घर पर मछलीघर रखने के विचार

घर पर मछलीघर रखने के विचार
सीसी छवि: जोसेलीन Anfossi मार्डोन

एक मछलीघर के लिए निर्णय लेना एक चुनौती हो सकता है, क्योंकि हम केवल जगह है जहाँ वे करेंगे के बारे में चिंता करनी चाहिए नहीं है, लेकिन हम भी सूचित और मछलीघर के लिए निर्देश देने के लिए है चुनें सजावटी विशेषता यह है कि हमें आशा है कि मिलता है और हम हम आप मछली देना रहने के लिए सबसे अच्छा वातावरण

भविष्य के एक्वाइरिस्ट के रूप में, पहला सवाल हमें खुद से पूछना चाहिए: ¿ मैं किस तरह का एक्वैरियम चाहता हूं, क्या मुझे चाहिए या नहीं? इस सवाल का जवाब देने के लिए हमें यह समझना चाहिए कि घर पर 3 प्रकार के एक्वैरियम हैं जो हमारे पास हो सकते हैं:

  1. ठंडे पानी की मछली का एक्वेरियम: सुनहरी मछली या कैरसियस, कोई मछली . इस प्रकार का एक्वैरियम बनाए रखना सबसे आसान है क्योंकि हम सीधे टैप से पानी का उपयोग करते हैं। ये मछली काफी प्रतिरोधी हैं और बाजार में हम उन्हें विभिन्न आकारों में पा सकते हैं। इस प्रकार के एक्वैरियम को बनाए रखने के लिए, हमें पानी को साफ रखने में मदद करने के लिए "आदर्श" में एक ऑक्सीजन पंप और आंतरिक या बाहरी फ़िल्टर होना चाहिए (एक्वैरियम के लीटर की संख्या के समान आनुपातिक)। कड़ाई से बोलते हुए, ये मछली एक फ़िल्टर के बिना और बिना पंप के रह सकती थी क्योंकि वे सतह पर सांस लेने के लिए जाते थे, लेकिन विचार हमेशा सर्वोत्तम वातावरण ढूंढना होता है ताकि उनके कल्याण में हस्तक्षेप न किया जा सके।
  2. उष्णकटिबंधीय मछली के एक्वेरियम: मछली की एक विस्तृत विविधता है जो इस माहौल में रह सकती है, जिसमें निम्न शामिल हैं: कार्डिनल्स, तलवार मछली, गप्पी, मल्ली, स्केलर्स, कॉरिडोरस, डिस्कस मछली, नियॉन, प्लीकोस्टोमस , आदि इन मछलियों को रखने के लिए हमें एक अधिक जटिल एक्वैरियम बनाना चाहिए जिसमें थर्मोस्टेट होता है जो तापमान को 24-26 डिग्री सेल्सियस के बीच बनाए रखता है, एक आंतरिक फ़िल्टर जो गठन की अनुमति देता है फायदेमंद बैक्टीरिया और पानी और एक ऑक्सीजन पंप साफ करें। इन सभी उपकरणों को मछलीघर के लीटर की संख्या के अनुपात के समान आकार का होना चाहिए। पर्यावरण को प्राकृतिक या कृत्रिम पौधों, चट्टानों और प्रकाश के साथ यथासंभव यथासंभव वातावरण प्रदान करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  3. समुद्री मछली का एक्वेरियम: इस प्रकार की एक्वैरियम सबसे जटिल है क्योंकि इस प्रकार की मछली को बनाए रखने की स्थितियां कठोर हैं और आमतौर पर उन लोगों के लिए सिफारिश की जाती है जिनके पास पूर्व ज्ञान है, जो पिछले दो प्रकार से गुजर चुके हैं। इन एक्वैरियमों को विशेष तापमान, पानी की घनत्व और नमक सांद्रता को बनाए रखना चाहिए जो समुद्री विकास की अनुमति देता है। मछली जो इन एक्वैरियम में रह सकती है, दूसरों के बीच हैं जोकर मछली, सर्जन मछली, एनीमोन, स्वाभाविक रूप से, शेरफ़िश, परी, तितली, केकड़े , आदि

