बिल्ली का बच्चा एड्स - संक्रमण, लक्षण और उपचार

बिल्ली का बच्चा एड्स - संक्रामकता, लक्षण और उपचार

यदि आपके पास बिल्ली है, तो आप जानते हैं कि ये पालतू जानवर बहुत खास हैं। पालतू जानवरों के रूप में, फेलिन वफादार साथी होते हैं और यदि आप उनकी देखभाल करना चाहते हैं तो जितना वह आपके साथ करता है, यह महत्वपूर्ण है कि आप उन बीमारियों को जानते हैं जिन्हें वे रोक सकते हैं और उनका इलाज कर सकते हैं।

बिल्लियों में एड्स यह इन बीमारियों में से एक है और फेलिन ल्यूकेमिया के साथ, बिल्ली आबादी को सबसे अधिक प्रभावित करने में से एक है। हालांकि, यहां तक ​​कि यदि आपके पास टीका नहीं है, तो आप इसका प्रभावी ढंग से इलाज कर सकते हैं। अपने पालतू जानवरों की देखभाल और सहमति लें, डरो मत और इस बीमारी, संक्रमित रूपों के विवरण में विस्तार से जानें, बिल्लियों में एड्स के लिए लक्षण और उपचार ExpertoAnimal के हाथ से।

आप में भी रुचि हो सकती है: फेलिन क्लैमिडियोसिस - संक्रमण, लक्षण और उपचार
सूची

वीआईएफ - बिल्ली का बच्चा इम्यूनोडेफिशियेंसी वायरस

संक्षेप में वीआईएफ द्वारा जाना जाता है, बिल्लियों में इम्यूनोडेफिशियेंसी वायरस एक लैंटिवायरस है जो केवल बिल्लियों पर हमला करता है। यद्यपि यह वही बीमारी है जो मनुष्यों को प्रभावित करती है, यह एक अलग वायरस द्वारा उत्पादित होती है, तो क्या बिल्लियों में एड्स मानवों में फैलता नहीं है.

FIV सीधे प्रतिरक्षा प्रणाली को नष्ट टी lymphocytes, जिसमें परिणाम है कि पशु अन्य बीमारियों या कम संक्रमण की चपेट में है पर हमला करता है, लेकिन इस शर्त के मौत का कारण हो सकता है। यह एक पुरानी बीमारी है और प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं को प्रभावित करके, यह उन्हें नुकसान पहुंचाती है और नष्ट कर देती है प्रगतिशील गिरावट बिल्ली के immunological समारोह की।

शुरुआती पता चला, बिल्ली का बच्चा एड्स एक ऐसी बीमारी है जिसे नियंत्रित किया जा सकता है। एक संक्रमित बिल्ली, जो उपयुक्त उपचार का पालन करती है, कर सकते हैं एक लंबा और सम्मानित जीवन है.

वीआईएफ - बिल्ली का बच्चा इम्यूनोडेफिशियेंसी वायरस

बिल्लियों में एड्स की ट्रांसमिशन और संक्रमण

हमारे पालतू जानवरों को एड्स प्राप्त करने के लिए, इसे किसी अन्य संक्रमित बिल्ली के लार या रक्त के संपर्क में होना चाहिए। सिद्धांत रूप में, सबूत है कि बिल्ली का बच्चा एड्स काटने के माध्यम से संचरित होता है , इसलिए सड़क बिल्लियों को वायरस ले जाने की सबसे अधिक संभावना है।

मनुष्यों में बीमारी के विपरीत, यह साबित नहीं हुआ है कि बिल्लियों में एड्स यौन संचरित होता है और यहां तक ​​कि यदि पालतू जानवर फीडर या फीडर साझा करते हैं। बेशक, एफआईवी द्वारा संक्रमित गर्भवती बिल्लियों रोग को प्रसारित कर सकते हैं अपने पिल्ले के लिए गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान। यह ज्ञात नहीं है कि हेमेटोफैगस परजीवी (fleas, ticks ...) इस बीमारी को संचरित करने के साधन के रूप में कार्य कर सकते हैं।

अगर आपकी बिल्ली हमेशा घर पर रही है तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अगर यह नाकाम हो गया है और रात में बाहर निकलता है, तो यह करना सबसे अच्छा है एक रक्त परीक्षण यह जांचने के लिए कि सबकुछ ठीक है। याद रखें कि बिल्लियों क्षेत्रीय हैं जो कभी-कभी काटने का कारण बन सकते हैं।

बिल्ली के एड्स के लक्षण

इंसानों के रूप में, एड्स वायरस से संक्रमित एक बिल्ली विशेष लक्षण पेश किए बिना या बीमारी का पता लगाए बिना वर्षों तक जीवित रह सकती है।

हालांकि, जब टी लिम्फोसाइट्स के विनाश प्रतिरक्षा प्रणाली बिल्ली की क्षमता ख़राब करने के लिए शुरू होता है, छोटे बैक्टीरिया और वायरस है कि हमारे पालतू जानवर किसी भी समस्या के बिना दैनिक सामना करना पड़ता है, पशु के स्वास्थ्य पर कहर बरपाने ​​के लिए शुरू और तब जब पहले लक्षण प्रकट हो सकते हैं।

