Iguanas के प्रकार

Iguanas के प्रकार

वे परिवार के हैं Iguanidae , वे स्काली sauropsid सरीसृप हैं और कैरेबियाई, मध्य अमेरिका और दक्षिण अमेरिका जैसे उष्णकटिबंधीय जलवायु के लिए स्थानिक हैं। वे जानवर हैं शीत रक्त और उन्हें जीवित रहने के लिए गर्मी की आवश्यकता है . अगर वे सही तरीके से देखभाल कर रहे हैं तो वे 20 साल तक जीवित रह सकते हैं।

वे उत्कृष्ट पर्वतारोही हैं और अधिकांश जीवित रहने के लिए पेड़ के शीर्ष पर रहते हैं, साथ ही साथ अन्य लोग भी हैं जो अन्यथा जमीन पर, रेगिस्तान और चट्टानी इलाकों में और समुद्र के नजदीक पाए जाते हैं। अगला और आपके वर्गीकरण के अनुसार, आप सभी पाएंगे जेना और इगुना के प्रकार :

आपको भी रुचि हो सकती है: हरे रंग की इगुआना खिलााना
सूची

इगुना परिवार के जीनस

Iguanidae के भीतर 8 अलग जेनरेट हैं:

  • amblyrhynchus - गैलापागोस द्वीप समूह में 1 प्रजातियां
  • Brachylophus - वानुअतु और फिजी में 3 प्रजातियां
  • Conolophus - गैलापागोस द्वीप समूह में 3 प्रजातियां
  • Ctenosaura - मध्य अमेरिका और उत्तरी अमेरिका में 14 प्रजातियां
  • Dipsosaurus - उत्तरी अमेरिका में 1 प्रजातियां
  • Sauromalus - उत्तरी अमेरिका में 6 प्रजातियां
  • Cyrclura - कैरीबियाई में 10 प्रजातियां
  • गोधा - मध्य अमेरिका और कैरीबियाई में 2 प्रजातियां

सभी Iguanidae प्रजातियों को भ्रमित करना आम है और उन्हें सभी Iguanas कहते हैं, लेकिन जैसा कि हम देख सकते हैं कि यह इगुना परिवार में एक जीनस शामिल है।

ग्रीन इगुना

गोधा यह सबसे ज्ञात और सामान्य जीनस है, इसके भीतर हमें दो प्रजातियां मिलती हैं:

  • ग्रीन इगुना या इगुना इगुना प्रजनन के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली प्रजाति है। यह मध्य और दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है और 2 मीटर तक की लंबाई तक पहुंच सकता है और वजन 15 किलो तक हो सकता है। इसकी त्वचा हरा है और वे वनस्पति के साथ पूरी तरह से मिश्रण करते हैं। उनके सिर से पूंछ तक छोटे पैमाने और पृष्ठीय रिज होते हैं, जो पुरुषों के मामले में बहुत दिखावटी होते हैं। जंगली में वे मोटी वनस्पति वाले क्षेत्रों में रहते हैं और उनका औसत तापमान 70% से अधिक आर्द्रता के साथ 27ordm-C और 28ordm-C के बीच होता है। वे एक डबल ठोड़ी दिखाते हैं और रक्षा और प्रेमिका के अनुष्ठानों में प्रदर्शनियां करते हैं। उन्हें कैद में बहुत विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है जैसे कि एक उन्नत इलाके, ताजा भोजन, प्राकृतिक प्रकाश, यूवी और यह ज्ञात होना चाहिए कि साल्मोनेला संचारित कर सकता है।
  • कैरिबियन के इगुआना या इगुना डेलिकाटिसिमा ग्रीन इगुना की उपस्थिति में समान है लेकिन इसमें रंग और आकारिकी में बदलाव हैं। यह एक बड़ा छिपकली है जो अपने आवास के विनाश के कारण गंभीर गिरावट में है (कैप्टिव प्रजनन के केवल दो सफल मामले हैं)। यह द्वीप की विभिन्न आबादी के बीच रंग में भिन्न होता है लेकिन वे सिर पर हाथीदांत के पीले तराजू के साथ भूरे रंग के होते हैं। वे 80 सेंटीमीटर तक मापते हैं और मुख्य रूप से जड़ी-बूटियां हैं।

तस्वीर में आप क्लासिक ग्रीन इगुना देख सकते हैं।

ग्रीन इगुना

फिजी के क्रिस्टेड इगुना

शैली के भीतर Brachylophus हमें तीन प्रजातियां मिलती हैं:

