बच्चों और कुत्तों के बीच एक स्वस्थ सहअस्तित्व के लिए 5 युक्तियाँ

ब्लॉग

कुत्ते बच्चों के सबसे अच्छे दोस्त हो सकते हैं। वे वफादार, सक्रिय और बहुत मज़ेदार पालतू जानवर हैं। बच्चों को उनके बिना अथक playmates मिलते हैं और हमेशा एक नया खेल प्रस्तुत करते समय टीम का हिस्सा बनने के लिए तैयार हैं।

लेकिन एक कुत्ता खिलौना नहीं है। यही कारण है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि बच्चे उन परिस्थितियों से बचने के लिए अच्छी तरह से इलाज करना सीखें जो कुत्ते को घबराहट कर सकते हैं और नकारात्मक प्रतिक्रिया दे सकते हैं, यदि इन युक्तियों को ध्यान में रखा जाता है तो संभावित जोखिम स्थिति आसानी से टालने योग्य हो सकती है:

1. कुत्ते रबर नहीं हैं

महिला-1004751_1920

कुत्ते बहुत धीरज रखते हैं और यही कारण है कि कुछ बच्चे मानते हैं कि प्रशंसा करके वे उन्हें परेशान नहीं करते हैं। कुत्ते के कान या पूंछ खींचने वाले बच्चे को सिखाएं उसे चोट पहुंचा सकती है।

यह भी महत्वपूर्ण है कि वे समझते हैं कि वे कुत्ते का उपयोग नहीं कर सकते जैसे कि यह घोड़ा था, खासकर यदि वे पहले से ही बड़े बच्चे हैं। यहां तक ​​कि यदि कुत्ता बड़ा है, तो वह बच्चे के वजन को पीछे नहीं ले जा सकता है।

2. बालों को अपनी जगह की जरूरत है

16977769106_fc295d2375_o

बच्चों को यह समझना चाहिए कि ऐसे समय होते हैं जब कुत्ते को परेशान नहीं किया जाना चाहिए। जब खाने का समय होता है या जब यह रहता है, तो फ्यूरी को बाधित नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि इससे उसे घबराहट हो सकती है और उसे छाल से प्रतिक्रिया मिल सकती है जो बच्चे को डरा सकती है।

आपको बच्चे को यह बताने की ज़रूरत है कि कुत्ते और दूसरों के साथ खेलने के लिए कई बार समय है जिसमें इसे अकेला छोड़ना बेहतर होता है। जैसे ही उनके पास खाने, अध्ययन करने या सोने के लिए घंटों के समय होते हैं, कुत्ते के पास कुछ दिनचर्या भी होती हैं जिन्हें सम्मानित किया जाना चाहिए।

3. हमारे पालतू जानवरों का ख्याल रखना है

4661636667_fdc914d967_b




बच्चों को यह पता होना चाहिए कि पालतू जानवर वस्तु नहीं है, इसलिए उनकी देखभाल से संबंधित कुछ जिम्मेदारियां असाइन करना सुविधाजनक है। जब आप कुत्ते को चलने के लिए लेते हैं तो आप बाहर जाते हैं, यह ध्यान देने के लिए एक अच्छा तरीका है कि हम अपने पालतू जानवरों के लिए ज़िम्मेदार हैं, हमेशा उनकी देखभाल की जाती है।

जैसे-जैसे बच्चे बड़े हो जाते हैं, उन्हें अन्य कार्यों को सौंपा जा सकता है, जैसे यह सुनिश्चित करना कि कुत्ते के पास पीने, फ़ीड करने या ब्रश करने के लिए साफ पानी है। इस प्रकार बच्चा अधिक ज़िम्मेदार हो जाएगा और आत्मविश्वास प्राप्त करेगा और कुत्ता बच्चे में एक दोस्त को देखेगा जो उसके लिए परवाह करता है और उसे जानता है।

