एक वयस्क बिल्ली की देखभाल करने के लिए पूर्ण गाइड

एक वयस्क बिल्ली की देखभाल करने के लिए पूर्ण गाइड

एक वयस्क बिल्ली की देखभाल करने के बारे में जानना अपेक्षाकृत आसान है अगर हमने पहले बिल्ली की कंपनी का आनंद लिया है। लेकिन अगर यह पहली बार है कि आपके पास चार्ज में बिल्ली है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपको कुछ चीजें जान सकें जिन्हें आपको खुश होने की आवश्यकता है।

विशेषज्ञ पशु के इस लेख में हम आपकी नई बिल्ली के सर्वोत्तम तरीके की देखभाल करने, भोजन, शिक्षा, खिलौने या जहां आप अपनी आवश्यकताओं को पूरा करेंगे, की समीक्षा करने के लिए आपको जो कुछ भी जानने की आवश्यकता है, उसके बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

इसमें सबकुछ खोजें एक वयस्क बिल्ली की देखभाल करने के लिए पूर्ण गाइड :

आप में भी रुचि हो सकती है: बुजुर्ग बिल्लियों के लिए पूर्ण देखभाल मार्गदर्शिका
सूची

स्वास्थ्य और पशु चिकित्सा यात्राओं

पशु चिकित्सा यात्राओं

विशेष रूप से अगर हम सिर्फ बिल्ली को अपनाना चाहते हैं, तो पशु चिकित्सक के पास जाना आवश्यक होगा एक पूर्ण समीक्षा आपकी स्वास्थ्य स्थिति का। विशेषज्ञ हमें एक स्वास्थ्य कार्ड प्रदान करेगा जिसमें वह प्रशासित टीका और अन्य महत्वपूर्ण एनोटेशन रिकॉर्ड करेगा। प्राइमर के बिना, आप अपनी बिल्ली के साथ अन्य देशों में यात्रा नहीं कर सकते हैं, इसे ध्यान में रखें।

यह अनुशंसा की जाती है हर 6 महीने में पशु चिकित्सक का दौरा करें , एक आदत जो हमें हमारी बिल्ली के खाने में किसी भी बीमारी की उपस्थिति को तुरंत पहचानने में मदद करेगी।

दूसरी तरफ, हालांकि बिल्लियों आम तौर पर घर के भीतर रहते हैं, बीमारियों की अनंतता जूते, कपड़ों और यहां तक ​​कि हवा के माध्यम से भी पहुंच सकती है। इस कारण से एक विशिष्ट टीकाकरण कार्यक्रम है जिसे हमारी बिल्ली का पालन करना चाहिए:

  • आपको ल्यूकेमिया और प्रबलित के खिलाफ टीका लगाया जाएगा।
  • आपको पैनलेकोपेनिया, राइनोट्राकेइटिस और कैल्शविरस के खिलाफ टीका भी मिल जाएगी, एक सुदृढीकरण भी किया जाएगा।
  • बाद में आपको रेबीज टीका दी जाएगी।
  • अंत में, उन्हें पेरिटोनिटिस और संक्रामक बिल्ली के साथ उनकी उचित सुदृढीकरण के साथ टीकाएं मिलेंगी।

इस बिंदु के साथ समाप्त करने के लिए हम आपको चिप के कार्यान्वयन के महत्व के बारे में सूचित करेंगे। इस उपकरण के बिना हम कभी भी खो जाने पर हमारी बिल्ली नहीं ढूंढ पाएंगे।

स्वच्छ

एक ड्यूमरिंग कैलेंडर का पालन करना भी बहुत महत्वपूर्ण होगा, जिसमें प्रत्येक 3 महीने में आंतरिक रूप से इसे कम करने और एक लागू करने में शामिल होगा मासिक आधार पर पिपेट . यदि आप बगीचे में अपनी बिल्ली छोड़ने की योजना बना रहे हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण होगा कि आप इस देखभाल को fleas, ticks और मच्छरों से बचने के लिए प्रदान करते हैं। ExpertAnimal में एक बिल्ली को हटाने के लिए कुछ घरेलू उपचार खोजें।

स्टेरलाइजेशन या कास्टेशन

आखिरकार हमारे पशु चिकित्सक से हमारी बिल्ली के नसबंदी के बारे में पूछना उपयोगी होगा। यह समझना महत्वपूर्ण है कि अधिकांश त्याग किए गए जानवर अवांछित लिटर से आते हैं, जो इस प्रजाति में बहुत आम हैं। इसके अलावा, एक बिल्ली को काटने से कई फायदे होते हैं, जैसे कि एक स्थिर चरित्र , आश्वासन है कि वह साहस की तलाश में नहीं छोड़ेगा और हम गर्मी के दौरान पीड़ा से बचेंगे।