  • फिजी के क्रिस्टेड इगुना यह शुष्क जंगल में रहता है, प्रशांत के सबसे खतरनाक वेगाटन। त्वचा हल्की हरी है, इसमें एक वादा करने वाला जौल है और लगभग 70 सेमी उपाय हैं। यह जड़ी-बूटियों है और सभी सरीसृप प्रजातियों की सबसे लंबी ऊष्मायन अवधि में से एक है। यह प्रजातियां हैं विलुप्त होने का खतरा आग, कृषि विकास और अन्य कारणों की वजह से उनके प्राकृतिक निवास स्थान के नुकसान के लिए, यह कारण है कि यह हाल के वर्षों में स्थानीय विलुप्त होने का अनुभव किया है और इसलिए "कलगी इगुआना अभयारण्य" में सुरक्षित है।
  • इगुना बंधुआ फिजी ट्रांसवर्स बैंड के साथ असाधारण हरे रंग के रंग के लिए यह बहुत धन्यवाद है। Arboreal, वे आसानी से समुद्र के द्वीपों में छिड़काव कर रहे हैं जिसमें वे रहते हैं। वे चुस्त हैं और चढ़ाई करते हैं और आसानी से कूदते हैं। यह कॉपी भी है विलुप्त होने का खतरा .
  • bulabula यह फिजी द्वीप समूह के लिए भी स्थानिक है और सबसे आर्द्र जंगलों में रहता है। इसमें शरीर के पीछे कताई के किनारों हैं और "हिबिस्कस" के फूलों और केला और पपीता जैसे फलों के लिए एक विशेष पूर्वाग्रह के साथ जड़ी-बूटियां हैं।

तस्वीर में, फिजियन क्रिस्टेड इगुना दिखाई देता है।

फिजी के क्रिस्टेड इगुना

स्थलीय Iguanas

भूमि या लिंग iguanas Conolophus वे गैलापागोस द्वीप समूह के प्रतीक हैं और तीन प्रजातियों को समूहबद्ध करते हैं:

  • Conolophus pallidus यह केवल सांता फे में रहता है। यह लंबे समय तक नुकीले और स्पष्ट रीढ़ की हड्डी के साथ पीला पीला है। यह 3 मीटर तक बढ़ता है और शरीर की गर्मी को बचाने के लिए burrows में सोता है। यह एक कमजोर प्रजाति है क्योंकि इसे धमकी दी जाती है।
  • Conolophus subcristatus यह भी कमजोर है क्योंकि इसे धमकी दी जाती है। यह सफेद के फैलाव के साथ उज्ज्वल पीला है।
  • Conolophus मार्थे यह केवल इसाबला में रहता है, यह विलुप्त होने के महत्वपूर्ण खतरे में है क्योंकि 100 से अधिक नमूने नहीं हैं। इसमें एक मोटा शरीर है, गुलाबी है और पीठ के साथ एक चमकदार क्रेस्ट है।

तस्वीर में Conolophus subcristatus दिखाई देता है।

स्थलीय Iguanas

Thorny काला iguana

इस मामले में हम पाते हैं 14 विभिन्न प्रजातियां इस शैली के बुलाया Ctenosaura , Mesoamerica के autochthonous। यह एक बहुत ही विविध समूह का प्रतिनिधित्व करता है जो मेक्सिको और मध्य अमेरिका के निम्न भूमि और सूखे जंगलों में रहता है। उन्हें अलग-अलग समूहीकृत किया जा सकता है क्लैड, वह भौगोलिक क्षेत्र है।

ये 14 प्रजातियां हैं:

  • पूर्वोत्तर spinytail इगुआना, Campeche spinytail इगुआना, बेकर spinytail इगुआना, Balsas सशस्त्र छिपकली, सान एस्टेबान इगुआना, युकेटन spinytail इगुआना, Yellowback spinytail इगुआना, केप spinytail इगुआना, सोनोरा काले इगुआना, Honduran Paleate spinytail इगुआना, सैन पेड्रो नोलास्को इगुआना, Oaxacan spinytail इगुआना, spinytail Roatan इगुआना, इगुआना spinytail ग्वाटेमेले, मैक्सिकन spinytail इगुआना, इगुआना Honduran क्लब पूंछ, पूंछ क्लब इगुआना इगुआना और काले spinytail।