4. कुत्तों की अपनी भाषा है

15920782604_530da8d6b5_o

यदि कुत्ता बेचैन है, डर गया है या घबरा गया है, तो बच्चे के लिए उसे खेलने के लिए अच्छा नहीं है। यह ध्यान देने के लिए कि क्या कुत्ते के साथ समय बिताने का अच्छा समय है, बच्चे को अपनी शारीरिक भाषा को समझना सीखना चाहिए।

बच्चे को दिखाया जाना चाहिए कि अगर कुत्ता कुछ रक्षात्मक मुद्राओं को गोद लेता है तो बेहतर है कि इसे छूने या उसके साथ खेलने पर जोर न दें। जब तक वह शांत न हो जाए तब तक इंतजार करना बेहतर होता है ताकि वह बिना किसी जोखिम के उसके संपर्क कर सके।

5. सभी कुत्ते एक जैसे नहीं हैं

3990985751_86675d3d77_o

सभी कुत्तों को खेलने की इच्छा के साथ अथक धावक नहीं हैं। शांत कुत्ते हैं, बुजुर्गों को जिन्हें अधिक आराम और अन्य कुत्तों की आवश्यकता होती है जो डरावनी हैं और उन्हें अजीब व्यक्ति पसंद नहीं करते हैं।

बच्चों को यह सीखना चाहिए कि भले ही उनके घर में एक प्यारे दोस्त हों, जिनके साथ वे बिना किसी समस्या के खेल सकते हैं, उन्हें अन्य कुत्तों के पास सावधान रहना चाहिए। उन्हें हमेशा अपने मालिकों से अनुमति मांगनी चाहिए और यदि वे आसपास नहीं हैं तो जानवरों की जगह का सम्मान करना बेहतर है।

इन सरल युक्तियों के साथ, पालतू जानवरों के साथ बच्चों का सह-अस्तित्व सकारात्मक और रचनात्मक होगा। प्यारे और बच्चे सकारात्मक मूल्यों को पढ़ाने और परिवार के मज़े के महान क्षणों को बिताने के लिए एकदम सही संयोजन हैं।

हम अपने सहयोगी मारिया जोसे मदरनास के संपादक, धन्यवाद इस लेख के लिए आसान मातृत्व।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों और बच्चोंकुत्तों और बच्चों
मेरा कुत्ता बच्चों के साथ आक्रामक है, मुझे क्या करना चाहिए?मेरा कुत्ता बच्चों के साथ आक्रामक है, मुझे क्या करना चाहिए?
बच्चे के आगमन के लिए अपने कुत्ते को तैयार करने के लिए 3 युक्तियाँबच्चे के आगमन के लिए अपने कुत्ते को तैयार करने के लिए 3 युक्तियाँ
एक नए बच्चे के लिए एक कुत्ते की तैयारीएक नए बच्चे के लिए एक कुत्ते की तैयारी
बच्चों के लिए सबसे अच्छा कुत्ताबच्चों के लिए सबसे अच्छा कुत्ता
बच्चों के लिए सबसे अच्छे कुत्ते के शीर्ष 5बच्चों के लिए सबसे अच्छे कुत्ते के शीर्ष 5
पालतू जानवर आदर्श हैं, लेकिन हमें अपने बच्चों की उम्र को ध्यान में रखना चाहिएपालतू जानवर आदर्श हैं, लेकिन हमें अपने बच्चों की उम्र को ध्यान में रखना चाहिए
प्रशंसा बच्चों के प्रभावप्रशंसा बच्चों के प्रभाव
पिल्लों के साथ बच्चों के सह-अस्तित्व के लिए 10 युक्तियाँपिल्लों के साथ बच्चों के सह-अस्तित्व के लिए 10 युक्तियाँ
अच्छे शिष्टाचार सिखाने के लिए युक्तियाँअच्छे शिष्टाचार सिखाने के लिए युक्तियाँ
» » बच्चों और कुत्तों के बीच एक स्वस्थ सहअस्तित्व के लिए 5 युक्तियाँ
© 2022 TonMobis.com