एक बार जब हम तय करते हैं कि कौन सा एक्वैरियम सबसे उपयुक्त है, तो हमें इसे चुनना होगा मछलीघर का आकार। यह विषय बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि आकार के आधार पर यह पानी के लीटर और वहां रहने वाली मछली की मात्रा होगी। निस्संदेह आकार उस स्थान से संबंधित होना चाहिए जहां हम इसे रखना चाहते हैं और रखरखाव पर विचार करना चाहिए ताकि हमें हमेशा इतना साफ किया जा सके कि पानी हमेशा स्वच्छ रहता है और जितना संभव हो सके पर्यावरण में मछली। के लिए सामान्य शब्दों में गणना करें कि मेरे एक्वैरियम कितने लीटर बनाता है हम 1000 से विभाजित लंबे x उच्च x चौड़े गुणा करते हैं और आदर्श अनुपात होना चाहिए प्रति लीटर पानी के 1 सेमी मछली . उदाहरण के लिए, यदि मेरा एक्वैरियम 20 सेमी उच्च x 50 सेमी लंबा x 30 सेमी चौड़ा / 1000 = 30 लीटर है। ज्ञात लीटर की मात्रा के साथ हम मछली खरीद सकते हैं।




अब हमें चाहिए घर पर हमारे मछलीघर इकट्ठा करो। चाहे हम किस प्रकार का एक्वैरियम चुनते हैं, हमें हमेशा खरीदना चाहिए antichlor पीने के पानी से क्लोरीन को हटाने के लिए। जोड़ने की राशि है प्रति लीटर 2 बूंदें . अगर हम चुनें उष्णकटिबंधीय मछली की एक मछलीघर पर विचार करना चाहिए कि इन मछलियों मछली ले जाने से पहले मछलीघर में मौजूद फायदेमंद बैक्टीरिया की आबादी की जरूरत है, इसका मतलब है कि हम दो लोगों के लिए सब कुछ आप की जरूरत है (हीटर, पंप, फिल्टर) के साथ मछलीघर चल रोकना होगा सप्ताह और फिर मछली लाओ। शीत जल एक्वैरियम तुरंत शुरू किया जा सकता है। यह धीरे धीरे अपने नए वातावरण के लिए मछली जलवायु के अनुकूल बनाना इस के लिए, हम लगभग 20 मिनट चल हमारे मछलीघर में डालने से पहले बैग में उन्हें छोड़ने के लिए और तनाव को कम करना होगा करने के लिए महत्वपूर्ण है। मछली प्रकाश के 12 घंटे और अंधेरे के 12 होना आवश्यक है, बहुत छोटी राशि में खिलाया जा करने के लिए 2 बार एक दिन (एक चुटकी) और पानी परिवर्तन आंशिक (25%) होना चाहिए, बैक्टीरियल सूक्ष्म पर्यावरण रखने के लिए कुल कभी नहीं कि लाभ, 100 लीटर से कम एक्वैरियम में यह परिवर्तन प्रत्येक सप्ताह और हर 15 दिनों में 100 लीटर से अधिक में होना चाहिए।

यह एक महान दुनिया है, जो इसे जानते हैं, उनके लिए नशे की लत, आप हमेशा और जानना चाहेंगे। हालांकि यह जटिल प्रतीत होता है, ऐसा लगता है कि यह अपेक्षाकृत आसान है, आपको बस तैयार और सूचित होना है। सबसे बुनियादी बातों की हिम्मत और शुरुआत करें, आप सीखेंगे और आप अपने एक्वैरियम को एक अद्भुत दुनिया तक पहुंचकर अधिक परिष्कृत बनाने में सक्षम होंगे जो केवल वितरित करेगा खुशी और विश्राम उन लोगों के लिए जो अपनी सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक छोटी सुनहरी मछली के मछलीघर कैसे तैयार करेंएक छोटी सुनहरी मछली के मछलीघर कैसे तैयार करें
एक मछलीघर के लिए उष्णकटिबंधीय मछलीएक मछलीघर के लिए उष्णकटिबंधीय मछली
ठंडे पानी की मछली की देखभाल कैसे करेंठंडे पानी की मछली की देखभाल कैसे करें
एक्वैरियम में मछली कैसे खिलाया जाए? मछली की देखभाल के लिए युक्तियाँएक्वैरियम में मछली कैसे खिलाया जाए? मछली की देखभाल के लिए युक्तियाँ
एक मछलीघर को साफ करने के लिए कैसेएक मछलीघर को साफ करने के लिए कैसे
9 बाहरी तालाब के लिए मछली9 बाहरी तालाब के लिए मछली
खारे पानी के एक्वैरियम को कैसे बनाए रखेंखारे पानी के एक्वैरियम को कैसे बनाए रखें
गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?
घर पर रखने के लिए सही मछली टैंक का चयन कैसे करेंघर पर रखने के लिए सही मछली टैंक का चयन कैसे करें
मछलीघर कैसे चुनेंमछलीघर कैसे चुनें
» » घर पर मछलीघर रखने के विचार
© 2022 TonMobis.com