एक्वैरियम में मछली क्यों मरती है?

एक्वैरियम में मछली क्यों मरती है?

यदि आपको मछली पसंद है, तो आपके पास मछलीघर होना चाहिए और यदि ऐसा है, तो संभवतः आप अपने पालतू जानवरों में से एक को मरने के बुरे समय से गुजर चुके हैं। खैर, अब चिंता न करें, क्योंकि ExpertoAnimal पर हम आपको समझने में मदद करेंगे मछली क्यों मरती है और फिर से होने वाली संभावनाओं को कम करने के लिए आपको क्या करना चाहिए।

एक स्वस्थ, रंगीन और जीवन से भरा मछलीघर आपको घर पर आराम करने और समय-समय पर कुछ शांति महसूस करने की ज़रूरत है, इसलिए इस लाभ के लिए अपने पालतू जानवरों का शुक्रिया अदा करने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि आप उनकी देखभाल कर सकें। अपनी मछली की अच्छी देखभाल करना आपके आहार को देखने से कहीं अधिक है - मछलीघर के उचित रखरखाव के लिए एक स्वच्छ वातावरण, जल नियंत्रण, तापमान, प्रकाश इनपुट और अन्य पहलू आवश्यक हैं।

यदि आप विस्तार से जानना चाहते हैं तो क्या हैं मछली की मौत के मुख्य कारण एक्वैरियम में और आपको अपने पसंदीदा तैराकों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए क्या करना चाहिए, पढ़ना और पता लगाएं कि एक्वैरियम मछली क्यों मरती है।

आप भी रुचि ले सकते हैं: मछली एक-दूसरे का पीछा क्यों करती है?
सूची

तनावग्रस्त और बीमार मछली

मछली बहुत संवेदनशील जानवर हैं और एक्वैरियम के भीतर मौत के सबसे आम कारणों में से एक रोगों के कारण होता है, जो अन्य चीजों के कारण होता है, जिससे तनाव होता है।

बीमार मछली
जब आप अपने पालतू जानवरों को एक विशेष दुकान खरीदने के लिए जाते हैं, तो आपको सबसे आम लक्षणों पर बहुत सावधान रहना चाहिए जो आपको चेतावनी देते हैं कि एक मछली तनावग्रस्त या बीमार है।

बीमारियों की दृश्य विशेषताओं जिन्हें आप देखना चाहिए:

  • त्वचा पर सफेद धब्बे
  • चोटीदार पंख
  • गंदे मछलीघर
  • थोड़ा आंदोलन
  • मछली तैराकी के किनारे
  • मछली तैरते हुए सिर

यदि आप जिस मछली को खरीदना चाहते हैं, उनमें से कोई भी विशेषता है, तो हम आपको सलाह देते हैं कि आप उन्हें प्राप्त न करें। यहां तक ​​कि यदि सभी मछलियों को इन लक्षणों को नहीं दिखाया जाता है, तो यदि वे बीमार congeners के साथ मछली टैंक साझा करते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि वे सभी संक्रमित हैं।

मछली का autochoque
एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू जिसे आपको ध्यान में रखना चाहिए ताकि आपकी मछली तनावग्रस्त और बीमार न हो, तो घर के एक्वैरियम में स्टोर का स्थानांतरण होता है। बाद में हम पानी के मुद्दे के बारे में बात करेंगे, लेकिन हस्तांतरण के संबंध में हम सलाह देते हैं कि आप मछली खरीदने के बाद सीधे घर जाओ और निश्चित रूप से जानवरों के साथ बैग को हिलाएं।

मछली का बहुत अधिक कारण बनने का एक और कारण यह है कि व्यक्तियों का समूह . जब छोटे आयामों में केंद्रित कई मछली होती हैं, तो यह मामला हो सकता है कि वे एक दूसरे को मारते हैं, खुद को चोट पहुंचाते हैं और तनाव का स्तर बढ़ाते हैं।

आपका मछली टैंक काफी बड़ा हो सकता है, लेकिन पानी की सफाई और बदलते समय सावधान रहें, क्योंकि इस समय मछली आमतौर पर क्यूब्स में इकट्ठा होती है या आपके एक्वैरियम की जगह पानी के नुकसान से कम हो जाती है । इससे बचें कि यह स्थिति बहुत लंबी है, क्योंकि मछली और तनाव के बीच ये संघर्ष हमारे पालतू जानवरों में शामिल होते हैं, अन्य बीमारियों के उद्भव का पक्ष ले सकते हैं।

