बिल्लियों में रेनल अपर्याप्तता - लक्षण और उपचार

बिल्लियों में रेनल अपर्याप्तता - लक्षण और उपचार

बिल्लियों में गुर्दे की विफलता एक स्वास्थ्य समस्या है जो प्रगतिशील प्रगति करती है और यह वर्षों से भी बदतर हो जाती है। हमें किसी भी लक्षण के प्रति बहुत सावधान रहना चाहिए और तत्काल कार्य करना चाहिए ताकि वे समय पर ठीक हो सकें।

विशेषज्ञ पशु के इस लेख में हम आपको इस बदलाव की पहचान करने में मदद करेंगे, किसी भी पशु चिकित्सा कार्यालय में एक बहुत ही आम बीमारी। नीचे हम आपको जो कुछ जानने की जरूरत है उसे समझाएंगे बिल्लियों में गुर्दे की विफलता - लक्षण और उपचार . यह न भूलें कि जितनी जल्दी हो सके अपने सामान्य पशुचिकित्सक के पास जाना आवश्यक है।

आपको भी रुचि हो सकती है: गुर्दे की विफलता वाले बिल्लियों के लिए घर का बना खाना
सूची

गुर्दे की विफलता क्या है और इसका क्या कारण है?

मूत्र प्रणाली में हमें गुर्दे, अंग जो जिम्मेदार होते हैं फिल्टर और हानिकारक पदार्थों को खत्म करें मूत्र के उत्पादन के लिए हमारी बिल्ली के शरीर का। रक्त को फ़िल्टर करके, गुर्दे की एक श्रृंखला होती है जो सभी प्रजातियों के लिए महत्वपूर्ण होती है:

  • पानी और खनिजों के बीच संतुलन बनाए रखें।
  • शरीर में पेश किए गए रासायनिक यौगिकों को हटाएं और प्रोटीन तंत्र जैसे यूरिया या क्रिएटिनिन से व्युत्पन्न पदार्थों को हटा दें।
  • गुर्दे में निर्मित हार्मोन के माध्यम से, एरिथ्रोपोइटीन, लाल रक्त कोशिकाओं का गठन विनियमित होता है।

इन पदार्थों को समाप्त किया जाना चाहिए जो हमारे जानवरों के शरीर को छोड़ने के लिए मूत्र का हिस्सा बन जाते हैं। अन्य जटिल तंत्र हैं, लेकिन व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए, यह सही गुर्दे का कार्य है।

गुर्दे की विफलता (आईआर) यह इन महत्वपूर्ण कार्यों में धीमा लेकिन प्रगतिशील परिवर्तन है, एक ऐसी बीमारी है जिसे नियंत्रित किया जा सकता है लेकिन ठीक नहीं किया जा सकता है। सबसे ज्ञात कारणों में से जो इसकी उपस्थिति का कारण बनता है:

  • विषाक्त पदार्थों या गुस्से में दवाओं से गुर्दे की क्षति।
  • पॉलीसिस्टिक गुर्दे की बीमारी (फारसी बिल्लियों में लगातार) जो वंशानुगत है।
  • ट्यूमर।
  • 15 वर्ष से अधिक उम्र के उन्नत युग की बिल्लियों।
  • जीवाणु संक्रमण

ऐसे कई कारण हैं जो हमारी बिल्ली में गुर्दे की विफलता पैदा कर सकते हैं, लेकिन एक बार यह ट्रिगर हो जाने के बाद, हमें इसके नियंत्रण और उपचार के प्रति सावधान रहना चाहिए।

गुर्दे की विफलता क्या है और इसका क्या कारण है?

बिल्लियों में गुर्दे की विफलता के मुख्य लक्षण

प्रारंभ में, गुर्दे की विफलता के लक्षण अनजान हो सकते हैं और यहां तक ​​कि अन्य बीमारियों से भी भ्रमित हो सकते हैं। इनमें से किसी भी लक्षण के मामले में, हम आपको पशु चिकित्सक के पास जाने की सलाह देते हैं:

  • भूख और शरीर के वजन का नुकसान।
  • प्यास (पॉलीडिप्सिया) में उल्लेखनीय वृद्धि। खुद को उन्मुख करने के लिए, लगभग, हम जानते हैं कि सामान्य पानी का सेवन प्रति दिन वजन प्रति किलो 50 मिलीग्राम है।
  • मूत्र मात्रा में वृद्धि (पॉलीरिया) जब सामान्य 100 से 150 मिलीग्राम / दिन होता है।
  • सुस्ती, अवसाद और छोटी गतिशीलता।
  • उल्टी और दस्त।
  • श्लेष्म झिल्ली (मसूड़ों) की सुंदरता।
  • निर्जलीकरण। हम गर्दन की त्वचा को चुराकर अपने हाइड्रेशन की जांच कर सकते हैं। यदि गुना अपनी सामान्य स्थिति में लौटने के लिए धीमा है और लचीलापन खो देता है, तो हमारी बिल्ली शायद निर्जलित हो जाती है।
  • फीका फर या अत्यधिक बालों के झड़ने।
  • बुरी सांस, मुंह में अल्सर और / या पेट।
बिल्लियों में गुर्दे की विफलता के मुख्य लक्षण

