विलुप्त जानवर: smilodon

विलुप्त जानवर: Smilodon
सीसी छवि: paleobear

स्माइलोडोन एक जीनस है जो पृथ्वी पर रहने वाली सबसे बड़ी फेलिनों को समूहित करता है, जिसे बेहतर रूप से जाना जाता है बाघों सबर दांत, जो 11,000 साल पहले विलुप्त हो गया था। एशिया, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका और यूरोप, और 23 मिलियन वर्ष पहले के सबसे पुराने नमूने में उनकी हड्डियों के जीवाश्म पाए गए हैं।

इस शैली में 3 अलग-अलग प्रजातियां थीं:

  • Smilodon घातक
  • Smilodon Gracilis
  • Smilodon populator

सबसे बड़ी प्रजातियां थीं Smilodon populator, जो 2.6 मीटर की लंबाई और 1.3 मीटर की ऊंचाई तक मापा जाता है। उन्होंने औसतन 350 किलोग्राम वजन किया, हालांकि उन्हें 500 किलोग्राम वजन करने वाले व्यक्तियों के अवशेष पाए गए हैं, और बड़े स्तनधारियों जैसे नोथ्रोथियम (आलसी विशाल), बाइसन, ऊनी मैमोथ और अन्य प्रजातियां जो उनके भौगोलिक स्थान के अनुसार पहुंच के भीतर थीं। लिंग के बीच कोई महत्वपूर्ण रचनात्मक मतभेद नहीं थे, हालांकि, इसके निवास के अनुसार, प्रजातियों की हड्डी की संरचना में मामूली भिन्नताएं थीं।

इस जानवर के पास एक बहुत विकसित मांसपेशियों का था, जिसे इसकी बड़ी हड्डियों और उसके शरीर के सभी हिस्सों में डाली गई भारी कंधे के हड्डी के निशान में प्रमाणित किया जा सकता था। यह इंगित करता है कि यह बहुत अधिक कूद सकता है और अपने शिकार पर चपलता के साथ कूद सकता है, कि ज्यादातर बार इसे आकार में पार कर जाता है।

उनके नुकीले दांतों 20 सेंटीमीटर की लंबाई पर पहुंच गया और गर्दन में सिर्फ एक काटने के साथ अपने शिकार को घातक चोटों का कारण बन सकता है, इसकी बड़ी रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुँचाए और exsanguination द्वारा मौत के लिए अग्रणी। यह अपने वातावरण में प्रमुख शिकारी था, इसलिए, खाद्य श्रृंखला के शीर्ष पर था और कोई प्राकृतिक परभक्षी था, लेकिन इसे विशाल भेड़िया (कैनिस dirus) और बुलडॉग भालू (Arctodus) जैसे प्रतियोगियों के लिए किया था।

इस स्तनपायी का रंग अज्ञात है क्योंकि किसी भी नमूने को फर के किसी भी संकेत को बरकरार रखा गया है, लेकिन माना जाता है कि यह अफ्रीकी शेर के समान रंग है। वर्तमान बड़ी बिल्लियों की पूंछ के रूप में वे चलाने के लिए उन्हें संतुलन, Smilodon है, जो केवल 35 सेंटीमीटर मापा जाता है और जो वैज्ञानिकों का कहना है है, क्योंकि मैं लंबी विस्तृत नहीं चल सकता है क्योंकि अपनी मांसपेशियों को बहुत उत्पन्न की पूंछ के विपरीत मदद करने के लिए बहुत लंबा है निर्जलीकरण से गर्मी और मरना, या आपके रक्त से सीओ 2 को खत्म करने में असमर्थता के कारण घुटन।




कंप्यूटर प्रौद्योगिकी के लिए धन्यवाद, इस बिल्ली के डिजिटल मॉडल को फिर से बनाना संभव है, इसकी हड्डियों और अन्य ज्ञात डेटा के आयामों पर इसकी शारीरिक रचना को आधार देना, जैसा कि निम्नलिखित वीडियो में देखा जा सकता है।

Smilodones औसत पर प्रति कूड़े 3 वंश था और उनकी गर्भधारण अवधि 8 महीने थी। संतान पर कई डेटा नहीं हैं, जो इंगित करता है कि अधिकांश वयस्क जटिलताओं के बिना वयस्क अवस्था तक पहुंचे।

अधिकांश जीवाश्म, बड़े समूहों में पाए गए दिखा रहा है कि इस प्रजाति झुंड में रहते थे, और भी हड्डियों चंगा घावों, का प्रतिनिधित्व है कि अगर किसी भी सदस्य घायल हो गया था, समूह में अन्य लोगों के लिए परवाह किया गया था और चंगा करने के लिए पर्याप्त समय था।

क्योंकि वे मनुष्यों के साथ दुनिया साझा, यह माना जाता है कि इन उसके लापता होने के कारणों में से एक थे, के बाद से हमला किया जा रहा से बचने के लिए मार डाला और है कि एक ही जानवरों है कि वे और की अवधि में जीवित रहने के लिए एक प्रतियोगिता में प्रतिनिधित्व शिकार बर्फ की उम्र के दौरान भोजन की कमी। अन्य कारण यह है कि इस ग्रह पर तापमान में वृद्धि एक बार बर्फ उम्र खत्म हो गया, उन्हें ठंडे क्षेत्रों में करने के लिए स्थानांतरित करने के लिए मजबूर किया और क्योंकि थक मांसपेशियों उनके महान यात्रा का विरोध नहीं किया, जब वे सड़क की लंबी विस्तृत जाना चाहिए था।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दुनिया में सबसे बड़ा मगरमच्छ क्या है?दुनिया में सबसे बड़ा मगरमच्छ क्या है?
मर्सपियल्स के प्रकारमर्सपियल्स के प्रकार
प्यूमा कहाँ रहता है?प्यूमा कहाँ रहता है?
हाइरोग्लिफ्स का टैक्सोनोमिक वर्गीकरणहाइरोग्लिफ्स का टैक्सोनोमिक वर्गीकरण
विलुप्त जानवर: विशाल हिरणविलुप्त जानवर: विशाल हिरण
बाघोंबाघों
विलुप्त जानवर: ऊनी rhinocerosविलुप्त जानवर: ऊनी rhinoceros
मधुमक्खी की प्रजातियांमधुमक्खी की प्रजातियां
पांडा आवास के बारे में सब कुछपांडा आवास के बारे में सब कुछ
जहां विशाल armadillo रहता हैजहां विशाल armadillo रहता है
» » विलुप्त जानवर: smilodon
© 2022 TonMobis.com