स्वास्थ्य और पशु चिकित्सा यात्राओं

वयस्क बिल्ली शिक्षा

हालांकि बिल्ली की शिक्षा के बारे में जानकारी प्राप्त करना इतना आम नहीं है, लेकिन सच यह है कि यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है क्योंकि यह इस पर निर्भर करेगा एक अच्छी दृढ़ता का आनंद लें . वयस्क बिल्लियों ने पहले से ही अपनी सामाजिककरण प्रक्रिया पारित कर दी है, लेकिन घर पर अन्य लोगों की यात्राओं के साथ नियमित रूप से इसे मजबूत करना अभी भी महत्वपूर्ण है जो बिल्ली को एक मिलनसार और खुले दृष्टिकोण के लिए प्रोत्साहित करता है।

बिल्ली की शिक्षा हमेशा सकारात्मक सुदृढ़ीकरण पर आधारित होनी चाहिए: सहवास, मिठाई और स्नेही शब्द आपको यह समझने में मदद करेंगे कि आपने कुछ सही तरीके से किया है। बेशक, आपको किसी भी तरह की कीमतों पर दंड से बचना चाहिए।

iquest- हमें उसे क्या सिखाया जाना चाहिए?

चीजों में से हमें अपनी बिल्ली को सिखाया जाना चाहिए, हम इस बात पर ज़ोर देंगे कि हमें अपनी बिल्ली को सैंडबॉक्स का उपयोग करने के लिए सिखाना चाहिए ताकि घर का पर्यावरण बनी रहे हर समय स्वच्छता . ये बहुत साफ जानवर हैं जो जल्द ही समझेंगे कि आप क्या प्रस्तावित कर रहे हैं। यदि आप यह देखना नहीं चाहते हैं कि यह हमारे सबसे सराहनीय फर्नीचर को कैसे नष्ट करता है, तो यह आपको यह भी सिखाएगा कि स्क्रैपर का उपयोग कैसे करें।

वयस्क बिल्ली शिक्षा

बिल्ली शरीर स्वच्छता

हालांकि बिल्लियों जानवर हैं प्रकृति से साफ करें , अपने फर की देखभाल में आपकी मदद करने में समय बिताना बहुत महत्वपूर्ण है, यह चमकदार और स्वस्थ होने पर निर्भर करेगा।

नाखूनों

यह आवश्यक है कि आपकी बिल्ली में नाखूनों को तेज करने के लिए पहुंच के भीतर एक ट्रंक, बर्तन या खुरचनी हो। यदि आपके पास यह नहीं है, तो याद रखें कि आप इसे सोफे जैसे किसी अन्य प्रकार की सतह पर कर सकते हैं। आपको चाहिए जब आप अनुमान लगाते हैं तो उन्हें काटें जो काफी आकार में पहुंच गए हैं। यदि आप ऐसा करने से डरते हैं, तो आप उस पशु चिकित्सक के पास जा सकते हैं जिसके पास इसे मुफ्त में करने का दायित्व है।

कान

कानों की सफाई करने की नियमितता हर दिन नहीं की जानी चाहिए लेकिन कभी-कभी। इस क्षेत्र की स्वच्छता लेना बहुत महत्वपूर्ण होगा क्योंकि यह सबसे अच्छा तरीका है पतंगों की उपस्थिति का पता लगाएं और मशरूम।

दांत

यह सुनिश्चित करने के लिए वयस्क बिल्ली के दांतों का ख्याल रखना बहुत महत्वपूर्ण है जब आप अपने बुढ़ापे के चरण तक पहुंचते हैं, तो उन्हें रखें . यद्यपि यह बिल्ली के दांतों को ब्रश करने के लिए जटिल है, फिर भी कई युक्तियां और सुझाव हैं जो आपके मुंह को बिना जंतुओं या टारटर के साफ रखने में मदद करेंगे। बाजार में शुरू करने के लिए हमें उस समारोह के साथ बिल्लियों के लिए "कैंडी" मिलती है लेकिन हम गीले फ़ीड की बजाय सूखी फ़ीड की पेशकश करके भी मदद कर सकते हैं। विशेषज्ञ पशु में बिल्ली के दांतों को साफ करने के और तरीके खोजें।

