आंखों की देखभाल के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार




दृष्टि की इंद्रियां शायद पांच इंद्रियों में से सबसे महत्वपूर्ण हैं, प्रकृति ने मनुष्य को दिया है। एक अंधे आदमी एक दुर्भाग्यपूर्ण प्रदर्शन है। जो कुछ भी आपकी दृष्टि में हस्तक्षेप करता है वह परेशान होता है और देखने की क्षमता का खतरा सभी का सबसे बड़ा खतरा है। इसलिए, आपको अपनी आंखों का ख्याल रखना चाहिए।

कभी-कभी, आंखें जीभ का काम करती हैं, केवल पलकें का झपकी मात्रा को व्यक्त कर सकती है। वे आंतरिक दिमाग का प्रतिबिंब हैं। अगर आंखें बड़ी या छोटी हैं तो यह आपके हाथों में नहीं है, लेकिन उनके बारे में परवाह है। अंधेरे सर्कल से घिरे बड़ी आंखें बदसूरत हैं, लेकिन उज्ज्वल आंखें, भले ही वे छोटे हों, सुंदर हैं। आप मेकअप की परत के नीचे अपना चेहरा छिपा सकते हैं, लेकिन केवल एक चीज जो आपकी आंखों को सुंदर बना सकती है वह आपका निरंतर ध्यान है।

आंखों की सुंदरता शरीर की सफाई पर निर्भर करती है। कब्ज, उदाहरण के लिए, आंखों को गंदे बनाता है। आंख का सफेद अब सफेद नहीं है, अपर्याप्त पानी का सेवन उन्हें एक पीला रंग दे सकता है। पर्याप्त पसीने के साथ यह शरीर में जहरीले विनोदों का संग्रह होता है और आंखों के चारों ओर काले घेरे दिखाई देते हैं।

एक उचित आहार:

यह आंतरिक सफाई के बारे में है, जो आंखों की सुंदरता की कुंजी है। अपने आहार में सुधार करें, सूर्य और ताजा हवा का आनंद लें। कम से कम 15 से 20 मिनट सूरज में कम से कम कपड़ों के साथ खर्च करें ताकि ताजा हवा छिद्रों में प्रवेश कर सके और सूर्य की गर्मी पसीना निकाल सके।

क्या भोजन में सभी आवश्यक विटामिन होना चाहिए। विटामिन ए पालक, शलजम, मीठे आलू, दूध, मक्खन, गोभी, टमाटर, मटर, स्क्वैश और गाजर में बड़ी मात्रा में पाया जाता है।

विटामिन बी गेहूं, सोया, दूध, मटर, चावल, भुना हुआ चावल, किशमिश, खीरे, संतरा, पालक, गोभी, गाजर और अनानास के बीज की त्वचा में है।

विटामिन सी के स्रोत हैं: हरी मिर्च, नींबू का रस, नारंगी पत्ते और संयंत्र सरसों, पालक, शलजम साग, पपीता, चुकंदर, गोभी, टमाटर, आम और हरड़ के तनों।
विटामिन डी के सबसे सस्ता प्राकृतिक स्रोत हैं: दूध, मक्खन और सूरज की रोशनी।

अभ्यास - आंखों की देखभाल के लिए कुछ अभ्यासों ने भी सुझाव दिया:

अपनी बाहों को अपने हाथों से अपने बगल और पैरों के नीचे आराम से झुकाएं। अपने कंधों को एक गोलाकार गति में वापस लाएं और अपनी पुरानी मुद्रा को फिर से शुरू करें।

ठोड़ी के साथ गर्दन के निचले भाग पर दबाएं और फिर सिर को जितना संभव हो सके ले जाएं। अपने सिर को गोलाकार गति में ले जाएं ताकि आप पहले दाएं और फिर बाएं कंधे को छूएं। इसके बाद, बाएं और दाएं कंधे को छूने के पहले दिशा में आगे बढ़ें।

शरीर को घुमाने के बिना सिर को तरफ से तरफ ले जाएं। अपने सिर को अभी भी रखें और फिर अपनी आंखें ऊपर और फिर नीचे ले जाएं। अपनी आंखों को तरफ से तरफ ले जाएं। इस प्रक्रिया को कम से कम आधा दर्जन कंधे के लिए दोहराएं।

इंडेक्स उंगली पर अपनी आंखों पर ध्यान केंद्रित करें और इसके माध्यम से एक दूर की वस्तु को देखने की कोशिश करें जैसे आप लक्ष्य कर रहे हैं। बीस बार दोहराएं।

अपने पैरों के साथ एक पैर से दूसरे तक खड़े हो जाओ। अपनी आंखें बंद करें और अपने शरीर को दाएं से बाएं स्थानांतरित करें। यह सुबह किया जाना चाहिए, जैसा कि आप सुबह सूरज देखते हैं। आंखों पर ठंडा पानी स्प्रे करें और फिर नरम कपड़े से सूखें।

आंखों पर हथेलियों को रखें। अपने घुटनों और अपने हथेलियों पर अपनी कोहनी पर अपनी कोहनी के साथ बैठो। यह सावधानी से करें ताकि आंखों पर दबाव डाला न जाए।

यहां प्रस्तावित सभी अभ्यास किए जाने चाहिए, जबकि शरीर पूरी तरह से आराम से हो और आपका दिमाग दिन के दौरान चिंताओं या चीजों के विचारों से मुक्त हो। वे आपकी आंखें स्वस्थ और अधिक सुंदर बनाने में आपकी सहायता करेंगे।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
आंखों की सर्जरी, नई जर्सीआंखों की सर्जरी, नई जर्सी
ग्लूकोमा का उपचार - ग्लूकोमा का इलाज कैसे करना प्राकृतिक है?ग्लूकोमा का उपचार - ग्लूकोमा का इलाज कैसे करना प्राकृतिक है?
अपने कुत्ते की आंखों का ख्याल रखनाअपने कुत्ते की आंखों का ख्याल रखना
नीली आंखों के साथ सफेद फारसी बिल्लीनीली आंखों के साथ सफेद फारसी बिल्ली
मेरे कुत्ते की आंखों में खून के साथ सफेद धब्बेमेरे कुत्ते की आंखों में खून के साथ सफेद धब्बे
क्या यह सच है कि बिल्लियों आंखों के माध्यम से संवाद करते हैं?क्या यह सच है कि बिल्लियों आंखों के माध्यम से संवाद करते हैं?
मुझे अपनी बिल्ली की आंखों को कैसे साफ करना चाहिए?मुझे अपनी बिल्ली की आंखों को कैसे साफ करना चाहिए?
आंखों में खरगोश की चपलता हैआंखों में खरगोश की चपलता है
सभी के लिए मेकअप युक्तियाँसभी के लिए मेकअप युक्तियाँ
आई मेकअप तकनीक आपको अपनी आंखें दे सकती हैआई मेकअप तकनीक आपको अपनी आंखें दे सकती है
» » आंखों की देखभाल के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार
© 2022 TonMobis.com