कैनाइन रेबीज

कैनाइन रेबीज

कुत्ते क्रोध यह शायद सबसे अच्छा ज्ञात शर्तों में से एक ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटिश द्वीपों और है, और किसी भी स्तनपायी इस रोग कुत्तों मुख्य mundial.Los स्तर ट्रांसमीटरों जा रहा है केवल दुनिया में जहां कोई रेबीज वायरस है में स्थानों प्राप्त कर सकते हैं कि कर रहे हैं अंटार्कटिक। इन स्थानों के अतिरिक्त, रेबीज वायरस दुनिया में कहीं और मौजूद है। यह एक परिवार वायरस के कारण होता है Rhabdoviridae.

इस रोगविज्ञान को रोकने के लिए उनके कारणों का पता लगाना महत्वपूर्ण है, साथ ही जानवरों के साथ रहने वाले लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उनके लक्षणों की पहचान करना आवश्यक है। याद रखें कि यह बीमारी है यह घातक है और यह इंसान को प्रभावित कर सकता है। इसलिए, सभी देश इसे रोकने, रोकने और इसे खत्म करने का प्रयास करने के उपाय करते हैं।

पशु विशेषज्ञ में हम आपको विवरण के बारे में सबकुछ बताते हैं कुत्तों में रेबीज , इसके कारण, लक्षण और रोकथाम:

आप भी रुचि ले सकते हैं: कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के रेबीज हैं?
सूची

रेबीज कैसे फैलती है?

रेबीज वायरस के संचरण के माध्यम से फैल गया है Rhabdoviridae, जिसे आमतौर पर स्थानांतरित किया जाता है काटने या सरल लार एक संक्रमित पशु का। हालांकि, कुछ मामलों को दस्तावेज किया गया है जिसमें रेबीज वायरस हवा में तैरने वाले एयरोसोल कणों में प्रसारित किया गया है। हालांकि, ये मामले अजीब हैं और केवल उन गुफाओं में हुए हैं जहां कई संक्रमित चमगादड़ रहते थे।

वैश्विक स्तर पर कुत्तों रोग का मुख्य वाहक, विशेष रूप से उन है कि जानवरों की देखभाल नहीं मिला है या उचित टीकाकरण अनुसूची रहे हैं, तथापि रेबीज बिल्लियों या जैसे अन्य पालतू जानवर के काटने से प्रेषित किया जा सकता जंगली जानवरों जैसे स्कंक, रेकून या चमगादड़।

हमारे कुत्ते को घातक रूप से प्रभावित करने के अलावा, रेबीज भी मनुष्यों के लिए फैल सकता है यदि उन्हें संक्रमित जानवर द्वारा काटा जाता है, इसलिए, उनकी रोकथाम पर काम करते हैं और समय पर उनके लक्षणों को पहचानते हैं ताकि सभी पालतू मालिकों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित किया जा सके।

यह ज्ञात है कि रेबीज वायरस एक जीवित शरीर के बाहर लंबे समय तक नहीं रहता है। यह बताया गया है कि यह 24 घंटे तक पशु शवों में सक्रिय रह सकता है।

रेबीज कैसे फैलती है?

रेबीज के लक्षण

रेबीज वायरस इसमें एक ऊष्मायन अवधि होती है जो तीन से आठ सप्ताह तक होती है, हालांकि कुछ मामलों में यह थोड़ी देर तक हो सकती है। यह विभिन्न पशु प्रजातियों में अलग ऊष्मायन समय भी है, और उत्पादन करता है विशेष लक्षणों के तीन चरणों , हालांकि सभी चरणों को हमेशा प्रस्तुत नहीं किया जाता है। हालांकि सभी स्तनधारियों रेबीज के लिए अतिसंवेदनशील हैं, लेकिन यह ज्ञात है कि कुछ मामलों में स्कंक असीमित वाहक हो सकते हैं। मनुष्यों में, संक्रमण आमतौर पर संक्रमण के तीन से छह सप्ताह के बीच दिखाई देते हैं, लेकिन लंबे ऊष्मायन के मामलों की भी सूचना मिली है।

इस हालत है, जो मस्तिष्क और पशुओं के केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है के लक्षण, आम तौर पर तीन चरणों में होते हैं लेकिन यह संभव है कि कुछ कुत्तों सब प्रकट नहीं करते हैं, यही कारण है कि यह किसी भी संकेत पर महत्वपूर्ण है हर समय अवगत होना यह दर्शाता है कि हमारे पालतू जानवर का स्वास्थ्य अच्छी तरह से काम नहीं करता है।




रेबीज के लक्षण चरणों के अनुसार हैं:

  • पहला चरण या प्रोड्रोमिक : तीन दिनों के करीब की अवधि के साथ, इस चरण में जानवर में एक व्यवहार परिवर्तन होता है जो घबराहट, डरावना और चिंतित हो सकता है, जो अपने पर्यावरण से अलग हो जाता है। जानवरों के मामले में जो नाकामी या आक्रामक नहीं हैं, वे स्नेही बन सकते हैं। इसके अतिरिक्त, बुखार आम है।
  • दूसरा चरण या उग्र मंच : रेबीज के सबसे विशिष्ट संकेत प्रस्तुत किए जाते हैं, हालांकि यह चरण हमेशा सभी कुत्तों में दिखाई नहीं देता है। सबसे आम लक्षण चिड़चिड़ापन, अति सक्रियता, थोड़ा आराम और चरम आक्रामकता हैं, जानवर अपने रास्ते में कुछ भी काटता है। वे अन्य संकेत पेश कर सकते हैं जैसे कि खुद को और दौरे को उन्मुख करने में कठिनाई, यह चरण एक दिन और एक सप्ताह के बीच रह सकता है।
  • तीसरा चरण या पक्षाघात चरण : कुछ कुत्ते इस चरण तक पहुंचने से पहले मर जाते हैं, जिसमें सिर और गर्दन की मांसपेशियों को लकड़हारा कर दिया जाता है, जिससे जानवरों को लार निगलना पड़ता है और धीरे-धीरे श्वसन अपर्याप्तता होती है जो जानवर की मौत का कारण बनती है।

अतीत में, रेबीज का निदान मस्तिष्क के तंत्रिका ऊतक के विश्लेषण के आधार पर किया गया था, इसलिए कुत्ते को मारने के लिए यह आवश्यक था कि यह रेबीज हो या नहीं। वर्तमान में जानवरों को मारने की आवश्यकता के बिना शुरुआती चरणों में रेबीज का निदान करने की अन्य तकनीकों का प्रयास किया गया है। इन तकनीकों में से एक है बहुलक श्रृंखला प्रतिक्रिया (अंग्रेजी में इसके संक्षिप्त नाम के लिए पीसीआर)।

रेबीज के लक्षण

क्या रेबीज का इलाज होता है?

दुर्भाग्य से, रेबीज वायरस कोई इलाज या इलाज नहीं है , इस प्रकार के लक्षणों की गंभीरता के कारण और है कि वे केंद्रीय तंत्रिका तंत्र और जानवर के मस्तिष्क पर असर, रेबीज के साथ एक कुत्ता अंत में, अंत में मर जाएगा लेकिन यह टीकाकरण के माध्यम से इस हालत के प्रसार को रोकने के लिए संभव है।

के मामले में इंसान बहुत ऐसे स्वयंसेवकों या जो किसी भी जानवर ने काट लिया गया है के रूप में जानवरों की दुनिया के संपर्क में हैं जो, यह रेबीज के खिलाफ टीका लगाया और आदेश नेतृत्व कर सकते हैं संक्रमित लार को रोकने के लिए जितनी जल्दी हो सके चोट को संबोधित किया जा सकता है वायरस के संचरण के लिए।

यदि आपको कुत्ते द्वारा काटा गया है और आपको संदेह है कि आपके पास रेबीज हो सकते हैं तुरंत अस्पताल ले जाओ एंटी-रेबीज प्राप्त करने के लिए, यह आपके जीवन को बचा सकता है। कुत्ते का काटने पर क्या करना है इसके बारे में हम अपने विवरण में इन विवरणों को समझाते हैं।

क्या रेबीज का इलाज होता है?

रेबीज को रोकें

रेबीज को रोकने के लिए संभव है टीकाकरण के माध्यम से , जीवन के पहले महीनों के दौरान कुत्ते द्वारा पहली खुराक प्राप्त की जानी चाहिए। इसके बाद, रेबीज टीका कई बार मजबूत होनी चाहिए और पशुचिकित्सा के निर्देशों के अनुसार।

चूंकि यह स्थिति जानवरों छोड़ दिया गया है में अक्सर होता है, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि अगर आप इससे पहले कि आप भी अपने घर में प्रवेश एक व्यापक समीक्षा करने के लिए एक पालतू जानवर लाने के लिए के तहत इन शर्तों उसे किसी पशु चिकित्सक से तुरंत तय है चिकित्सा और आपके स्वास्थ्य और कल्याण की गारंटी के लिए आपको सभी आवश्यक टीकों की पेशकश करते हैं।

रेबीज को रोकें

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कैनाइन रेबीज , हमारी सलाह है कि आप संक्रामक रोगों के हमारे अनुभाग में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में हेपेटाइटिसकुत्तों में हेपेटाइटिस
मेरा कुत्ता अपने स्नैउट से कुछ फोम जारी करता हैमेरा कुत्ता अपने स्नैउट से कुछ फोम जारी करता है
मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के पास रेबीज हैं या नहींमुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के पास रेबीज हैं या नहीं
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता गुस्सा है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता गुस्सा है या नहीं
कुत्तों में रेबीज को कैसे रोकेंकुत्तों में रेबीज को कैसे रोकें
कैसे एक कुत्ता क्रोध पकड़ता हैकैसे एक कुत्ता क्रोध पकड़ता है
कुत्तों में रेबीज के लक्षणकुत्तों में रेबीज के लक्षण
क्या करना है यदि एक कुरकुरा कुत्ता किसी व्यक्ति को काटता है?क्या करना है यदि एक कुरकुरा कुत्ता किसी व्यक्ति को काटता है?
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के रेबीज हैं?कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के रेबीज हैं?
बिल्लियों में रेबीजबिल्लियों में रेबीज
» » कैनाइन रेबीज
© 2022 TonMobis.com