कौन सा बेहतर है, कुत्ता या बिल्ली?

कौन सा बेहतर है, कुत्ता या बिल्ली?

एक कुत्ते या बिल्ली को पालतू जानवर के रूप में अपनाना एक ऐसा निर्णय नहीं है जिसे हल्के ढंग से लिया जा सके। हम परीक्षण कर सकते हैं या अन्य लोगों से जानकारी की तलाश कर सकते हैं, लेकिन सच्चाई और सबसे महत्वपूर्ण बात ध्यान देना होगा इन दो जानवरों के व्यक्तित्व और हमारे में।

उस जगह को देखना भी महत्वपूर्ण होगा जहां आप रहेंगे: अभ्यास के लिए बड़ी ज़रूरत वाले कुत्ते को एक छोटे से अपार्टमेंट में खुशी नहीं होगी।

ExpertoAnimal से इस आलेख को पढ़ना जारी रखें और खोजें Iquest- क्या बेहतर है, कुत्ते या बिल्ली? और आपके लिए सबसे अच्छा साथी अपनाने का फैसला करें।

आप भी रुचि ले सकते हैं: क्या घर पर एक या दो बिल्लियों रखना बेहतर है?

बिल्ली पकड़ना कैसा लगता है?

हालांकि कई लोग दावा करते हैं कि बिल्लियों बहुत स्वतंत्र जानवर हैं जो हमेशा सत्य नहीं होते हैं। बिल्लियों हैं सामाजिक जानवरों और वे उन लोगों की कंपनी में समय बिताना पसंद करते हैं जिन्हें वे पसंद करते हैं। बेशक, वे हर समय आपसे जुड़े नहीं होंगे जब वे चाहें तो वे चले जाएंगे एक शांत समय बिताओ। वैसे भी, आपकी बिल्ली आपको पीछा करेगी, आपको अधिक भोजन देने के लिए और आपको आत्मविश्वास के साथ अपनी अंगुलियों को चाटना होगा।

आपकी बिल्ली के लिए विभिन्न आदेश और चाल सीखना मुश्किल होगा लेकिन यदि आप सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करते हैं और आपके पास बहुत धैर्य है तो सबकुछ संभव है। बिल्ली रखने का मुख्य लाभ यह है कि आप इसे बिना घबराहट या घबराहट महसूस किए कुछ घंटों तक अकेले छोड़ सकते हैं। उसे अत्यधिक देखभाल की आवश्यकता नहीं है और न ही उसे शिक्षित करने में एक महान समर्पण की आवश्यकता है।

एक बिल्ली को अपनाने से पहले, आदर्श का आकलन करना होगा आर्थिक लागत जिसका मतलब परिवार के नए सदस्य होने का होगा: भोजन, खिलौने, बिस्तर या पशु चिकित्सा यात्राओं को हमारे घर में शामिल करने से पहले बजट किया जाना चाहिए।

Iquest- एक पिल्ला या वयस्क को अपनाना?

एक पिल्ला बिल्ली को अपनाने बस आराध्य है। इस तरह के एक युवा जानवर की कोमलता अविकसित है और यह बिल्ली को अपने पर्यावरण के लिए अधिक आसानी से अनुकूलित करने में मदद करता है। हालांकि, इसे कई की आवश्यकता होगी अधिक देखभाल और ध्यान जब तक आप अपने वयस्क जीवन तक नहीं पहुंच जाते।

दूसरी ओर, एक वयस्क बिल्ली अपनाने हम घर एक पहले से ही तय की और चिह्नित चरित्र, छोटी बिल्लियों की तुलना में काफी शांत के साथ एक बिल्ली लेने के लिए सुनिश्चित किया। याद रखें कि बिल्लियों बहुत लंबे समय तक जीवित जानवर हैं, जो 20 साल तक पहुंच सकते हैं।

बिल्ली पकड़ना कैसा लगता है?

कुत्ते होने की तरह क्या है?




कुत्तों बहुत ही सामाजिक जानवर हैं और लोगों की तलाश में परिपूर्ण हैं एक चौकस और वफादार साथी . हालांकि आपको पता होना चाहिए वहाँ बहुत अलग व्यक्तित्व के साथ कुत्तों हैं कि: कुछ और स्नेही हो जाएगा, दूसरों को अधिक स्वतंत्र और अन्य अत्यंत विलक्षण, प्रत्येक विशेष मुद्दे पर निर्भर करता है। अगर आपको पसंद है प्यार महसूस करो , कुत्ता बिना किसी संदेह के सही साथी है। वह आपके घर के चारों ओर आपको स्नेह और सहवास के लिए पूछेगा, जो हमारे पालतू जानवरों को पेट करना पसंद करते हैं, उनके लिए बहुत सुखद है।

