पालतू जानवरों में रेनल अपर्याप्तता

पालतू जानवरों में रेनल अपर्याप्तता

गुर्दे की विफलता से हमारे कुत्तों और बिल्लियों को प्रभावित किया जा सकता है। हालांकि वयस्कों में यह अधिक आम है, यह किसी भी उम्र में हो सकता है। हमें सतर्क रहना चाहिए, क्योंकि यह एक रोगविज्ञान है जो अपने शुरुआती चरण में चुप हो सकता है और हमारे प्रियजनों को अपूरणीय क्षति का कारण बनने की क्षमता है।

गुर्दे की विफलता क्या है?

यह एक विसंगति है जो गुर्दे के कार्यों के पूर्ण और पर्याप्त विकास की अनुमति नहीं देती है। इसका कारण यह है कि अपशिष्ट उत्पाद निकाले नहीं जाते हैं और शरीर के अंदर जमा हो जाते हैं, हमारे कुत्तों और बिल्लियों को नशे में डालते हैं।

टाइप

गुर्दे की विफलता को दो प्रकारों में वर्गीकृत किया जाता है:

  • तीव्र: यह जल्दी और अचानक होता है, लेकिन यह बदले जाने योग्य है क्योंकि पालतू जानवर का निदान होता है और बीमारी के बिना महत्वपूर्ण रूप से इलाज के समय पर उपचार प्राप्त करता है।
  • इतिवृत्त: पैथोलॉजी की प्रगति के दौरान महीनों या शायद वर्षों के दौरान अग्रिम, यह संभव है कि इसके लक्षण स्पष्ट नहीं हैं, यह उलट नहीं है और अधिकांश मामलों में इसे उन्नत युग में निदान किया जाता है।

यह रोग विभिन्न चरणों में विकसित करता है: हल्का, मध्यम, गंभीर और टर्मिनल कर्तव्य नोट करने के लिए प्रत्येक चरण है, जो गुर्दे के कामकाज में सुधार और हमारे प्यारे के जीवन की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए विशेष उपचार है कि वहाँ है।

इसके कारण क्या हैं?

गुर्दे की विफलता के कारण बहुत अलग हैं:

  • पदार्थ जो गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • अपर्याप्त भोजन
  • उत्पाद जो नशा उत्पन्न करते हैं।
  • दुर्घटनाओं के कारण चोट लग गई।
  • अन्य बीमारियों के परिणामस्वरूप उल्टी और / या दस्त का कारण बनता है, क्योंकि हमारे पालतू जानवरों को निर्जलित किया जा सकता है, जिससे उत्पन्न होता है कि पर्याप्त रक्त गुर्दे तक नहीं पहुंचता है और अंततः गंभीर समस्याएं पैदा करता है।
लक्षण

दोनों प्रकार की गुर्दे की विफलता के लक्षण बहुत समान हैं - इसलिए, यह बहुत सावधान रहना जरूरी है और हमारे पालतू जानवरों के किसी भी बदलाव को दिखाएं:

  • तीव्र: हमारे कुत्तों और बिल्लियों को कम मात्रा में पेशाब करना शुरू हो जाएगा, लेकिन लगातार - अन्य लक्षण उल्टी, दस्त, भूख की कमी, पीने के पानी को रोकना, बहुत कमजोरी, उदासीनता और उदास हो सकती है।
  • इतिवृत्त: हमारे कुत्ते और बिल्लियों प्रचुर मात्रा में पेशाब करते हैं, यहां तक ​​कि उन क्षेत्रों में जहां उन्होंने पहले नहीं किया था, क्योंकि वे शौचालय प्रशिक्षण की क्षमता खो सकते हैं। बहुत उन्नत चरणों में वे पेशाब रोक सकते हैं। अन्य लक्षण पेट दर्द, उल्टी, दस्त, दुर्घटना, कभी-कभी मुंह में अल्सर होते हैं जो उन्हें खाने से रोकते हैं।



यह महत्वपूर्ण है कि, किसी भी लक्षण से पहले, हम अपने पालतू जानवरों को पशु चिकित्सा परामर्श लेते हैं। निष्कर्षों के अनुसार, पशुचिकित्सा निर्धारित करेगा कि आवश्यक अध्ययन प्रयोगशाला परीक्षण और / या एक्स-किरण, अल्ट्रासाउंड या किडनी बायोप्सी जैसे पूरक परीक्षण हो सकते हैं। परिणामों के मुताबिक, पशुचिकित्सा हमारे पेलुडिटो को सबसे उचित देखभाल और उपचार प्रदान करेगा।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हमें अपने पालतू जानवरों को दवा नहीं देना चाहिए, खासकर यदि उनके पास पहले से ही निदान और उपचार प्रगति पर है।

इसकी उपस्थिति से कैसे बचें?

अलग-अलग सावधानी बरतकर गुर्दे की विफलता से बचा जा सकता है, जैसे कि :

  • हमें किसी भी बदलाव से पहले, हमारे कुत्तों और बिल्लियों की स्थिति की लगातार निगरानी करनी चाहिए, परामर्श के लिए तुरंत उन्हें ले जाएं।
  • इससे बचने के लिए कि हमारे बालों वाले लोग सड़क पर चीजें उपभोग करते हैं, संक्रमण प्राप्त कर सकते हैं या कुछ नशा भुगत सकते हैं।

लगातार ध्यान रखें कि:

  • पर्याप्त पानी पीओ
  • Orinen एक सामान्य और नियमित तरीके से
  • अपनी प्रजातियों, आयु और आकार के अनुसार, पर्याप्त पोषण प्रदान करना।
  • इसे आवधिक समीक्षा और पूर्ण मूल्यांकन पर ले जाएं।

वे हमारे परिवार का हिस्सा हैं, उनका स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता हमारे ऊपर निर्भर करती है। उन्हें प्यार करो, उनका ख्याल रखें और उन्हें देखें ... किसी भी बदलाव से पहले: अधिनियम!

जेडर एस्ट्राडा एसेवेडो
पशु चिकित्सा सहायक कानु टेसोरो

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या आप जानते हैं कि पालतू जानवरों में गुर्दे की विफलता क्या है?क्या आप जानते हैं कि पालतू जानवरों में गुर्दे की विफलता क्या है?
गुर्दे और हेपेटिक अपर्याप्तता वाले कुत्ते को खिलाना क्या है?गुर्दे और हेपेटिक अपर्याप्तता वाले कुत्ते को खिलाना क्या है?
मेरे पूडल कुत्ते में तीव्र गुर्दे की विफलता हैमेरे पूडल कुत्ते में तीव्र गुर्दे की विफलता है
मेरी बिल्ली पुरानी गुर्दे की विफलता हैमेरी बिल्ली पुरानी गुर्दे की विफलता है
बिल्लियों में रेनल अपर्याप्तताबिल्लियों में रेनल अपर्याप्तता
बिल्ली में दो दिनों के लिए गुर्दे की विफलता हैबिल्ली में दो दिनों के लिए गुर्दे की विफलता है
मेरी बिल्ली की पुरानी गुर्दे की विफलतामेरी बिल्ली की पुरानी गुर्दे की विफलता
बिल्लियों में रेनल अपर्याप्तता - लक्षण और उपचारबिल्लियों में रेनल अपर्याप्तता - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में गुर्दे की विफलता का इलाज कैसे करेंबिल्लियों में गुर्दे की विफलता का इलाज कैसे करें
गुर्दे की विफलता वाली बिल्ली कितनी है?गुर्दे की विफलता वाली बिल्ली कितनी है?
» » पालतू जानवरों में रेनल अपर्याप्तता
© 2022 TonMobis.com