सबसे अच्छा ज्ञात और प्रसिद्ध है थॉर्न ब्लैक इगुना और अपने सभी साथी के साथ, उनके संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए मुख्य महत्व है क्योंकि मनुष्य के विशाल कदम उन विभिन्न निवासों को पकड़ते हैं जिनमें वे रहते हैं।

वे 27 से 35 सेमी के बीच मापते हैं और मजबूत और मांसपेशी होते हैं। तराजू कम होते हैं और पूंछ में कांटेदार तराजू के अंगूठियां बहुत लंबी होती हैं।

Thorny काला iguana

रेगिस्तान के इगुना

रेगिस्तान इगुआना शैली से संबंधित है डिप्सोसॉरस डोरसलिस और यह सोनोरा और मोजाव के रेगिस्तान में सबसे आम छिपकलियों में से एक है। यह आकार में मध्यम है और 61 सेंटीमीटर तक पहुंच सकता है। पीला भूरे रंग के रंग छोटे पैमाने से निकलने वाले तराजू की एक पंक्ति प्रस्तुत करते हैं।




1000 मीटर से नीचे और चट्टानी बिस्तरों में भी एक शुष्क आवास में रहते हैं। वे आश्रय और रक्षा की तलाश में उच्च तापमान और पेड़ों पर चढ़ते हैं। ऐसा माना जाता है कि वे प्रति वर्ष केवल एक अंडा बनाते हैं और यह मुख्य रूप से जड़ी-बूटियों का होता है। इसमें कई शिकारियों जैसे शिकार, लोमड़ी, चूहों, सांप और निश्चित रूप से मनुष्य हैं।

रेगिस्तान के इगुना

चकवाला नॉर्टिना

6 अलग-अलग प्रकार हैं Sauromalus , सबसे आम और ज्ञात उत्तरी चकवाला या सौरमलस आटर है:

  • सोरोमालस एटर, सोरोमालस ऑस्ट्रेलिया, सौरमलुशिपिडस, सोरोमालस ओबसस, सोरोमालस स्लेविनी और सौरमलस विविधता।

चकवाला नॉर्टिना यह उत्तरी अमेरिका के रेगिस्तान के दक्षिणपश्चिम में स्थित है। इसमें एक बड़ा और सपाट शरीर है और 40 सेमी तक पहुंच सकता है और किलो तक पहुंच सकता है। छोटे पैमाने पर लेपित इसके निवास और उम्र के अनुसार इसका एक अलग रंग है।

वे खतरों पर प्रतिक्रिया करने के अपने तरीके के लिए हानिरहित और मशहूर हैं: हवा निगलें और चट्टानों की दरारों के अंदर शरीर को परेशान करें। वेज प्रभाव इसे कब्जा करने से रोकता है।

वे क्षेत्रीय हैं और संसाधनों की प्रचुरता आकार के आधार पर उनके बीच पदानुक्रम बनाने के लिए होती है। वे रंगों और शारीरिक शक्ति के प्रदर्शन के साथ क्षेत्रों की रक्षा करते हैं। रेगिस्तान में अनुकूलित, वे दिन के दौरान 39ordm-C के तापमान पर सक्रिय हैं। वे हाइबरनेट करते हैं और जड़ी-बूटियां हैं, कैक्टस पर भोजन करते हैं और कभी-कभी कीड़ों पर।

चकवाला नॉर्टिना

Rhinoceros Iguana

जीनस की 10 अलग-अलग प्रजातियां हैं Cyrclura प्रजातियों और उप-प्रजातियों सहित:

  • गोधा तुर्क और कैकोस, जमैका गोधा, गोधा गैंडा गोधा उत्तरी बहामा, केमैन ब्लू गोधा, गोधा क्यूबा, ​​Anegada गोधा या प्यूर्टो रिको, Ricord गोधा, बहामा या सान साल्वाडोर में गोधा।

इस शैली का सबसे आम है Iguana Rhinoceros हिस्पानोला द्वीप के लिए स्थानिक। पर्यावरण पर मनुष्य के दबाव से लुप्तप्राय सभी का सबसे आक्रामक है, हमलावर आदमी तक पहुंच सकते हैं। यह 5 किलो वजन और 1.10 मीटर तक माप सकता है। उनकी जीवन प्रत्याशा 16 साल है और वे मुश्किल से साल में 11 अंडे डालते हैं, जो उनके अस्तित्व में बाधा डालती है। यह धरती के माध्यम से पत्तियों और फलों जैसे भोजन की तलाश में अपने सिर को उठाता है और यदि यह धमकी देता है तो यह अपने पैरों को गर्दन में ले जाता है या यह पूंछ के साथ बहुत हिंसक उड़ाता है।

