अच्छी मछली और देखभाल करने में आसान है

अच्छी मछली और देखभाल करने में आसान है

अगर हम खुद से पूछें कि इसका मतलब क्या है कि एक मछली है देखभाल करने में आसान है , हम कहेंगे कि यह वह है जो खिलाने, बनाए रखने में आसान है, जो कि अधिकांश मछली रोगों के लिए प्रतिरोधी है, और यह विभिन्न जलीय वातावरणों में भी जीवित और अनुकूल हो सकता है।

यही कारण है कि इस लेख में ExpertoAnimal द्वारा, हम आपको कुछ प्रजातियों को दिखाने जा रहे हैं सुंदर मछली और देखभाल करने में आसान है ताजे पानी के जो शांतिपूर्ण हैं, क्योंकि वे अन्य प्रजातियों के साथ संघर्ष नहीं करते हैं- और ग्रेगरीय, क्योंकि उन्हें रहने की जरूरत है छोटी मछली के स्कूल अच्छी तरह से होने के लिए, लेकिन साथ ही, वे भी सक्रिय और देखभाल करने में बहुत आसान हैं, इसलिए इन प्रकारों को हम नीचे समझाते हैं, जो शौकिया या शुरुआती लोगों के लिए आदर्श हैं, जिनके पास पहले कोई समुदाय मछलीघर नहीं था, या जानते हैं कि कैसे देखभाल करें या कितने एक मछली टैंक में मछली डाल दिया।

आप में रुचि भी हो सकती है: बिल्लियों और बिल्ली के बच्चे के लिए अच्छे नाम
सूची

कुछ साइप्रिनिड्स

साइप्रिनिड्स , आमतौर पर कार्प्स या बार्बल्स के रूप में जाना जाता है, वे जलीय साम्राज्य में सबसे व्यापक मछली परिवारों में से एक हैं। इसकी उत्पत्ति एशियाई और वर्तमान में, दक्षिण अमेरिका को छोड़कर, दुनिया में कहीं भी मिल सकती है। इस प्रजाति की अधिकांश मछलियां omnivores हैं और मछली को खिलाने, देखभाल करने और बनाए रखने में आम तौर पर आसान होती हैं। इस खंड में, हम चार प्रकार के साइप्रिनिड्स समझाएंगे छोटे, बहुत प्रतिरोधी, सक्रिय और रंगीन : डैनियो, रासबोरा, चीनी नियॉन और बार्बोस।

कुछ साइप्रिनिड्स

danios

डैनियो साइप्रिनिड्स की एक प्रजाति है जो पूर्वी भारत और बांग्लादेश के क्षेत्र में रहता है और इसमें एक है अथक जीवन शक्ति.

वे लंबाई में 6 सेमी तक पहुंच सकते हैं और आम तौर पर, वे जैतून के हरे या सोने होते हैं, भूरे रंग के और चमकीले नीले पट्टियों के रंग होते हैं जो पूरे शरीर में लंबे समय तक चलते हैं।

ये मछली वे ग्रेगरीय हैं और कुछ भी विरोधाभासी नहीं है , हां, वे बहुत सक्रिय और महान कूदने वाले हैं, इसलिए एक्वैरियम बंद होना बेहतर है ताकि कोई दुर्घटना और भाग न हो। दूसरी तरफ, वे तटस्थ और मुलायम या मध्यम कठोर पानी में रहते हैं और उनका आदर्श तापमान 18 से 26ॉर्डएम-सी तक रहता है। इसके अलावा, वे बहुत प्रतिरोधी हैं और विशेष देखभाल की आवश्यकता नहीं है, इसलिए वे शुरुआती लोगों के लिए आदर्श हैं।

डैनियो की कुछ किस्में डैनियो गिगांटे, डैनियो ज़ेबरा, डेनियो लियोपार्डो, डैनियो मोती या डैनियो फिन डी वेइल हैं।

danios

rasboras

रासबोरा साइप्रिनिड्स की एक और प्रजाति है जो बोर्नियो, सुमात्रा, मलेशिया, ताइलैंडिया और जावा द्वीप के जंगलों में दक्षिणपूर्व एशिया में रहती है। वे होने के लिए जाने जाते हैं रोगों के लिए बहुत प्रतिरोधी , अपने आकर्षक रंगों और इसके लिए अच्छी सोसाइटी.

