बुजुर्गों के लिए पालतू जानवर

बुजुर्गों के लिए पालतू जानवर

पालतू जानवर बुजुर्गों के लिए कई लाभ प्रदान कर सकते हैं क्योंकि वे आमतौर पर उम्र बढ़ने की शारीरिक और मनोवैज्ञानिक समस्याओं को ध्यान में रखना शुरू करते हैं। अपने चार्ज में पालतू होने से आपके दिन को समृद्ध करते समय आपके स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

वृद्ध लोग जिन्होंने अपनी जिम्मेदारियों को अलग कर दिया है वे कुछ हद तक अकेले या अलग महसूस कर सकते हैं। जानवरों की देखभाल करने से जानवरों की अच्छी देखभाल करने के कारण जानवरों की देखभाल करना उनके आत्म-सम्मान में मदद कर सकता है, और वे अवसाद के मामलों में भी मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, वे शारीरिक गतिविधि और सामाजिककरण में सुधार करते हैं।

बुजुर्गों के लिए साथी जानवरों को चुनने से पहले, यह जानना आवश्यक है कि भविष्य के गोद लेने की क्या ज़रूरत है और यदि उनके पास क्षमता होगी या जानवर का पूर्ण प्रभार नहीं लेना चाहिए। उन्हें अभिभूत होने के बिना एक-दूसरे को पूरी तरह से समझना चाहिए। यदि आप जानना चाहते हैं कि कौन सा सर्वश्रेष्ठ है तो Expertoanimal के इस आलेख को पढ़ना जारी रखें बुजुर्गों के लिए पालतू पशु जानवर :

आप में भी रुचि हो सकती है: बुजुर्गों के लिए पशु चिकित्सा
सूची

पक्षियों

पक्षी बहुत उपयुक्त बुजुर्ग लोगों के लिए विशेष रूप से उन लोगों के लिए पालतू जानवर हैं जिन लोगों की गतिशीलता कम है और वे एक पालतू जानवर की देखभाल नहीं कर सकते जिसके लिए अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।

उन्हें गायन सुनना, पिंजरे की सफाई करना और उन्हें खिलाना एक व्यक्ति को उनके पक्ष में एक खुश और मजेदार साथी बना सकता है, इसलिए वे महसूस करेंगे लगातार साथ . इसके अलावा, इन जानवरों का गीत इतना सुंदर है कि यह दिन को केवल सूर्य की पहली किरणों से खुश कर देगा।

हालांकि पक्षियों को ज्यादा जगह की आवश्यकता नहीं है, याद रखें कि आपके पिंजरे जितना बड़ा होगा, उतना ही बेहतर होगा। बुजुर्गों के लिए देखभाल करने और अनुशंसित करने के लिए सबसे आसान पक्षियों में से कुछ कैनरी, पैराकेट्स या कैलोप्सिता हैं।

पक्षियों

बिल्लियों

बिल्लियों उन लोगों के लिए आदर्श हैं जिनके पास कम गतिशीलता है और वे चलने के लिए नहीं जा सकते हैं। उनके देखभाल बहुत बुनियादी है , चूंकि उन्हें केवल अपनी जरूरतों, एक खुरचनी, साफ पानी और फ़ीड के लिए एक सैंडबॉक्स की आवश्यकता होती है। वे भी बहुत साफ जानवर हैं, और वे अपनी स्वच्छता का ख्याल रखेंगे।

घरेलू बिल्लियों को घर पर अकेले लंबे समय तक खर्च कर सकते हैं यदि उनके पास पानी और भोजन है, तो अगर हमें डॉक्टर के पास जाना है या एक दिन बाहर जाना है, तो यह कोई समस्या नहीं होगी। याद रखें कि आदर्श वयस्क बिल्ली को अपनाना है पहले से ही निर्जलित (इसे पशु आश्रय में उदाहरण के लिए अपनाना), इस तरह हमारे पास एक शांत बिल्ली होगी और उसने पहले ही अपनी जरूरतों को सही जगह पर करना सीखा है।




हर बार अधिक निवासों में वे स्वीकार करते हैं कि बिल्लियों उनके मालिकों के साथ होती है, इसलिए यदि अंत में वृद्ध व्यक्ति को एक स्थानांतरित होना चाहिए, तो वे अपने बिल्ली साथी के साथ रहने के लिए एक जगह ढूंढ पाएंगे।

