क्या करना है यदि एक कुरकुरा कुत्ता किसी व्यक्ति को काटता है?

क्या करना है यदि एक कुरकुरा कुत्ता किसी व्यक्ति को काटता है?

यदि आपने हाल ही में पीड़ित किया है एक कुत्ते का काटने और आपको संदेह है कि रेबीज पीड़ित हो सकते हैं, आपको जल्दी से कार्य करना होगा। आरंभ करने के लिए, रोग के सामान्य अभिव्यक्तियों को जानना आवश्यक होगा, लेकिन इसके बावजूद, शुरुआती चरणों में कोई स्पष्ट लक्षण नहीं हैं।

आजकल, कठोर कुत्ते शायद ही कभी मौजूद हैं, हालांकि कुछ परिस्थितियों में ऐसा करना असंभव नहीं है। आमतौर पर क्रोध बल्ले, रेकून, गिलहरी और अन्य विविध जंगली स्तनधारियों के बीच होता है जो ऑस्ट्रेलिया के अलावा ग्रह के सभी कोनों को पॉप्युलेट करते हैं।

यह जानने के लिए कि रेबीड जानवर के किसी भी काटने के लिए प्रतिक्रिया कैसे करें, पशु विशेषज्ञ के इस लेख को पढ़ने के लिए सुविधाजनक है और इसलिए आप जानते हैं क्या करना है यदि एक कठोर कुत्ते किसी व्यक्ति को काटता है.

आप में भी रुचि हो सकती है: खरगोशों में रेबीज - लक्षण और उपचार
सूची

रेबीज क्या है?

यह एक तीव्र और संक्रामक वायरल ज़ूनोटिक बीमारी है। यह लार के माध्यम से फैलता है और संक्रमित जानवरों या व्यक्तियों के स्राव। यह मामलों की 99.9% में घातक है जब लक्षण स्पष्ट हैं, लेकिन हाल ही में वहाँ संक्रमित लोगों, जो उन्हें कृत्रिम comas मार्ग प्रशस्त किया है और (7 हाल मामले) का इलाज करने में सक्षम है, के बीच मामले सामने आए हैं।

रेबीज क्या है?

एक कुत्ते में रेबीज की अभिव्यक्तियां

हाइड्रोफोबिया अलार्म सिग्नल के रूप में

रेबीज को हाइड्रोफोबिया (पानी फोबिया) भी कहा जाता है। यह प्रतिक्रिया यह सुनिश्चित करने के लिए एक निश्चित लक्षण है कि एक व्यक्ति या जानवर बीमारी से ग्रस्त हैं। पानी का डरावना यह इतना स्पष्ट है कि इस संक्रमण से मुंह के माध्यम से पंखों पर हमला किया जाता है क्योंकि वे अपने स्वयं के लार को निगलने में असमर्थ हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की गणना करता है हर साल वे मर जाते हैं दुनिया में कुछ 65,000 लोग रेबीज से संक्रमित हैं . यह एशिया में है कि 60% रेबीज के मामले होते हैं, क्योंकि 10% से कम कुत्तों को रेबीज टीका दिया जाता है।

भोजन के माध्यम से क्रोध

चीन या वियतनाम जैसे कई एशियाई देशों में, कुत्तों और बिल्लियों को भोजन के रूप में उपभोग करने वाला कुत्ता मांस त्यौहार यूलिन में एक पितृ पाक परंपरा है। इस कारण से जानवरों को संक्रमित करते समय खाना पकाने के लिए यह असामान्य परिस्थिति नहीं है Rhabdoviridae, पैथोलॉजी का कारण उन्हें खाने से अब इतना खतरनाक नहीं है क्योंकि खाना पकाने या भुना हुआ वायरस को नष्ट करने में कामयाब रहा है, लेकिन संक्रमित लाशों में हेरफेर करें यह बहुत खतरनाक है.

