बच्चों के लिए पालतू जानवर

बच्चों के लिए पालतू जानवर
कई बच्चे अपने माता-पिता से पालतू जानवर पूछते हैं। कुछ बच्चे आसानी से देखभाल करने वाले जानवरों के लिए व्यवस्थित होते हैं, लेकिन जब वे कुत्ते को रखना चाहते हैं तो क्या होता है?




परिवार में एक जानवर का परिचय देना छोटे बच्चों के लिए कई फायदे हैं। एक तरफ, जब उनकी देखभाल और रखरखाव का ख्याल रखना, वे जिम्मेदार होना और जानवरों और प्रकृति के जीवन का सम्मान करना सीखेंगे। इसलिए, वे लोगों के रूप में उनके विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण मूल्य अपनाएंगे।
एक बच्चे को पालतू जानवर देने से पहले, आपको इसके बारे में बहुत अच्छी तरह से सोचना होगा। यदि आप निर्णय लेते हैं कि इससे पहले कि आप उससे बात कर सकें और यह बताए कि इसमें क्या शामिल है, उसके पास पालतू जानवर हो सकता है। आपको उसे जानवरों को प्रदान करने और उस जिम्मेदारी की परिमाण की व्याख्या करने के लिए सभी देखभालओं के बारे में चेतावनी दी जानी चाहिए, ताकि वह जान सकें कि जानवर को सही तरीके से बनाए रखने का क्या अर्थ है।
फिर, अपने बच्चे के लिए सही पालतू जानवर चुनते समय, आपको कई चीजों, खासकर उम्र और उनकी ज़िम्मेदारी की भावना पर विचार करना चाहिए। हालांकि ये पहलू बारीकी से संबंधित हैं, सभी लोग समान नहीं हैं।
5 साल का बच्चा पालतू जानवरों का ख्याल रख सकता है जिन्हें कछुए, एक मछली, एक हम्सटर या खरगोश जैसे ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है। वे खिला सकते हैं या पी सकते हैं, भले ही हमें उन्हें याद दिलाना पड़े, और यहां तक ​​कि हमें पिंजरे या मछली टैंक को साफ करने में भी मदद करें।
एक बिल्ली 6 या 7 साल से एक उपयुक्त पालतू भी हो सकती है, लेकिन कुत्तों के मामले में कम से कम 10 साल तक इंतजार करना बेहतर होता है, क्योंकि उन्हें खिलाने और उनके साथ खेलने के अलावा, उन्हें उन्हें चलने के लिए भी लेना होगा । इस मामले में हमें खाते के आकार को भी ध्यान में रखना चाहिए, जो कि बच्चे की ताकत के समान होना चाहिए ताकि वह हर समय इसे नियंत्रित कर सके।
हालांकि, उम्र के अलावा, आपको अपने बच्चे के व्यक्तित्व और जिम्मेदारी की डिग्री के बारे में सोचना चाहिए, न कि सभी 10 वर्षीय कुत्ते की देखभाल करने के लिए पर्याप्त परिपक्व हैं।
अंत में, हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि, हालांकि हमारा बेटा काफी पुराना है और आवश्यक ज़िम्मेदारी है, पहले सप्ताह के दौरान हमें उसकी मदद करनी होगी। उसे एक से अधिक बार याद दिलाना आवश्यक होगा कि उसे खाना और पानी डालना होगा और उसे पिंजरे या मछली टैंक को साफ करने के लिए सिखाया जाएगा। कुत्ते के मामले में, हमें पहले चलने के दौरान उसके साथ जाना चाहिए जब तक कि हम सुनिश्चित न हों कि वह अकेले ऐसा कर सकता है।
संक्षेप में, अगर आपका बेटा या बेटी आपको पालतू जानवर के लिए पूछती है, तो इसके बारे में सोचें और लगातार कार्य करें। उसकी इच्छाओं में उसे न दें अगर उसे पता चले कि बाद में वह आपकी देखभाल नहीं करेगी और आप चार्ज करने के बारे में नहीं सोचते हैं। इस तरह के व्यवहार के परिणामस्वरूप कई त्याग किए गए पालतू जानवर हैं। और यदि आप निर्णय लेते हैं, तो यह न भूलें कि गोद लेने का एक अच्छा विकल्प है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बच्चों के लिए एक पालतू जानवर की देखभालबच्चों के लिए एक पालतू जानवर की देखभाल
क्रिसमस पर पालतू जानवर दें, क्या यह सही है?क्रिसमस पर पालतू जानवर दें, क्या यह सही है?
पालतू जानवर आदर्श हैं, लेकिन हमें अपने बच्चों की उम्र को ध्यान में रखना चाहिएपालतू जानवर आदर्श हैं, लेकिन हमें अपने बच्चों की उम्र को ध्यान में रखना चाहिए
पालतू जानवर होने के क्या फायदे हैंपालतू जानवर होने के क्या फायदे हैं
अपने बच्चे के लिए पालतू जानवर कैसे चुनेंअपने बच्चे के लिए पालतू जानवर कैसे चुनें
पालतू जानवर होने की ज़िम्मेदारीपालतू जानवर होने की ज़िम्मेदारी
बच्चों को खेल के माध्यम से पालतू जानवरों की देखभाल कैसे करें सिखाएंबच्चों को खेल के माध्यम से पालतू जानवरों की देखभाल कैसे करें सिखाएं
एक साथी जानवर की देखभाल कैसे करेंएक साथी जानवर की देखभाल कैसे करें
बच्चों को खेल के माध्यम से अपने पालतू जानवरों की देखभाल करने के लिए सिखाएंबच्चों को खेल के माध्यम से अपने पालतू जानवरों की देखभाल करने के लिए सिखाएं
जिम्मेदार पालतू स्वामित्व क्या है?जिम्मेदार पालतू स्वामित्व क्या है?
» » बच्चों के लिए पालतू जानवर
© 2022 TonMobis.com