जानें कि अपनी बिल्ली की बिल्ली को कैसे देखभाल करें

जानें कि आपकी बिल्ली के बच्चे एड्स बिल्ली की देखभाल कैसे करें
सीसी छवि: रॉकी माउंटेन बिल्ली का बच्चा बचाव

आम तौर पर एड्स या एचआईवी बिल्ली के रूप में जाना जाता है, बिल्ली का बच्चा इम्यूनोडेफिशियेंसी वायरस (एफआईवी) एक ऐसी बीमारी है जो बिल्लियों और बाघों जैसे उनके रिश्तेदारों के अलावा बिल्लियों को प्रभावित करती है। जो लोग हैं बिल्लियों घर पर उन्हें बहुत सावधान रहना चाहिए क्योंकि कोई इलाज नहीं है। इस खतरे से निपटने का सबसे अच्छा तरीका रोकथाम है, इसलिए कुछ विवरण जानने के लायक है जो आपकी मदद कर सकते हैं।

छूत

कई मायनों में यह मानव एड्स के समान होता है: यह लार और रक्त जैसे शारीरिक तरल पदार्थ से फैलता है। क्षेत्र में झगड़े या ईर्ष्या में मादा पाने के लिए आम बात है और एक काटने से वायरस को स्थानांतरित करने की उच्च संभावना होती है। ट्रांसमिशन का एक और मार्ग संक्रमित मां से प्लेसेंटा या भोजन के माध्यम से बच्चों तक है, हालांकि यह हमेशा मामला नहीं है। बिल्लियों में 5 से 10 साल की उम्र में एक उच्च घटना रही है।

यह वायरस बिल्लियों को कैसे प्रभावित करता है?

वायरस सफेद रक्त कोशिकाओं में स्थापित होता है और मानव एड्स जैसे शरीर की सुरक्षा को नष्ट कर कार्य करता है। लंबी अवधि में इसका मतलब है कि बिल्ली में एक साधारण ठंड का सामना करने की क्षमता नहीं होगी। अंत में, वह क्या करता है, सभी प्रकार के संक्रमणों के लिए दरवाजा खुला छोड़ देता है, जिससे आपके लिए घातक खतरे में थोड़ा आक्रामकता बदल जाती है। शुभंकर.

लक्षण

कभी-कभी यह पहचानना मुश्किल होता है क्योंकि इसके सभी लक्षण अन्य बीमारियों से जुड़े हो सकते हैं। हालांकि, ऊष्मायन के बाद से कुछ मुख्य चरणों की पहचान की गई है:

  • पहला चरण ऊपरी श्वसन पथ, दस्त और बुखार में कुछ बदलावों के साथ 4 से 16 सप्ताह के बीच रह सकता है।
  • दूसरे चरण में लक्षण गायब हो जाते हैं और उनकी अवधि अज्ञात होती है। बिल्ली को पूरी तरह स्वस्थ दिखाई देने में महीनों या साल लग सकते हैं।
  • अंतिम चरण में बिल्ली का बच्चा एनोरेक्सिया, एनीमिया, बुखार, वजन घटाने और सूजन पेश कर सकता है लिम्फ नोड्स, जो प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण हैं। आप व्यवहार, पुरानी दस्त, मौखिक श्लेष्मा की सूजन में परिवर्तन भी देख सकते हैं। तथ्य यह है कि दाँत के आस-पास के मसूड़ों, जीभ और ऊतक सूजन हैं, एफआईवी के सामान्य अभिव्यक्तियां हैं।

वायरस की जांच या त्याग कैसे करें




एक रक्त नमूना के साथ, एफआईवी मानव एड्स की तरह ही पता चला है। यह एक त्वरित परीक्षण है, हालांकि वायरस की प्रगति के आधार पर परिणाम सटीक नहीं हो सकते हैं, इसलिए समय के साथ इसे दोहराना आवश्यक है। उपर्युक्त उदाहरण के लिए एक बिल्ली के साथ हो सकता है जो अभी भी स्तनपान कर रहा है क्योंकि यह सकारात्मक परिणाम दे सकता है (संक्रमित) क्योंकि मां अपने एंटीबॉडी पर गुजरती है। एक बार स्तनपान कराने के बाद, बिल्ली स्वस्थ हो सकती है।

यह भी संभव है कि ऊष्मायन के शुरुआती चरण में परीक्षण नकारात्मक परिणाम उत्पन्न करता है जो वास्तविकता के अनुरूप नहीं होता है।

