गंभीर त्वचा देखभाल के लिए प्राकृतिक उपचार




मानो या नहीं, आपकी त्वचा मानव शरीर में सबसे बड़ा अंग है। त्वचा का मुख्य उद्देश्य शरीर को विदेशी एजेंटों के खिलाफ सुरक्षित रखना है। त्वचा रोग और संक्रमण के खिलाफ रक्षा की पहली पंक्ति है। यह भी त्वचा है जो हमें सूर्य से सुरक्षा प्रदान करती है।

हालांकि, यह भी त्वचा है जो पहले उम्र बढ़ने के प्रभाव को धोखा देती है। सोरायसिस या डार्माटाइटिस जैसी त्वचा रोग परेशान हो सकती है और जीवन को दुखी कर सकती है। यहां तक ​​कि अगर हमें युवा और हमारी त्वचा अधिक प्रतिरोधी होने पर एंटी-शिकन क्रीम या मॉइस्चराइज़र जैसी चीजों की आवश्यकता नहीं होती है, तो सच यह है कि उम्र के साथ त्वचा देखभाल की एक निश्चित डिग्री अनिवार्य है।

लेकिन हमारी उम्र बढ़ने वाली त्वचा के अलावा अन्य कारकों के कारण त्वचा देखभाल उपचार भी आवश्यक है। सूखी त्वचा कई स्थितियों के कारण होती है, इसलिए आपके उपचार विकल्प वास्तविक कारण पर निर्भर करेंगे। ये शुष्क त्वचा के कुछ कारण हैं:

दवा के साइड इफेक्ट्स

एक समाज के रूप में, हम उच्च रक्तचाप, तनाव सिरदर्द, और यहां तक ​​कि अवसाद जैसी चीजों के लिए दवा पर तेजी से निर्भर हैं। पूरी तरह से स्वतंत्र बीमारी के लिए दवा के कुछ दुष्प्रभावों के कारण सूखापन के लिए त्वचा देखभाल के लिए उपचार बहुत अच्छी तरह से आवश्यक हो सकता है। इस कारण से, आप किसी भी दवा लेने शुरू करने के तुरंत बाद त्वचा की संभावित जलन को नियंत्रित करना चाहते हैं। यदि आपके पास पहले से ही सूखी त्वचा है और याद नहीं है कि दवा शुरू करने से पहले कोई समस्या थी, तो सूखी त्वचा के कारण के रूप में साइड इफेक्ट्स को रद्द करने के लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करने और वैकल्पिक दवा पर चर्चा करने की आवश्यकता हो सकती है।

बुरा पोषण

त्वचा की देखभाल की समस्या अक्सर गरीब पोषण का परिणाम होती है। सब कुछ ठीक से काम करने के लिए, विशेष रूप से त्वचा के लिए हमारे शरीर को पोषक तत्वों का नाजुक संतुलन की आवश्यकता होती है। शाकाहारियों और vegans अक्सर अपने आहार में पर्याप्त पशु वसा का उपभोग न करने के परिणामस्वरूप सूखी त्वचा की समस्याओं का सामना करते हैं। विटामिन बी 12 की कमी से मलबेदार ग्रंथियां (मलबेदार ग्रंथियां) ठीक तरह से काम नहीं करती हैं, आमतौर पर मुँहासे होती है।

संक्षेप में, त्वचा देखभाल की समस्या को हल करने के किसी भी प्रयास (चाहे खुजली वसा, सूखी या) आहार पर नजदीकी नजर से शुरू होनी चाहिए। त्वचा विशेषज्ञों को संभावित खाद्य पदार्थों से संबंधित त्वचा देखभाल समस्याओं का मूल्यांकन करने और त्वचा की प्राकृतिक जीवन शक्ति को बहाल करने के लिए सुधारात्मक उपायों की सिफारिश करने का सबसे अच्छा तरीका है। हालांकि, यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप संभवतः अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए, जहां संभव हो, से बचना चाहिए:

तला हुआ भोजन (चिकन, फ्रेंच फ्राइज़)
संसाधित शर्करा
कैफीन, कॉफी, चाय, शीतल पेय
दूध या पनीर जैसे उच्च वसायुक्त डेयरी उत्पाद (दूध और पनीर की कम वसा वाली किस्में बहुत अच्छी नहीं हो सकती हैं, लेकिन वे आपकी त्वचा के लिए बेहतर हैं!)

