बेटा मछली की देखभाल

बेटा मछली की देखभाल

बेटा मछली को सियाम सेनानी के रूप में भी जाना जाता है और यह अपने रंगीन और आकर्षक पालतू जानवरों के लिए बहुत लोकप्रिय है। वे बनाए रखने के लिए अपेक्षाकृत आसान हैं हालांकि हमें इसे स्वस्थ रखने के लिए कुछ दिशानिर्देशों को जानना चाहिए।

लड़ाई मछली आसानी से विभिन्न वातावरण के लिए अनुकूल है और हम अपने शानदार आकार और आंदोलनों के साथ हर दिन आश्चर्यचकित करते हैं।

अगर आप सबकुछ जानना चाहते हैं बेटा मछली की देखभाल विशेषज्ञ पशु के इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

आप में भी रुचि हो सकती है: नर और मादा बेटा मछली के नाम
सूची

एक उपयुक्त मछली टैंक

यदि आप प्राकृतिक स्थिति में जो कुछ भी रखते हैं उसके समान वातावरण प्रदान करना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि बेटा मछली मूल रूप से थाईलैंड से है और इसमें रहती है उथले पानी चावल के खेतों कैसे हैं। वे हवा लेने के लिए कुछ नियमितता के साथ बाहर जाते हैं, इसी कारण से यह आवश्यक नहीं होगा कि आप फ़िल्टर या वायुमंडलीय प्रणाली का उपयोग करें।

मछली टैंक का आकार उस नमूने पर निर्भर करेगा जिसमें आप चाहते हैं:

  • एक प्रतिलिपि , नर या मादा: इस मामले में यह 20 लीटर मछली टैंक को सामान्य रूप से सेट करने के लिए पर्याप्त होगा।
  • Betteras : ये बीटा मछली पालन के लिए विशिष्ट वातावरण हैं। वे एक छोटे और छोटे आकार के हैं, इसी कारण से उनका उपयोग प्रजनन के समय अनन्य है।
  • कई मादाएं : आप एक ही टैंक में कई मादाओं में शामिल होने का प्रयास कर सकते हैं, हालांकि पदानुक्रम स्थापित करने के लिए कम से कम तीन होना चाहिए। यद्यपि यह कम संभावना है कि पुरुषों के मामले में, महिलाएं एक दूसरे पर हमला कर सकती हैं, इस मामले में आपके पास अलग करने में सक्षम होने के लिए एक अतिरिक्त मछली टैंक होना चाहिए। एक साथ रहने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए आप एक ही समय में अलग-अलग मादाओं (बहनों) को अपना सकते हैं जो बचपन से एक साथ रहते हैं। कम से कम 30 या 40 लीटर के मछलीघर का प्रयोग करें।
  • एक पुरुष और तीन मादाएं : इस मामले में आपको उन आक्रामकों से सावधान रहना चाहिए जो महिलाओं के साथ एक-दूसरे के साथ हो सकती हैं, पिछली बात पर हमने जिस सलाह पर चर्चा की थी उसका पालन करें। यह हमलों से बचने के लिए 40-लीटर एक्वैरियम का उपयोग करता है और साथ ही उन्हें शरण लेने की आवश्यकता होने पर अलग-अलग छुपा स्थानों के साथ प्रदान करता है।
  • बेटा मछली समुदाय : हम आपको याद दिलाते हैं कि बेटा मछली या सियाम सेनानी प्रकृति द्वारा एक आक्रामक मछली है, इस कारण से और जब तक कि आपके पास छुपा स्थानों से कम से कम 100 लीटर का मछलीघर नहीं है, हम समुदाय बनाने की अनुशंसा नहीं करते हैं।
  • विभिन्न मछली का समुदाय : हमलों और हमलों को रोकने के लिए उन्हें इकट्ठा करने से पहले आपको विभिन्न प्रकार की ठंडे पानी की मछली के बारे में सूचित करना होगा। यह महत्वपूर्ण है कि मछली टैंक की कम से कम 100 लीटर की क्षमता हो और इसमें अलग-अलग छुपाएं हों। gouramis मोती वे एक अच्छा विकल्प हैं।

आपको यह भी पता होना चाहिए ...

आपको कभी दो या दो से अधिक पुरुष नहीं लेना चाहिए, वे एक दूसरे के लिए बहुत आक्रामक हैं और एक-दूसरे को चोट पहुंचाने लगते हैं।

यह महत्वपूर्ण है कि मछली टैंक को ऊपरी हिस्से में ढक दिया जाए क्योंकि वे कूदते हैं।

क्लोरीन या नींबू के बिना पानी का उपयोग करने का प्रयास करें कि आप हर 7 दिनों में नवीनीकरण करेंगे, पानी का आधा बदलना पर्याप्त होगा।




तापमान 22ordm-C और 32ordm-C के बीच होना चाहिए।

एक उपयुक्त मछली टैंक

मछली टैंक के तत्व

आपको मछली की टंकी के अंदर विभिन्न तत्वों के साथ अपनी बेटा मछली प्रदान करनी होगी, मूल संसाधनों का उपयोग करें ताकि आपका अद्वितीय हो:

  • रेत या बजरी : जो नरम और ठीक बनावट के होते हैं वे बेहतर होते हैं ताकि यह हमारे बीटा मछली को अपने पंखों में परेशान न करे। इसके अलावा, इसमें कम से कम 2 सेंटीमीटर की न्यूनतम मोटाई होनी चाहिए।
  • पौधों : हम हमेशा उन पालतू जानवरों की पूंछ में आँसू से बचने के लिए स्वाभाविक रूप से उपयोग करेंगे। हम आपको सलाह देते हैं Elodea घने, duckweed, अमेज़ॅन की तलवार या बांस. स्टोर में चेक करें जहां आपने बीटा मछली खरीदी है जो उपलब्ध हैं और इसे अपने स्वाद के अनुसार चुनें। आप आश्चर्यचकित होंगे कि यह कितना अच्छा हो सकता है।
  • चट्टानों : हम चट्टानों और अन्य तत्वों के उपयोग को कम करने की कोशिश करेंगे जो हमारी बीटा मछली के पंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस प्रकार के दो या तीन तत्वों के साथ पर्याप्त होगा। बाजार में आपको छोटे समुद्री डाकू जहाजों से बौद्ध या ड्रेगन तक सभी प्रकार के तत्व मिलेंगे।
  • प्रकाश : हमारे टैंक के पर्यावरण को सुशोभित करने के लिए एक चाल प्रकाश तत्वों के प्रकार को शामिल करना है एलईडी मछली के टैंक के लिए, विशेष दुकानों में उपलब्ध है। अपनी बेटा मछली की सजावट या रंग को हाइलाइट करने के लिए नीले, हरे या लिलाक स्वर का प्रयोग करें और यह कि वे बहुत अच्छे हैं।
  • छुपाएं और तलाशें : विशेष रूप से यदि आप प्रकाश का उपयोग करते हैं या यदि आपके पास बेटा मछली के कई नमूने हैं तो यह आवश्यक है कि आप टैंक के अंदर सभी प्रकार के छिपे हुए स्थान बनाएं। आप कटोरे को दफन कर सकते हैं, पौधों, नारियल, लॉग, महल के साथ घोंसला बना सकते हैं ...

आपको यह भी पता होना चाहिए ...

यह महत्वपूर्ण है कि हम नियमित रूप से अच्छी तरह से यह सत्यापित करने के लिए हमारी बीटा मछली का निरीक्षण करें और मछली के टैंक या अन्य मछली के तत्वों के कारण इसे अपने शरीर में चोटों का सामना नहीं हुआ है।

मछली टैंक के तत्व

बेटा मछली खिला रहा है

एक प्राकृतिक स्थिति में बीटा मछली छोटी कीड़े से समृद्ध होती है जो पौधों के बीच या नदियों के नीचे रहते हैं, और भले ही यह एक मछली है सर्व-भक्षक , बेटा मछली खुद को खिलाने के लिए पसंद करती है जैसे कि यह एक मांसाहारी थी। ज़ूप्लंकटन, मच्छर लार्वा और विभिन्न कीड़े आपकी कमजोरी हैं।

  • बाजार में आपको फ्लेक्स, छर्रों या छर्रों के रूप में बीटा मछली के लिए विशिष्ट भोजन मिलेगा। आपको दिन में दो या तीन बार एक चुटकी प्रदान करनी चाहिए।
  • आप मच्छर लार्वा, ट्यूबिफ्लेक्स कीड़े, ग्रिंडल, आर्टेमिया इत्यादि सहित विभिन्न प्रकार के भोजन भी पेश कर सकते हैं। यह लाइव भोजन के बारे में है हालांकि आपके पास स्टोर्स में जमे हुए भोजन भी उपलब्ध हैं।

भोजन पर बीटा मछली के स्वास्थ्य और उपस्थिति पर प्रत्यक्ष प्रभाव पड़ता है जो भोजन की खुराक प्राप्त करने के बाद अधिक सुंदर, सक्रिय और जीवंत होगा।

बेटा मछली खिला रहा है

अतिरिक्त

आखिरकार, जैसा कि हमने पहले ही कहा है, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बीटा मछली की व्यवहार और शारीरिक स्थिति को दैनिक रूप से सत्यापित करें कि यह स्वस्थ और स्थिर है। अच्छी तरह से देखभाल करने के लिए 5 साल तक जीवित रह सकते हैं, एक आकृति प्रकृति में असंभव है।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बेटा मछली की देखभाल , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड बेसिक देखभाल डालें और हम आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बेटा मछली का प्रजननबेटा मछली का प्रजनन
मेरी मछली की पूंछ पर टक्कर लगी हैमेरी मछली की पूंछ पर टक्कर लगी है
एक परी मछली की देखभाल कैसे करेंएक परी मछली की देखभाल कैसे करें
ठंडे पानी की मछली की देखभाल कैसे करेंठंडे पानी की मछली की देखभाल कैसे करें
ताजे पानी की मछली की देखभाल कैसे करेंताजे पानी की मछली की देखभाल कैसे करें
बेटा मछली की देखभाल कैसे करेंबेटा मछली की देखभाल कैसे करें
एक सुनहरी मछली की देखभाल कैसे करेंएक सुनहरी मछली की देखभाल कैसे करें
मादा से पुरुष बेटा मछली को कैसे अलग किया जाए?मादा से पुरुष बेटा मछली को कैसे अलग किया जाए?
गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?
पानी के तापमान पर मछली के लिए कैसे उपयोग किया जाएपानी के तापमान पर मछली के लिए कैसे उपयोग किया जाए
» » बेटा मछली की देखभाल
© 2022 TonMobis.com