बिल्लियों में एड्स के लक्षण सबसे आम और यह संक्रमण के महीनों बाद दिखाई दे सकता है:

  • बुखार
  • भूख की कमी
  • सुस्त कोट
  • मसूड़े की सूजन
  • stomatitis
  • आवर्ती संक्रमण
  • दस्त
  • संयोजी ऊतक की सूजन
  • प्रगतिशील वजन घटाने
  • गर्भपात और प्रजनन की समस्याएं
  • मानसिक गिरावट

आम तौर पर, एड्स के साथ एक बिल्ली का मुख्य लक्षण आवर्ती बीमारियों की उपस्थिति है। इसलिए निगरानी करना महत्वपूर्ण है आम बीमारियों की अचानक शुरुआत उनके लिए गायब होना मुश्किल है या यदि आपकी बिल्ली लगातार स्वास्थ्य समस्याओं में आती है जो महत्वहीन प्रतीत होती है।

बिल्ली के एड्स के लक्षण

बिल्लियों में एड्स का निदान

पशुचिकित्सा खाते में सभी लक्षणों को ध्यान में रखेगा जो बिल्ली प्रस्तुत करते हैं और इसके नैदानिक ​​इतिहास को भी सत्यापित करते हैं फेलिन इम्यूनोडेफिशियेंसी निदान आप कई परीक्षणों का उपयोग कर सकते हैं जो आईवीएफ के खिलाफ विशिष्ट एंटीबॉडी की उपस्थिति को दर्शाएंगे।

ये परीक्षण कभी-कभी पशु चिकित्सा क्लिनिक में किए जा सकते हैं इसकी विश्वसनीयता 100% नहीं है , तो परीक्षण को दोहराना या प्रयोगशाला में अधिक जटिल परीक्षणों के साथ-साथ वायरस को अलग करने के लिए तकनीकों का उपयोग करना सामान्य हो सकता है।

Immunodeficiency के साथ बिल्लियों के लिए उपचार




सबसे अच्छा इलाज रोकथाम है , हालांकि, हालांकि बिल्लियों में एड्स रोग में टीका नहीं है, उचित देखभाल के साथ एक संक्रमित पालतू जानवर को खुशहाल जीवन मिल सकता है।

एड्स वायरस से संक्रमित होने से अपनी बिल्ली को रोकने के लिए एक वर्ष के लिए अपने रास्ते को नियंत्रित करने और बचने आवारा बिल्लियों और एक जांच के साथ झगड़े में कम से कम एक बार और अधिक अगर आप एक खरोंच के साथ घर आ रहा देख सकते हैं या काट याद दिलाता है। यदि यह पर्याप्त नहीं था और आपकी बिल्ली संक्रमित है तो आपको इसमें काम करना होगा रक्षा और प्रतिरक्षा प्रणाली को सुदृढ़ बनाना.

वहाँ हैं एंटीमिक्राबियल दवाएं जो जानवरों पर हमला करने वाले संक्रमण या बैक्टीरिया को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि हम ध्यान रखें कि इन उपचारों को नियमित होना चाहिए, क्योंकि अन्यथा हमारे बिल्ली का बच्चा नया संक्रमण से निपट सकता है। वहाँ भी हैं विरोधी भड़काऊ इससे जीवाणुनाशक और स्टेमाइटिस जैसी बीमारियों को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

दवाओं के अलावा, एड्स के साथ बिल्लियों को खिलाना विशेष होना चाहिए। यह अनुशंसित है कि आहार कैलोरी में अधिक है, तो यह है कि गीला भोजन के डिब्बे और संक्रमित जानवर की गिरावट से निपटने के लिए एक आदर्श सहयोगी रहे हैं।

वीआईएफ पर कोई इलाज सीधे काम नहीं करता है ही है, क्या हम अपने पालतू जानवरों की मदद करने और यह एक सभ्य जीवन देने के लिए क्या कर सकते हैं बे पर सभी अवसरवादी बीमारियों जबकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है कि उसे हमला कर सकते हैं रखने के लिए है।

Immunodeficiency के साथ बिल्लियों के लिए उपचार

मुझे बिल्ली के एड्स के बारे में और क्या पता होना चाहिए?