अब, बेहतर त्वचा देखभाल के लिए आप सबसे अच्छी चीज ले सकते हैं पानी है। वह सही है, पानी। पानी आपके शरीर से प्राकृतिक विषाक्त पदार्थों को हटा देता है, जितना अधिक आप इसे पीते हैं, आपका शरीर शुद्ध होता है। बहुत सारे पानी पीना विशेष रूप से मुँहासे की समस्याओं वाले लोगों के लिए उपयोगी होता है और झुर्री की उपस्थिति को कम करने में भी मदद करेगा।

स्नेहक ग्रंथि की समस्याओं के कारण त्वचा की समस्याएं

यदि आप मुँहासे की समस्याओं के लिए त्वचा विशेषज्ञ से कभी नहीं गए हैं, तो आप शायद स्नेहक ग्रंथियों से बहुत परिचित हैं। चूंकि त्वचा को चिकनाई करने की आवश्यकता होती है, यह तेल-स्राव ग्रंथियों से ढकी हुई है जिसे स्नेहक ग्रंथियों के नाम से जाना जाता है। यदि ये ग्रंथियां गंदगी से ढकी हुई हैं, तो बैक्टीरिया अंदर बढ़ने लगती है और एक मुर्गी परिणाम होता है। हालांकि, मलबेदार ग्रंथियां घिरा हो सकती हैं और सूखी त्वचा का कारण बनता है या बहुत अधिक उत्पादन कर सकता है और त्वचा को तेल बना सकता है। अक्सर नहीं, मलबेदार ग्रंथियों के साथ समस्याएं खराब आहार के कारण होती हैं और आमतौर पर आसानी से ठीक की जा सकती हैं।

मधुमेह के कारण त्वचा की समस्याएं

मानो या नहीं, यहां तक ​​कि मधुमेह गंभीर त्वचा देखभाल की समस्याएं पैदा कर सकती है। मधुमेह वाले व्यक्ति में रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में समस्याएं होती हैं। जब शरीर में रक्त में अधिक मात्रा में चीनी होती है, तो अतिरिक्त अवशोषित होना चाहिए। इसके लिए, शरीर सामान्य से अधिक पानी का उपयोग करता है और शुष्क त्वचा का कारण बन सकता है।

शुष्क त्वचा देखभाल के लिए उपचार

जबकि आहार हमेशा किसी भी त्वचा देखभाल उपचार के नियम का हिस्सा होना चाहिए, यह एक साधारण तथ्य है कि हमारे शरीर को उम्र के साथ और मदद की ज़रूरत है। इस कारण से, अंत में किसी प्रकार का मॉइस्चराइज़र आवश्यक होगा। इस उद्देश्य के लिए, प्राकृतिक त्वचा मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है।

प्राकृतिक अवयवों वाले मॉइस्चराइज़र उपरोक्त वर्णित दुष्प्रभावों का कारण बनने की संभावना कम हैं। सिंथेटिक अवयव अक्सर मॉइस्चराइज़र में उपयोग करने के लिए कम महंगे होते हैं, लेकिन वे त्वचा देखभाल के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हैं, क्योंकि शरीर उनके लिए कम ग्रहणशील है। औसतन प्राकृतिक अवयव, कम साइड इफेक्ट्स का कारण बनते हैं और इसलिए त्वचा को मॉइस्चराइज करने की बात आती है।

झुर्री के लिए त्वचा की देखभाल

संयुक्त राज्य अमेरिका में त्वचा देखभाल के लिए सभी उपचारों का झुर्रियां शायद मुख्य कारण हैं। एक व्यक्ति उम्र के रूप में, त्वचा स्वाभाविक रूप से कम लोचदार हो जाता है। नतीजतन, ठीक रेखाएं चेहरे पर बनने लगती हैं जो आखिरकार झुर्रियां बन जाती हैं जिन्हें मैं बहुत नफरत करता हूं। झुर्री की बात आती है जब दो मुख्य त्वचा देखभाल रणनीतियों होती है: यह उन मांसपेशियों को प्रभावित करती है जो झुर्री प्रकट करती हैं या त्वचा में भरती हैं ताकि झुर्री कम दिखाई दे सकें। पहली रणनीति में बोटॉक्स और दूसरा कोलेजन इंजेक्शन शामिल है।

Botox त्वचा देखभाल

बोटॉक्स त्वचा देखभाल उपचार का चयन करते समय एक व्यक्ति को वास्तव में उनके चेहरे में इंजेक्शन देने वाले बोटुलिज्म का तनाव होता है। बोटॉक्स वास्तव में मांसपेशियों में तंत्रिका आवेगों के संचरण को बाधित करता है जो हमारी झुर्री प्रकट करता है। यह कट्टरपंथी प्रतीत हो सकता है, लेकिन इन इंजेक्शन वास्तव में महत्वपूर्ण समय के लिए चेहरे पर झुर्री की उपस्थिति को कम नहीं करते हैं। अब, ये इंजेक्शन महंगा हो सकते हैं और दोहराया जाना चाहिए लेकिन आमतौर पर प्रभावशाली होते हैं।

