कुत्तों में हेपेटाइटिस - लक्षण और उपचार

कुत्तों में हेपेटाइटिस - लक्षण और उपचार

कुत्ते को अपनाना हमारे पालतू जानवरों के साथ बड़ी ज़िम्मेदारी हासिल करने का पर्याय बन गया है, क्योंकि हमें आपकी हर चीज की पेशकश करने के महत्व से अवगत होना चाहिए। जब हम अपने कुत्ते के शारीरिक स्वास्थ्य के बारे में विशेष रूप से बात करते हैं, तो हमें पता होना चाहिए कि मनुष्यों के लिए अद्वितीय कुछ बीमारियां हैं, और हमारे जैसे, हमारे पालतू हेपेटाइटिस से पीड़ित भी हो सकते हैं।

हेपेटाइटिस एक शब्द है कि ग्रीक शब्द से आता है "हेप" (जिगर) और "आईटीआई" (सूजन) और इसलिए एक विकृति stuación जिसमें जिगर में सूजन है, यह बताने, तथापि, यकृत सूजन अलग से हो सकता है कारण, जो हमें विभिन्न प्रकार के हेपेटाइटिस के बीच अंतर करने में मदद करेगा।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम आपको इस रोगविज्ञान के बारे में पूरी जानकारी देते हैं और हम आपको दिखाते हैं कुत्तों में हेपेटाइटिस के लक्षण और उपचार।

आपको भी रुचि हो सकती है: बिल्लियों में हेपेटाइटिस - कारण, लक्षण और उपचार
सूची

हेपेटाइटिस कैसा हो सकता है

कुत्तों की शारीरिक रचना मनुष्यों से इतनी अलग नहीं है और हमारे लिए उन महत्वपूर्ण अंगों को भी हमारे पालतू जानवरों के लिए महत्वपूर्ण महत्व है, जैसा यकृत का मामला है। यकृत है कार्बनिक संतुलन के लिए आवश्यक है हमारे शुभंकर के रूप में यह चयापचय में हस्तक्षेप करता है, विभिन्न विषाक्त पदार्थों के पर्याप्त उन्मूलन की मांग करता है, ऊर्जा भंडार करता है, प्रोटीन को संश्लेषित करता है, पित्त पैदा करता है और पोषक तत्वों के समावेशन में भाग लेता है।

कैनाइन हेपेटाइटिस यह एक द्वारा उत्पादित किया जाता है यकृत की सूजन , यह खराब आहार या विभिन्न विषाक्त पदार्थों के बार-बार संपर्क के कारण हो सकता है, जो यकृत को लगातार प्रभावित करता है और पुरानी क्षति का कारण बन सकता है।

जब जिगर की क्षति ने इस महत्वपूर्ण अंग के कार्यों को प्रभावित किया है, तो हम गंभीर संकेतों का निरीक्षण कर सकते हैं जो यकृत से नहीं बल्कि पूरे जीव के खराब होने का संकेत देते हैं।

हेपेटाइटिस कैसा हो सकता है

कैनाइन हेपेटाइटिस के प्रकार

कुत्तों में हेपेटाइटिस के अलग-अलग कारण हो सकते हैं और इसकी उत्पत्ति के आधार पर हम एक प्रकार के हेपेटाइटिस या किसी अन्य से पहले होंगे:

  • सामान्य हेपेटाइटिस : यह वह है जो शरीर के विषाक्त पदार्थों और दवाओं के संपर्क में होने के कारण जिगर की सूजन का कारण बनता है जो जिगर की क्षति पैदा करने में सक्षम हैं। लक्षण तब होते हैं जब क्षति का कारण गंभीर होता है।
  • ऑटोम्यून्यून हेपेटाइटिस : यह कुत्ते की अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया से उत्पन्न होता है जो हेपेटोसाइट्स (यकृत कोशिकाओं) पर हमला करता है क्योंकि यह उन्हें रोगजनकों से भ्रमित करता है। हेपेटाइटिस के इस प्रकार को ऑटोम्यून्यून यकृत रोग भी कहा जाता है।
  • संक्रामक हेपेटाइटिस : यकृत की सूजन कैनाइन एडेनोवायरस प्रकार 1 के कारण होती है, यह एक वायरल और तीव्र बीमारी है जो मूत्र, दूषित पानी या दूषित वस्तुओं के माध्यम से फैलती है। यह मुख्य रूप से 1 वर्ष से कम आयु के कुत्तों को प्रभावित करता है और बीमारी के पाठ्यक्रम में सुधार होने से पहले आमतौर पर 5-7 दिनों के बीच होता है। इस बीमारी को Rybarth की हेपेटाइटिस भी कहा जाता है।

संक्रामक हेपेटाइटिस आमतौर पर प्रदान की जाती है कि कुत्ते इस मामले में एक hyperacute प्रपत्र प्रस्तुत नहीं करता है, एक अच्छा रोग का निदान है, कुछ ही घंटों में मर सकते हैं, आम हेपेटाइटिस या autoimmune रोग का निदान के मामले में प्रत्येक मामले लेकिन cronificarán चोटों पर निर्भर हैं।

कैनाइन हेपेटाइटिस के प्रकार

कैनाइन हेपेटाइटिस के लक्षण

याद रखें कि किसी भी मामले में हम जिगर की सूजन का सामना कर रहे हैं, इसलिए कारण के बावजूद, कुत्तों में हेपेटाइटिस के लक्षण वे निम्नलिखित हैं:

  • अत्यधिक प्यास
  • जांडिस (आंखों और श्लेष्म झिल्ली के पीले रंग)
  • श्लेष्म झिल्ली में रक्त
  • पेट दर्द जो अस्थिरता का कारण बन सकता है
  • बुखार
  • जिगर की विफलता के कारण दौरे
  • भूख की कमी
  • नाक और ocular स्राव की वृद्धि
  • उल्टी
  • उपजाऊ edema



हेपेटाइटिस वाले एक कुत्ते को सभी लक्षणों को उजागर नहीं करना पड़ता है, इसलिए संभावित हेपेटाइटिस को इंगित करने वाले किसी भी संकेत से पहले हमें पशुचिकित्सा को तत्काल जाना चाहिए।

कैनाइन हेपेटाइटिस के लक्षण

कैनाइन हेपेटाइटिस का उपचार

कुत्तों में हेपेटाइटिस का उपचार यह उस कारक पर निर्भर करेगा जो रोगविज्ञान का कारण बनता है।

  • सामान्य हेपेटाइटिस में, उपचार लक्षण होगा लेकिन यकृत क्षति के कारण उन कारकों को संशोधित करने के उद्देश्य से भी पालन करना चाहिए।
  • ऑटोम्यून्यून हेपेटाइटिस उपचार में भी लक्षण होगा हालांकि पशुचिकित्सा एक इम्यूनोमोडालेटरी दवा के संभावित नुस्खे का आकलन करेगा जो विशेष रूप से यकृत क्षति को रोकने वाली रक्षा प्रणाली पर कार्य करता है।
  • संक्रामक या वायरल हैपेटाइटिस के मामले में, उपचार रोगसूचक है और कोई इलाज नहीं, द्वितीयक संक्रमण, निर्जलीकरण को रोकने के लिए isotonic समाधान, और जिगर सुरक्षात्मक प्रोटीन आहार को नियंत्रित करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह पशुचिकित्सा है जो एक हाइपोप्रोटीक आहार को इंगित करना चाहिए, हालांकि यह हेपेटाइटिस के तीन मामलों में फायदेमंद है, क्योंकि प्रोटीन की प्रचुर मात्रा में मौजूद होने से पहले यकृत अधिभारित होता है। याद रखें कि केवल पशुचिकित्सक प्रशिक्षित पेशेवर है अपने पालतू जानवर को किसी प्रकार का उपचार निर्धारित करने के लिए।

कैनाइन हेपेटाइटिस का उपचार

कुत्तों में हेपेटाइटिस की रोकथाम

सामान्य और ऑटोम्यून्यून हेपेटाइटिस को रोकने के लिए हमारे कुत्ते के लिए अच्छा स्वास्थ्य और जीवन की उच्चतम गुणवत्ता का आनंद लेना महत्वपूर्ण है, इसके लिए हमें अवश्य ही आपको एक संतुलित भोजन लाता है जिसमें आपकी सभी पोषण संबंधी आवश्यकताओं, पर्याप्त स्नेह और पर्याप्त अभ्यास शामिल हैं, यह सब आपके शरीर को संतुलन को आसानी से बनाए रखने में मदद करेगा।

संक्रामक हेपेटाइटिस के मामले में, टीका सबसे प्रभावी रोकथाम उपकरण है, हमारे पास कई विकल्प हैं:

  • पॉलीवलेंट सीरम: अल्पावधि में रोकता है और टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत अभी तक संभव नहीं होने पर सिफारिश की जाती है
  • निष्क्रिय वायरस के साथ टीका: दो खुराक की आवश्यकता होती है और सुरक्षा अवधि 6 से 9 महीने के बीच होती है
  • क्षीणित वायरस के साथ टीकाकरण: केवल एक खुराक की आवश्यकता होती है और सुरक्षा टिकाऊ होने के समान प्रभावी होती है

अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें क्योंकि वह यह इंगित करेगा कि किस प्रकार की रोकथाम आपके पालतू जानवर के लिए सबसे उपयुक्त है।

कुत्तों में हेपेटाइटिस की रोकथाम

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में हेपेटाइटिस - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कैनाइन हेपेटाइटिस का इलाज कैसे करेंकैनाइन हेपेटाइटिस का इलाज कैसे करें
कुत्तों में हेपेटाइटिसकुत्तों में हेपेटाइटिस
एक पिल्ला में कैनाइन हेपेटाइटिसएक पिल्ला में कैनाइन हेपेटाइटिस
कुत्तों में हेपेटाइटिस के लक्षण क्या हैंकुत्तों में हेपेटाइटिस के लक्षण क्या हैं
कुत्तों में हेपेटाइटिस के कारणकुत्तों में हेपेटाइटिस के कारण
मेरे कुत्ते में एक सूजन स्पलीन हैमेरे कुत्ते में एक सूजन स्पलीन है
कुत्तों में कॉंजक्टिवेटाइटिस - कारण और लक्षणकुत्तों में कॉंजक्टिवेटाइटिस - कारण और लक्षण
हेपेटाइटिस के बाद बिल्ली को बहुत सारे बाल मिलते हैंहेपेटाइटिस के बाद बिल्ली को बहुत सारे बाल मिलते हैं
पेट शोर के साथ बिल्लीपेट शोर के साथ बिल्ली
संभव हेपेटाइटिस के साथ बिल्लीसंभव हेपेटाइटिस के साथ बिल्ली
» » कुत्तों में हेपेटाइटिस - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com