Rhinoceros Iguana

समुद्री इगुना

इसे भी जाना जाता है amblyrhynchus और यह गैलापागोस द्वीप समूह से आता है। यह चट्टानी तटों में रहता है और एकमात्र इगुना है जो विशेष रूप से शैवाल पर भोजन करने वाले समुद्री पर्यावरण पर निर्भर करता है। केवल वयस्क ही समुद्र में तैरते हैं जबकि ज्वार कम होने पर शैवाल और युवा फ़ीड और शैवाल का खुलासा होता है।

नर लंबाई 1.3 मीटर और 15 किलो वजन तक पहुंचते हैं जबकि महिलाएं केवल 0.6 मीटर की दूरी तय करती हैं। वे चट्टानों पर धूप लगने में काफी समय बिताते हैं, वे अपने दिल को रोकने या धीमा करने में भी सक्षम होते हैं ताकि वे जोखिम के बिना गर्मी न खोएं। नमक के संचय को रोकने के लिए, इसे नाक संबंधी लार ग्रंथि के माध्यम से क्रिस्टल के रूप में केंद्रित करें।

समुद्री इगुना

मुझे इगुना कहां मिल सकता है

ExpertoAnimal से हम आपको अपनाने की सलाह देते हैं इस अद्भुत जानवर के लिए क्योंकि बहुत से लोग हैं, जो देखते हैं कि वे कैसे बढ़ते हैं, उन्हें त्यागने का फैसला करते हैं।

एक और विकल्प है कानूनी और जिम्मेदार खरीद इस अद्भुत प्रजाति के। व्यक्तियों, इंटरनेट और गैर अनुमोदित विक्रेताओं से खरीददारी को छोड़ दें। विशेष प्रजनकों आपको उनकी देखभाल पर सलाह देंगे जो बहुत विशिष्ट हैं, इसके अतिरिक्त वे आपको एक स्वस्थ सरीसृप और सही परिस्थितियों की गारंटी देंगे।

जैसा कि आपने अधिकांश प्रजातियों में पढ़ा होगा, हमने विस्तृत किया है, अधिकांश Iguanidaes वे विलुप्त होने के खतरे में हैं . उस नमूने के बारे में अच्छी तरह से सूचित रहें जिसे आप हासिल करना चाहते हैं और जागरूक रहें कि ऐसे नमूने हैं जो उनके प्राकृतिक वातावरण में रहने के लिए बेहतर हैं।

अपने पर्यावरण और अपने दैनिक दिनचर्या को सुरक्षित रखें और अधिकारियों को किसी भी गंभीर मामले की रिपोर्ट करें जो जीवित रहने के लिए संघर्ष करने वाली प्रजातियों को नुकसान पहुंचा सकती है।

मुझे इगुना कहां मिल सकता है

क्या आप Iguanas के बारे में और जानना चाहते हैं?

यह पता लगाने के लिए कि यह आपका आदर्श साथी है, यह जानने के लिए iguana को एक पालतू जानवर के रूप में खोजें, इसके अलावा आप AnimalExpert में सभी विवरणों को जानने के लिए इगुआना की देखभाल के बारे में भी गहराई से सीख सकते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं Iguanas के प्रकार , हम आपको हमारे तुलनात्मक अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
हमिंगबर्ड प्रजातियांहमिंगबर्ड प्रजातियां
कौगर खिलानाकौगर खिलाना
दुनिया में सबसे बड़ा मगरमच्छ क्या है?दुनिया में सबसे बड़ा मगरमच्छ क्या है?
मर्सपियल्स के प्रकारमर्सपियल्स के प्रकार
गैलापागोस जानवरगैलापागोस जानवर
प्यूमा कहाँ रहता है?प्यूमा कहाँ रहता है?
Iguanas के बारे में प्रश्न। सभी उत्तरों को जानेंIguanas के बारे में प्रश्न। सभी उत्तरों को जानें
हाइरोग्लिफ्स का टैक्सोनोमिक वर्गीकरणहाइरोग्लिफ्स का टैक्सोनोमिक वर्गीकरण
Wasps के प्रकारWasps के प्रकार
विलुप्त जानवर: smilodonविलुप्त जानवर: smilodon
» » Iguanas के प्रकार
© 2022 TonMobis.com