कोलेजन इंजेक्शन त्वचा की देखभाल

कई लोगों को कोलेजन इंजेक्शन का गलतफहमी है। धारणा यह है कि कोलेजन वसा का एक रूप है जिसे चेहरे में इंजेक्शन दिया जाता है ताकि झुर्री के कारण रेखाएं भर सकें। असल में, कोलेजन झुर्री के लिए त्वचा देखभाल उपचार का एक प्रभावी रूप है, क्योंकि यह वसायुक्त प्रोटीन के कारण नहीं है। वास्तव में, कोलेजन एक विशेष प्रोटीन है जो कोशिकाओं और रक्त वाहिकाओं को एक-दूसरे से जुड़ने में मदद करता है। जब ऐसा होता है, तो झुर्री गायब हो जाती हैं क्योंकि कोलेजन त्वचा को उन क्षेत्रों में पुनर्निर्माण में मदद करता है जहां झुर्री बनती हैं और वास्तव में लाइनों को भरती हैं। यहां तक ​​कि इस मामले में, कोलेजन उपचार काम करते हैं, लेकिन वे भी महंगी हैं और दोहराया जाना चाहिए।

प्राकृतिक विरोधी शिकन क्रीम

झुर्रियों के लिए त्वचा देखभाल के महंगे उपचार के लिए एक सस्ता, लेकिन धीमी, एक साधारण क्रीम है। विरोधी शिकन क्रीम त्वचा के बनावट के पुनर्निर्माण के लिए काम करते हैं और समय के साथ लोच के साथ मदद करते हैं। हालांकि, कोलेजन या बोटॉक्स इंजेक्शन के विपरीत, त्वचा देखभाल उपचार विरोधी शिकन क्रीम केवल त्वचा की सतह पर लागू होता है। यही कारण है कि इसमें इतना समय लगता है। हालांकि, एक विरोधी शिकन क्रीम झुर्रियों के लिए एक सस्ता और गैर-आक्रामक उपचार है जो पर्याप्त समय देने पर काम करता है। हालांकि, संभावित दुष्प्रभावों को कम करने के लिए, प्राकृतिक सामग्री का उपयोग करने वाले क्रीम के साथ चिपके रहें क्योंकि वे आपकी त्वचा के साथ बेहतर प्रतिक्रिया देंगे।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
सूखी त्वचा देखभाल सूचना उपचारसूखी त्वचा देखभाल सूचना उपचार
.. स्वस्थ त्वचा के लिए त्वचा देखभाल उत्पादों.. स्वस्थ त्वचा के लिए त्वचा देखभाल उत्पादों
उम्र बढ़ने के खिलाफ त्वचा देखभाल कार्यक्रम के साथ, एक युवा और ताजा देखो के रूप मेंउम्र बढ़ने के खिलाफ त्वचा देखभाल कार्यक्रम के साथ, एक युवा और ताजा देखो के रूप में
किसी भी त्वचा देखभाल उपचार खरीदने से पहलेकिसी भी त्वचा देखभाल उपचार खरीदने से पहले
उम्र त्वचा देखभाल के लिए उम्र बढ़ने के उपचार से कोई फर्क नहीं पड़ताउम्र त्वचा देखभाल के लिए उम्र बढ़ने के उपचार से कोई फर्क नहीं पड़ता
सबसे अच्छा विरोधी बुढ़ापे त्वचा देखभाल कैसे प्राप्त करेंसबसे अच्छा विरोधी बुढ़ापे त्वचा देखभाल कैसे प्राप्त करें
त्वचा की देखभाल क्रीम जो आपकी त्वचा को चमकता हैत्वचा की देखभाल क्रीम जो आपकी त्वचा को चमकता है
सबसे कम उम्र के रहस्य क्या हैं?सबसे कम उम्र के रहस्य क्या हैं?
निष्पक्ष झुर्री क्रीमनिष्पक्ष झुर्री क्रीम
सबसे अच्छा शरीर मॉइस्चराइज़र का सबसे अच्छा क्या है?सबसे अच्छा शरीर मॉइस्चराइज़र का सबसे अच्छा क्या है?
» » गंभीर त्वचा देखभाल के लिए प्राकृतिक उपचार
© 2022 TonMobis.com