संवेदनशील जानवर
सुंदर लेकिन बहुत नाज़ुक। अपनी मछली को तनाव के एपिसोड से पीड़ित सभी लागतों से बचें, इस तरह आप अन्य बीमारियों की उपस्थिति और अधिक महत्वपूर्ण रूप से उनकी समयपूर्व मृत्यु को रोक देंगे।

यदि आप अपने शहर के मछलीघर का दौरा किया है तो आपने निश्चित रूप से चेतावनी नोटिस को देखा है "ग्लास हिट मत करो" और "फ्लैश के साथ चित्र न लें" , हम अनुशंसा करते हैं कि आप इन उपहारों को अपने घर में मछलीघर में लागू करें।

जैसा कि हमने कहा है, मछली बहुत संवेदनशील और डरावनी जानवर हैं, इसलिए अपने मछली के टैंक का ग्लास लगातार अपने स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है, याद रखें कि जितना अधिक तनाव आप पीड़ित हैं, उतना ही अधिक आप बीमारियों को विकसित करने और मरने की संभावना रखते हैं। चमक के लिए हम एक ही नियम लागू करते हैं: अपनी मछली को डरने से बचें। जब तक उनकी जीवन की गुणवत्ता इष्टतम हो, तब तक उनके अस्तित्व की आशा बढ़ेगी।

तनावग्रस्त और बीमार मछली

पानी: मछली की दुनिया

मछलीघर में मछली की मौत का एक और कारण सीधे उनकी आजीविका से संबंधित है: पानी। तापमान, सफाई और अनुकूलन के मामले में पानी का गलत उपचार हमारे पालतू जानवरों के लिए घातक हो सकता है, इसलिए इस खंड को जांचें कि आपको अपने टैंक में पानी का प्रबंधन करने के लिए क्या पता होना चाहिए।




अमोनिया और ऑक्सीजन नियंत्रण
हमारी मछली के जीवन में दो कारक बहुत मौजूद हैं, ऑक्सीजन जीवन है, और हालांकि अमोनिया मृत्यु नहीं है, यह बहुत करीब है। ऑक्सीजन की कमी के कारण अमोनिया विषाक्तता और डूबने से एक्वैरियम मछली की मौत के दो सबसे आम कारण हैं।

अपनी मछली को डूबने से रोकने के लिए, ध्यान रखें कि एक्वैरियम के पानी में भंग हो सकता है कि ऑक्सीजन की मात्रा सीमित है। अपने एक्वैरियम के आकार के अनुसार मछली की मात्रा और आकार को अच्छी तरह से जांचें।

मछली का विसर्जन, भोजन की अपघटन और मछलीघर के अंदर जीवित प्राणियों की एक ही मौत, अमोनिया को छोड़ दें, इसलिए यदि आप नहीं चाहते हैं कि आपकी मछली सामान्य से पहले मर जाए, तो आपको मछली की टंकी को साफ रखना चाहिए।

इस जहरीले अपशिष्ट से अधिक निकालने के लिए नियमित रूप से पानी के आंशिक परिवर्तन करने के लिए पर्याप्त होगा और आपके एक्वैरियम के लिए एक अच्छा फ़िल्टर स्थापित किया जाएगा, जो सभी स्थिर अमोनिया को खत्म करने के लिए ऑक्सीजन प्रदान करने के अलावा जिम्मेदार है।

साफ पानी ... लेकिन इतना नहीं
एक मछलीघर में पानी को रखना उतना आसान नहीं है जितना लगता है। एक गुणवत्ता फ़िल्टर द्वारा प्रदान की गई सहायता के अलावा, मछलीघर में पानी को हर बार नवीनीकृत करने की आवश्यकता होती है और यदि हमें याद है कि मछली बहुत संवेदनशील जानवर हैं, तो यह प्रक्रिया उनके लिए दर्दनाक हो सकती है।

जब मछलीघर के पानी को नवीनीकृत करने की बात आती है, तो ध्यान में रखते हुए हमने छोटे रिक्त स्थानों में बहुत अधिक मछलियों को इकट्ठा करने के बारे में जो कुछ भी बताया है, उसे ध्यान में रखते हुए, आपको उस "पुराने" पानी का कम से कम 40% रखना चाहिए और नए पानी के साथ पूरा करना चाहिए। अन्यथा, मछली परिवर्तन और मरने के अनुकूल नहीं होगा। इस पुराने पानी को नए अमोनिया के साथ मिश्रण करने में सक्षम होने के लिए जितना संभव हो उतना अमोनिया निकालने के लिए इलाज किया जाना चाहिए और इस प्रकार, अपने एक्वैरियम के तरल माध्यम को नवीनीकृत करना चाहिए।

