकर तिहार ) कुत्तों को उनकी वफादारी और ईमानदारी के कारण अन्य जानवरों से बाहर खड़ा है। उन्हें मैरीगोल्ड या क्राइसेंथेमम माला और मिठाई की पेशकश की जाती है। कुत्तों को भी सम्मानित किया जाता है तिलक , माथे पर एक लाल निशान: कुछ ऐसा जो हमेशा मेहमानों के लिए या प्रार्थना की मूर्तियों के लिए किया जाता है।
  • गाय और बैल ( गाई और तिहाड़ गोरू ): यह व्यापक रूप से ज्ञात है कि गायों हिंदू धर्म में पवित्र हैं, क्योंकि वे धन और मातृत्व का प्रतीक हैं। तिहाड़ के दौरान, गायों और बैलों के साथ-साथ मिठाई के लिए माला की पेशकश की जाती है। लाइट्स को उनके सम्मान में तिल के तेल के साथ भी जलाया जाता है। इसके अलावा गाय खाद पहाड़ों बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है।
वे तिहाड़ में जानवरों का सम्मान कैसे करते हैं?

मेक्सिको, कुकर तिहार का जश्न मनाने वाला पहला स्पेनिश भाषी देश

अक्टूबर 2016 का महीना प्रारंभ की तारीख है पहले कुकुर तिहार मेक्सिको में , उत्सव जिसमें वे इस छुट्टी के अनुष्ठान का अनुभव करेंगे। यद्यपि तिहाड़ पूरी तरह से मनाया नहीं जाता है, सच्चाई यह है कि यह इन जानवरों को इतनी वफादार और दयालु प्यार को व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है।

हम याद रखना चाहते हैं कि, इस उत्सव में, न केवल वे करते हैं तिलक और परिवारों के कुत्तों को पुष्प प्रसाद भी मनाते हैं यह अभ्यास बेघर कुत्तों के साथ किया जाता है , भोजन और रंगीन माला की पेशकश "शाश्वत जीवन के दरवाजे के अभिभावक"अगर आपको यह भी लगता है कि यह एक उत्सव है जो इस अगली में अनुभव करने, शामिल होने और भाग लेने के योग्य है कुकुर तिहार.

मेक्सिको, कुकर तिहार का जश्न मनाने वाला पहला स्पेनिश भाषी देश

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं अल तिहार, नेपाल में एक त्यौहार जो कुत्तों और अन्य जानवरों का सम्मान करता है , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अधिकारियों ने चीन में कुत्ते मांस त्यौहार पर ध्यान दियाअधिकारियों ने चीन में कुत्ते मांस त्यौहार पर ध्यान दिया
त्यौहार 2015: आप अपने कुत्ते को कहाँ छोड़ देंगे?त्यौहार 2015: आप अपने कुत्ते को कहाँ छोड़ देंगे?
कुत्ते मांस त्यौहार को खत्म करने के लिए पशुपति समर्थन चाहते हैंकुत्ते मांस त्यौहार को खत्म करने के लिए पशुपति समर्थन चाहते हैं
यूलिन: चीन में कुत्ते मांस त्यौहारयूलिन: चीन में कुत्ते मांस त्यौहार
कुत्तों और बिल्लियों के बीच सह-अस्तित्व इसे कैसे प्राप्त करें?कुत्तों और बिल्लियों के बीच सह-अस्तित्व इसे कैसे प्राप्त करें?
मिस्र के बिल्ली भगवान का नाम क्या है?मिस्र के बिल्ली भगवान का नाम क्या है?
आज, 4 अक्टूबर, शुभंकर का दिन मनाया जाता हैआज, 4 अक्टूबर, शुभंकर का दिन मनाया जाता है
सौंदर्य त्योहारों के लिए आवश्यक युक्तियाँसौंदर्य त्योहारों के लिए आवश्यक युक्तियाँ
जिम्मेदार कार्यकाल: पहला बिना शर्त चील त्यौहारजिम्मेदार कार्यकाल: पहला बिना शर्त चील त्यौहार
डेनवर, कोलोराडो में, प्योर्टो रिको त्यौहार का स्वादडेनवर, कोलोराडो में, प्योर्टो रिको त्यौहार का स्वाद
» » तिहाड़, नेपाल का त्यौहार जो कुत्तों और अन्य जानवरों का सम्मान करता है
© 2022 TonMobis.com