हेपेटाइटिस के साथ बिल्लियों के लिए भोजन

हेपेटाइटिस के साथ बिल्लियों के लिए भोजन

यकृत बिल्लियों में एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है, क्योंकि, इसके कई कार्यों में, जानवर के शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करना है। दुर्भाग्यवश, यह कई बीमारियों से प्रभावित हो सकती है जो बिल्ली के स्वास्थ्य के नकारात्मक परिणामों के साथ इसे अपने कार्य को सही ढंग से करने से रोकती हैं।

उनमें से एक हेपेटाइटिस है, जो यकृत की सूजन से ज्यादा कुछ नहीं है जो विभिन्न प्रक्रियाओं के परिणामस्वरूप दिखाई दे सकता है। प्रारंभिक निदान और पर्याप्त उपचार के अलावा, हेपेटाइटिस के साथ बिल्लियों के लिए भोजन इस बीमारी के नियंत्रण के लिए आवश्यक है, जैसा कि हम इस लेख में देखेंगे ExpertoAnimal.

आपको भी रुचि हो सकती है: बिल्लियों में हेपेटाइटिस - कारण, लक्षण और उपचार
सूची

बिल्लियों में हेपेटाइटिस के कारण

जैसा कि हमने कहा है, हेपेटाइटिस यकृत की सूजन से ज्यादा कुछ नहीं है जो कई कारणों से प्रतिक्रिया दे सकता है। हम नीचे सबसे आम की समीक्षा करेंगे।

  • संक्रामक एजेंट . वायरस जो बिल्ली संक्रामक पेरिटोनिटिस का कारण बनता है (FIP) हेपेटाइटिस पैदा करने में सक्षम है, या तो अपने "सूखी फार्म", जिसमें हेपेटाइटिस पिंड के साथ है, या गीला के रूप में, जिसमें हेपेटाइटिस में प्रकट होता है रोग का अंतिम चरण। इसके अलावा कुछ बैक्टीरिया भी ई कोलाई या कुछ क्लॉस्ट्रिडिया शामिल हो सकते हैं, साथ ही कुछ परजीवी (Toxoplasma)। इसके अलावा, शरीर के सामान्यीकृत संक्रमण, या तो वायरस या बैक्टीरिया से, हेपेटाइटिस ट्रिगर करने में सक्षम हैं।
  • ड्रग्स और विषाक्त पदार्थ . हमने कहा है कि जिगर शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने के लिए ज़िम्मेदार है, इसलिए हेपेटाइटिस के सबसे लगातार कारणों में से एक बिल्ली के लिए विषाक्त एजेंटों के संपर्क में है। उनमें से बहुत जानवरों के लिए हानिकारक और इस प्रजाति में बचा जाना चाहिए इस तरह के पेरासिटामोल के रूप में दवाओं के कुछ प्रकार,,, tetracyclines (एंटीबायोटिक का एक प्रकार), डायजेपाम, जो ओवरडोज, बिल्लियों में घातक हो सकते हैं या griseofluvina (एक दवा कवक के साथ संक्रमण का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है)। इसके अलावा, अन्य विषाक्त यौगिक होते हैं जो दवाओं नहीं इस तरह के ततैया विष या Aflatoxins के रूप में यकृत में सूजन पैदा कर सकता है कर रहे हैं, एक कवक विषाक्त पदार्थों को खाद्य पदार्थों में पाया जा सकता है।
  • lipidosis . इन मामलों में यकृत में वसा का संचय होता है, जिसके साथ हेपेटाइटिस हो सकता है। यह कई प्रक्रियाओं के कारण हो सकता है, लेकिन यह बिल्लियों की विशिष्टता है जो इतनी जल्दी वजन कम करती है कि यकृत ऊर्जा के लिए वसा को कुशलता से एकत्र करने में सक्षम नहीं है।
  • अन्य कारण बिल्लियों में हेपेटाइटिस का : मधुमेह या अग्नाशयशोथ जैसी कुछ बीमारियां हेपेटाइटिस, साथ ही साथ कुछ प्रकार के ट्यूमर और चोटों का कारण बन सकती हैं।
बिल्लियों में हेपेटाइटिस के कारण

बिल्लियों में हेपेटाइटिस के लक्षण

पीलिया एक लक्षण स्पष्ट रूप से जिगर की बीमारी का संकेत है, जिसे एक के रूप में वर्णित किया गया है श्लेष्म झिल्ली पर पीले रंग का रंग जानवर का जानवरों के मसूड़ों को देखकर इसका आसानी से आकलन किया जा सकता है।

दूसरी ओर, एक रक्त परीक्षण निश्चित मूल्यों का पालन करने की अनुमति देता है एंजाइमों जब जिगर की समस्याएं होती हैं, जैसे एएलटी, एएसटी या जीजीटी।

