बिल्लियों में रेबीज - लक्षण और संक्रमण

बिल्लियों में रेबीज - लक्षण और संक्रमण

निश्चित रूप से आपने कभी कुत्तों में रेबीज के बारे में सुना है, एक ऐसी बीमारी जो सभी स्तनधारियों को प्रभावित करती है और इंसानों को भी संक्रमित कर सकती है। यद्यपि रेबी बिल्लियों में एक बहुत ही आम बीमारी नहीं है, लेकिन यह बहुत खतरनाक है, क्योंकि इसका इलाज नहीं होता है और जानवरों की मृत्यु में इसका कोई परिणाम नहीं होता है।

यदि आपकी बिल्ली अक्सर घर छोड़ती है और अन्य जानवरों के संपर्क में है तो आपको इस बीमारी को ध्यान में रखना चाहिए, इसके बारे में स्वयं को सूचित करें और इसे रोकने के लिए आवश्यक उपाय करें। बीई प्रस्तुत करें कि संक्रमित जानवर का काटने इसके संक्रम के लिए पर्याप्त है।

अगर आप जानना चाहते हैं बिल्लियों बिल्लियों और लक्षणों को कैसे प्रभावित करता है विशेषज्ञ एनीमल के इस आलेख को पढ़ने के लिए आपको क्या कारण है।

आप में भी रुचि हो सकती है: खरगोशों में रेबीज - लक्षण और उपचार
सूची

रेबीज क्या है?

क्रोध यह एक है वायरल संक्रामक रोग जो सभी स्तनधारियों को प्रभावित करता है और इसलिए, बिल्लियों को भी पीड़ित किया जा सकता है। यह एक गंभीर बीमारी है जो आमतौर पर मृत्यु का कारण बनती है, क्योंकि यह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करती है जिससे रोगियों में तीव्र एन्सेफलाइटिस होता है।

यह रेबीज से बीमार जानवर के साथ लड़ाई के दौरान संक्रमित जानवर या घावों के काटने के माध्यम से फैलता है। महत्वपूर्ण बात अनायास ही नहीं उठता, यह एक जानवर द्वारा प्रेषित किया जाना चाहिए, इसलिए यदि आपके बिल्ली इस रोग से ग्रस्त मतलब यह है कि कुछ बिंदु पर एक और संक्रमित जानवर या उनके अवशेषों के साथ संपर्क में किया गया है। यह विषाणु इन जानवरों के स्राव और लार में मौजूद है, इसलिए वायरस को प्रसारित करने के लिए एक साधारण काटने पर्याप्त है।

दिन में उड़ने वाली बैट्स, गलती से और वस्तुओं के साथ टकराने से रेबीज से पीड़ित हो सकता है, इसलिए अपनी बिल्ली को उनके करीब न आने दें।

दुर्भाग्य से, रेबीज एक बीमारी है इसका कोई इलाज नहीं है . यह दुर्लभ है और अधिकांश संक्रमित बिल्लियों की मौत का कारण बनता है।

रेबीज क्या है?

बिल्ली के बरतन रेबीज के खिलाफ टीका

रेबीज टीका यह रेबीज को रोकने का एकमात्र तरीका है। पहली खुराक पर लागू होता है तीन महीने पुराना और फिर वार्षिक सुदृढ़ीकरण हैं। आम तौर पर कुत्तों को समय-समय पर टीका लगाया जाता है लेकिन बिल्लियों नहीं होते हैं, इसलिए आपको यह विचार करना चाहिए कि क्या आपकी बिल्ली जोखिम के क्षेत्रों में उजागर हुई है या यदि यह जंगली जानवरों के संपर्क में आती है। यदि ऐसा है, तो सबसे सुविधाजनक टीकाकरण है।

दुनिया के ऐसे क्षेत्र हैं जो दूसरों की तुलना में अधिक जोखिम रखते हैं। यूरोप में, रेबीज व्यावहारिक रूप से चली जाती है, लेकिन समय-समय पर एक अलग मामला उठता है। सतर्क रहने के लिए अपने निवास स्थान में बीमारी की उपस्थिति के बारे में जानें और अपनी बिल्ली को रेबीज प्राप्त करने से रोकें। कुछ देशों में रेबीज के खिलाफ टीका अनिवार्य है।

यह टीका देश में अपनी बिल्ली के साथ बाहर निकलना अनिवार्य है या स्पेन में प्रतियोगिताओं या प्रदर्शनियों में भाग लेना अनिवार्य है। लेकिन अगर आपकी बिल्ली कभी बाहर नहीं जाती है, तो आपके पशुचिकित्सक इसे प्रशासित करने के लिए आवश्यक नहीं मान सकते हैं।

बिल्ली के बरतन रेबीज के खिलाफ टीका

रोग के चरण




बिल्लियों में रेबीज में कई चरण हैं:

  • ऊष्मायन अवधि: यह असंवेदनशील है, बिल्ली स्पष्ट लक्षण पेश नहीं करती है। यह अवधि एक सप्ताह से कई महीनों तक चलने में सक्षम होने के कारण बहुत भिन्न होती है। सबसे आम बात यह है कि वे संक्रमण के बाद महीने से लक्षण दिखाना शुरू करते हैं। इस अवधि में रोग पूरे शरीर में फैलता है।
  • प्रोड्रोमिक अवधि: इस चरण में व्यवहार में परिवर्तन पहले से ही हो रहे हैं। उल्टी और उत्तेजना के साथ बिल्ली थक गई है। यह चरण दो से 10 दिनों के बीच रह सकता है।
  • उत्साह या उग्र चरण: यह रेबीज का सबसे विशिष्ट चरण है। बिल्ली बहुत चिड़चिड़ाहट है, व्यवहार में बहुत अचानक परिवर्तन, काटने और हमला करने में सक्षम होने के साथ।
  • पक्षाघात चरण: एस ई सामान्यीकृत पक्षाघात, spasms, कोमा और अंत में मौत पैदा करता है।

चरणों के बीच की अवधि प्रत्येक बिल्ली में भिन्न हो सकती है। सबसे आम बात यह है कि जब तक तंत्रिका तंत्र बहुत प्रभावित होता है और दौरे और अन्य तंत्रिका समस्याएं तब तक व्यवहार में बदलाव से शुरू होती हैं।

रोग के चरण

बिल्ली के बरतन रेबीज के लक्षण

लक्षण बहुत अलग हैं और सभी बिल्लियों के समान नहीं हैं:

  • असंगत मीओ
  • अटूट व्यवहार
  • चिड़चिड़ापन
  • अतिरिक्त लापरवाही (डोलिंग)
  • बुखार
  • उल्टी
  • वजन घटाने और भूख
  • पानी के लिए विचलन
  • आक्षेप
  • पक्षाघात

कुछ बिल्लियों उल्टी से पीड़ित नहीं होते हैं, दूसरों को अत्यधिक डोल नहीं करते हैं, और दूसरों को एक घबराहट तस्वीर भुगतनी पड़ सकती है और अचानक मर जाते हैं। दूसरी तरफ, पानी का विचलन या भय यह उन जानवरों का एक लक्षण है जो रेबीज से पीड़ित हैं, यही कारण है कि बीमारी को हाइड्रोफोबिया भी कहा जाता है। हालांकि, बिल्लियों को आम तौर पर पानी पसंद नहीं है, इसलिए यह एक स्पष्ट लक्षण नहीं होगा।

इनमें से कई लक्षण, विशेष रूप से शुरुआती चरणों में, हमें अन्य बीमारियों से भ्रमित कर सकते हैं। यदि आपकी बिल्ली में इनमें से कोई भी लक्षण है और हाल ही में एक लड़ाई का सामना करना पड़ा है, तो जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक को देखें। केवल वह आपको संदेह से बाहर कर सकता है।

बिल्ली के बरतन रेबीज के लक्षण

इलाज

क्रोध उपचार नहीं है . यह बहुत जल्दी कार्य करता है और बिल्लियों के लिए घातक है। अगर आपकी बिल्ली संक्रमित हो गई है, तो पहली चीज आपके डॉक्टर द्वारा की जाएगी, इसे अन्य बिल्लियों में फैलाने से रोकने के लिए इसे अलग करें। बीमारी की प्रगति के आधार पर, सुन्दरता ही एकमात्र विकल्प है।

इस कारण से, रोकथाम बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह इस बीमारी के खिलाफ हमारी बिल्लियों की रक्षा करने का एकमात्र तरीका है। अगर यह घर छोड़ देता है और अन्य जानवरों के संपर्क में है तो अपनी बिल्ली पर विशेष ध्यान दें।

याद रखें कि रेबीज कुत्ते, बिल्लियों, फेरेट, चमगादड़ और लोमड़ी को प्रभावित करते हैं। इन जानवरों के साथ आपकी बिल्ली की कोई भी लड़ाई एक संक्रम का कारण बन सकती है। अगर आपकी बिल्ली लड़ने के लिए प्रवण है, तो आप हम टीकाकरण की सलाह देते हैं.

इलाज

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में रेबीज - लक्षण और संक्रमण , हमारी सलाह है कि आप संक्रामक रोगों के हमारे अनुभाग में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में रेबीज के लक्षणकुत्तों में रेबीज के लक्षण
क्या करना है यदि एक कुरकुरा कुत्ता किसी व्यक्ति को काटता है?क्या करना है यदि एक कुरकुरा कुत्ता किसी व्यक्ति को काटता है?
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के रेबीज हैं?कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के रेबीज हैं?
बिल्लियों में रेबीजबिल्लियों में रेबीज
बिल्लियों में वायरल rhinotracheitisबिल्लियों में वायरल rhinotracheitis
कुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरणकुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरण
बिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचारबिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में रेबीज हैं या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में रेबीज हैं या नहीं
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली नाराज है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली नाराज है या नहीं
» » बिल्लियों में रेबीज - लक्षण और संक्रमण
© 2022 TonMobis.com