ब्रशिंग




बिल्लियों को मंत्रमुग्ध करने के लिए पूरे घंटे समर्पित करते हैं। उनकी जीभ वास्तव में मोटा है इसलिए वह करने में सक्षम है मृत बाल को खत्म करो बहुत आसानी से इसी कारण से, बिल्लियों को अपने पेट में हेयरबॉल के संचय से पीड़ित हो सकता है, जो लंबे समय तक गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। अगर हमें संदेह है कि हमारे बिल्ली में पेट में जमा बाल की गेंद हो सकती है तो हमें बिल्लियों के लिए माल्ट का सहारा लेना चाहिए, एक उत्पाद जो कष्टप्रद ट्राइकोबेज़ारों को निकालने में मदद करता है।

इस समस्या से बचने के लिए हमें जरूरी है हमारी बिल्ली ब्रश करें सप्ताह में दो या तीन बार, हालांकि वास्तव में ब्रशिंग की आवृत्ति फर के प्रकार, खोए गए बालों की मात्रा या यदि वे मोल्ट सीजन में हैं, के आधार पर अलग-अलग होंगी। बिल्ली का परिवर्तन आमतौर पर वसंत और शरद ऋतु में होता है और इस समय हमें उनकी देखभाल पर अधिक ध्यान देना होगा।

बाथरूम

हालांकि आमतौर पर बिल्लियों उन्हें नियमित स्नान की आवश्यकता नहीं होती है , कभी-कभी उन्हें पूरी तरह से गड़बड़ कर दिया जाता है अगर उन्हें पूरी तरह से गड़बड़ कर दिया जाता है। बिल्लियों को छोटे से पानी से आदी होना चाहिए क्योंकि अन्यथा, वे आमतौर पर बाथटब से डरते हैं।

यदि यह आपका मामला है, तो आप स्नान के बिना बिल्ली को साफ करने के लिए हमारी चाल का पालन कर सकते हैं:

  • छोटे सतही धब्बे की सफाई के लिए बेबी पोंछे आदर्श हैं।
  • सबसे गंभीर मामलों के लिए गर्म पानी में भिगोकर स्पंज का प्रयोग करें।
  • अपनी बिल्ली को गीले बिना पूरी तरह से साफ करने के लिए सूखी सफाई फोम पाएं।

हालांकि, अगर आपकी बिल्ली पानी का आनंद लेती है और जब भी आप टैप खोलते हैं तो छपने से प्रसन्न होते हैं, घर पर बिल्ली को स्नान करने, उत्पादों और सलाह पर ध्यान देने के लिए उचित कदम जानने के लिए संकोच न करें।

बिल्ली शरीर स्वच्छता

वयस्क बिल्ली की भोजन

बिल्ली को अपनी स्थिति और स्वास्थ्य की स्थिति के लिए उचित आहार प्राप्त करना चाहिए। एक प्राप्त करने से पहले मौजूद विभिन्न प्रकार के भोजन को ध्यान में रखना बहुत महत्वपूर्ण है। लेकिन जो भी हम चुनते हैं, वह हमेशा गुणवत्ता का होना चाहिए। फ़ीड के कुछ ठोस प्रकार हैं:

  • सामान्य मांस फ़ीड
  • सामान्य मछली फ़ीड
  • कार्बनिक भोजन
  • मुझे विशाल बिल्लियों के लिए लगता है
  • एलर्जी बिल्लियों के लिए
  • मोटे बिल्लियों के लिए
  • पेट संवेदनशीलता के साथ बिल्लियों के लिए
  • नसबंदी बिल्लियों के लिए
  • हेयरबॉल के लिए
  • दांत स्वास्थ्य के लिए
  • स्वास्थ्य समस्याओं के लिए (विशिष्ट)

सिद्धांत रूप में हमें एक बिल्ली को खिलाना चाहिए मुझे सूखा लगता है दैनिक चूंकि यह आपके दांतों के लिए एक सैनिटरी के रूप में कार्य करता है। इस प्रकार का भोजन आपके आहार का आधार होना चाहिए क्योंकि यह हमारे बिल्ली के खाने के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। बिल्ली के वजन के अनुसार उत्पाद पैकेजिंग पर अनुशंसित राशि दिखाई देती है।

दूसरी तरफ, गर्मी में, एक सनकी के रूप में या यदि हम देखते हैं कि हमारी बिल्ली पानी नहीं पीती है, तो यह पेशकश करने की सलाह दी जाएगी गीला खाना बिल्लियों के लिए क्योंकि यह एक अतिरिक्त हाइड्रेशन प्रदान करेगा (वे इसे भी पसंद करते हैं)। हालांकि यह टार्टार के संचय को बढ़ावा देता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण होगा कि इसे अधिक न करें और इसे कभी-कभी पेश करें।

विटामिन, पूरक और खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत श्रृंखला भी है जो आप अपनी बिल्ली को बेहतर बनाने के लिए अतिरिक्त प्रदान कर सकते हैं