- जीवन प्रत्याशा

यह ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि एड्स के साथ बिल्ली की जीवन प्रत्याशा भविष्यवाणी करना आसान नहीं है, सबकुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली अवसरवादी बीमारियों के हमले का जवाब कैसे देती है। जब हम एक प्रतिष्ठित जीवन के बारे में बात करते हैं, तो हमारा मतलब है कि बिल्ली के बच्चे के साथ एक पालतू जानवर, न्यूनतम देखभाल की श्रृंखला वाले गरिमा के साथ रह सकता है। यहां तक ​​कि जब ऐसा लगता है कि आपका स्वास्थ्य बढ़ता है, तो आपको वजन और बुखार जैसे पहलुओं के बारे में बहुत सावधान रहना चाहिए।

- मेरी बिल्लियों में से एक एड्स है लेकिन अन्य नहीं करते हैं

यदि बिल्लियों एक दूसरे के साथ लड़ते नहीं हैं तो संक्रम की कोई संभावना नहीं है। याद रखें कि बिल्ली का बच्चा एड्स केवल काटने के माध्यम से फैलता है। हालांकि, चूंकि इसे नियंत्रित करना मुश्किल है, इसलिए हम अनुशंसा करते हैं कि आप संक्रमित बिल्ली को अलग करें, जैसे कि यह कोई अन्य संक्रामक बीमारी थी।

- मेरी बिल्ली एड्स से मर गई है क्या यह एक नया लेने के लिए सुरक्षित है?

वाहक के बिना, एफआईवी (बिल्ली का बच्चा इम्यूनोडेफिशियेंसी वायरस) बहुत अस्थिर है और कुछ घंटों से अधिक जीवित नहीं रहता है। इसके अलावा, बिल्ली एड्स केवल लार और रक्त के माध्यम से, एक संक्रमित बिल्ली के काटने के बिना फैलता है, एक नया पालतू जानवर को संसर्ग बहुत संभावना नहीं है।

वैसे भी, किसी भी अन्य संक्रामक बीमारी के साथ, हम कुछ निवारक उपायों की सलाह देते हैं:

  • मृत बिल्ली के सभी सामान कीटाणुरहित या प्रतिस्थापित करें
  • कालीन और कालीन कीटाणुरहित करें
  • सबसे आम संक्रामक बीमारियों के खिलाफ नए पालतू जानवर को टीकाएं

- Iquest- क्या एड्स के साथ एक बिल्ली मुझे संक्रमित कर सकते हैं?

नहीं, बिल्ली का बच्चा एड्स मानव पर हमला नहीं करता है। एड्स से संक्रमित एक बिल्ली कभी भी मानव को संक्रमित नहीं कर सकती है जब भी वे उसे काटते हैं। यद्यपि यह एक ही बीमारी है, वीआईएफ एक ही वायरस नहीं है जो मनुष्यों को संक्रमित करता है, इस मामले में हम एचआईवी के बारे में बात करते हैं, जो मानव इम्यूनोडेफिशियेंसी वायरस है।

मुझे बिल्ली के एड्स के बारे में और क्या पता होना चाहिए?

Immunodeficiency के साथ बिल्ली की देखभाल

अगर हमारी बिल्ली को फेलिन इम्यूनोडेफिशियेंसी का निदान किया गया है, तो हम अपने पालतू जानवरों को जीवन की अच्छी गुणवत्ता का आनंद लेने के लिए कई उपाय कर सकते हैं:

  • अच्छी गुणवत्ता, पौष्टिक और भूख भोजन प्रदान करें
  • आंतरिक और बाहरी दोनों, नियमित रूप से deworming के लिए जमा करें
  • इसे अन्य संक्रमणों को पकड़ने से रोकने के लिए इसे घर के अंदर रखें
  • निर्धारित टीकाकरण कार्यक्रम के साथ जारी रखें
  • माध्यमिक संक्रमण के खिलाफ निवारक उपकरण के रूप में बिल्लियों के लिए होम्योपैथी ऑफ़र करें

हालांकि यह संभव है कि एड्स के साथ बिल्ली कुछ सामान्यता के साथ रह सकती है, feline immunodeficiency को रोकें यह अधिक जटिल हो सकता है, क्योंकि इसे प्राप्त करने के लिए हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हमारी बिल्ली बाहर से कोई संपर्क न करे।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्ली का बच्चा एड्स - संक्रामकता, लक्षण और उपचार , हमारी सलाह है कि आप संक्रामक रोगों के हमारे अनुभाग में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारणबिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारण
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली एड्स है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली एड्स है या नहीं
बिल्ली का बच्चा ल्यूकेमिया के साथ एक बिल्ली कितनी देर तक रहता है?बिल्ली का बच्चा ल्यूकेमिया के साथ एक बिल्ली कितनी देर तक रहता है?
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में एक दिन है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में एक दिन है या नहीं
बिल्लियों में ल्यूकेमिया के बारे में सब कुछ जानेंबिल्लियों में ल्यूकेमिया के बारे में सब कुछ जानें
ल्यूकेमिया के साथ बिल्लियों के लिए विटामिनल्यूकेमिया के साथ बिल्लियों के लिए विटामिन
बिल्ली का बच्चा श्वसन परिसरबिल्ली का बच्चा श्वसन परिसर
बिल्ली के ल्यूकेमिया को रोकने के लिए 5 युक्तियाँबिल्ली के ल्यूकेमिया को रोकने के लिए 5 युक्तियाँ
¿Vif? बिल्ली के बच्चे एड्स के बारे में और जानें¿Vif? बिल्ली के बच्चे एड्स के बारे में और जानें
फेलिन ल्यूकेमियाफेलिन ल्यूकेमिया
» » बिल्ली का बच्चा एड्स - संक्रमण, लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com