बिल्लियों में हेपेटाइटिस - कारण, लक्षण और उपचार

बिल्लियों में हेपेटाइटिस - कारण, लक्षण और उपचार

यकृत सबसे बड़े अंगों में से एक है और इसे जीव की महान प्रयोगशाला और भंडारगृह माना जाता है। उसमें बहुत सारे एंजाइमों को संश्लेषित करें , प्रोटीन, आदि, प्रमुख अंग detoxify होने के नाते, ग्लाइकोजन स्टोर (ग्लूकोज के संतुलन के लिए आवश्यक), आदि।

हेपेटाइटिस जिगर ऊतक की सूजन और इसलिए जिगर के रूप में परिभाषित किया गया है। हालांकि बिल्ली और कुत्ते विकृति जब इस तरह वजन घटाने, आहार, उदासीनता और बुखार के रूप में unspecific और सामान्य लक्षण, निदान करने के लिए कर रही है हमेशा ध्यान में इस ले लेना चाहिए में इतना आम नहीं। वहाँ भी इस तरह के पीलिया के रूप में अधिक विशिष्ट लक्षण हैं।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम आपको विश्लेषण करने के लिए कुंजी देंगे बिल्लियों में हेपेटाइटिस का कारण साथ ही साथ रोग के लक्षण और उपचार.

आप भी रुचि ले सकते हैं: हेपेटाइटिस के साथ बिल्लियों को खिलााना
सूची

बिल्ली का हेपेटाइटिस का क्या कारण बनता है?

यकृत की सूजन में कई उत्पत्ति हो सकती है, इसलिए इसकी समीक्षा की जाएगी सबसे आम और लगातार कारणों :

  • वायरल हेपेटाइटिस : मानव हेपेटाइटिस के साथ इसका कोई लेना-देना नहीं है। कुछ बिल्ली-विशिष्ट वायरस हैं, जो कई अन्य लक्षणों के बीच हेपेटाइटिस का कारण बन सकते हैं। इस प्रकार वायरस जो फेलीन ल्यूकेमिया और फेलीन संक्रामक पेरिटोनिटिस की बीमारियों का कारण बनता है, हेपेटाइटिस हो सकता है, क्योंकि वायरस यकृत ऊतक को नष्ट कर देता है। ये रोगजनक केवल यकृत ऊतक को नष्ट नहीं करते हैं, इसलिए वे बिल्ली के जीव के अन्य अंगों को प्रभावित करेंगे।
  • जीवाणु उत्पत्ति के हेपेटाइटिस : कुत्ते में अधिक बार, यह बिल्ली में असाधारण है। कारक एजेंट लेप्टोस्पिरा है।
  • परजीवी उत्पत्ति के हेपेटाइटिस : सबसे अधिक बार टॉक्सोप्लामोसिस (प्रोटोजोआ) या filariasis (रक्त परजीवी) के कारण होता है।
  • विषाक्त हेपेटाइटिस : विभिन्न विषाक्त पदार्थों के इंजेक्शन के कारण, यह बिल्ली में बहुत ही असामान्य है, क्योंकि इसके भोजन के व्यवहार के कारण। यह आमतौर पर बिल्ली के बच्चे यकृत में तांबे के संचय के कारण होता है।
  • जन्मजात हेपेटाइटिस : यह भी बहुत कम है और आमतौर पर अन्य रोगों की तलाश में उन्हें गलती से निदान किया जाता है। यह जन्मजात हेपेटिक सिस्ट के मामले में है।
  • अर्बुद (ट्यूमर): वे बुजुर्ग बिल्लियों में अधिक बार होते हैं। ट्यूमर ऊतक यकृत को नष्ट कर देता है। अधिकांश समय वे प्राथमिक ट्यूमर नहीं होते हैं, अन्य अंगों में उत्पन्न ट्यूमर के मेटास्टेसिस होते हैं।
बिल्ली का हेपेटाइटिस का क्या कारण बनता है?

बिल्ली का बच्चा हेपेटाइटिस में सबसे अधिक बार लक्षण क्या हैं?

हेपेटाइटिस आमतौर पर अलग-अलग लक्षण देता है, इस पर निर्भर करता है कि यह तीव्रतापूर्वक या कालक्रम में प्रकट होता है या नहीं। यकृत के कामकाज की एक गंभीर विफलता आमतौर पर अचानक प्रस्तुति के लक्षणों की ओर ले जाती है।

आमतौर पर सबसे लगातार लक्षण होता है अपमान और सुस्ती . शरीर में विषाक्त पदार्थों का संचय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है, जो संबंधित लक्षणों (व्यवहार में परिवर्तन, असामान्य चाल और यहां तक ​​कि आवेग) का निरीक्षण करने में सक्षम होता है, जिसे हेपेटिक एन्सेफेलोपैथी कहा जाता है। निष्क्रियता और उदासी की स्थिति आम है।




एक और लक्षण होगा पीलिया . यह जिगर की बीमारी में एक और अधिक विशिष्ट लक्षण है और ऊतकों में बिलीरुबिन (पीले रंगद्रव्य) का संचय होता है। क्रोनिक हेपेटाइटिस के मामले में, वजन घटाने और ascites (पेट के स्तर पर द्रव संचय) मनाया जाता है।

बिल्ली का बच्चा हेपेटाइटिस में सबसे अधिक बार लक्षण क्या हैं?

बिल्ली का बच्चा हेपेटाइटिस का इलाज क्या है?

हेपेटाइटिस का उपचार आमतौर पर एक तरफ इसके मूल के साथ जुड़ा होता है, लेकिन अधिकांश समय यह अज्ञात (आइडियोपैथिक) होता है या वायरस और ट्यूमर के कारण होता है, लक्षण उपचार और पोषण प्रबंधन.

पोषण प्रबंधन में बिल्ली के आहार में परिवर्तन होता है (और यह एक अतिरिक्त समस्या का अनुमान लगाने जा रहा है, क्योंकि इसे महसूस करना इतना आसान नहीं है) रोग को समायोजित करना। यह आहार में प्रोटीन की कुल मात्रा को कम करने और इसकी गुणवत्ता में वृद्धि करने पर आधारित है।

बिल्ली का बच्चा हेपेटाइटिस का इलाज क्या है?

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में हेपेटाइटिस - कारण, लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कैनाइन हेपेटाइटिस का इलाज कैसे करेंकैनाइन हेपेटाइटिस का इलाज कैसे करें
कुत्तों में हेपेटाइटिसकुत्तों में हेपेटाइटिस
एक पिल्ला में कैनाइन हेपेटाइटिसएक पिल्ला में कैनाइन हेपेटाइटिस
कुत्तों में हेपेटाइटिस के लक्षण क्या हैंकुत्तों में हेपेटाइटिस के लक्षण क्या हैं
कुत्तों में हेपेटाइटिस - लक्षण और उपचारकुत्तों में हेपेटाइटिस - लक्षण और उपचार
कुत्तों में हेपेटाइटिस के कारणकुत्तों में हेपेटाइटिस के कारण
कुत्तों में पीलिया के कारणकुत्तों में पीलिया के कारण
हेपेटाइटिस के बाद बिल्ली को बहुत सारे बाल मिलते हैंहेपेटाइटिस के बाद बिल्ली को बहुत सारे बाल मिलते हैं
पेट शोर के साथ बिल्लीपेट शोर के साथ बिल्ली
चिहुआहुआ टीकाकरणचिहुआहुआ टीकाकरण
» » बिल्लियों में हेपेटाइटिस - कारण, लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com