प्रजातियों के आधार पर, रासबोरा विभिन्न आकारों का हो सकता है लेकिन आम तौर पर, हरलेक्विन, जो सबसे अच्छी तरह से ज्ञात हैं, केवल 5 सेमी मापते हैं। वे मछली होने के द्वारा विशेषता है बहुत सुंदर और रंगीन , और उनके रंग उस प्रकार पर निर्भर करते हैं जो वे हैं। सबसे आम रंग नारंगी, भूरा और उनके हैं स्टॉप-एंड-स्टार्ट तैराकी वे उन्हें स्कूल की तरह देखने के लिए बहुत दिलचस्प बनाते हैं।

ये मछलियां भी ग्रेगरीय हैं, यानी, वे छोटे समूहों में रहना पसंद करते हैं, लेकिन वे बहुत सक्रिय और देखभाल करने में आसान हैं। एकमात्र उत्सुक तथ्य यह है कि जब भी वे अंडे होते हैं तो रासबोर अपने स्वयं के युवा खाते हैं, इसलिए यह बहुत संभावना नहीं है कि यदि आपके पास मछलीघर में ये मछली है, तो आप पानी की वजह से तलना देखते हैं, क्योंकि निश्चित रूप से प्रजातियों का पुरुष पहले से ही है वह उन्हें खा लिया होगा। फिर भी, मादाएं हमेशा पुनरुत्पादन कर रही हैं और यदि वे अधिक raise करना चाहते हैं तो आदर्श को अलग करना आदर्श है।

रासबोरा की कुछ किस्में हरलेक्विन रसबोरा, रसबोरा एस्पेई, रसबोरा जोकर, रसबोरा कलोक्रोमा, बौना रसबोरा और रसबोरा कैंची हैं।

rasboras

चीनी नियॉन

चीनी नीयन या Tanichthys albonubes वे साइप्रिनिड्स की एक प्रजाति भी हैं जो चीन के पर्वत धाराओं में पाए जाते हैं, और जो उनके लिए प्रसिद्ध हैं चमकदार उज्ज्वल और उज्ज्वल रंग.

वे आम तौर पर 4 से 6 सेमी के बीच मापते हैं, और आमतौर पर एक अनुदैर्ध्य सफेद-पीले-गुलाबी रेखा, एक लाल पूंछ, और पीले और लाल पंख के साथ हरे-भूरा होते हैं।

ये मछलियों अन्य प्रजातियों और ग्रेगरीय के साथ शांतिपूर्ण हैं, इसलिए उन्हें जरूरत है कम से कम 10 प्रतियों के समूहों में रहते हैं चीनी नीयन का, ताकि वे स्वस्थ और खुश हो जाएं। वे मछली पकड़ रहे हैं इसलिए एक कवर मछली टैंक होना बेहतर है। उन्हें 15 और 24 के बीच तापमान की आवश्यकता होती है ordm-C और उन्हें घर पर रखने के लिए आदर्श हैं क्योंकि वे सुंदर और देखभाल करने में आसान हैं, प्रतिरोधी और बीमार होने की संभावना नहीं है।

चीनी नियॉन

Barbos




बार्बल्स भी साइप्रिनिड प्रजातियों में से एक हैं जो इंडोनेशिया के उष्णकटिबंधीय पानी में रहते हैं, और बहुत सक्रिय और देखभाल करने में आसान हैं।

घर पर होने वाले सबसे अधिक अनुशंसित प्रकार आमतौर पर 6 से 7 सेमी के बीच मापते हैं और पक्षों पर पीले रंग या लाल रंग की इंद्रधनुष और काले रंग के चार अनुप्रस्थ पट्टियां हैं जो उनकी सबसे विशेषता विशेषता हैं। पृष्ठीय और गुदा पंख लाल लाल होते हैं। ऊपरी पीठ भूरा है और पेट सफेद है।

बार्बल्स मछली हैं बहुत मिलनसार और सुपर सक्रिय क्योंकि वे हमेशा गति में होते हैं। वे भी ग्रेगरीय हैं इसलिए उन्हें 6 या उससे अधिक समूहों में रहने की जरूरत है। इन मछलियों को 20 से 26ordm-C के तापमान की आवश्यकता होती है और कवक के कारण होने वाली बीमारियों के कारण वे थोड़ा अधिक संवेदनशील होते हैं, लेकिन फिर भी, वे मछली हैं प्रतिरोधी, सुंदर और बनाए रखने में आसान है . इसके अलावा, मछलीघर की तैयारी करते समय, प्रतिरोधी और संकीर्ण पत्तियों वाले पौधों को रखने के लिए सिफारिश की जाती है, क्योंकि बार्बल्स मछली टैंक के पौधे खाते हैं।

बार्बेल की कुछ किस्में बाघ बार्बेल, चेरी बार्बेल, जोकर बार्बेल, गुलाबी बार्बेल और रूबी ब्लैक बार्बेल हैं।

Barbos

बख़्तरबंद कैटफ़िश

Coridoras हैं अंडाकार मछली परिवार का Callichthyidae, जिसमें कैटफ़िश की 140 से अधिक प्रजातियां हैं। इन्हें इसलिए कहा जाता है क्योंकि उनके पास व्हिस्की होती है और भोजन की तलाश करते समय एक्वैरियम के तल पर रहने की आदत होती है। यही कारण है कि हम उन्हें जानते हैं "कचरा" मछली.