सांस्कृतिक खाद्य परंपरा, या एक गरीब समाज में भूखा, इस दुखी खपत के तथ्य को बताती है। लेकिन क्या मुझे पहेली है कि इन परंपराओं के बिना पश्चिमी देशों में और जहां भूख काफी सामाजिक सेवाओं के लिए जा रहा कम किया जा सकता है, वहाँ लोग हैं, जो रोडकिल के सभी प्रकार को खिलाने के लिए समर्पित कर रहे हैं कर रहे हैं। चौराहे आर.वी. में लगे बच्चों वाले परिवार और कुत्तों, रीछ, उल्लू, आदि है कि उनके रास्ते को खिलाने के लिए के शव को इकट्ठा। "अति पर्यावरणविदों और recyclers" है जो मानते हैं कि इस तरह से दर्शन खाने के लिए कुछ भी बर्बाद नहीं और पशु भावना की दुर्घटना में मृत्यु के लिए एक सकारात्मक संदेश देने का एक तरीका है। हालांकि, मुझे लगता है कि सड़कों के चारों ओर और आसपास जाकर, मृत जानवरों की तलाश करना, और हवा को प्रदूषित करने वाले बहुत सारे ईंधन खर्च करना अत्यधिक पारिस्थितिक नहीं है। खराब स्थिति में बैजर बर्गर की तुलना में बच्चों के लिए मसूर या चम्मच का अच्छा पकवान देना बेहतर होता है।

एक कुत्ते में रेबीज की अभिव्यक्तियां

अगर हमें संदेह है लेकिन क्रोध है तो क्या करें

जब एक वयस्क व्यक्ति को एक कुत्ते के कुत्ते द्वारा काटा जाता है, इसे अपने साथ संवाद करें टाउन हॉल तत्काल, ताकि पशु नियंत्रण ब्रिगेड कुत्ते को पकड़ने और इसे 10 दिनों तक अध्ययन करने के लिए प्रस्तुत करने की कोशिश करता है। यदि व्यक्ति पर हमला किया गया है तो यह प्रबंधन माता-पिता द्वारा किया जाना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है संपर्क से बचें एक कुत्ते के साथ अगर हमें संदेह है कि वह रेबीज से पीड़ित है, तो अगर हम उसे एक बंद जगह में सीमित कर सकते हैं जिसमें वह बच नहीं सकता है, तो बेहतर।

देरी के बिना आगे बढ़ना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यदि अध्ययन के बाद यह पता चला है कि कुत्ते रेबीज का वाहक नहीं है, इलाज के बाद और इम्यूनोग्लोबुलिन का एक सरल इंजेक्शन समस्या हल हो जाएगी। अगर, दूसरी ओर, कुत्ते के रेबीज है, इसकी तत्काल बलिदान गरीब जानवरों को बहुत लंबी और भयानक पीड़ा से बचने के लिए, इसे और अधिक जानवरों और लोगों को संक्रमित करने से रोकने के अलावा।

अगर हमें संदेह है लेकिन क्रोध है तो क्या करें

आजकल क्रोध




आजकल रेबीज के उपचार और रोकथाम में काफी सुधार हुआ है, लेकिन यह बीमारी है उन्मूलन से दूर . कारण चमगादड़ है। इन छोटे पंख वाले स्तनधारियों में रेबीज का रिजर्व होता है, क्योंकि कई विषाणु के वाहक एक गुप्त रूप में होते हैं, और अन्य रोग से पीड़ित होते हैं। यह जानने के लिए कि क्या बल्ले रेबीज से पीड़ित है, हमें तीन चीजों को देखना चाहिए:

  • जब वे उड़ते हैं, वे एक-दूसरे के साथ टकराते हैं।
  • वे दिन के दौरान छोड़ देते हैं।
  • वे जमीन पर गिरते हैं।

और यह भूमि पर गिर रही है जब बल्लेबाजी कमजोर है और, एक कुत्ता, एक बिल्ली, Raccoon या किसी अन्य जानवर ने खाया जा सकता है जिससे chiropteran की बीमारी संक्रमित भक्षक करार।

आजकल क्रोध

एक कुत्ते में रेबीज के लक्षण

जब 3 से 8 सप्ताह के बीच ऊष्मायन अवधि के बाद, कुत्ते रोग के लक्षणों को प्रकट करना शुरू कर देता है, यह तीन अलग-अलग चरणों में किया जाता है।