बिल्लियों

कुत्तों

सबसे अधिक अनुशंसित बुजुर्ग लोगों के लिए कुत्ते साथी जानवर हैं। उनकी जरूरतों के कारण, वे अपने मालिकों को सड़क पर बाहर जाने के लिए मजबूर करते हैं, इसलिए अपनी शारीरिक स्थिति में सुधार और अधिक सामाजिककरण . हालांकि, इस विकल्प को चुनने से पहले, हमें उस व्यक्ति की भौतिक क्षमताओं को ध्यान में रखना चाहिए।

एक कुत्ते को दिन में कम से कम दो बार बाहर जाने की जरूरत होती है, इसलिए उसके मालिक के पास होना चाहिए पर्याप्त गतिशीलता इसे बाहर ले जाने के लिए। इसके अलावा, कुत्तों बहुत ही सामाजिक जानवर हैं, इसलिए वे अकेले अकेले नहीं रह सकते हैं या वे मनोदशा और व्यवहार की समस्याओं को विकसित कर सकते हैं।

दूसरी तरफ, वे लोग जिनके पास एक के साथ रहने की क्षमता है, वे अपने जीवन को एक जानवर के साथ साझा करने के लिए भाग्यशाली होंगे आपको बिना शर्त प्यार देगा और यह ऑस्टियोपोरोसिस, गठिया या उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियों से पीड़ित होने की संभावनाओं को कम करने में मदद करेगा, उदाहरण के लिए।

बिल्लियों के साथ, एक वयस्क कुत्ते को अपनाने के लिए बेहतर है . पिल्लों में बहुत अधिक ऊर्जा होती है और अधिक ध्यान और देखभाल की मांग होती है, इसलिए यह किसी पुराने व्यक्ति को पार कर सकता है। आदर्श कुत्तों को अपनाना है जिनके रखरखाव को बहुत जटिल नहीं है, छोटे और मजबूत फर और शांत चरित्र के साथ।

कुत्तों

याद रखें कि ..

चाहे वह एक पक्षी, बिल्ली या कुत्ता हो, सभी बुजुर्ग लोगों को उनकी तरफ से उन्हें रखना होगा कोई भी जो अप्रत्याशित होता है तो जानवर का ख्याल रख सकता है . यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि कोई फर्क नहीं पड़ता कि जानवर कितना स्वतंत्र है, इसमें पर्यवेक्षण और कंपनी के बिना एक या दो दिन नहीं लग सकते हैं।

इसके अलावा, यह भी अत्यधिक अनुशंसित है वयस्क या बुजुर्ग जानवरों पर शर्त लगाओ , क्योंकि उनके पास एक शांत और अधिक दयालु चरित्र है।

याद रखें कि ...

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बुजुर्गों के लिए पालतू जानवर , हम आपको आदर्श के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पूर्ण वरिष्ठ: पुराने कुत्तों के लिएपूर्ण वरिष्ठ: पुराने कुत्तों के लिए
बुजुर्गों के लिए अल्जाइमर के साथ थेरेपी कुत्तोंबुजुर्गों के लिए अल्जाइमर के साथ थेरेपी कुत्तों
कुत्तों में अवसाद का इलाज कैसे करेंकुत्तों में अवसाद का इलाज कैसे करें
कुत्तों में निमोनिया के लक्षण क्या हैंकुत्तों में निमोनिया के लक्षण क्या हैं
बिल्लियों में अधिक वजन से कैसे बचेंबिल्लियों में अधिक वजन से कैसे बचें
पालतू जानवर होने के मनोवैज्ञानिक लाभ।पालतू जानवर होने के मनोवैज्ञानिक लाभ।
बच्चों के लिए एक पालतू जानवर की देखभालबच्चों के लिए एक पालतू जानवर की देखभाल
पालतू जानवर आदर्श हैं, लेकिन हमें अपने बच्चों की उम्र को ध्यान में रखना चाहिएपालतू जानवर आदर्श हैं, लेकिन हमें अपने बच्चों की उम्र को ध्यान में रखना चाहिए
अपने बच्चे के लिए पालतू जानवर कैसे चुनेंअपने बच्चे के लिए पालतू जानवर कैसे चुनें
बुजुर्गों के लिए जानवरों के साथ उपचारबुजुर्गों के लिए जानवरों के साथ उपचार
» » बुजुर्गों के लिए पालतू जानवर
© 2022 TonMobis.com