दूसरी तरफ, मछलीघर के लिए नया पानी पानी में केंद्रित नल का पानी, क्लोरीन और नींबू कभी नहीं होना चाहिए, जो मनुष्यों के लिए हानिकारक है, आपकी मछली को मार सकता है। हमेशा पीने के पानी का उपयोग करें और यदि संभव हो, तो किसी भी प्रकार के additives न रखने का प्रयास करें।

एक और महत्वपूर्ण पहलू अत्यधिक स्वच्छ सामग्री का उपयोग है। कोशिश करें कि क्यूब्स जहां आप पानी या एक ही मछली फेंक देंगे, उस पुराने पानी का थोड़ा सा हिस्सा लें या कम से कम जांच करें कि उनके पास बिल्कुल साबुन अवशेष या सफाई उत्पादों नहीं हैं। किसी भी मामले में, यह न भूलें कि आप कभी भी उसी उत्पाद का उपयोग नहीं कर सकते जिसके साथ आप अपने घर को अपने एक्वैरियम या मछली के संपर्क में मौजूद सामग्री को साफ करने के लिए साफ करते हैं।

पानी: मछली की दुनिया

लंबे समय तक मछली जीते हैं

मछली देखभाल की कलाओं को महारत हासिल करने के बावजूद, किसी के लिए कभी-कभी मरना या चेतावनी के बिना बीमार होना संभव है। इसके बारे में चिंता न करें, कभी-कभी मछली बिना किसी स्पष्ट कारण के मर जाती है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह उन पहलुओं को ध्यान में रखता है जिन्हें हमने पहले ही उल्लेख किया है और निश्चित रूप से, हमेशा सामान्य ज्ञान का उपयोग करते हैं। यदि आप जानते हैं कि मछली संवेदनशील और नाज़ुक जानवर हैं लेकिन आप अचानक उनका इलाज करते हैं, तो शायद आपके पास इस सवाल का जवाब हो एक्वैरियम में मछली क्यों मर जाती है.

हमारी नवीनतम सिफारिशें हैं:

  • मछली टैंक में पानी बदलते समय उन्हें धीरे-धीरे और स्वादिष्ट तरीके से संभालें
  • यदि आप नई मछली खरीदते हैं, तो उन्हें मछलीघर में हिंसक तरीके से पेश करें
  • यदि आपके पास आगंतुक हैं या घर पर छोटे बच्चे हैं, तो अपने एक्वैरियम का गिलास मारने से बचें
  • अमोनिया के स्तर को बढ़ाने और पानी में बैक्टीरिया की उपस्थिति वाले भोजन की मात्रा को अधिक न करें
  • एक ही मछलीघर के अंदर कोई असंगत मछली नहीं
  • आप जिस मछली की इच्छा रखते हैं उसके लिए अनुशंसित पानी, तापमान, प्रकाश स्तर और ऑक्सीजन स्तर विनिर्देशों से परामर्श लें
  • यदि आप अपने एक्वैरियम को गुणवत्ता की वस्तुओं को सजाने के लिए जा रहे हैं और यह सत्यापित करते हैं कि वे एक्वैरियम के लिए उपयुक्त हैं और प्रदूषण एजेंट नहीं हैं
लंबे समय तक मछली जीते हैं

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक्वैरियम में मछली क्यों मरती है? , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
चीनी नियॉन मछली देखभालचीनी नियॉन मछली देखभाल
जोकर मछली खिला रहा हैजोकर मछली खिला रहा है
डिस्कस मछली की देखभालडिस्कस मछली की देखभाल
क्लाउन मछली की देखभालक्लाउन मछली की देखभाल
एक मछलीघर के लिए उष्णकटिबंधीय मछलीएक मछलीघर के लिए उष्णकटिबंधीय मछली
छुट्टी पर अपनी मछली का ख्याल कैसे रखेंछुट्टी पर अपनी मछली का ख्याल कैसे रखें
एक्वैरियम में मछली कैसे खिलाया जाए? मछली की देखभाल के लिए युक्तियाँएक्वैरियम में मछली कैसे खिलाया जाए? मछली की देखभाल के लिए युक्तियाँ
एक मछलीघर कैसे सजाने के लिएएक मछलीघर कैसे सजाने के लिए
गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?
घर पर रखने के लिए सही मछली टैंक का चयन कैसे करेंघर पर रखने के लिए सही मछली टैंक का चयन कैसे करें
» » एक्वैरियम में मछली क्यों मरती है?
© 2022 TonMobis.com