वे बहुत बुद्धिमान जानवर हैं, जो विभिन्न आदेशों को सीखने में सक्षम होते हैं और खुश होते हैं जब हम उन्हें पूरा करने के लिए इनाम देते हैं।

हमारी तरफ से एक कुत्ते के साथ जीवन एक बिल्ली के मुकाबले ज्यादा परेशान होगा क्योंकि नहीं आप उसे पूरे दिन अकेले छोड़ सकते हैं। कुत्ते को पैदल चलने, अन्य पालतू जानवरों के साथ सामाजिककरण करने और सबसे महत्वपूर्ण रूप से बाहर जाने की जरूरत है: खुद को राहत दें। हालांकि कुछ लोगों को नौकरी मिल जाएगी दिन में दो बार चलना , दूसरों को अपने कुत्ते के साथ अभ्यास करने का एक आदर्श बहाना मिलेगा।

यह मत भूलना, बिल्लियों की तरह, हमें वजन करना चाहिए आर्थिक लागत घर पर एक कुत्ता रखने वाला कौन करेगा: कुत्ते को अपनाने से पहले भोजन, व्यक्तिगत वस्तुओं या पशु चिकित्सा लागतों को उठाया जाना चाहिए।

Iquest- एक पिल्ला या वयस्क को अपनाना?

एक पिल्ला कुत्ते को अपनाना एक प्यारा अनुभव है लेकिन यह जिम्मेदारी का तात्पर्य है : हमें उसे अपनी सुरक्षा के लिए बुनियादी आदेश सिखाना चाहिए, सामाजिककरण की प्रक्रिया का पालन करना चाहिए और उम्मीद है कि वह कभी-कभी घर पर तब तक पेशाब करता है जब तक वह सीखता न हो। समय बीतने के साथ हम देखेंगे कि उसका चरित्र कैसे विकसित होता है, कभी-कभी संशोधित होता है लेकिन कभी-कभी नहीं। हालांकि, अगर हम आपको उचित स्नेह और गरिमा के साथ व्यवहार करते हैं तो हम उत्कृष्ट व्यवहार के साथ एक मिलनसार, खुश वयस्क कुत्ते का आनंद ले सकते हैं।

दूसरी तरफ, हमारे पास वयस्क या बुजुर्ग कुत्ते को अपनाने के लिए आश्रय में जाने का विकल्प है। हालांकि कई लोग इस विकल्प का चयन नहीं करते हैं, सच्चाई यह है कि इसमें कई फायदे हैं: इसमें एक है स्थापित चरित्र , वह आमतौर पर शांत होता है और स्वयंसेवकों ने उनके साथ अभ्यास किए गए आदेशों और नियमों को अच्छी तरह से जानता है। यह एक ठोस विकल्प है जो कुत्ते के जीवन को बदल देगा और शरण में प्रवेश करने का मौका देगा।

कुत्ते होने की तरह क्या है?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कौन सा बेहतर है, कुत्ता या बिल्ली? , हम आपको हमारे तुलनात्मक अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पशु का चयन कैसे करेंपशु का चयन कैसे करें
अपार्टमेंट में बिल्ली रखने के 8 लाभअपार्टमेंट में बिल्ली रखने के 8 लाभ
बिल्ली और हम्सटर के बीच सहअस्तित्वबिल्ली और हम्सटर के बीच सहअस्तित्व
मेरी नई बिल्ली के लिए घर कैसे तैयार करेंमेरी नई बिल्ली के लिए घर कैसे तैयार करें
लॉरेन फिन्का के अनुसार बिल्लियों की 5 व्यक्तित्वलॉरेन फिन्का के अनुसार बिल्लियों की 5 व्यक्तित्व
बच्चों के लिए सबसे अच्छी बिल्लियोंबच्चों के लिए सबसे अच्छी बिल्लियों
बिल्लियों के व्यक्तित्व उनके रंग के अनुसारबिल्लियों के व्यक्तित्व उनके रंग के अनुसार
क्या यह मेरी बिल्ली को बाहर नहीं जाने में बुरा है?क्या यह मेरी बिल्ली को बाहर नहीं जाने में बुरा है?
क्या दो बिल्लियों एक ही सैंडबॉक्स का उपयोग कर सकते हैं?क्या दो बिल्लियों एक ही सैंडबॉक्स का उपयोग कर सकते हैं?
एक वयस्क बिल्ली को अपनाने के लाभएक वयस्क बिल्ली को अपनाने के लाभ
» » कौन सा बेहतर है, कुत्ता या बिल्ली?
© 2022 TonMobis.com