  • प्रोड्रोमल चरण . कुत्ते के आदत व्यवहार में एक स्पष्ट परिवर्तन है। वह सुस्त, घबराहट, डरावना हो जाता है और बुखार होता है। यह पहला चरण लगभग 3 दिन तक रहता है, जिसके दौरान कुत्ता अलग होता है।
  • उग्र मंच . यह दूसरा चरण आम तौर पर 1 से 7 दिनों तक होता है। इस अवधि के दौरान कुत्ता बहुत आक्रामक था, आवेगों के साथ, कुछ भी काटने का प्रयास, अति सक्रिय, चिड़चिड़ापन, विचलित, और आराम नहीं करता है।
  • पक्षाघात चरण . इस तीसरे चरण तक पहुंचने से पहले कई कुत्तों, मर जाते हैं। इसके लक्षण हैं: मुंह में फोम, सिर और गर्दन में पक्षाघात, श्वसन विफलता।
एक कुत्ते में रेबीज के लक्षण

वर्तमान एंटी-रेबीज उपचार

यदि एक कुत्ता आपको काटता है और आप इसे अपने प्रासंगिक अध्ययन के लिए नहीं ढूँढ सकते हैं, या किसी अन्य जंगली जानवर काटने से आपको पता चलता है: अनिवार्य रूप से आपको खुद को जमा करना होगा चिकित्सा यात्रा तत्काल और बाद में विरोधी रेबीज उपचार . पहले आप घर पर घाव को बहुत अच्छी तरह से धोया और कीटाणुरहित कर दिया होगा, इसे गज के साथ कवर किया जाएगा।

चिकित्सक घाव का इलाज करेगा और चिकित्सा दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए निर्धारित करेगा, क्योंकि बीमारी को रोकने के लिए दो या तीन अलग-अलग तरीके हैं। वे सभी कष्टप्रद हैं, लेकिन बीमारी के इलाज के तरीके से पहले कुछ भी नहीं किया गया था। आजकल रेबीज के संक्रमण को कम करने के लिए आवश्यक 4 या 5 इंजेक्शन हाथ में लागू होते हैं।

पालन ​​करने के लिए सबसे सामान्य दिशानिर्देश एचआरआईजी (मानव एंटी-रेबीज इम्यूनोग्लोबुलिन) इंजेक्ट करना है, और फिर एक उपचार का पालन करना है मानव डिप्लोइडल एंटीराबिक टीका हाथ में 5 इंजेक्शन . उपचार दिवस 1, 3, 7, 14 और 28 पर निम्नलिखित दिशानिर्देशों के बाद उन्हें प्रशासित किया जाएगा।

ऐसे स्थान हैं जहां इंट्राडर्मल इंजेक्शन (मांसपेशियों और त्वचा के बीच) का उपयोग किया जाता है, परिणाम संतोषजनक होते हैं और उपचार अधिक किफायती होता है।

वर्तमान एंटी-रेबीज उपचार

रेबीज को रोकें

का सबसे अच्छा तरीका रेबीज से लड़ो है निवारण . इसलिए, हमारे कुत्ते की टीका अनिवार्य है। इसके अलावा जो लोग प्रतिदिन जानवरों से निपटते हैं, वे निवारक टीका (पशु चिकित्सक, प्रशिक्षकों, प्रयोगशाला कर्मियों, पशु आश्रयों के स्वयंसेवकों आदि) को इंजेक्ट करने के लिए बहुत सुविधाजनक हैं।

रेबीज को रोकें

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं क्या करना है यदि एक कुरकुरा कुत्ता किसी व्यक्ति को काटता है? , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरा कुत्ता काटा गया था और उसे क्रोध हैमेरा कुत्ता काटा गया था और उसे क्रोध है
मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के पास रेबीज हैं या नहींमुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के पास रेबीज हैं या नहीं
कुत्तों में रेबीज को कैसे रोकेंकुत्तों में रेबीज को कैसे रोकें
कैसे एक कुत्ता क्रोध पकड़ता हैकैसे एक कुत्ता क्रोध पकड़ता है
अगर कुत्ता आपको काटता है तो क्या करें?अगर कुत्ता आपको काटता है तो क्या करें?
कुत्तों में रेबीज के लक्षणकुत्तों में रेबीज के लक्षण
क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के रेबीज हैं?कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के रेबीज हैं?
बिल्लियों में रेबीजबिल्लियों में रेबीज
कुत्तों और बिल्लियों के लिए 10 स्मार्ट चाल काटता हैकुत्तों और बिल्लियों के लिए 10 स्मार्ट चाल काटता है
» » क्या करना है यदि एक कुरकुरा कुत्ता किसी व्यक्ति को काटता है?
© 2022 TonMobis.com