वे लगभग सभी दक्षिण अमेरिकी भूगोल से आते हैं, खासतौर पर नियोट्रोपिकल पानी से और वे मछलीघर के तल पर गिरने वाले भोजन के अवशेषों पर भोजन करते हैं, और इस प्रकार, जब वे खाते हैं, तो वे हमारे मछली के टैंकों की गहराई को भी साफ रखते हैं।

इस प्रकार की मछली आमतौर पर छोटी होती है और 5 से 6 सेमी के बीच मापती है। रंग पूरी तरह से प्रजातियों पर निर्भर करते हैं कि वे हैं लेकिन वे सभी आम हैं जो मुंह के चारों ओर 6 बारबिलोन हैं।

Coridoras मछली हैं बहुत प्रतिरोधी चूंकि वे थोड़ी ऑक्सीजन के साथ एक्वारिया में जीवित रह सकते हैं और अपनी आंतों के माध्यम से सीधे सतह पर सांस लेने जा सकते हैं। इसके अलावा, वे बीमारियों, सुंदर और देखभाल करने में आसान भी प्रतिरोधी हैं, इसलिए वे शुरुआती उपयोगकर्ताओं के लिए आदर्श हैं।

कॉरिडोरस की कुछ किस्में कांस्य कोरिडोरा, कॉरिडोरोरा देखा गया है, तेंदुए कोरिडोरा, आर्चेड कॉरिडोरा, बैंडिट कॉरिडोरा और पांडा कोरिडोरा।

बख़्तरबंद कैटफ़िश

इंद्रधनुष मछली

इंद्रधनुष मछली बहुमुखी मछली है जो जीनस से संबंधित है Melanotaenia और Hypseleotris और यह ऑस्ट्रेलिया, न्यू गिनी और मेडागास्कर के द्वीपों से आया है।

ये मछली आमतौर पर 12 सेमी लंबाई से अधिक नहीं होती है, एक है डबल पृष्ठीय फिन और वे अलग-अलग रंगों के हैं क्योंकि उनके तराजू प्रतिबिंबित हैं . उनमें से कई उम्र, भोजन या यौन गतिविधि के परिणामस्वरूप अपने रंग को संशोधित करते हैं। गुप्पी की तरह, इंद्रधनुष मछली को 22 और 26ॉर्डएम-सी के बीच तापमान की आवश्यकता होती है।

बाकी प्रजातियों की तरह हमने अब तक देखा है, ये भी मछली हैं शांतिपूर्ण, सक्रिय और ग्रेगरीय , इसलिए उन्हें तनाव से बचने के लिए 6 या अधिक प्रतियों के समूहों में रहने की जरूरत है। इसके अलावा, उन्हें किसी भी विशेष देखभाल की आवश्यकता नहीं है, और नस्ल और बनाए रखने के लिए बहुत आसान हैं।

कुछ प्रकार ऑस्ट्रेलियाई इंद्रधनुष मछली, बोसेमन इंद्रधनुष, तुर्की इंद्रधनुष और सेलेब इंद्रधनुष हैं।

इंद्रधनुष मछली

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं अच्छी मछली और देखभाल करने में आसान है , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
डिस्कस मछली की देखभालडिस्कस मछली की देखभाल
क्लाउन मछली की देखभालक्लाउन मछली की देखभाल
मेरी मछली की पूंछ पर टक्कर लगी हैमेरी मछली की पूंछ पर टक्कर लगी है
एक मछलीघर के लिए उष्णकटिबंधीय मछलीएक मछलीघर के लिए उष्णकटिबंधीय मछली
एक गप्पी मछली की देखभाल कैसे करेंएक गप्पी मछली की देखभाल कैसे करें
ताजे पानी की मछली की देखभाल कैसे करेंताजे पानी की मछली की देखभाल कैसे करें
एक्वैरियम में मछली कैसे खिलाया जाए? मछली की देखभाल के लिए युक्तियाँएक्वैरियम में मछली कैसे खिलाया जाए? मछली की देखभाल के लिए युक्तियाँ
उष्णकटिबंधीय मछली की देखभाल कैसे करेंउष्णकटिबंधीय मछली की देखभाल कैसे करें
एक पतंग मछली की देखभाल कैसे करेंएक पतंग मछली की देखभाल कैसे करें
9 बाहरी तालाब के लिए मछली9 बाहरी तालाब के लिए मछली
» » अच्छी मछली और देखभाल करने में आसान है
© 2022 TonMobis.com