निवारण

क्योंकि आप अभी भी शरीर से इस वायरस को खत्म करने या अपने प्रभावों को पूरी तरह से बेअसर करने का कोई तरीका नहीं जानते हैं, इसलिए आपकी बिल्ली की देखभाल करने का सबसे प्रभावी तरीका इसे फैलाने से रोकना है। निम्नलिखित कारकों के बारे में चिंता करके इसे हासिल किया जा सकता है:

  • काटना और नसबंदी: जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, ईर्ष्या में क्षेत्र और महिलाओं पर विवादों में संक्रमण आम है। यदि आपकी बिल्ली या बिल्ली अब प्रजनन प्रक्रिया में भाग लेती है तो इन झगड़े से मुक्त होगी, जिससे वायरस के अनुबंध की संभावना बहुत कम हो जाएगी।
  • संक्रमित बिल्लियों को अपने घर में लाने से बचें: यदि आपके पास पहले से ही आपके घर में बिल्लियों हैं और आप दूसरे को अपनाना चाहते हैं, तो सलाह दी जाती है कि आप अपनी मां के स्वास्थ्य और आपके राज्य के बारे में जो भी कर सकते हैं उसे ढूंढें। इससे पहले कि आप अपने बिल्ली के बच्चे के संपर्क में आने से पहले एक परीक्षा करें।

इलाज

हालांकि वायरस को खत्म करना संभव नहीं है, आपकी बिल्ली में अभी भी एक अच्छा और लंबा जीवन हो सकता है। आपको उससे संबंधित माध्यमिक बीमारियों या अन्य संक्रमणों से लड़ने में मदद करनी चाहिए। यदि समय में वीआईएफ का पता चला है, तो रक्षा को मजबूत करने के लिए एक उपचार किया जा सकता है। कुछ चीजें जो आप कर सकते हैं जबकि आपको जाने का समय मिलता है पशु चिकित्सक अगर आपको संदेह है कि आपकी बिल्ली का बच्चा संक्रमित है तो वे हैं:

  • गुणवत्ता प्रोटीन के साथ इसे खिलाओ। एक अच्छा केंद्रित भोजन खरीदें या अपने मांस और मछली को स्वयं तैयार करें।
  • विटामिन बी 1, बी 6 और बी 12 के अलावा ओमेगा 3 और 6 की खुराक का प्रशासन करें।
  • अपनी बिल्ली को fleas से मुक्त रखें क्योंकि वे बीमारियां ले सकते हैं या संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

वीआईएफ निस्संदेह एक जटिल बीमारी है और इसका मुकाबला करने का सबसे अच्छा तरीका है अपने फैलाव को रोकने के लिए। अपनी बिल्लियों और बिल्लियों को काटने और निर्जलीकरण करने से आपको इस मिशन में मदद मिलेगी, साथ ही महिलाओं में स्तन कैंसर जैसी बीमारियों की एक श्रृंखला को रोकने में मदद मिलेगी। यह वैज्ञानिक रूप से साबित हुआ है कि यह ऑपरेशन पालतू जानवरों की जीवन प्रत्याशा को बढ़ाता है, जो कई तरीकों से एक अच्छा विकल्प है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों में वायरल rhinotracheitisबिल्लियों में वायरल rhinotracheitis
बिल्लियों वायरस कोरोना के वाहक हैं?बिल्लियों वायरस कोरोना के वाहक हैं?
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली एड्स है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली एड्स है या नहीं
बिल्ली का बच्चा ल्यूकेमिया के साथ एक बिल्ली कितनी देर तक रहता है?बिल्ली का बच्चा ल्यूकेमिया के साथ एक बिल्ली कितनी देर तक रहता है?
बिल्लियों में ascites क्या है?बिल्लियों में ascites क्या है?
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में एक दिन है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में एक दिन है या नहीं
बिल्लियों में ल्यूकेमिया के बारे में सब कुछ जानेंबिल्लियों में ल्यूकेमिया के बारे में सब कुछ जानें
बिल्ली के ल्यूकेमिया को रोकने के लिए 5 युक्तियाँबिल्ली के ल्यूकेमिया को रोकने के लिए 5 युक्तियाँ
¿Vif? बिल्ली के बच्चे एड्स के बारे में और जानें¿Vif? बिल्ली के बच्चे एड्स के बारे में और जानें
फेलिन ल्यूकेमियाफेलिन ल्यूकेमिया
» » जानें कि अपनी बिल्ली की बिल्ली को कैसे देखभाल करें
© 2022 TonMobis.com