वयस्क बिल्ली की भोजन

मज़ा, सामाजिककरण और मानसिक उत्तेजना

सभी प्रकार की बिल्लियों हैं, कुछ अधिक स्वतंत्र या अधिक मिलनसार, दूसरों को और अधिक चंचल या शांत ... उन सभी को प्रदर्शन करना चाहिए दैनिक शारीरिक और मानसिक गतिविधियों . स्वस्थ और खुश बिल्ली रखने के लिए यह आवश्यक है।

हमें पता होना चाहिए कि बिल्लियों को मजा नहीं होता है अगर वे अकेले खेलते हैं (या कम से कम लंबे समय तक), इसलिए बिल्लियों के लिए अलग-अलग खिलौने प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण होगा (सबसे अधिक अनुशंसित धूलर है) और उनके साथ बातचीत करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करना ।

यह मत भूलना कि वयस्क बिल्ली के पास एक परिभाषित चरित्र है, लेकिन उसके साथ सामाजिककरण (लोगों और पर्यावरण के तत्वों के साथ) काम करना जारी रखना महत्वपूर्ण है जो उन्हें पर्यावरण और हमारे मेहमानों के साथ अच्छी तरह से संबंधित जानवर बनने में मदद करेगा। आगंतुकों को व्यवहार या भोजन की पेशकश करने के लिए प्रोत्साहित करना हमारे बिल्ली के खाने में एक वांछनीय रवैया को प्रोत्साहित करने के लिए उत्कृष्ट होगा।

मज़ा, सामाजिककरण और मानसिक उत्तेजना

बर्तन जो आपको चाहिए

सैंडबॉक्स

जब बिल्ली वयस्क हो जाती है तो वह सहजता से अपने कूड़े के बक्से में जाता है और इसके बाहर अपनी जरूरतों को पूरा नहीं करता है। वे बहुत साफ जानवर हैं जो पर्यावरण का सम्मान करते हैं जहां वे असामान्य स्वच्छता प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि यह मत भूलना कि यह प्रत्येक मामले पर निर्भर करेगा क्योंकि कुछ बिल्लियों ने ऐसा करने के लिए सीखा नहीं है।

याद रखें कि कूड़े का डिब्बा बिल्ली के लिए एक अलग जगह और आरामदायक होना चाहिए। आपको इसे साफ रखना चाहिए ताकि हम अनुशंसा कर सकें रोज मल मल ले लो और सप्ताह में दो बार रेत बदलें.

बिल्ली का बिस्तर

कुत्तों की तरह, बिल्लियों को सोने और आराम करने के लिए आरामदायक जगह की भी आवश्यकता होती है। यह जरूरी है एक बिस्तर है या एक मुलायम गद्दीदार कुशन। सर्दियों में कंबल की बहुत सराहना की जाएगी। बिल्लियों को बंद स्थानों में सोना पसंद है, इसलिए हमें सावधान रहना चाहिए कि फर्नीचर को खुला न छोड़ें क्योंकि वे वहां सो सकते हैं और बंद रह सकते हैं।

बर्तन जो आपको चाहिए

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक वयस्क बिल्ली की देखभाल करने के लिए पूर्ण गाइड , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड बेसिक देखभाल डालें और हम आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्ली मुंह से उत्तेजित सांस लेती हैबिल्ली मुंह से उत्तेजित सांस लेती है
बिल्ली साफ करनाबिल्ली साफ करना
बिल्लियों में गर्भावस्थाबिल्लियों में गर्भावस्था
मेरी बिल्ली के टीकाकरण कार्यक्रम में देरीमेरी बिल्ली के टीकाकरण कार्यक्रम में देरी
पूरा वयस्क: मजबूत बिल्लियोंपूरा वयस्क: मजबूत बिल्लियों
बुजुर्ग बिल्लियों के लिए पूर्ण देखभाल गाइडबुजुर्ग बिल्लियों के लिए पूर्ण देखभाल गाइड
रगड़ बिल्ली की देखभालरगड़ बिल्ली की देखभाल
मेरी बिल्ली को अच्छी तरह से कैसे खिलाया जाए?मेरी बिल्ली को अच्छी तरह से कैसे खिलाया जाए?
कौन सा बेहतर है, कुत्ता या बिल्ली?कौन सा बेहतर है, कुत्ता या बिल्ली?
7 साल से अधिक बिल्लियों7 साल से अधिक बिल्लियों
» » एक वयस्क बिल्ली की देखभाल करने के लिए पूर्ण गाइड
© 2022 TonMobis.com