विभेदक निदान




नैदानिक ​​संकेत लगातार सबूत नहीं हैं आपके निदान के लिए। वे मालिक और / या पशुचिकित्सा की सराहना करते हैं लेकिन हमेशा प्रयोगशाला परीक्षणों के साथ रहना चाहिए। 8 साल की उम्र के बाद वार्षिक यात्राओं से गुर्दे की विफलता के शुरुआती निदान में मदद मिल सकती है। चुने गए नियमित परीक्षणों के भीतर हम प्रस्ताव दे सकते हैं:

  • पूरा रक्त विश्लेषण (हम क्रिएटिनिन और यूरिया में वृद्धि की तलाश करते हैं)।
  • मूत्र विश्लेषण (भौतिक, रासायनिक, तलछट और कभी-कभी एंटीबायोग्राम)।
  • एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड वे पिछले लोगों की तरह कड़ाई से जरूरी नहीं हैं, लेकिन आमतौर पर उन्हें प्रभावित अंगों की स्थिति का पालन करने का आदेश दिया जाता है।
विभेदक निदान

बिल्लियों में गुर्दे की विफलता का उपचार

गुर्दे की विफलता से पीड़ित बिल्ली का उपचार और देखभाल आवश्यक होगी क्योंकि यह एक प्रगतिशील बीमारी है। जितना हम उन लक्षणों का इलाज करते हैं जिन्हें हम देखते हैं, हमारे पास अवशेषों से बचने के लिए उचित प्रबंधन और देखभाल होना चाहिए।

शुरू करने के लिए, इसके बारे में बात करना जरूरी है दवा चूंकि हमें कई विकल्प मिलेंगे। मेजबान के अनुसार, पशुचिकित्सा तय करेगा, जो हमारी बिल्ली के लिए सबसे उपयुक्त होगा। एंटीबायोटिक्स, विटामिन परिसरों, खनिजों और भूख उत्तेजक का उपयोग निर्भर करेगा रोगी का , जरूरतों और लक्षणों से यह दिखाता है।

खिला यह एक और मौलिक पहलू है और इस रोगविज्ञान को दूर करने के लिए खंभे में से एक है। गुर्दे की विफलता वाले बिल्लियों के लिए सबसे अच्छी फ़ीड में से एक को चुनना बहुत ही उचित है, जिसे हम बाजार में पाते हैं, मुख्य रूप से उच्च गुणवत्ता वाले, लेकिन हम बिल्ली की गुर्दे की विफलता के लिए घर का बना व्यंजनों का भी पालन कर सकते हैं। यह विशेष रूप से इस विकल्प और आहार पर निर्भर करेगा कि अब तक हमारी बिल्ली का पालन किया गया है।

अंत में हम बात करेंगे होम्योपैथी , बाख फूल और फाइटोथेरेपी। इस प्रकार के उत्पादों की पेशकश करने के इच्छुक होने के मामले में हमें सबसे उपयुक्त पेशेवर और आत्म-औषधि का सहारा लेने की आवश्यकता है। यह दवाओं के बारे में है, इसलिए यदि हम प्राकृतिक उपचार चुनते हैं तो हम पशुचिकित्सा की तलाश करेंगे जो खुद को समर्पित करता है।

बिल्लियों में गुर्दे की विफलता का उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में रेनल अपर्याप्तता - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
गुर्दे और हेपेटिक अपर्याप्तता वाले कुत्ते को खिलाना क्या है?गुर्दे और हेपेटिक अपर्याप्तता वाले कुत्ते को खिलाना क्या है?
मेरा कुत्ता चलना नहीं चाहता है और गुर्दे की विफलता हैमेरा कुत्ता चलना नहीं चाहता है और गुर्दे की विफलता है
कुत्तों में गुर्दे की पत्थरों - लक्षण और उपचारकुत्तों में गुर्दे की पत्थरों - लक्षण और उपचार
मेरी बिल्ली पुरानी गुर्दे की विफलता हैमेरी बिल्ली पुरानी गुर्दे की विफलता है
बिल्ली में दो दिनों के लिए गुर्दे की विफलता हैबिल्ली में दो दिनों के लिए गुर्दे की विफलता है
मेरी बिल्ली की पुरानी गुर्दे की विफलतामेरी बिल्ली की पुरानी गुर्दे की विफलता
बिल्लियों में गुर्दे की विफलता का इलाज कैसे करेंबिल्लियों में गुर्दे की विफलता का इलाज कैसे करें
बिल्लियों में गुर्दे की पत्थरों - लक्षण और उपचारबिल्लियों में गुर्दे की पत्थरों - लक्षण और उपचार
गुर्दे की विफलता वाली बिल्ली कितनी है?गुर्दे की विफलता वाली बिल्ली कितनी है?
बिल्लियों में पॉलीसिस्टिक गुर्दे - लक्षण और उपचारबिल्लियों में पॉलीसिस्टिक गुर्दे - लक्षण और उपचार
» » बिल्लियों में रेनल अपर्याप्तता - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com