इसके अलावा, यकृत खराब होने के कई मामलों में, वे प्रकट हो सकते हैं तंत्रिका लक्षण घबराहट, व्यवहार परिवर्तन या आवेग के रूप में, यकृत की अक्षमता से व्युत्पन्न जहरीले पदार्थों को खत्म करने के लिए तंत्रिका तंत्र को पारित करने के लिए व्युत्पन्न। इसे हेपेटिक एन्सेफेलोपैथी कहा जाता है।

इसके अलावा, सामान्य रूप से, हेपेटाइटिस के मामलों में आप बिल्ली देख सकते हैं उदास , के साथ लापरवाही बाल और कम भूख सामान्य की, हालांकि यह कई बीमारियों के लिए आम है।

बिल्लियों में हेपेटाइटिस के लक्षण

हेपेटाइटिस के साथ बिल्लियों के लिए भोजन

हेपेटाइटिस के साथ बिल्ली को कौन से खाद्य पदार्थों को देना है, इस पर विचार करने से पहले, इसके महत्व पर जोर देना आवश्यक है यह खाने के बिना लंबा नहीं हो सकता है, हालांकि मुझे भूख नहीं है इस कारण से, यदि आप सूखी फ़ीड स्वीकार नहीं करते हैं तो आपको कोशिश करनी चाहिए गीले खाद्य पदार्थ , डिब्बे या लिफाफे में। बाजार में हम इन मामलों में एक अच्छा विकल्प हैं जो convalescent जानवरों के लिए विशेष डिब्बे पा सकते हैं।




अंतिम विकल्प के रूप में उन्हें प्रशासित किया जा सकता है पुनर्स्थापनात्मक सेरा बिल्लियों के लिए, एक सिरिंज के साथ, यद्यपि आपको अपने आप को साहस और एक जानवर को मजबूर करना है, आप जानवरों के मसूड़ों को शहद से भी आजमा सकते हैं।

एक सामान्य नियम के रूप में, हेपेटाइटिस के साथ बिल्ली भोजन आसानी से पचाने योग्य होना चाहिए, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि यह उच्च गुणवत्ता का हो, और एंटीऑक्सीडेंट पदार्थ हो। यदि हेपेटिक एन्सेफेलोपैथी है, तो उच्च प्रोटीन सामग्री के साथ फ़ीड को हतोत्साहित किया जाता है क्योंकि यह प्रक्रिया को खराब कर सकता है।

हेपेटाइटिस के साथ बिल्लियों को रखने के लिए, वहाँ हैं विशिष्ट फ़ीड जो इसके अलावा, दृढ़ता से अनुशंसित हैं भोजन की खुराक जिगर की वसूली में मदद करने के लिए तैयार किया गया। इन उत्पादों को पशु चिकित्सा केंद्रों और विशेष दुकानों में पाया जा सकता है।

दूसरी तरफ, पौधों से व्युत्पन्न कुछ खाद्य पदार्थों को भी खोजना संभव है जिन्हें हेपेटाइटिस के साथ बिल्लियों के आहार में शामिल किया जा सकता है, जैसे कि colchicine, जो गोलियों में उपलब्ध है जिनके खुराक को पशुचिकित्सा द्वारा नियंत्रित किया जाना चाहिए।

Boldo, जो अर्क के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन तरल रूप में कई स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में पाया, यह सबसे जिगर की समस्याओं में सहायक होता है, और इसके उपयोग हेपेटाइटिस के मामलों में दर्शाया गया है। जानवर के भोजन में कुछ बूंदें लेने की सलाह दी जाती है।

हेपेटाइटिस के साथ बिल्लियों के लिए भोजन

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं हेपेटाइटिस के साथ बिल्लियों के लिए भोजन , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कैनाइन हेपेटाइटिस का इलाज कैसे करेंकैनाइन हेपेटाइटिस का इलाज कैसे करें
कुत्तों में हेपेटाइटिसकुत्तों में हेपेटाइटिस
एक पिल्ला में कैनाइन हेपेटाइटिसएक पिल्ला में कैनाइन हेपेटाइटिस
कुत्तों में हेपेटाइटिस के लक्षण क्या हैंकुत्तों में हेपेटाइटिस के लक्षण क्या हैं
कुत्तों में हेपेटाइटिस - लक्षण और उपचारकुत्तों में हेपेटाइटिस - लक्षण और उपचार
कुत्तों में हेपेटाइटिस के कारणकुत्तों में हेपेटाइटिस के कारण
बिल्लियों में संक्रामक पेरिटोनिटिसबिल्लियों में संक्रामक पेरिटोनिटिस
हेपेटाइटिस के बाद बिल्ली को बहुत सारे बाल मिलते हैंहेपेटाइटिस के बाद बिल्ली को बहुत सारे बाल मिलते हैं
पेट शोर के साथ बिल्लीपेट शोर के साथ बिल्ली
चिहुआहुआ टीकाकरणचिहुआहुआ टीकाकरण
» » हेपेटाइटिस के साथ बिल्लियों के लिए भोजन
© 2022 TonMobis.com